Connect with us

MUZAFFARPUR

जागरूकता की बयार ने बदली सोच, सरिता को भ्रांतियाँ तोड़ने में मिली सफलता

Santosh Chaudhary

Published

on

स्वास्थ्य योजनाओं की सफलता आम व्यक्तियों की सहभागिता पर निर्भर करती है। सामाजिक भ्रांतियाँ एवं प्रथाएं स्वास्थ्य योजनाओं के कुशल क्रियान्वयन में बाधक तो होती ही हैं, साथ ही योजनाओं के लाभ लेने से लोगों को वंचित भी करती है। गर्भवती एवं किशोरियों में खून की कमी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएँ खड़ी करती है। जिसके लिए सरकार ने गर्भवती महिलाओं एवं किशोरियों के लिए आयरन की गोली देने का प्रावधान भी किया है। लेकिन कांटी प्रखंड के पासवान टोले की गर्भवती महिलाएं एवं किशोरियाँ कुछ भ्रांतियों के कारण आयरन की गोली का सेवन नहीं करती थी। इन तमाम भ्रांतियों एवं पुरानी प्रथाओं के कारण कुपोषण पर लगाम लगाना मुश्किल हो रहा था। ऐसी परिस्थितियों में पासवान टोले की आँगनबाड़ी केंद्र 160 की सेविका सरिता इस गाँव के लिए नयी उम्मीद साबित हुयी। सरिता देवी के निरंतर कोशिशों से तस्वीर बदल चुकी है। अब इस गाँव की गर्भवती महिलाएं एवं किशोरियाँ आयरन की गोली का नियमित सेवन कर रही हैं। साथ ही महिलाएं अब आयरन की दवा की माँग भी करती हैं। यह बदलाव काफी संघर्ष पूर्ण रहा है, जिसमें सरिता देवी का महत्वपूर्ण योगदान है।

सामाजिक भ्रांतियाँ बनी बाधक: आयरन की गोली खाने से बच्चा काला पैदा होगा। किशोरियों ने यदि सेवन किया तब वह भविष्य में कभी माँ नहीं बन पाएगी। कुछ ऐसी ही भ्रांतियाँ पासवान टोले में फैली थी। शुरुआती दौर में सरिता देवी को भी इनका सामना करना पड़ा। महिलाओं एवं किशोरियों को आयरन की गोली का सेवन करने की सलाह देने पर कई बार सरिता देवी को गंभीर विरोध भी झेलना पड़ा।

जागरूकता को बनाया हथियार: तमाम विरोधों के बाद भी सरिता देवी ने हार नहीं मानी। पहले तो उन्होंने गाँव की महिलाओं को एक मंच पर लाने की पहल की। इसके लिए घर-घर जाकर लोगों को बैठक में शामिल होने की बात बताई। यह प्रयास सफ़ल रहा। महिलाओं एवं किशोरियों ने बैठक में हिस्सा लिया। बैठक के जरिए खून की कमी के कारणों पर चर्चा की। सरकार द्वारा इसके लिए प्रदान की जाने वाली सेवाओं के विषय में बताया। ख़ून की कमी के कारण महिलाओं एवं किशोरियों में होने वाली संभावित जटिलताओं को विस्तार से बताया। साथ ही इन जटिलताओं से बचने के लिए आयरन की गोली के सेवन पर बल दिया।

लाल साड़ी में सरिता देवी – साथ मे उसकी बेटी अनामिका कुमारी

बेटी को दवा खिलाकर थोड़ी भ्रांति: कई बैठकों के जरिए सरिता देवी ने गर्भवती महिलाओं एवं किशोरियों को आयरन की दवा की उपयोगिता के बारे में बताया। इतने प्रयासों के बाद भी कई किशोरियों एवं महिलाओं पुरानी भ्रांतियाँ को तोड़ नहीं पा रही थी। इसे देखते हुए सरिता देवी ने नयी तरकीब निकाली। उन्होंने बैठक में अपनी बेटी को आयरन की गोली का सेवन कराया एवं लोगों को यह संदेश दिया कि यह बिल्कुल सुरक्षित है। यह तरकीब बेहद कारगर साबित हुई। आयरन गोली के सेवन के संबंध में भ्रांतियाँ दूर हुई हैं। अब महिलाएं एवं किशोरियाँ आयरन की दवा के सेवन में बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रही हैं। ग्रामीण महिलाओं में सुनीता देवी के प्रति विश्वास बढ़ा है। जिससे अन्य सरकारी योजनाओं में भी गाँव के लोगों की सहभागिता बढ़ी है।

सिरसिया पंचायत के मुखिया नवीन ठाकुर ने भी कहा सरिता का कार्य काफी सराहनीय रहा है। सरिता के अच्छे और समाज मे बदलाव लाने वाले कार्यो के कारण ही मैं हमेशा इनके साथ खड़ा रहा हूँ।

परिवर्तन लाने के लिए धैर्य जरूरी : सरिता देवी ने बताया इस गाँव के लोगों के साथ वह पिछले लगभग 20 सालों से जुड़ी है। इतने वर्षों में बहुत बदलाव आया है। इसके साथ कई मौकों पर विरोध भी झेलना पड़ा है। लेकिन बदलाव की चाहत ने उनके धैर्य को कायम रखा। उन्होंने बताया पोषण माह में भी महिलाएं बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेती हैं। सरिता देवी के प्रयास एवं गाँव के लोगों की सहभागिता के कारण ‘ हर घर पोषण त्योहार, हर घर पोषण व्यवहार’ का सपना साकार होता दिख रहा है।

MUZAFFARPUR

कटरा कांड मामले में पुलिस के लिए सिरदर्द बना मुख्य आरोपी, अबतक नहीं हो सकी गिरफ्तारी

Deepak Kumar

Published

on

मुजफ्फरपुर।ज़िले के कटरा थाना क्षेत्र के दरगाह गांव में जहरीली शराब पीने से हुई मौत मामले में पुलिस के लिए दोनों शराब माफियायों की गिरफ्तारी सिरदर्द बना हुआ है।इधर केस के आईओ सर्किल इंस्पेक्टर नवीन कुमार को बना दिया गया है।

liquor ban in bihar poisonous alcohol death in muzaffarpur after gopalganj  in bihar cpiml leader target cm nitish kumar for muzaffarpur sharab kand  upl | Liquor Ban In Bihar: गोपालगंज के बाद

जिसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है। फिलहाल दोनों शराब माफिया प्रमोद दास और मुकेश सिंह पुलिस के पकड़ से बाहर हैं। दोनों की गिरफ्तारी पुलिस के लिए चुनौती साबित हो गई है।

सर्किल इंस्पेक्टर नवीन कुमार ने बताया कि इस केस के मुख्य आरोपी की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी हैं। जल्द से जल्द दोनों ही पुलिस के गिरफ्त में होंगे।इसके लिए कुर्की की भी कारवाई होंगी।इनकी गिरफ्तारी के बाद शराब माफियायों के सिंडीकेट का खुलासा हो पाएगा। बहुत बातें सामने आएंगे।

बता दें कि कटरा के दरगाह गांव में जहरीली शराब पीने से हुई मौत मामले में अब राजनीतिक सरगर्मियां तेज़ हो गई है। विभिन्न पार्टी के नेताओं का दौड़ शुरू हो गया है।

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में आज पत्रकार और पुलिस के बीच होगा महा मुकाबला

Abhay Raj

Published

on

मुजफ्फरपुर में आज (25 फरवरी) को 12 बजे से पुलिस लाइन मैदान में क्रिकेट मैच देखना जबरदस्त दिलचस्प होगा. यह मुकाबला सीधा पत्रकारों और पुलिस-प्रशासन के बीच होगा. पुलिस-पब्लिक मैत्री संबंध के साथ-साथ आपसी सहयोग व समन्वय स्थापित करने के लिए वृहस्पतिवार को पुलिस लाईन परिसर में फ्रेंडली क्रिकेट मैच पत्रकार बनाम पुलिस के बीच खेला जाएगा.

इस खेल का आयोजन पुलिस सप्ताह कार्यक्रम के माध्यम से किया जा रहा है. बता दे कि मैच 15 ओवर का होगा.

Continue Reading

MUZAFFARPUR

गायघाट और बेनीबाद पुलिस ने शराब के विरुद्ध चलाया सघन अभियान, कटरा कांड को लेकर सक्रिय हुई पुलिस

Deepak Kumar

Published

on

मुज़फ़्फ़रपुर । वरीय पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर जिले में लगातार शराब माफियाओं के विरुद्ध विभिन्न थाना क्षेत्रों में सघन छापेमारी की जा रही है.

इसी क्रम में बुधवार को गायघाट थाना और बेनीबाद ओपी पुलिस के साथ जिले के डॉग स्क्वायड टीम की संयुक्त रूप से कार्रवाई पर क्षेत्र में मचने लगा हड़कम्प. आपको बता दें कि गायघाट थाना क्षेत्र के थलवारा गाँव में दर्जनों घरो में शराब के विरुद्ध संयुक्त रूप से सघन छापेमारी अभियान चलाया गया. साथ ही पुलिस ने तीन लोगों को किया गिरफ्तार. आपको बता दें कि मंगलवार की देर शाम भी गायघाट थानाध्यक्ष नरेन्द्र कुमार के नेतृत्व में थाना क्षेत्र के कई जगहों पर शराब के विरुद्ध सघन छापेमारी की गई थी.

गायघाट थानाध्यक्ष नरेंद्र कुमार ने बताया कि सूचना के आधार पर थलवारा गांव में सघन छापेमारी की गई. जिसमें दो-तीन घरो से देसी चुलाई शराब के साथ ही कच्चा समान तकरीबन 70 से 80 लीटर बरामद की गई, जिसको वंही पर विनिष्ट कर दिया गया. कहा कि तकरीबन दर्जनों घरो में छापेमारी की गई साथ ही दो महिला और एक व्यक्ति की गिरफ्तारी की गई है, पुलिस आगे की कार्रवाई में जुटी है. छापेमारी जारी है.

Continue Reading
INDIA1 min ago

कल भारत बंद, इन मांगों को लेकर 8 करोड़ व्यापारी करेंगे हड़ताल

BIHAR7 mins ago

पटना की सड़कों पर जल्द दिखेंगी 8 इलेक्ट्रिक AC बसें, जानें इसकी खासियत

INDIA2 hours ago

OTT और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के लिए सरकार ने गाइडलाइंस जारी की

WORLD2 hours ago

कोरोना वैक्सीन के इंजेक्शन से अब घबराने की जरूरत नहीं, कोविड-19 टैबलेट पर रिसर्च शुरू

MUZAFFARPUR2 hours ago

कटरा कांड मामले में पुलिस के लिए सिरदर्द बना मुख्य आरोपी, अबतक नहीं हो सकी गिरफ्तारी

INDIA4 hours ago

नहले पे दहला- बंगाल में मुफ्त मिलेगा तृणमूल के अंडा-चावल के जवाब में भाजपा का मछली-चावल

BIHAR4 hours ago

IT हार्डवेयर सेक्टर में पीएलआई स्कीम को मोदी कैबिनेट की मंजूरी, पौने दो लाख नए रोजगार की उम्मीद

BIHAR6 hours ago

जनसंख्या वृद्धि पर AIMIM विधायक के बिगड़े बोल, कहा-‘ये मर्दानगी का काम जिसमें दम है वो बढ़ाए’

BIHAR6 hours ago

पत्नी-बच्चे को लेने ससुराल गया युवक, परिवारवालों ने बांध कर की धुनाई, लड़की की करा दी दूसरी शादी

BIHAR6 hours ago

तीन साल में बिहार में 220 किमी छोटी लाइन का होगा आमान परिवर्तन

MUZAFFARPUR4 weeks ago

सरकारी जमीन पर कब्जा : मुजफ्फरपुर में नहर को बंदकर उसकी जमीन पर बना दिया पक्का मकान

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर के गायघाट का युवक उत्तराखंड के चमोली त्रासदी में लापता

BIHAR2 weeks ago

हजार रुपये बकाया होगा तो भी बिजली कटेगी, बकाएदारों पर बड़ी कार्रवाई शुरू

BIHAR4 weeks ago

सुविधाओं में बदलाव : आय, जाति व आवास प्रमाण पत्र राजस्व कर्मचारी जारी करेंगे

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर में मिला सात फीट का अजगर, भेजा जाएगा पटना चिडिय़ाघर

TRENDING4 weeks ago

ईमानदारी की पेश की नयी मिसाल, ऑटोड्राइवर ने लौटाए सवारी के 20 लाख के सोने के गहने

INDIA2 weeks ago

50-200 रुपए के नकली नोट फैले हैं मार्केट में, RBI ने किया अलर्ट

HEALTH4 weeks ago

कभी खाया है लाल केला? स्वाद ही नहीं सेहत के लिए है लाजवाब

BIHAR1 week ago

21 से 27 मार्च तक बिहार में क्रिकेट का महाकुंभ, दिखेंगे जयसूर्या, आरपी सिंह जैसे स्टार

INDIA2 weeks ago

16 करोड़ रुपए का इंजेक्शन… ताकि बच सके यह बच्ची: PM मोदी ने माफ किया ₹6.5 करोड़ का टैक्स

Trending