जानिए क्या है BCCI का ये सालाना कॉन्ट्रैक्ट, जिससे MS Dhoni जैसे दिग्गज खिलाड़ी हुए बाहर
Connect with us
leaderboard image

SPORTS

जानिए क्या है BCCI का ये सालाना कॉन्ट्रैक्ट, जिससे MS Dhoni जैसे दिग्गज खिलाड़ी हुए बाहर

Santosh Chaudhary

Published

on

What is Annual Contract of BCCI? भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 तक के लिए खिलाड़ियों के सालाना कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान कर दिया है, जिसमें 27 खिलाड़ियों को शामिल किया है। हैरान करने वाली बात ये है कि बीसीसीआइ ने एमएस धौनी समेत 3 खिलाड़ियों को बाहर किया है, जबकि 5 नए खिलाड़ियों को इस एनुअल कॉन्ट्रैक्ट में जगह मिली है। आइए जानें आखिर क्या है बीसीसीआइ का सालाना कॉन्ट्रैक्ट और इसमें खिलाड़ियों को क्या-क्या फायदा होता है।

बीसीसीआइ हर साल करीब दो दर्जन खिलाड़ियों के साथ अलग-अलग कैटेगरी में करार करती है, जो अगले एक साल तक भारतीय क्रिकेट बोर्ड के लिए क्रिकेट खेलेंगे और प्रचार भी करेंगे। इस बार बीसीसीआइ ने 27 खिलाड़ियों को चार कैटेगरी में बांटा है, जिसमें A+, A, B और C कैटेगरी शामिल है। A+ कैटेगरी वाले 3 खिलाड़ियों को 7-7 करोड़ रुपये, A कैटेगरी वाले 11 खिलाड़ियों को 5-5 करोड़ रुपये, B कैटेगरी वाले 5 प्लेयरों को 3-3 करोड़ रुपये और C कैटेगरी वाले 8 खिलाड़ियों को 1-1 करोड़ रुपये सालाना मिलेंगे।

खिलाड़ियों को मिलती है प्राथमिकता

बोर्ड उन खिलाड़ियों के साथ अगले एक साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट करता है जो टीम की आगामी योजनाओं में शामिल हों। इससे खिलाड़ियों को फायदा ये होता है कि उनका टीम में चयन जल्दी होता है, जबकि किसी भी दौरे के लिए रिप्लेसमेंट या खिलाड़ियों को चुनाव होना भी देखा जाता है। साथ ही साथ बोर्ड यह भी सुनिश्चित करता है कि कोई खिलाड़ी टीम में कितने समय से कितने समय के लिए खेल रहा है। एशिया कप 2020 और टी20 वर्ल्ड कप 2020 के लिए जो टीम चुनी जाएगी उनमें से ज्यादातर खिलाड़ी इसी लिस्ट में से शामिल होंगे।

लिस्ट में शामिल होते हैं ये खिलाड़ी

यदि कोई खिलाड़ी अपनी टीम के लिए किसी भी एक फॉर्मेट में लगातार खेल रहा है फिर खेलता है तो भी उसे किसी एक ग्रेड में रखा जाता है। जैसे अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और आर अश्विन भारत की टेस्ट टीम के नियमित खिलाड़ी बन चुके हैं। इसके अलावा मयंक अग्रवाल भी उसी में से एक हैं, लेकिन माना जा रहा है कि वनडे टीम में जगह बना सकते हैं। वहीं, धौनी का इस कॉन्ट्रैक्ट से बाहर होना इस बात को दर्शाता है कि धौनी जुलाई 2019 से एक भी मैच नहीं खेले हैं और चयनकर्ता पहले ही ये बात बोल चुके हैं कि धौनी हमारी आगामी योजनाओं में शामिल नहीं हैं।

किस खिलाड़ी को मिलती है जगह

BCCI उन्हीं खिलाड़ियों को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल करती है, जिसने इस सीजन में कम से कम 3 टी20 मैच खेले हों। यही कारण है कि धौनी, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, खलील अहमज और संजू सैमसन इसके योग्य नहीं पाए गए और बीसीसीआइ ने उन्हें बाहर कर दिया।

5 नए चेहरे सालाना करार में शामिल, 4 हुए बाहर

अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धौनी के अलावा 3 और खिलाड़ियों को बीसीसीआइ ने एनुअल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से बाहर किया है, जिसमें अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक और खलील अहमद का नाम शामिल है। वहीं, अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 के लिए सालाना कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में जिन 5 नए खिलाड़ियों को शामिल किया गया है उनमें दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, श्रेयस अय्यर, नवदीप सैनी और मयंक अग्रवाल का नाम शामिल है।

Input : Dainik Jagran

SPORTS

175 KM की रफ्तार से गेंद फेंक इस गेंदबाज ने मचाई सनसनी!

Md Sameer Hussain

Published

on

रविवार को किम्बरली के डायमंड ओवल मैदान में खेले गए अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप के एक मैच में जीत तो मिली भारतीय टीम को लेकिन उस मैदान पर सबका दिल जीता श्रीलंका के युवा गेंदबाज माथेशा पथिराना ने जिन्होंने गेंदबाजी में ऐसा रिकॉर्ड बनाया जिसे तोड़ना लगभग असंभव ही है. जी हां हम ऐसा इसलिए कह रहें हैं क्योंकि 17 साल के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज माथेशा पथिराना ने अपने जीवन की अब तक की सबसे तेज गेंद फेंकी जिसकी स्पीड स्कोर बोर्ड पर देखकर लोग भी अचंभे में पड़ गए.

पथिराना ने अपनी गेंदबाजी के दौरान एक डिलीवरी ऐसी डाली जिसने सबसे तेज गेंद फेंकने के हर रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया. स्पीड गन के मुताबिक उस गेंद की रफ्तार 175 किलोमीटर प्रति घंटे थी. लोगों को इस युवा बॉलर की गेंदबाजी देखकर श्रीलंका के ही तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा की याद आ गई. हालांकि पेसर पथिराना को कोई विकेट तो नहीं मिला लेकिन गेंदबाज होने के लिहाज से रविवार का दिन उनके लिए बेहद बड़ा साबित हुआ

भारत की बल्लेबाजी पारी के चौथे ओवर में पथिराना ने करीब 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली. इस गेंद को बल्लेबाज के छोड़ने के बाद कीपर ने अपने दाईं ओर पकड़ा. फिर स्क्रीन के दाहिने कोने पर डिलीवरी की गति 108 मील प्रति घंटे दिखाई गई. हालांकि 175 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड को लेकर तकनीकी गड़बड़ी होने का संदेह भी जताया जा रहा है.

बता दें कि यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के किसी भी स्तर पर दर्ज की गई सबसे तेज़ रिकॉर्ड की गेंद थी. इससे पहले, शोएब अख्तर ने 2003 विश्व कप के दौरान केपटाउन के न्यूलैंड्स में इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच के दौरान 161.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी.

शॉन टेट और ब्रेट ली ने 160 किलोमीटर प्रति घंटे के निशान को भी छू लिया था, लेकिन इससे आगे कोई भी नहीं गया था.

Input : Aaj tak

Continue Reading

SPORTS

सीएसके के मालिक श्रीनिवासन बोले- हर चुनौती के लिए हमारे पास धोनी; भारत के लिए खेलें या नहीं, उन्हें 2021 में रिटेन करेंगे

Md Sameer Hussain

Published

on

चेन्नई सुपरकिंग्स के मालिक एन श्रीनिवासन ने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल 2021 में भी चेन्नई के लिए खेलेंगे। पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष श्रीनिवासन ने शनिवार को एक इवेंट में यह बात कही। उन्होंने कहा, ‘‘लोग कहते रहेंगे कि धोनी कितना लंबा और कब तक खेलेंगे। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि वे इस साल भी आईपीएल खेलेंगे और 2021 की नीलामी में भी चेन्नई उन्हें रिटेन करेगा। इसमें किसी के मन में कोई संदेह नहीं है।’’

 

श्रीनिवासन ने आगे कहा, ‘‘कागज पर कई टीमें चेन्‍नई से बेहतर हैं, लेकिन अगला आईपीएल सीएसके ही जीतेगी। हमारे पास हर चुनौती का सामना करने के लिए एमएस धोनी हैं। बिना धोनी के चेन्नई टीम की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। हम उन्हें नीलामी प्रक्रिया में जाने ही नहीं देंगे।’’ सीएसके फैन्स एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट एआर श्रीराम भी श्रीनिवासन के बयान से काफी खुश हैं।

धोनी आईपीएल के पहले सीजन से चेन्नई फ्रेंचाइजी के साथ

धोनी आईपीएल के पहले सीजन यानी 2008 से ही चेन्नई टीम के साथ हैं। वे तब ही फ्रेंचाइजी के लिए नहीं खेले थे, जब दो साल के लिए टीम को निलंबित कर दिया गया था। इस विकेटकीपर बल्लेबाज की कप्तानी में ही चेन्नई तीन बार आईपीएल का खिताब जीती है।

धोनी कम से कम दो साल आईपीएल खेलेंगे

बीसीसीआई ने गुरुवार को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से उन्हें बाहर कर दिया था। इसके बाद से ही उनके संन्यास की अटकलें लगने लगी थीं, लेकिन उन्होंने झारखंड टीम के साथ प्रैक्टिस शुरू करके यह साफ कर दिया है कि वे आईपीएल के लिए तैयार हैं। वे पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में आखिरी बार अंतरराष्ट्रीय मैच खेले थे।

धोनी की कप्तानी में ही भारत ने 2007 में टी-20 और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीता था। वे अब तक 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 अतरराष्ट्रीय टी-20 में 17 हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं। वहीं, उन्होंने विकेट के पीछे 829 शिकार किए हैं।

Input : Dainik Bhaskar

Continue Reading

SPORTS

संन्यास की अटकलों की बीच धोनी ने नेट्स में किया जमकर अभ्यास

Md Sameer Hussain

Published

on

बीसीसीआई (BCCI) की सालाना अनुबंध सूची से महेंद्र सिंह धोनी (Dhoni) को बाहर कर दिया गया है। इसके बाद से ही यह कहा जा रहा है कि धोनी का करियर खत्म हो गया है। लेकिन धोनी संन्यास लेने के मूड़ में नहीं हैं। झारखंड के इस खिलाड़ी ने गुरुवार को झारखंड रणजी टीम के साथ अभ्यास किया। 38 साल के धोनी ने रांची में अपनी घरेलू टीम के साथ अभ्यास किया। बताया जा रहा है कि धोनी ने आईपीएल के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। बता दें कि आज ही बीसीसीआई ने उन्हें केंद्रीय अनुबंध वाले खिलाड़ियों की सूची से बाहर किया है।

झारखंड टीम प्रबंधन के करीबी सूत्रों ने कहा, ‘यहां तक कि हमें भी पता नहीं था कि वह हमारे साथ अभ्यास करने के लिए आ रहे हैं। यह सुखद आश्चर्य था। उन्होंने कुछ देर तक बल्लेबाजी की।’ झारखंड अपना अगला रणजी मैच रांची में रविवार से उत्तराखंड के खिलाफ खेलेगा। बता दें धोनी (MS Dhoni) ने नौ जुलाई को भारत के विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारने के बाद कोई प्रतिस्पर्धी मैच नहीं खेला है।

बता दें गुरुवार को ही बीसीसीआई ने नया कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी किया है जिसमें महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का नाम नहीं है। धोनी को पिछले साल ए ग्रेड कॉन्ट्रैक्ट मिला था जिसके तहत उन्हें 5 करोड़ रुपये मिलते थे। बीसीसीआई ने धोनी को कॉन्ट्रैक्ट नहीं देने के पीछे की वजह उनका कम मैच खेलना बताई है। बता दें कि धोनी साल 2019 वर्ल्ड कप के बाद से कोई मैच नहीं खेले हैं। उन्हें न्यूजीलैंड दौरे के लिए भी टीम में जगह नहीं मिली है। हालांकि टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री ने कहा था कि धोनी टी20 वर्ल्ड कप खेल सकते हैं। उनके मुताबिक अगर धोनी आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो उन्हें टीम इंडिया में आने से कौन रोक सकता है।

Input : News24

Continue Reading
Advertisement
BIHAR6 hours ago

पुलिस अधिकारियों से जो काम नीतीश नहीं करवा पाये वो DGP गुप्तेश्वर पांडेय करवायेंगे

INDIA6 hours ago

एक्टिंग छोड़ रवीना टंडन अब करने जा रही हैं ये काम, कहा- दोनों काम साथ नहीं कर सकती

MUZAFFARPUR6 hours ago

मुजफ्फरपुर : मोबाइल छी’न रहा ब’दमाश च’ढ़ा लोगों के ह’त्थे

JOBS6 hours ago

एक इंटरव्यू क्वालिफाई कर यहां पा सकते हैं 50 हजार की सरकारी नौकरी

INDIA7 hours ago

आजादी मिलने के बाद हिमालय क्यों जाना चाहते थे सुभाष चंद्र बोस

BIHAR7 hours ago

100 साल पुराने पटना म्यूजियम का होगा मॉडिफिकेशन

IPS GUPTESHWAR PANDEY
BIHAR7 hours ago

बिहार में लागू होगा भागलपुर पुलिस मॉडल, DGP से लेकर थानेदार करेंगे ये काम

BIHAR8 hours ago

NIOS से DELED पास शिक्षकों को पटना हाईकोर्ट से मिली बड़ी रहत, पक्ष में आया फैसला

MUZAFFARPUR9 hours ago

मुजफ्फरपुर : 23 जनवरी तक जारी रहेंगी छुट्टियां, डीएम ने बढ़ाई छुट्टी की तारीख

INDIA9 hours ago

जीएसटी के दायरे में आ सकते हैं प्लंबर और इलेक्ट्रिशन भी

MUZAFFARPUR4 days ago

मुजफ्फरपुर में युवक की गो’ली मा’रकर ह’त्या, फेसबुक लाइव होकर बिहार पु’लिस से मांगी थी सु’र’क्षा

INDIA1 day ago

महज 3.80 लाख रुपये में मिल रही है Maruti Suzuki की 7 सीटर कार

BIHAR2 weeks ago

लंबे समय बाद नए लुक में नजर आए तेज प्रताप, पत्‍नी ऐश्‍वर्या के मायके जाने के बाद कटवाए बाल

INDIA1 week ago

बिहार के लोगों ने दीपिका पादुकोन को नकारा, पटना में छपाक देखने पहुंचे मात्र तीन लोग

INDIA2 weeks ago

निर्भया के चारों दो’षियों को 22 जनवरी की सुबह दी जाएगी फां’सी, डे’थ वा’रंट जारी

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर के एक साधारण किसान का पुत्र बना Air Force में Flying Officer, ग्रामीण युवाओं के सपनों को लगे पंख

MUZAFFARPUR2 weeks ago

गाय ने दो मुंह व चार आंख वाली बछिया को जन्म दिया

INDIA2 days ago

बड़ी खबर : 1 जून से शुरू होगी ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’, देश में कहीं भी खरीद सकेंगे राशन

BIHAR2 weeks ago

BPSC Civil Services की परीक्षा देनी है तो ध्‍यान दें, अब पहले से कठिन हो जाएगा पाठ्यक्रम

BIHAR2 weeks ago

दुखद : वर्ष 2019 की इंटर स्टेट टाॅपर रोहिणी की दिल्ली में ट्रेन से क’ट कर मौ’त

Trending

0Shares