Connect with us

Uncategorized

जानें, ‘वन नेशन वन कार्ड’ से आपको क्या होगा फायदा

Santosh Chaudhary

Published

on

देश ने कैशलेस मुहिम की तरफ एक और कदम बढ़ा दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को अहमदाबाद में ‘वन नेशन वन कार्ड’ को लॉन्च किया।  देशवासी इस कार्ड का इस्तेमाल सार्वजनिक परिवाहन में आसानी से कर सकेंगे। साथ ही इस कार्ड से किसी भी सार्वजनिक सर्विस का भुगतान किया जा सकता है। यह कार्ड नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड यानी NCMC कंप्लायंट है जिसे रुपये कार्ड पेमेंट स्कीम यानी की नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के तहत लॉन्च किया गया है। गौर तलब है कि इस कार्ड को देश में ही स्वदेशी तकनीक से बनाया गया है।

‘वन नेशन वन कार्ड’ का इस्तेमाल देशभर में मेट्रो सेवाओं और टोल टैक्स समेत कई तरह के परिवहन शुल्क का भुगतान करने में किया जा सकेगा। अलग-अलग परिवहन सेवाओं में इस्तेमाल किए जाने वाले ‘वन नेशन वन कार्ड’  कहे जा रहे इस कार्ड से धारक अपनी बस का किराया, टोल टैक्स, पार्किंग शुल्क, रिटेल खरीददारी कर सकेंगे और यहां तक कि पैसा भी निकाल सकेंगे। अहमदाबाद मेट्रो ट्रेन सेवा के पहले चरण के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को इस कार्ड का भी शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि  ‘वन नेशन वन कार्ड रुपे कार्ड से चलता है और इससे आपकी यात्रा संबंधी सभी दिक्कतें खत्म हो जाएगी। कई बार हमारे पास मेट्रो, बस या ट्रेन या टोल और पार्किंग शुल्क देने के लिए नकद में भुगतान करने के लिए खुल्ले रुपये नहीं होते । इस मुद्दे से निपटने के लिए एक स्वचालित किराया संग्रह प्रणाली लायी गई।’

कार्ड की विशेषता के बारे में चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘पहले यह प्रणाली अलग-अलग लोगों ने बनाई थी तो एक शहर में जारी कार्ड दूसरे शहर में काम नहीं करता था। इसलिए हमने इस मुद्दे से निपटने के लिए कई मंत्रालयों, विभागों और बैंकों से कहा। अब ‘एक राष्ट्र एक कार्ड’ का हमारा सपना साकार हो गया। लोग इस कॉमन मोबिलिटी कार्ड से पैसे भी निकाल सकते हैं।’  रुपे कार्ड का इस्तेमाल देश के किसी भी हिस्से में सफर के दौरान किया जा सकेगा। इस स्वदेश निर्मित और अपनी तरह के पहले कार्ड से देश को विदेशी तकनीक पर निर्भर रहने की जरुरत नहीं है। प्रधानमंत्री ने कहा कि, अब हमारे पास मेड इन इंडिया कार्ड है। चुनिंदा देशों में ‘एक राष्ट्र एक कार्ड’ की तकनीक है।

Input : News24

Uncategorized

खत्म हुआ फैंस का इंतजार, इस दिन रिलीज हो रहा है सुशांत की आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ का ट्रेलर

Muzaffarpur Now

Published

on

मुंबईः बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की आखिरी फिल्म की रिलीज को लेकर पहले ही घोषणा हो चुकी है. सुशांत सिंह राजपूत की ‘दिल बेचारा’ 24 जुलाई को ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार (Disney Plus Hotstar) पर रिलीज होने जा रही है. हालांकि, एक्टर के फैन लगातार इस फिल्म को बड़े पर्दे पर रिलीज किए जाने की मांग कर रहे हैं. लेकिन, कोरोना वायरस के चलते ऐसा होता नहीं दिख रहा. वहीं सोशल मीडिया पर दिल बेचारा को लेकर गजब का क्रेज देखने को मिल रहा है. इस बीच सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput Last Film Trailer) की आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा (Dil Bechara)’ के ट्रेलर रिलीज की डेट सामने आ चुकी है. डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने फिल्म अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर फिल्म के ट्रेलर रिलीज की डेट को लेकर घोषणा की है.

Dil Bechara, Sushant Singh Rajput's last film Dil Bechara to ...

डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर करते हुए ट्रेलर रिलीज की डेट का ऐलान किया है. जिसके मुताबिक, सोमवार यानी 6 जुलाई 2020 को दर्शक सुशांत की आखिरी फिल्म का ट्रेलर देख सकेंगे. फिल्म के ट्रेलर के रिलीज डेट का ऐलान करते हुए एक बेहद प्यारा कैप्शन भी इस फोटो के साथ दिया गया है. कैप्शन में लिखा है- ‘सभी लव स्टोरीज प्यारी होती हैं. लेकिन, ये हमारी फेवरेट है. दिल बेचारा का ट्रेलर कल रिलीज होगा. हमारे साथ जुड़े रहें.’ सुशांत की आखिरी फिल्म के ट्रेलर को लेकर एक्टर के फैंस भी काफी उत्साहित लग रहे हैं. जो कमेंट्स के जरिए डिज्नी प्लस हॉटस्टार के इस पोस्ट पर प्रतिक्रिया दे रहे हैं.

View this post on Instagram

Every love story is beautiful, but this one is our favourite♥️ The trailer of #DilBechara will be out tomorrow. Stay tuned! #SushantSinghRajput @sanjanasanghi96 @swastikamukherjee13 @sahilvaid24 @saswatachatterjeeofficial @castingchhabra #SaifAliKhan @arrahman @shashankkhaitan @suprotimsengupta @amitabhbhattacharyaofficial @foxstarhindi @disneyplushotstarvip @sonymusicindia @mukeshchhabracc

A post shared by Disney+ Hotstar (@disneyplushotstar) on

सुशांत की आखिरी फिल्म का उनके फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. क्योंकि यह एक्टर के करियर और उनकी आखिरी फिल्म है, इसलिए उनके फैन्स के इमोशन्स भी इस फिल्म से जुड़े हुए हैं. फिल्म का निर्देशन मुकेश छाबड़ा ने किया है. फिल्म में सुशांत के अलावा संजना सांघी भी मुख्य भूमिका में दिखाई देंगी. इसके अलावा सैफ अली खान (Saif Ali Khan), जावेद जाफरी (Javed Jaffrey) और मिलिंद जुनाजी भी अहम भूमिका में नजर आएंगे. बता दें सुशांत सिंह राजपूत बीते 14 जून को अपने मुंबई स्थित अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे. एक्टर की अचानक मौत की खबर से हर कोई हैरान रह गया था. सुशांत के निधन के बाद से ही यह फिल्म खासी चर्चा में है.

Input : News18

Continue Reading

Uncategorized

कानपुर एनकाउंटर: चौबेपुर के विकरू गांव में ढहाया गया विकास दुबे का मकान

Muzaffarpur Now

Published

on

कानपुर. उत्तर प्रदेश के कानपुर (Kanpur) में एनकाउंटर (Encounter) के बाद बड़ी खबर आ रही है. यहां चौबेपुर थाना क्षेत्र के विकरू गांव में जहां एनकाउंटर हुआ, उस मकान को ढहाने की कार्रवाई शुरू हो गई है. बताया जा रहा है कि विकास दुबे ने गांव की जमीनों पर कब्जा करके ये मकान बनाया था. पूरी तरीके से अवैध इस मकान को लेकर ग्रामीणों में हमेशा से आक्रोश था. मकान गिराने की कार्रवाई की चलते विकास दुबे की नौकरानी और बच्चों को पुलिस ने अपनी कस्टडी में ले लिया है.

Image

घर को भारी पुलिस बल के साथ गिराने का काम किया जा रहा है. मौके पर जेसीबी मशीन ने अपना काम शुरू कर दिया है. वहीं इस दौरान मीडिया के कैमरे को 300 मीटर दूर ही रोक लिया गया है. मौके पर जिले के एसपी पश्चिम अपर्णा गुप्ता खुद मौके पर आ गए हैं.

Image

ग्रामीणों में विकास दुबे से बदला लेने की भावना: आईजी

आईजी मोहित अग्रवाल ने कहा कि गांववालों में विकास दुबे से बदला लेने की भावना महसूस हुई. दरअसल विकास दुबे ने अपनी गुंडई के बल पर इस मकान को तमाम जमीनों पर अवैध तरीके से कब्जा कर बनाया था और इस मकान को अड्डे की तरह इस्तेमाल करता था. ग्रामीण अरसे से उसके आतंक से परेशान थे.

Image

आईजी ने बताया कि फिलहाल कई टीमें विकास दुबे को गिरफ्तार करने का प्रयास कर रही हैं. एक टीम भारत के बाहर भी भेजी गई है. इसके अलावा यूपी के कई जिलों में भी छापेमारी जारी है. वहीं पुलिस के अंदर से ही मुखबिरी होने की बात पर आईजी ने कहा कि जांच जारी है, जो भी दोषी पाया जाएगा, उसकी नौकरी तो जाएगी ही, गिरफ्तार कर जेल भी भेजा जाएगा.

Image

Image

Image

इनपुट: अमित गंजू/सौरभ मिश्र

Continue Reading

Uncategorized

मुजफ्फरपुर में 4694 मतदान केंद्रों पर डाले जाएंगे वोट, जानिए पूरा विवरण

Muzaffarpur Now

Published

on

कोरोना संकट को देखते हुए भारतीय निर्वाचन आयोग का सबसे अधिक जोर मतदान केंद्रों पर शारीरिक दूरी के अनुपालन पर है। इसलिए आयोग ने एक हजार से अधिक मतदाता वाले केंद्रों पर सहायक मतदान केंद्र बनाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके मद्देनजर जिले में कवायद पूरी कर ली गई है। उक्त बातें विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर जिले के विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहीं।

Chhattisgarh Assembly Election: Voting Begins For Second Phase ...

DEMO PIC

एक हजार से अधिक मतदाता वाले बूथों की पहचान

उन्होंने बताया कि जिले में पूर्व से 3225 मतदान केंद्र हैं। लेकिन, कोरोना संकट को देखते हुए आयोग के निर्देशानुसार एक हजार से अधिक मतदाता वाले बूथों की पहचान की गई। इसके तहत 1469 सहयोगी मतदान केंद्र बढ़ाए गए हैं। एक हजार से अधिक मतदाता वाले गायघाट विधानसभा क्षेत्र में 136, औराई विधानसभा में 125, मीनापुर में 120, बोचहां में130, सकरा में 115, कुढऩी में 149, मुजफ्फरपुर नगर में 161, कांटी में147, बरूराज में 110, पारू में 134 और साहेबगंज में 142 मतदान केंद्र हैं। इनमें 1369 सहायक मतदान केंद्र उसी भवन व परिसर में बनाए गए हैं।

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को दी गई सूची

वहीं, सौ मतदान केंद्र उनके निकट के भवन में टैग किए गए हैं। इसके अलावा औराई विधानसभा में दो, साहेबगंज में चार, गायघाट में दो और बोचहां विधानसभा में एक मतदान केंद्र जर्जर होने से इनका बदलाव किया गया है। वहीं तीन चलंत मतदान केंद्र थे। उन्हें नए भवन में स्थानांतरित किया गया है। इन सभी की सूची सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई गई है।

मौके पर उपविकास आयुक्त उज्ज्वल कुमार सिंह, सहायक समाहर्ता खुशबू गुप्ता, अपर समाहर्ता आपदा अतुल कुमार वर्मा, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार मिश्र, अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी कुंदन कुमार व विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि और अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारी मौजूद थे।

Input : Dainik Jagran

 

Continue Reading
Uncategorized1 hour ago

खत्म हुआ फैंस का इंतजार, इस दिन रिलीज हो रहा है सुशांत की आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ का ट्रेलर

TECH1 hour ago

महंगे फोन बिल के लिए रहें तैयार, बढ़ सकती है कॉल व इंटरनेट की दरें

INDIA4 hours ago

दिल्‍ली के छतरपुर में दुनिया का सबसे बड़ा कोविड सेंटर का उद्घाटन, ITBP के जिम्‍मे 10 हजार बेड

INDIA4 hours ago

सुशांत सिंह राजपूत की बहन श्वेता ने शेयर किया हाथ से लिखा नोट, कहा- ‘तुम, सबसे पहले हो…’

INDIA6 hours ago

राजीव प्रताप रुडी के समधी और समधन की मौत, भीषण रोड एक्सीडेंट में बेटी और ड्राइवर भी जख्मी

BIHAR7 hours ago

शादी के दौरान जैसे ही दूल्हे ने दुल्हन को पहनाया जयमाला तो जीजा ने मार दी गोली, दूल्हे की हुई मौत

BIHAR7 hours ago

बिहार की पहली ट्रेन जिसमें वेलकम करेंगी होस्‍टेस, फ्लाइट की तरह होगा किराया; जानिए खास बातें

MUZAFFARPUR7 hours ago

क्या आपने घर से निकलते वक्त मास्क पहनने की आदत डाल ली, यदि नहीं, तो हो सकती यह सजा

INDIA8 hours ago

राजनाथ सिंह की चीन को चेतावनी- अस्पताल हो या बॉर्डर, तैयारी में हम पीछे नहीं रहते

BIHAR8 hours ago

RJD का पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों के खिलाफ प्रदर्शन; बैलगाड़ी से खींची कार, टमटम पर सवार हो निकले नेता

INDIA4 weeks ago

धोनी ने खरीदा स्‍वराज ट्रैक्‍टर तो आनंद महिंद्रा ने दिया बड़ा बयान, वायरल हुआ ट्वीट

BIHAR3 weeks ago

सुशांत के परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़, सदमा नहीं झेल पाईं भाभी, तोड़ा दम

ENTERTAINMENT5 days ago

सामने आया चंद्रचूड़ सिंह के फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का असली रीजन

BIHAR3 weeks ago

प्रिय सुशांत – एक ख़त तुम्हारे नाम, पढ़ना और सहेज कर रखना

INDIA3 weeks ago

सुशांत स‍िंह राजपूत की सुसाइड पर बोले मुकेश भट्ट, ‘मुझे पता था ऐसा होने वाला है…’

BIHAR3 weeks ago

लालू के बेटे तेजस्वी यादव की कप्तानी में खेलते हुए बदली विराट कोहली की किस्मत!

BIHAR1 week ago

बिहार में नहीं चलेंगी सलमान खान, आलिया भट्ट, करण जौहर की फिल्में

MUZAFFARPUR3 weeks ago

सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर एकता कपूर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मेरे खिलाफ मुकदमा करने के लिए शुक्रिया

INDIA2 weeks ago

सुशांत के व्हॉट्सऐप चैट आये सामने, उनको फिल्म करने में हो रही थी परेशानी

MUZAFFARPUR2 days ago

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत खुदकुशी मामले में सलमान के अधिवक्ता मुजफ्फरपुर कोर्ट में हुए हाजिर

Trending