Connect with us

EDUCATION

जुलाई में होंगे फाइनल ईयर के एग्जाम्स, पिछले सेमेस्टर के रिजल्ट के आधार पर पास होंगे फर्स्ट और सेकंड ईयर के स्टूडेंट्स

Muzaffarpur Now

Published

on

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक के जरिए 45,000 उच्च शिक्षा संस्थानों के साथ लाइव संवाद किया। इस दौरान मंत्री ने विभिन्न कॉलेजों के टीचर्स और प्रोफेसरों के सवालों के जवाब भी दिए। वेबिनार के दौरान केंद्रीय मंत्री ने कई अहम घोषणाएं भी की हैं। मंत्री ने बताया कि कॉलेज में पढ़ने वाले फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं जुलाई में आयोजित की जाएंगी।

Final year exams will be held in July, first and second year students will pass based on last semester results

फर्स्ट- सेकंड ईयर के स्टूडेंट्स को प्रमोशन

उन्होंने बताया कि कॉलेज के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं जुलाई के महीने में आयोजित की जाएंगी। साथ ही परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा। इसके अलावा यह भी कहा कि अगर जुलाई तक कोरोनावायरस के कारण बने हालातों में सुधार ना होने की वजह से परीक्षाएं आयोजित नहीं कराई जाती हैं, तो बाद में परीक्षाओं का नया शेड्यूल जारी किया जाएगा। वहीं, पहले और दूसरे ईयर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं नहीं होंगी। फर्स्ट सेमेस्टर में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को उनके पिछले एकेडमिक रिकॉर्ड के आधार पर पास किया जाएगा। जबकि सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स 50 फीसदी इंटरनल मार्क्स और 50 फीसदी पिछले सेमेस्टर के रिजल्ट के आधार पर पास होंगे।

निवासस्थान पर दे सकेंगे एग्जाम

इससे पहले भी केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक कई बार लाइव आकर स्टूडेंट्स और टीचर्स से बात कर चुके हैं। इस दौरान उन्होंने स्टूडेंट्स और टीचर्स के कई सवालों के जवाब भी दिए। साथ ही कई अहम परीक्षाओं की तारीखों का भी ऐलान किया। कोरोनावायरस की वजह से सिर्फ कारोबार ही नहीं शिक्षा भी काफी बुरी तरह से प्रभावित हुई है। ऐसे में मंत्री लगातार स्टूडेंट्स के हित में अहम फैसले ले रहे हैं। बीते दिनों केंद्रीय मंत्री ने जानकारी दी कि जो स्टूडेंट्स लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्य या जिलों में चले गए हैं, वे वहीं रहकर अपनी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं दे सकते हैं।

EDUCATION

15 जुलाई से पहले जारी होंगे सीबीएसई और आईसीएससी के परिणाम, सुप्रीम कोर्ट का पूरा फैसला यहां पढ़ें

Muzaffarpur Now

Published

on

नई दिल्ली. केंद्र सरकार (Central Government) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश पर सीबीएसई बोर्ड एग्जाम को लेकर नया हलफनामा (CBSE Board Exam Notification) पेश कर दिया है. हलफनामे में उन सारी बातों को स्पष्ट करने की कोशिश की गई है, जिन पर गुरुवार को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने ऐतराज जताया था. नए हलफनामे में साफ किया गया है कि सीबीएसई और आईसीएसई दोनों के नतीजे 15 जुलाई से पहले घोषित कर दिए जाएंगे. सीबीएसई ने बताया कि ये नतीजे तीन पेपर के मूल्यांकन के आधार पर जारी होंगे और इसी आधार पर स्टूडेंट्स दाखिला ले सकते हैं. 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स बाद में एग्जाम दे सकते हैं. अगर वे ऐसा विकल्प चुनते हैं तो परीक्षा में हासिल किए गए नंबर ही फाइनल होंगे. असेस्मेंट के नंबर नहीं जुड़ेंगे.

सीबीएसई की हलफनामे को मंजूर करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने बोर्ड को नोटिफिकेशन जारी करने की अनुमति दे दी है. इसी के साथ इस बात पर मुहर भी लग गई कि 1 से 15 जुलाई को होने वाली सीबीएसई की परीक्षाएं अब रद्द कर दी गईं हैं. गुरुवार को हुई सुनवाई में केंद्र सरकार ने अपना पक्ष रखते हुए सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं को रद्द करने के फैसले के बारे में शीर्ष अदालत को जानकारी दी थी. इसके बाद कोर्ट ने टाइमलाइन और रिजल्ट की समयसीमा समेत कई बातों को स्पष्ट करने के लिए केंद्र सरकार से नया हलफनामा देने को कहा था.

हलफनामे में ये है खास

– अब कक्षा 10 और 12 के छात्र जिन्होंने परीक्षा पूरी कर ली है उनका सामान्य रूप से रिजल्ट आएगा.

– जिन लोगों ने 3 से अधिक पेपर दिए हैं, शेष पेपर के लिए सर्वश्रेष्ठ 3 विषयों के औसत के अंक दिए जाएंगे

– जिन लोगों ने 3 पेपर खत्म किए हैं, शेष परीक्षाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ 2 विषयों के औसत अंक मिलेंगे

– जिन लोगों ने 1 या 2 पेपर खत्म किए, उनके परिणाम बोर्ड के प्रदर्शन और आंतरिक/प्रैक्टिकल मूल्यांकन पर होंगे.

– एसजी ने कोर्ट में कहा कि एग्जाम को लेकर अभी कोई वक्त नहीं बता सकते. अगर हालात ठीक नहीं हुए तो कोई एग्जाम नहीं होगा.

– हमने स्टूडेंट्स को विकल्प दिया है अगर हालात सामान्य होते हैं तो वे एग्जाम दे सकते हैं.

– अगर सामान्य हालात होने पर एग्जाम कराएंगे तो स्टूडेंट्स को नोटिफिकेशन जारी कर पर्याप्त समय देंगे ताकि वे एग्जाम देने का विकल्प चुन सकें

– आईसीएएसी ने भी सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वो बाद में दसवीं के स्टूडेंट्स को एग्जाम देने का विकल्प दे सकता है. बता दें कि आईसीएससी का औसत नंबर फॉर्मूला सीबीएसई से अलग होता है.

– आईसीएसई आने वाले हफ़्ते में अपना औसत अंक का फॉर्मूला वेबसाइट पर उपलब्ध कराएगी.

आईसीएसई एग्जाम रद्द, सीटेट स्थगित

सीबीएसई की तर्ज पर आईसीएससी ने भी परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है, हालांकि आईसीएससी बोर्ड ने दोबारा परीक्षा देने का विकल्प स्टूडेंट्स के सामने नहीं रखा है. वहीं सेंट्रल टीचर एंट्रेंस टेस्ट यानी सीटेट पर भी संकट के बादल मंडरा गए हैं. मानव संसाधन विकास मंत्रालय रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि सीटेट परीक्षा को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है. हालात सामान्य होने पर परीक्षा आयोजित कराई जा सकती है. सीटेट एग्जाम आगामी 5 जुलाई को होने थे.

Input : News18

Continue Reading

EDUCATION

बड़ी खबर : सीबीएसई 10वीं और 12वीं के जुलाई में होने वाले एग्जाम रद्द होंगे, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को दी जानकारी

Muzaffarpur Now

Published

on

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम (CBSE Board Exam) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. देशभर में कोरोना वायरस के लगातार तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं के 1 से 15 जुलाई के बीच होने वाली परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है. बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत को अपने इस फैसले से अवगत कराया.

सीबीएसई बोर्ड की लंबित परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक होनी थीं. मगर एग्जाम रद्द करने को लेकर कुछ पेरेंट्स ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में याचिका दायर की थी, जिसके बाद कोर्ट ने सीबीएसई से पूछा था कि क्या परीक्षाएं रद्द की जा सकती हैं. इसी के बाद अब बोर्ड ने अपना जवाब दाखिल करते हुए कोर्ट को दसवीं और बारहवीं की बची परीक्षाएं रद्द करने के फैसले की जानकारी दी. स्थिति सामान्य होने पर 12वीं की परीक्षाएं कराई जा सकती हैं.

मुख्य बातें

– दिल्ली, महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने एग्जाम आयोजित करने में असमर्थता जता दी थी.

– 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए पिछली तीन परीक्षाओं के आधार पर आकलन किया जाएगा.

– 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए बाद में स्थिति सामान्य होने पर परीक्षा आयोजित करने का विकल्प रहेगा.
– दसवीं के छात्रों को कोई परीक्षा नहीं देनी होगी.

कल नोटिफिकेशन जारी करेगा बोर्ड

परीक्षा से संबंधित सभी जानकारी देने के लिए सीबीएसई बोर्ड कल यानी शुक्रवार को नोटिफिकेशन जारी करेगा. इसमें परीक्षा रद्द होने की सूरत में अंक देने और रिजल्ट जारी करने से संबंधित सभी जानकारी भी दी जाएगी.

अब ये विकल्प

1. जिन विषयों की परीक्षाएं होनी थीं, उनमें छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर औसत अंक देकर प्रमोट किया जा सकता है.

2. इसके अलावा संबंधित विषयों में अंक सुधार के लिए बाद में परीक्षा देने का विकल्प भी छात्रों को मिल सकता है.

जुलाई में नतीजे आने की उम्मीद बढ़ी

ऐसे में जबकि सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने दसवीं और बारहवीं की बची परीक्षाएं रद्द करने का फैसला कर ही लिया है तो स्टूडेंट्स के बीच जल्द ही नतीजे आने की उम्मीद भी परवान चढ़ने लगी है. दरअसल, सीबीएसई बोर्ड ने लॉकडाउन से पूर्व हो चुके पेपर की कॉपियों के मूल्यांकन का काम पहले ही शुरू कर दिया था. अब जबकि बची परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं तो माना जा रहा है कि बोर्ड जुलाई के अंत तक परिणाम की घोषणा कर देगा. बता दें कि पिछले साल 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट 2 मई को घोषित कर दिया गया था, जबकि दसवीं की परीक्षा के नतीजे 6 मई को आए थे.

29 विषयों के ​होने थे एग्जाम

दरअसल, देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते लॉकडाउन (Lockdown) घोषित करने से पहले ही सीबीएसई परीक्षाएं (CBSE Exam) शुरू हो चुकी थीं. हालांकि लॉकडाउन के बाद कुछ परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया गया. बाद में तय किया गया कि दसवीं और बारहवीं के 29 मूल विषयों की परीक्षाएं एक जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित कराई जाएंगी. यहां तक कि मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इसके लिए डेटशीट भी जारी कर दी थी. इसके तहत दसवीं की परीक्षा केवल उत्तर-पूर्वी दिल्ली के इलाकों में होनी थी जहां हिंसा के चलते परीक्षाएं आयोजित नहीं की जा सकी थीं. वहीं 12वीं की परीक्षाएं देशभर में आयोजित करने का फैसला लिया गया था. हालांकि अब कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर इन परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला ले लिया गया है.

Input : News18

Continue Reading

BIHAR

बिहार बोर्ड मैट्रिक स्क्रूटिनी के लिए आवेदन 29 से, ऑनलाइन ही मांगे गए आवेदन

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा 2020 के रिजल्ट के दूसरे दिन स्क्रूटिनी के आवेदन की तिथि जारी कर दी है। मैट्रिक के जो छात्र अपने अंक से असंतुष्ट हैं, वे 29 मई से स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन 12 जून तक लिये जाएंगे।

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि स्क्रूटिनी के लिए आवेदन समिति की वेबसाइट biharboardonline.com पर की जाएगी। आवेदन केवल ऑनलाइन ही लिये जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन में प्रति विषय 70 रुपये शुल्क देने होंगे। शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि माध्यम से होगा।

Input : Live Hindustan

Continue Reading
MUZAFFARPUR22 mins ago

31 जुलाई तक विश्वविद्यालय और सभी कॉलेज रहेंगे बंद

INDIA38 mins ago

होम आइसोलेशन के लिए सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

INDIA51 mins ago

मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का निधन, बॉलीवुड को एक और बड़ा झटका

BIHAR1 hour ago

राशन कार्ड की आपत्तियां लोक शिकायत कानून में हो सकेंगी दर्ज

MUZAFFARPUR1 hour ago

गुरुवार को मुजफ्फरपुर में तीन चिकित्सकों समेत 32 नए संक्रमित मिले

BIHAR11 hours ago

चुनाव आयोग का बड़ा फैसला- 65 साल से अधिक उम्र और कोविड पॉजिटिव कर सकेंगे पोस्टल बैलेट का इस्तेमाल

MUZAFFARPUR11 hours ago

चुनाव पुर्व तैयारी के तहत जिलाधिकारी ने किया राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि के साथ बैठक

MUZAFFARPUR12 hours ago

जिले में आगामी विधानसभा चुनाव कि तैयारी तेज ईवीएम और वीवीपैट का दिया गया हैंड्स ऑन ट्रेनिंग

TECH12 hours ago

सैमसंग: एक TV खरीदने पर 2 फोन फ्री, ₹15,000 का कैशबैक

BIHAR12 hours ago

पर्दे पर जल्द ही दिखेगी ज्योति की कहानी, खुद नज़र आएंगी बिहारी गर्ल

INDIA4 weeks ago

धोनी ने खरीदा स्‍वराज ट्रैक्‍टर तो आनंद महिंद्रा ने दिया बड़ा बयान, वायरल हुआ ट्वीट

BIHAR2 weeks ago

सुशांत के परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़, सदमा नहीं झेल पाईं भाभी, तोड़ा दम

BIHAR2 weeks ago

प्रिय सुशांत – एक ख़त तुम्हारे नाम, पढ़ना और सहेज कर रखना

INDIA3 weeks ago

सुशांत स‍िंह राजपूत की सुसाइड पर बोले मुकेश भट्ट, ‘मुझे पता था ऐसा होने वाला है…’

BIHAR3 weeks ago

लालू के बेटे तेजस्वी यादव की कप्तानी में खेलते हुए बदली विराट कोहली की किस्मत!

MUZAFFARPUR2 weeks ago

सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर एकता कपूर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मेरे खिलाफ मुकदमा करने के लिए शुक्रिया

BIHAR1 week ago

बिहार में नहीं चलेंगी सलमान खान, आलिया भट्ट, करण जौहर की फिल्में

INDIA1 week ago

सुशांत के व्हॉट्सऐप चैट आये सामने, उनको फिल्म करने में हो रही थी परेशानी

INDIA3 weeks ago

चांद पर प्लॉट खरीदने वाले पहले एक्टर थे सुशांत सिंह राजपूत!

INDIA2 weeks ago

मरने से पहले सुशांत सिंह राजपूत ने किया था ट्वीट, ‘मैं इस जिंदगी से तंग आ गया हूं, गुड बाय’

Trending