Connect with us

Uncategorized

तेजस्‍वी ने CM को बताया बिहार का किम जोंग उन

Published

on

पटना. सोशल मीडिया (Social Media) पर किसी जनप्रतिनिधि और सरकारी अधिकारी पर अमर्यादित टिप्पणी करने पर कानूनी कार्रवाई का निर्देश देने वाली बिहार पुलिस (Bihar Police) ने चरित्र सत्यापन को लेकर एक नया आदेश जारी किया है. इस आदेश के तहत अगर कोई व्यक्ति विधि व्यवस्था की स्थिति में सड़क जाम और विरोध प्रदर्शन के दौरान किसी आपराधिक कृत्य में शामिल होता है और उसके खिलाफ अगर पुलिस चार्जशीट दाखिल कर देती है तब ऐसा शख्स किसी भी तरह के सरकारी ठेके में भाग लेने या फिर सरकारी नौकरी में योगदान करने के काबिल नहीं माना जाएगा. बिहार सरकार के इस फरमान के बाद सियासत तेज हो गई है. जबकि आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने इसे किम जोंग उन (Kim Jong Un) का फरमान करार दिया है.

नीतीश कुमार, तेजस्‍वी यादव,Nitish Kumar, Tejashwi Yadav,

तेजस्वी यादव ने ट्वीट में लिखा है, ‘मुसोलिनी और हिटलर को चुनौती दे रहे नीतीश कुमार कहते हैं अगर किसी ने सत्ता व्यवस्था के विरुद्ध धरना-प्रदर्शन कर अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग किया तो आपको नौकरी नहीं मिलेगी. मतलब नौकरी भी नहीं देंगे और विरोध भी प्रकट नहीं करने देंगे. बेचारे 40सीट के मुख्यमंत्री कितने डर रहे हैं?

Image result for kim jong un

आदेश पत्र के बाद मची खलबली

बिहार के डीजीपी एस के सिंघल के आदेश से निकले इस आदेश पत्र के बाद से खलबली मच गई है. दरअसल माना जा रहा है कि पुलिस मुख्यालय इस तरह का आदेश निकाल कर लोगों के लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन करने में जुटा है. राजधानी पटना में विभिन्न मुद्दों पर विरोध-प्रदर्शन करने वाले सड़क पर उतरते हैं तो फिर उन्हें नौकरियां सरकारी ठेके से वंचित कर दिया जाना कितना उचित होगा?

Image result for kim jong un nitish

दरअसल पिछले दिनों मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई थी इसमें डीजीपी भी बतौर सदस्य शामिल हुए थे. इस बैठक में यह फैसला लिया गया था कि सरकारी ठेके में चरित्र सत्यापन जरूर देना होगा. अटकलें लगाई जा रही हैं कि पटना के इंडिगो स्टेशन हेड रूपेश हत्याकांड के बाद सरकार ने इस तरह का फैसला लिया है. एक महीने के अंदर राज्य पुलिस मुख्यालय का यह दूसरा आदेश विपक्षी पार्टियों के लिए एक मुद्दा बन गया है.

Source : News18

Uncategorized

भारत को मिली एक और कोविड वैक्सीन, जायडस कैडिला के 3 डोज वाले टीके को मंजूरी

Published

on

कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) के खिलाफ देश में चल रहे वैक्सीनेशन में अब एक और वैक्सीन जुड़ गई है. फार्मा कंपनी जायडस कैडिला (Zydus Cadila) की 3 डोज वाली कोरोना वैक्सीन को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है. इस वैक्सीन का नाम ZyCov-D है. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की एक्सपर्ट कमेटी ने शुक्रवार को इस वैक्सीन के इमरजेंसी यूज की मंजूरी दे दी है. कमेटी ने फार्मा कंपनी से इस वैक्सीन के 2 डोज के प्रभाव का अतिरिक्त डेटा भी मांगा है.

Italy to boost vaccination of teenagers ahead of school reopening | Reuters

जेनेरिक दवा कंपनी कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड ने ZyCoV-D के इमरजेंसी यूज की अनुमति के लिए बीती 1 जुलाई को आवेदन किया था. ये आवेदन 28 हजार वॉलंटियर्स पर किए गए आखिरी स्टेज के ट्रायल के आधार पर किया था. वैक्सीन का एफिकेसी रेट 66.6 प्रतिशत सामने आया था. यह भी कहा गया है कि ये वैक्सीन 12 से 18 आयु वर्ग के लिए भी पूरी तरह सुरक्षित है. हालांकि अभी तक इसके ट्रायल डेटा का पीयर रिव्यू नहीं किया गया है.

Italy opens covid vaccinations to all over-16s from 3 June

जायडस-कैडिला समेत अब भारत के पास पांच वैक्सीन

अगर इमरजेंसी यूज के बाद ये वैक्सीन पूरी तरह अप्रूव हो जाती है तो ये भारत की दूसरी स्वदेशी वैक्सीन होगी. इससे पहले भारत बायोटेक और आईसीएमआर ने साथ मिलकर पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन बनाई थी. इस वक्त देश में कुल 4 वैक्सीन को अनुमति मिली हुई है. कोविशील्ड, कोवैक्सीन, स्पूतनिक, मॉडर्ना. अब जायडस की वैक्सीन मिलाकर ये संख्या पांच हो जाएगी.

ICMR और बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के सहयोग से बनी वैक्सीन

इससे पहले जायडस कैडिला ने कहा था कि वो अप्रूवल मिलने के बाद दो महीने के भीतर वैक्सीन लॉन्च कर सकती है. ZyCov-D वैक्सीन को भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च द्वारा मिलकर विकसित किया गया है. इस वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस पर सामान्य फ्रीजर में रखा जा सकता है.

Source : News18

Continue Reading

Uncategorized

भारत-पाकिस्तान मैच से पहले बोले बाबर आजम- मानो हमारे घर में हो रहा है वर्ल्ड कप

Published

on

टी20 वर्ल्ड कप की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है. आईसीसी की ओर से इसका शेड्यूल घोषित किया जा चुका है. भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीमें एक ग्रुप में हैं और दोनों की भिड़ंत 24 अक्टूबर को होगी. टूर्नामेंट के मुकाबले 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच होने हैं. यूएई और ओमान में होने वाले टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें उतर ही हैं. भारत और पाकिस्तान दोनों ने एक-एक बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है.

आईसीसी से बात करते हुए पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कहा कि टूर्नामेंट का आयोजन यूएई में हो रहा है. यह हमारे घर जैसा है. मालूम हो कि श्रीलंका की टीम पर हमले के बाद पाकिस्तान ने सालों तक घरेलू मुकाबले यूएई में ही खेले. शायद बाबर आजम अपने बयान से टीम इंडिया को चेतावनी दे रहे थे कि उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ तैयारी के साथ उतरना होगा. लेकिन टी20 वर्ल्ड कप का रिकॉर्ड पाकिस्तान के फेवर में नहीं है. भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप में कुल 5 मुकाबले खेले गए हैं. सभी में पाक को हार मिली है.

टॉप टीमों को दी मात

आईसीसी की वेबसाइट पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कहा, “पाकिस्तान के लिए टी20 वर्ल्ड कप एक घरेलू आयोजन की तरह है, क्योंकि एक दशक से हम यूएई में मुकाबला खेल रहे हैं. हमने इस दौरान अच्छा खेल ही नहीं दिखाया, बल्कि टॉप टीमों को हराकर रैंकिंग में टाॅप पर भी पहुंचे.’ उन्होंने कहा कि सभी खिलाड़ी उत्साहित और प्रेरित हैं. इस टूर्नामेंट को हम खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में अपनी श्रेष्ठता को फिर से स्थापित करने के मौके के रूप में देखते हैं. यह हमारे लिए सबसे उपयुक्त भी है.

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत हासिल करना चाहेंगे

टी20 वर्ल्ड कप से पहले न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान का दौरे करेंगी और टी20 के मुकाबले खेलेंगी. इसे लेकर बाबर आजम ने कहा कि हम न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का उपयोग करेंगे. हम केवल अपनी कमियों को दूर नहीं करेंगे, बल्कि अधिक से अधिक मैच भी जीतना चाहेंगे, जिससे वर्ल्ड कप से पहले लय को बरकरार रखा जा सकें. यह टी20 वर्ल्ड कप का 7वां सीजन है. पाकिस्तान ने एक बार टूर्नामेंट का खिताब जीता है.

गौतम गंभीर का बाबर आजम पर पलटवार, कहा- IPL के चलते भारत के पास होगा यूएई में होम एडवांटेज

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का मानना है कि टी20 विश्व कप से पहले यूएई में आईपीएल खेलने के चलते टीम इंडिया का पलड़ा इस टूर्नामेंट में भारी रहेगा. गंभीर ने कहा है कि कई लोगों का मानना है कि यूएई के हालात पाकिस्तान के हक में रहेंगे, लेकिन मैं ऐसा नहीं मानता हूं. टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी इस विश्व कप से ठीक पहले यूएई में आईपीएल खेलेंगे और मुझे लगता है कि इसके चलते यूएई में हालात उनके पक्ष में ज्यादा रहेंगे. भारत टी20 विश्व कप के अपने पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 24 अक्टूबर को मैदान में उतरेगा.

गौतम गंभीर ने कहा, “टी20 में कुछ भी अनुमान लगाना बहुत मुश्किल है. हालांकि अगर आप कहते है कि पाकिस्तान ज्यादातर क्रिकेट यूएई में खेलता है इसलिए उसके पास होम एडवांटेज होगा तो मैं ऐसा नहीं मानता. मेरे ख्याल से भारत के पास पाकिस्तान के मुकाबले कहीं ज्यादा होम एडवांटेज होगा क्योंकि हम विश्व कप से एक महीने पहले यूएई में ही आईपीएल के बचे हुए मैच खेलने जा रहे हैं.”

टी20 विश्व कप में बेहद काम आएगा आईपीएल का अनुभव

गौतम गंभीर ने कहा, “जब आप आईपीएल जैसा मजबूत टूर्नामेंट खेलेने के बाद वर्ल्ड कप में मुक़ाबले के लिए उतरते हो तो आपकी तैयारी बहुत शानदार रहती है. द्वीपक्षीय सीरीज खेलेने के मुकाबले आईपीएल का अनुभव टी20 विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में आपके बेहद काम आ सकता है.”

साथ ही गंभीर ने कहा, “आईपीएल में क्रिकेट की क्वॉलिटी किसी भी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट से कम नहीं है. आप खुद सोचिए एक तरफ आप दक्षिण अफ़्रीका या श्रीलंका के खिलाफ सीरीज खेलकर टी20 विश्व कप में जाते हैं और एक तरफ आपके पास आईपीएल का अनुभव होता है. इन दोनों में से आईपीएल का अनुभव आपके ज्यादा काम आएगा. इसलिए होम एडवांटेज ज्यादा भारत के पक्ष में होगा ना कि पाकिस्तान या किसी अन्य टीम के.”

बाबर आजम ने बताया था यूएई के हालात को पाकिस्तान के लिए अनुकूल

बता दें कि, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कहा है कि, टी20 विश्व कप के दौरान यूएई के हालात उनकी टीम के लिए अनुकूल होंगे. आजम ने कहा कि हम पिछले कई सालों से यहां लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं. यहां खेलना हमारे लिए घरेलू मैदानों में खेलने जैसा ही है. टीम के ज्यादातर खिलाड़ी यहां की प्लेइंग कंडिशन से अच्छी तरह वाकिफ हैं और टी20 विश्व कप के दौरान हमें इस बात का बेहद फायदा मिलेगा.

Continue Reading

Uncategorized

अब विश्व शतरंज प्रतियोगिता में खेलेगी शहर की बेटी मरियम, वर्ल्ड यूथ रैपिड चेस की भारतीय टीम में बिहार से दो का चयन

Published

on

वर्ल्ड यूथ रैपिड चेस चैंपियनशिप में शहर की बेटी मरियम फातिमा भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेगी। वह अंडर-16 गर्ल्स कैटेगरी में हिस्सा लेगी। प्रतियोगिता के लिए पटना के रेयान मो. का भी चयन किया गया है। वे अंडर-10 कैटेगरी में खेलेंगे। बिहार से दो खिलाड़ियों का चयन इस वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए किया गया है। प्रतियोगिता का आयोजन ऑनलाइन 1 से 31 अगस्त तक होगा। रेयान का यह पहला वैश्विक टूर्नामेंट है। मरियम 2019 में इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले चुकी हैं। उन्हें 30वीं रैंकिंग मिली थी।

अखिल बिहार शतरंज संघ के सचिव धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि एक अगस्त से विभिन्न आयु वर्गों के लिए शुरू होने वाली विश्व शतरंज प्रतियोगिता में इन खिलाड़ियों का चयन किया गया है। रेयान मो. राष्ट्रीय अंडर-10 शतरंज प्रतियोगिता चैंपियन बना है। मरियम ने अंडर-16 गर्ल्स में बेहतर प्रदर्शन किया। वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए विभिन्न आयु वर्ग में 15-15 खिलाड़ी भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे। एमडीसीए के अध्यक्ष जीके मल्लिक ने कहा कि यह पूरे प्रदेश के लिए गर्व की बात है। उल्लेखनीय है कि मरियम फातिमा पहले राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में अंडर-16 में चैंपियन थीं। नेशनल में उन्हें 22वीं रैंक मिली थी।

Source : Dainik Bhaskar

maths-point-by-neetesh-sir

Continue Reading
DHARM1 hour ago

पितृ पक्ष कल से, श्रद्ध कर्म से पूरे होते मनोरथ

MUZAFFARPUR1 hour ago

मुजफ्फरपुर के पताही से विमान सेवा शुरू करने की कोशिश तेज

BIHAR1 hour ago

हाेटल पनाश में एंकर से सामूहिक दुष्कर्म का केस दर्ज, आरोपी फरार

BIHAR11 hours ago

राजद सरकार में मंत्री रहे ददन पहलवान की 68 लाख की संपत्ति जब्त

BIHAR14 hours ago

विवादों में बिहार का वैक्सीनेशन रिकॉर्ड, मृतक के नाम सर्टिफिकेट जारी करने का दावा

BIHAR15 hours ago

बिहार में फिर से चलाने जा रही 12 जोड़ी पैसेंजर ट्रेन, देखिए यहां लिस्ट

BIHAR15 hours ago

PM मोदी भगवान का दूसरा रूप, वे ही भारत के ‘भाग्य विधाता’ : केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस

BIHAR16 hours ago

पटना में बेखौफ बदमाश, जिम ट्रेनर को मारी गोली, हथियार लहराते अपराधी फरार

INDIA18 hours ago

टीएमसी के ‘बाबुल’ प्यारे हुए : संन्यास की घोषणा करने वाले भाजपा सांसद बाबुल सुप्रियो तृणमूल कांग्रेस में हुए शामिल

INDIA20 hours ago

सोनू सूद की बढ़ीं मुश्किलें, IT विभाग ने किया 20 करोड़ की टैक्स चोरी और फर्जी लेनदेन का दावा

INDIA2 weeks ago

सिद्धार्थ शुक्ला पंचतत्व में विलीन, कांपते हाथों से मां ने दी जिगर के टुकड़े को मुखाग्नि

TRENDING4 weeks ago

सूप बनाने के लिए काटा था कोबरा, 20 मिनट बाद कटे फन ने डसा, शेफ की मौत

BIHAR4 weeks ago

बिहार : 12 साल की बुआ को 13 साल के भतीजे से हुआ प्यार, छह साल इंतजार के बाद मंदिर में रचाई शादी

VIRAL3 weeks ago

जिधर देखो उधर 500-2000 रुपये… रेलवे ट्रैक पर मिले नोटों के बंडल

BIHAR4 weeks ago

बिहार; बेटी से इश्क करने पर प्रेमी को काट कर बोरे में भरा, परिजनों ने अपनी लड़की को भी नहीं छोड़ा

BIHAR1 day ago

बिहार : भांजी पर आया मामा का दिल, पत्नी और बेटे को छोड़कर हुआ फरार, दो सालों से चल रहा था प्रेम प्रसंग

TRENDING4 weeks ago

सेक्स के दौरान युवक ने प्राइवेट पार्ट पर लगाया फेविक्विक, हुई मौत

BIHAR3 weeks ago

SMA बीमारी से जूझ रहे अयांश के मामले में नया मोड़, पिता आलोक सिंह पहुंचे सलाखों के पीछे

INDIA4 days ago

अगर इन 3 बैंकों में है आपका भी अकाउंट तो 1 अक्टूबर से नहीं चलेगी पुरानी चेकबुक

INDIA4 days ago

रिवॉल्वर लेकर वीडियो बनाने वाली लेडी कांस्टेबल को विभाग को देने होंगे 1.82 लाख रुपए

Trending