Connect with us

BIHAR

दरभंगा एम्स को कैबिनेट की मंजूरी पर अश्विनी चौबे ने जताई प्रसन्नता, कहा- स्वस्थ बिहार का सपना होगा साकार

Muzaffarpur Now

Published

on

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने बिहार को दूसरा एवं देश को 22वां एम्स प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया है. मंगलवार को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में दरभंगा एम्स की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है. इस पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने कहा कि इससे स्वस्थ बिहार, स्वस्थ भारत का सपना साकार होगा.

अश्विनी चौबे ने कहा कि उत्तर बिहार को आजादी के बाद स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रधानमंत्री द्वारा बड़ी सौगात दी गई है. इससे न केवल उत्तर बिहार के मिथिलांचल बल्कि नेपाल एवं बंगाल के सीमावर्ती जिलों के लोगों को भी फायदा मिलेगा. लोगों को बेहतर, किफायती एवं आधुनिक चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध होगी.

Image may contain: one or more people and people sitting

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने बताया कि दरभंगा एम्स 750 बेड का होगा. बड़ी संख्या में रोजगार का सृजन होगा. 1264 करोड़ रुपए की लागत से दरभंगा एम्स बनकर तैयार होगा. उन्होंने बताया कि दरभंगा एम्स में एमबीबीएस की अंडर ग्रेजुएट की 100 सीटें, बीएससी नर्सिंग की 60 सीटें निर्धारित की गई हैं. दरभंगा एम्स में 15 से 20 सुपर स्पेशलिटी डिपार्टमेंट होगा. प्रतिदिन 2000 की ओपीडी और प्रति माह 1000 आईपीडी की क्षमता होगी. यहां पीजी, डीएम आदि सुपर स्पेशलिटी कोर्स भी शुरू किए जाएंगे.

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत दरभंगा मुजफ्फरपुर भागलपुर पीएमसीएच एवं आईजीआईएमएस पटना में सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों का निर्माण कराया जा रहा है. जनता को आधुनिक एवं किफायती चिकित्सीय सुविधा मिले. इसके लिए केंद्र सरकार कटिबद्ध है.

Source : Live Cities

BIHAR

कोरोना के बीच बिहार से नेपाल, झारखंड और यूपी के लिए बस सेवा शुरू करने की तैयारी

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार में कोरोना काल के बीच ऑनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद अब अंतरराज्यीय सेवाओं का परिचालन शुरू करने का निर्णय लिया गया है। बिहार के जिलों के बीच चल रही बसों को विस्तार देते हुए परिवहन विभाग ने इसकी कार्ययोजना बनाई है। विभाग ने यूपी, झारखंड और नेपाल के लिए बस सेवा शुरू करने की पहल की है। इसके लिए यूपी व झारखंड सरकार को पत्र लिखा गया है।

electric bus

जानकारी के अनुसार पत्र लिखने के पीछे विभाग की मंशा अविलंब बसों का परिचालन शुरू करना है ताकि आने-जाने वाले लोगों को सहूलियत मिल सके। वहीं, नेपाल बॉर्डर पर आवागमन शुरू होने के बाद बसों का परिचालन शुरू करने का निर्णय लिया गया है। बसों का परिचालन कोरोना के गाइडलाइन के हिसाब से ही होगा। बसों में भी सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा ताकि सफर करने वाले लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में नहीं आएं।

वाहन मालिक को करना होगा

बस चलाने वालों को हर दिन उसे धुलवाना होगा। हरेक ट्रिप के बाद सेनिटाइज कराना होगा। ड्राइवर व कण्डक्टर को साफ कपड़ा एवं मास्क, ग्लब्स पहनना होगा। बस के अंदर चढ़ने, उतरने के समय सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा। निर्धारित सीट के अतिरिक्त एक भी यात्री नहीं लिया जायेगा और इसकी हिदायत ड्राइवर एवं कण्डक्टर को रहेगी। बसों में सेनिटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। सफर करते समय मास्क पहनना होगा। बिना मास्क पहने बस में सफर की अनुमति नहीं होगी।

अधिकारियों के अनुसार वाहनों में चढ़ने से पूर्व सेनिटाइजर का उपयोग करना होगा। वाहनों की रेलिंग का उपयोग कम से कम करें, इस पर यात्रियों को सचेत किया जाएगा। बसों के अंदर पान, खैनी, तम्बाकू, गुटखा आदि का उपयोग वर्जित होगा। ऐसा करने वालें को जुर्माना देना होगा।

Source : Hindustan

Continue Reading

BIHAR

बिहार के कैंसर मरीजों को अब 22 से IGIMS में ही मिलेगी आधुनिक इलाज की सुविधा

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार के कैंसर मरीजों को अब पटना में ही सभी आधुनिक इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी। यह सुविधा अगले सप्ताह 22 सितंबर से मिलने लगेगी। इससे मरीजों को काफी सहूलियतें मिलेंगी। बहुप्रतीक्षित आईजीआईएमएस के स्टेट कैंसर सेंटर का उद्घाटन 22 सितंबर को होगा। इससे कई सालों से कैंसर मरीजों का इंतजार खत्म हो जाएगा।

bihar corona update  covid guideline  eye donation in bihar  igims  patna corona update  patna news

राज्य का पहला कैंसर सेंटर होगा खास

बताया गया है कि 136 करोड़ के कैंसर के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल पर अबतक 113 करोड़ खर्च किये जा चुके हैं। इसमें एक ही छत के नीचे मरीजों को सभी प्रकार की जांच से लेकर इलाज की सुविधा मिलेगी। राज्य का पहला कैंसर सेंटर होगा, जहां पेट सीटी स्कैन, एमआरआई, सीटी स्कैन, लीनियर एस्केलेटर, सीडी लर्निंग सिस्टम जैसे उपकरण मौजूद रहेंगे। इसके अलावा जिन कैंसर मरीजों का इलाज होना मुश्किल है, उनके लिए पेन एंड पैलिएटिव वार्ड भी है। ऐसे मरीजों को इस वार्ड में दर्द से मुक्ति का इलाज चलेगा। इसमें 22 सितम्बर से ही ओपीडी की शुरुआत होगी। कुल 100 बेड मरीजों के लिए उपलब्ध होंगे।

Source : Hindustan

Continue Reading

BIHAR

PM मोदी विक्रमशिला के समानांतर पुल और फुलौत के 4 लेन पुल का 21 को करेंगे शिलान्यास

Muzaffarpur Now

Published

on

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बिहार के दो चार लेन पुलों का शिलान्यास जल्द करेंगे। बिहार के लिए घोषित विशेष पैकेज के तहत राज्य में दो नदियों पर बनने वाले भागलपुर और फुलौत चार लेन सेतु की निविदा मिल गयी है। दोनों पुलों के निर्माण पर 2594.76 करोड़ की लागत आयेगी।

पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने कहा कि चार लेन का एक पुल भागलपुर में विक्रमशिला सेतु के समानान्तर गंगा नदी पर 1116.72 करोड़ की लागत से बनेगा। जबकि दूसरा चार लेन वाला पुल राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या 106 के फुलौत में 1478.4 करोड़ की लागत से कोसी नदी पर बनेगा। मंत्री ने कहा कि भागलपुर में प्रस्तावित गंगा नदी पर विक्रमशिला सेतु के समानान्तर 4 लेन पुल निर्माण के लिए कुल सात निविदाकारों ने भाग लिया, जिसमें एसपी सिंगला कन्स्ट्रक्शन हरियाणा, एफकान्स इन्फ्रास्ट्रक्चर मुम्बई, एनसीसी हैदराबाद, अशोका एभ्रस्कॉन नासिक, एलएण्डटी, चेन्नई, गैमन-टीएलएल मुम्बई, एचसीसी-राजबीर मुम्बई मुख्य है।

वहीं फुलौत में कोसी नदी पर 4 लेन में बनने वाले सेतु की निविदा में 8 निविदाकारों ने भाग लिया, जिनमें एलएंडटी चेन्नई, मेसर्स एफकॉन्स इन्फ्रास्ट्रक्चर मुम्बई, एसपी सिंगला हरियाणा, जीआर इन्फ्रा प्रोजेक्ट्स उदयपुर, एनसीसी हैदराबाद, जेएमसी प्रोजेक्ट्स महाराष्ट्र, जीईसीपीएल-टीएलएल मुम्बई व एबीएल-एभ्रस्कॉन नासिक शामिल हैं।

पुलों के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण का काम पूरा

मंत्री ने कहा कि दोनों पुलों के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण का काम कर लिया गया है। विक्रमशिला के समानान्तर पुल जहां 4.36 किमी लम्बा होगा। वहीं कोसी नदी पर बनने वाले पुल की कुल लम्बाई 28.91 किमी होगी। कोसी नदी पर यह 6.93 किमी लम्बा होगा। भागलपुर में पुल का निर्माण 4 वर्ष में और फुलौत में कोसी नदी पर पुल का निर्माण 3 वर्ष में पूरा कर लिया जायेगा। निर्माण कार्य पूरा होने बाद अगले 10 वर्षों तक सम्बन्धित संवेदक द्वारा पुल के रखरखाव का कार्य किया जायेगा। पुलों के बनने से उत्तर व दक्षिण बिहार के बीच सड़क सम्पर्कता मजबूत होगी और सीमांचल के विकास में मदद मिलेगी।

Source : Hindustan

Continue Reading
BIHAR8 mins ago

कोरोना के बीच बिहार से नेपाल, झारखंड और यूपी के लिए बस सेवा शुरू करने की तैयारी

BIHAR11 mins ago

बिहार के कैंसर मरीजों को अब 22 से IGIMS में ही मिलेगी आधुनिक इलाज की सुविधा

BIHAR15 mins ago

PM मोदी विक्रमशिला के समानांतर पुल और फुलौत के 4 लेन पुल का 21 को करेंगे शिलान्यास

INDIA17 mins ago

भोजपुरी को आठवीं अनुसूची में शामिल करने की राज्यसभा में उठी मांग

BIHAR22 mins ago

छात्रों के लिए बड़ी सौगात, नीतीश कुमार ने खोला नौकरी का पिटारा

BIHAR39 mins ago

चुनावी माहौल के बीच पटना पहुंचे असदुद्दीन ओवैसी, 47 सीटों पर फंस सकता है पेंच, राजद के लिए हो सकती है मुश्किल

MUZAFFARPUR51 mins ago

जिले के 27 थानों में होगी शस्त्र सत्यापन, निर्धारित समय पर करवाएं जांच, नहीं तो होगी कारवाई

BIHAR3 hours ago

पटना : 52.69 लाख का सोना जींस में छिपाकर गुवाहाटी से दिल्ली जा रही थी महिला, DRI-RPF ने ऐसे पकड़ा

BIHAR4 hours ago

लोकसभा की तरह ही विपक्षी होगें शून्य पर आउट, एनडीए बनाएगी बहुमत की सरकार : शहनवाज हुसैन

INDIA5 hours ago

सीएम योगी का ऐलान: यूपी में हम बनाएंगे देश की सबसे खूबसूरत फिल्म सिटी

BIHAR6 days ago

KBC जीत करोड़पति बने थे सुशील कुमार, सेलेब्रिटी बनने के बाद देखा सबसे बुरा समय

BOLLYWOOD2 days ago

कंगना रनौत का जया बच्चन को जवाब- हीरो के साथ सोने के बाद मिलता था 2 मिनट का रोल

BIHAR6 days ago

जाते जाते भी लोगो के लिए मांग रखकर, रुला गए ब्रह्म बाबा..

JOBS2 weeks ago

Amazon दे रहा पैसा कमाने का मौका! सिर्फ 4 घंटे में कमा सकते हैं 60000-70000 रु

BIHAR1 week ago

बारिश में भीगकर ट्रैफिक कंट्रोल कर रहा था कांस्टेबल, रास्ते से गुजर रहे DIG ने गाड़ी रोक किया सम्मानित

MUZAFFARPUR1 week ago

पिता जदयू में और मां लोजपा में, बेटी कोमल सिंह लड़ेगी मुजफ्फरपुर के गायघाट से चुनाव!

BIHAR4 weeks ago

क्या बिहार के डीजीपी ने दे दिया इस्तीफा? जानिए खुद गुप्तेश्वर पांडेय ने ट्वीट कर क्या कहा?

BIHAR3 weeks ago

बिहार में बड़ी संख्या में निकलने वाली है कंप्यूटर ऑपरेटर्स की भर्ती, कर लें तैयारी

INDIA3 weeks ago

एलपीजी सिलिंडर बुकिंग पर मिल रहा है 500 रुपये तक का कैशबैक, करें बस यह छोटा सा काम

INDIA3 days ago

ज्यादा खर्च करने पर पति ने टोका, पत्नी ने दौड़ा-दौड़ाकर वाइपर से की पिटाई

Trending