Connect with us

OMG

देश की इस स्टेशन पर लगी हवा से पानी बनाने की मशीन, 5 रुपये में खरीदें एक लीटर पानी

Muzaffarpur Now

Published

on

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने एक नई सर्विस शुरू की है. इसके तहत रेलवे ने तेलंगाना राज्य के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर (Secunderabad Railway station) पहली बार हवा से पानी (Water from Air) बनाने वाली मशीन लगाई है. रेलवे इस पानी के लिए 5 रुपये प्रति लीटर वसूल रहा है. आपको बता दें कि रेलवे ने पानी बचाने की मुहिम के तहत ये कदम उठाया है.

भारतीय रेलवे द्वारा पहली बार रिमिनरलाइजर के साथ मेघदूत ऑटमोसफेरिक वाटर जेनरेटर (Meghdoot Atmospheric Water Generator) लगाया गया है. हवा से पानी निकालने की मेघदूत नाम की तकनीक को मैत्री एक्वाटेक ने ‘मेक इन इंडिया’ के तहत विकसित की गई है.

हर मौसम में मिलेगा पानी-हवा से पानी निकालने की नई टेक्नोलॉजी पूरी तरह से भारत में विकसित की गई है. मेघदूत नाम की टेक्नोलॉजी को मैत्री एक्वाटेक (Maithri Aquatech) ने ‘मेक इन इंडिया’ के तहत विकसित किया है. यह मशीन हर मौसम में काम करती है. इससे पानी की बर्बादी भी नहीं होती है.

कैसे काम करती हैं ये टेक्नोलॉजी- सबसे पहले हवा मशीन से गुजरती है. यह उसमें मौजूद डस्ट पार्टिकल प्रदूषक तत्वों को सोख लेती है.

(I) फिर मशीन से छनकर निकलने वाली हवा कूलिंग चैंबर में जाती है, जहां इसे ठंडा किया जाता है. यही कंडेस्ड एयर पानी की बूंद में बदलती हैं. फिर बूंद-बूंद जमा होती हैं.

(II) जमा हुआ पानी भी फिल्टर होता है. इससे पानी में मौजूद दूसरे प्रदूषक तत्व हट जाते हैं और पानी शुद्ध हो जाता है.

(III) इस पानी को भी अल्ट्रा वॉयलेट किरणों वाले सिस्टम से गुजारा जाता है. इसके बाद पानी पीने योग्य बनता है.5 रुपये में खरीदें एक लीटर पानी- जल शक्ति मंत्रालय की ओर से इस तकनीक को सेहत के अनुकूल और सुरक्षित घोषित करने के बाद दक्षिण मध्य रेलवे ने सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर कियोस्क लगाया है.

मेघदूत वाटर मशीन से यात्री सिर्फ 5 रुपये में एक लीटर पानी रिफिल कर सकते हैं. हालांकि बोतल के साथ पानी की कीमत 8 रुपये है. इसका ऑटोमैटिक वॉटर जनरेटर रोजाना 1000 लीटर पानी बनाता है.

Input : News18

OMG

इस कारण से महिला ने 15 सालों से नहीं कटवाए बाल, ब्वॉयफ्रेंड क्लिक करता है ऐसी फोटोज!

Muzaffarpur Now

Published

on

जर्मनी (Germany) के डसेलडर्फ (Dusseldorf) सिटी की रहने वाली एक महिला अपने लंबे बालों की वजह से चर्चा में है. रियल लाइफ रैपुंजेल (Real life Rapunzel) दिखने वाली इस 31 वर्षीय महिला का नाम स्टेफनी क्लासेन (Stefanie Classen) है, जो पेशे से एक सिक्युरिटी गार्ड (Security Guard) हैं. आपको जानकर ताज्जुब होगा कि 5 फीट 8 इंच लंबी इस महिला के बाल उसके हाईट से भी से भी 2 इंच ज्यादा लंबी हो गई है. हाल ही में इस महिला के बॉयफ्रेंड राफ कोपिट्ज (Ralph Kopitz) ने उसके जर्नी को इंस्टाग्राम (Instagram) पर शेयर किया है. वह अपने बालों को 2 मीटर तक लंबा करना चाहती हैं.

Real Life Rapunzel 1

स्टेफनी ने पिछले 15 सालों से अपने बाल नहीं कटवाए. वे 2 मीटर तक अपने बालों को लंबा करना चाहती हैं.

पेशे से आईटी टेक्निशियन (IT technician) 29 वर्षीय राफ कोपिट्ज पहली बार स्टेफनी से साल 2016 में मिले थे. दोनों करीब आए तो पता चला कि स्टेफनी को अपने बालों से बहुत प्यार है. ऐसे में राफ ने अलग-अलग अंदाज में अपनी गर्लफ्रेंड स्टेफनी की तस्वीरें क्लिक करनी शुरू कर दी. इन तस्वीरों को स्टेफनी अपने इंस्टाग्राम (@loreleys_hairdream) पर अपलोड करती हैं. उन्हें 2100 से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं. स्टेफनी ने बताया कि वह हमेशा से ही अपने बालों को लंबा करना चाहती थी, लेकिन मेरे पैरेंट्स इसके खिलाफ थे. वो नहीं चाहते थे कि कंधे से बाल नीचे आए, क्योंकि उनके लिए बड़े बालों को संभालना मुश्किल रहता होगा.

Photos of Real Life Rapunzel

स्टेफनी अलग-अलग अंदाज में अपने बालों की तस्वीरें कैद करवाती हैं. इसमें उनकी मदद उनके बॉयफ्रेंड करते हैं.

स्टेफनी जब जब 16 साल की हुई तो अपने बालों को बढ़ाने लगी. पिछले 15 सालों से वह अपने बाल बढ़ा रही है और यह बढ़कर उसके टखने तक पहुंच गए हैं. स्टेफनी ने कहा कि मैं अपने बॉयफ्रेंड से बालों की तस्वीरें कैद करने को कहती हूं. हम दोनों बहुत क्रिएटिव हैं और मैं अपने बालों को और लंबा करना चाहती हूं. अलग-अलग एंगल से इसकी तस्वीरें कैद करवाना चाहती हूं. मैं अपने दिमाग में आइडिया लाती हूं और राफ उस आइडिया को मूर्त रुप देता है. बता दें कि बड़े बालों की वजह से स्टेफनी रियल लाइफ रैपुंजेल लगने लगी हैं, जो एक कार्टून कैरेक्टर है.

स्टेफनी के मुताबिक, वह सप्ताह में दो बार अपने बालों को धोती है, लेकिन उसे सुखाने में काफी मुश्किल होती है. वहीं, अपने बालों को धोने के लिए रेग्युलर शैम्पू और कंडिशनर का इस्तेमाल करती है. हालांकि, लंबे होने की वजह से बाल सुखाना काफी मुश्किल होता है, ऐसे में वह गीले बालों के साथ सो जाती है और जब उठती है तो उसके बाल सूख जाते हैं. स्टेफनी ने बताया कि वह बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल नहीं करती, क्योंकि इससे बाल डैमेज हो सकते हैं. साल 2005 में मैंने आखिरी बार हेयरड्रेसर का इस्तेमाल किया था.

सभी फोटो: स्टेफनी के इंस्टाग्राम अकाउंट @loreleys_hairdream से

Source : News18

Continue Reading

OMG

रेस्टोरेंट में बनी ‘कोविड करी’ और ‘मास्क नान’, फोटो देख लोग बोले- ‘आपदा में अवसर’

Muzaffarpur Now

Published

on

अनलॉक 3 के तहत कई राज्यों में रेस्टोरेंट खुलने शुरू हो गए हैं. कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के दौरान ग्राहकों को जागरुक करने और उन्हें आकर्षित करने के लिए रेस्टोरेंट संचालक अलग-अलग तरह की डिश तैयार कर रहे हैं.

Jodhpur restaurant adds 'COVID curry' to menu to lure customers- The New Indian Express

इसी दौरान राजस्थान (Rajasthan) के जोधपुर में एक रेस्टोरेंट संचालक ने कोविड करी (COVID Curry) और मास्क नान (Mask Naan) डिश तैयार कराई है.

रेस्टोरेंट मालिक का कहना है कि करी, मलाई कोफ्ता की एक किस्म है जिसमें कोफ्ता अलग-अलग मसालों के साथ बनाया गया है और मक्खन नान को मास्क के आकार में बनाया गया है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वैदिक रेस्टोरेंट्स संचालक अनिल कुमार ने बताया कि यह समय ऐसा है, जिसमें कुछ नया करने पर ही लोग आकर्षित होते हैं. ऐसे में हमने ‘कोरोना डिश’ को अपने मेन्यू में शामिल किया है.

फोटो देख सोशल मीडिया पर कई तरह के कमेंट्स आ रहे हैं. एक यूजर्स ने इसे ‘आपदा में अवसर’ बताया है.

एक यूजर्स ने लिखा, ‘आदमी खाना खाएगा या खाने से डरेगा’

Source : TV9 Bharatvarsh

Continue Reading

OMG

ये है एक ऐसा देश जहां शादी करने वालों को सरकार देगी 4 लाख से ज्यादा रुपए

Muzaffarpur Now

Published

on

शादी पर होने वाले खर्चों की टेंशन सभी को होती है. एक ऐवरेज शादी निपटाने में भी लोगों का ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है और बैंक में कैश लो… लेकिन अगर शादी करने पर सरकार की ओर से ही मोटी रकम मिलने लग जाए, तो सारी टेंशन झट से दूर हो जाएगी. असल में दुनिया में एक ऐसा देश भी है जो वहां के बैचलर लोगों को शादी करने के लिए एक बेहतरीन ऑफर दे रहा है. ये ऑफर कोई छोटा मोटा नहीं बल्कि लाखों का है.

Getting Married in Hamburg - Hamburg Welcome Portal - hamburg.com

हम बात कर रहे है जापान की. ऐसे तो जपान का नाम एडवांस टेक्नॉलजी के मामले में टॉप लिस्ट में आता है, लेकिन इस देश की पॉपुलेशन काफी कम है. इसलिए यहां की सरकार ने बैचलर्स को शादी के लिए मनाने का अनोखा तरीका निकाला है. इस ऑफर के अनुसार, सिंगल लोगों को शादी करने पर जापान की सरकार की तरफ से 4.20 लाख रुपए का कैश गिफ्ट दिया जाएगा. हालांकि इस ऑफर को हासिल करने के लिए भी कुछ टर्म्स एंड कंडीशंस भी रखे गए हैं. ये पैसा उन्हीं लोगों को मिलेगा जिनकी उम्र 40 साल से कम हो और उनकी कुल आय भी 38 लाख रुपए से कम होनी चाहिए.

Coronavirus: Changes to wedding rules 'under consideration' - BBC News

ये है वजह

रिपोर्ट्स की माने तो इस बेहतरीन स्कीम को अगले साल अप्रैल से शुरू किया जाएगा. जापान ये सब अपना पॉपुलेशन रेट बढ़ाने के लिए कर रहा है. वहां वर्कोहॉलिक लोग अपने काम को लेकर इतने सीरियस हैं कि या तो वो सिंगल ही रहना प्रेफर करते हैं या देर से शादी करते हैं. अब अगर शादी ही नहीं होगी तो पॉपुलेशन कैसे बढ़ेगी. यही कारण है कि जपान में बुजुर्गों की संख्या भी तेजी से बढ़ती जा रही है और नई जेनरेशन की शुरुआत नहीं हो पा रही है.

Source : TV9 Bharatvarsh

Continue Reading
BIHAR4 mins ago

बिहार चुनाव: प्रधानमंत्री मोदी ने कही ऐसी बात कि तोड़ दिया चिराग पासवान का भ्रम!

BIHAR2 hours ago

सबसे अमीर प्रत्याशी अनंत सिंह पर है 17 करोड़ की देनदारी, इन 5 प्रत्याशियों के पास 0 संपत्ति

ENTERTAINMENT3 hours ago

बिहार और ब्राह्मणो के प्रति घृणा फ़ैलाने के उद्देश्य से बना है – मिर्जापुर का नया सीज़न

OMG3 hours ago

इस कारण से महिला ने 15 सालों से नहीं कटवाए बाल, ब्वॉयफ्रेंड क्लिक करता है ऐसी फोटोज!

INDIA3 hours ago

मोबाइल की स्क्रीम टूटने से ऑनलाइन क्लास में आ रही थी दिक्कत, परिवार ने नहीं कराया ठीक तो छात्र ने कर ली खुदकुशी

INDIA3 hours ago

दशहरा-दिवाली से पहले SBI ने बदला ATM से कैश निकालने का नियम, आइए जानें इससे जुड़ी सभी बातें

MUZAFFARPUR3 hours ago

दो बार IPS बनने के बाद भी संतुष्ट नहीं हुई ये लड़की, फिर ऐसे बनीं IAS

MUZAFFARPUR3 hours ago

तिरहुत क्षेत्र के शिक्षक निर्वाचन में बंपर वोटिंग, 79.77 प्रतिशत पड़े वोट; स्नातक निर्वाचन के प्रति उत्साह कम

BIHAR15 hours ago

चिराग पासवान का नीतीश पर बड़ा हमला, फिर लालू की शरण में न चले जाएं

INDIA15 hours ago

BJP सांसद मनोज तिवारी ने कहा- सुशांत सिंह राजपूत की मौत में कांग्रेस का हाथ

BIHAR4 weeks ago

गुप्तेश्वर पांडेय के वीडियो पर मचा बवाल, इंडियन पुलिस फाउंडेशन ने की कार्रवाई की मांग

TRENDING4 weeks ago

गर्लफ्रेंड को घुटने पर बैठकर कर रहा था प्रपोज, एक सेकंड में धुली रह गई सारी मेहनत

BIHAR4 weeks ago

पिता ने ‘लूडो’ में की चीटिंग तो बेटी पहुंची फैमिली कोर्ट, जानें पूरा मामला

BOLLYWOOD2 weeks ago

बॉलीवुड को झटका! अजय देवगन के छोटे भाई अनिल देवगन का निधन

INDIA7 days ago

PNB खोल रहा है महिलाओं के लिए खास खाता, मुफ्त में मिलेंगी ये 6 सुविधाएं

INDIA3 weeks ago

इस साल पड़ेगी कड़ाके की ठंड, सर्दी का मौसम होगा लंबा; जानें- कब से होगी जाड़े की शुरुआत

BIHAR2 weeks ago

अंतिम दर्शन को पहुंची पहली पत्नी राजकुमारी, थम नहीं आंसुओं की धार

INDIA3 weeks ago

1 अक्टूबर से होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर ऐसे पड़ेगा असर

BIHAR5 days ago

पति के सामने पत्नी ने ठोकी ताल, चुनावी मैदान में निर्दलीय उतरे

BIHAR3 weeks ago

MLA का टिकट लेने 74 लाख रुपए लेकर पटना आया था कारोबारी, पुलिस ने ड्राइवर समेत 2 को पकड़ा

Trending