Connect with us

OMG

देश की इस स्टेशन पर लगी हवा से पानी बनाने की मशीन, 5 रुपये में खरीदें एक लीटर पानी

Muzaffarpur Now

Published

on

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने एक नई सर्विस शुरू की है. इसके तहत रेलवे ने तेलंगाना राज्य के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर (Secunderabad Railway station) पहली बार हवा से पानी (Water from Air) बनाने वाली मशीन लगाई है. रेलवे इस पानी के लिए 5 रुपये प्रति लीटर वसूल रहा है. आपको बता दें कि रेलवे ने पानी बचाने की मुहिम के तहत ये कदम उठाया है.

भारतीय रेलवे द्वारा पहली बार रिमिनरलाइजर के साथ मेघदूत ऑटमोसफेरिक वाटर जेनरेटर (Meghdoot Atmospheric Water Generator) लगाया गया है. हवा से पानी निकालने की मेघदूत नाम की तकनीक को मैत्री एक्वाटेक ने ‘मेक इन इंडिया’ के तहत विकसित की गई है.

हर मौसम में मिलेगा पानी-हवा से पानी निकालने की नई टेक्नोलॉजी पूरी तरह से भारत में विकसित की गई है. मेघदूत नाम की टेक्नोलॉजी को मैत्री एक्वाटेक (Maithri Aquatech) ने ‘मेक इन इंडिया’ के तहत विकसित किया है. यह मशीन हर मौसम में काम करती है. इससे पानी की बर्बादी भी नहीं होती है.

कैसे काम करती हैं ये टेक्नोलॉजी- सबसे पहले हवा मशीन से गुजरती है. यह उसमें मौजूद डस्ट पार्टिकल प्रदूषक तत्वों को सोख लेती है.

(I) फिर मशीन से छनकर निकलने वाली हवा कूलिंग चैंबर में जाती है, जहां इसे ठंडा किया जाता है. यही कंडेस्ड एयर पानी की बूंद में बदलती हैं. फिर बूंद-बूंद जमा होती हैं.

(II) जमा हुआ पानी भी फिल्टर होता है. इससे पानी में मौजूद दूसरे प्रदूषक तत्व हट जाते हैं और पानी शुद्ध हो जाता है.

(III) इस पानी को भी अल्ट्रा वॉयलेट किरणों वाले सिस्टम से गुजारा जाता है. इसके बाद पानी पीने योग्य बनता है.5 रुपये में खरीदें एक लीटर पानी- जल शक्ति मंत्रालय की ओर से इस तकनीक को सेहत के अनुकूल और सुरक्षित घोषित करने के बाद दक्षिण मध्य रेलवे ने सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर कियोस्क लगाया है.

मेघदूत वाटर मशीन से यात्री सिर्फ 5 रुपये में एक लीटर पानी रिफिल कर सकते हैं. हालांकि बोतल के साथ पानी की कीमत 8 रुपये है. इसका ऑटोमैटिक वॉटर जनरेटर रोजाना 1000 लीटर पानी बनाता है.

Input : News18

OMG

यहां जिंदा लोगों को कर दिया जाता है दफन, शादी की तरह मनाया जाता है जश्न

Ravi Pratap

Published

on

यह बात हम सभी जानते है कि दुनिया के हर देश में अलग-अलग परंपराएं होती है। आइए आज हम आपको एक इसी एक चौका देनी परंपरा के बारे में बताने जा रहे है। इस परंपरा में जिंदा इंसान को जमीन में दफना दिया जाता है।

ये प्रथा क्यूबा में बूजी फेस्टिवल के नाम से मशहूर है। इस त्योहार में जिंदा व्यक्ति को दफना दिया जाता है। इसमें किसी एक आदमी को ताबूत में बंद कर दिया जाता है और उसे शहर की सड़कों पर घुमाया जाता है।

ताबूत के पीछे-पीछे उसके रिश्तेदारों और दोस्तों समेत कई लोगों की भीड़ चलती है। सभी लोग शराब के नशे में तालियां बजाते और नाचते गाते चलते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं सफेद बालों वाली एक महिला उस शख्स की विधवा बनती है।

जानकारी के लिए बता दे कि क्यूबा में ये त्योहार पिछले 30 सालों से मनाया जाता है। इसका नाम ब्यूरियल ऑफ पचैंचो है। वैसे तो ये त्योहार किसी को ‌जिंदा दफनाने के लिए होता है लेकिन यहां के नजारे को देखकर आपको लगेगा जैसे कोई शादी हो रही हो।

इस त्योहार की शुरुआत साल 1984 में हुई थी। इसे स्‍थानीय कार्निवाल के समाप्त होने और एक नए जन्म के संकेत के आधार पर माना जाता है।

Input: Khas khabar

rama-hardware-muzaffarpur

Continue Reading

OMG

केक समझ कर ऑनलाइन मंगवाए गोबर के उपले, खाने के बाद दिया ऐसा रिव्यू, पेट पकड़ कर हंसेंगे

Ravi Pratap

Published

on

जबसे इंटरनेट की दुनिया में ऑनलाइन शॉपिंग जैसी सुविधा का अविष्कार हुआ है लोगों का जीवन आसान हो गया है। कुछ चाहिए तो ऑर्डर कर दीजिए, सामान घर पर आ जाएगा। सुई से लेकर कार तक लोग ऑनलाइन मंगवा लेते हैं। लेकिन इसका एक दुष्परिणाम देखने को तब मिला जब एक शख्स ने बिना जानकारी गोबर के उपले ऑनलाइन ऑर्डर कर दिए और उन्हें ‘केक’ समझ कर खा भी लिया। पूरा मामला समझेंगे तो आपको हंसी का दौरा पड़ सकता है। सोशल मीडिया पर ये रिव्यू वायरल हो रहा है।

चलिए पूरा मामला जानते हैं। अमेजॉन की शॉपिंग साइट पर सब कुछ बिकता है। लेकिन अगर आप अंग्रेजी नाम से उनको न समझ  पाएं तो ऑर्डर करने की भूल मत कीजिएगा। कुछ ऐसा ही एक शख्स के साथ हो गया जिसने केक समझ  कर गोबर के उपले ऑर्डर कर दिए। दरअसल वेबसाइट पर गोबर के उपलों को काउ डंग केक (cow dung cake) लिखा था। इस बंदे ने इसे केक समझ लिया जबकि उपलों को भी अंग्रेजी में केक ही कहा जाता है।

अब शख्स ने उपलों को मंगवा लिया और हद की बात ये है कि उसने उसे टेस्ट भी किया। जब उसे ये बेस्वाद लगे तो उसने उसी पेज पर जाकर (जहां से ऑर्डर किए थे) एक जबरदस्त रिव्यू लिख डाला। यही रिव्यू वायरल हो रहा है।

रिव्यू में इस शख्स ने कहा है – इस उपले का स्वाद बेहद खराब है, जिसे खाने के कारण उसे लूज मोशन यानी दस्त की परेशानी हो गई है। कस्टमर ने कंपनी को एक भी सलाह दी है कि इसे बनाते समय इसके स्वाद और कुरकुरेपन पर और ध्यान देने की जरूरत है। यानी कि बंदे ने टेस्ट किया और उसके कुरकुरेपन पर भी ध्यान दिया।

ये रिव्यू ठहाकों का कारण तो बन ही रहा है, साथ ही आपको सावधान कर रहा है कि बिना जाने किसी भी चीज को ऑनलाइन पर नहीं मंगवा लेना चाहिए। कई बार चीजों के नाम ऐसे होते हैं कि पता नहीं चल पाता और इसके चलते लोग गोबर तक खाने को मजबूर हो जाते हैं।

Input: India tv

rama-hardware-muzaffarpur

Continue Reading

OMG

यहां मुर्दों के साथ शादी रचाते हैं लोग, जानिए हैरान कर देने वाली कई और बातें

Ravi Pratap

Published

on

आज हम आपको दुनिया के एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे है जहां लोग मृत पुरुष या महिला के साथ शादी रचाते हैं। इस देश का नाम फ्रांस है जो अपनी एक अलग खूबसूरती के लिए जाना जाता है। इस देश की गिनती विकसित देशों में की जाती है। लेकिन इस देश का कानून हर किसी से काफी अलग है।

फ्रांस के अजीबोगरीब कानून के अनुसार, यहां के लोग मृत महिला या पुरुष के साथ शादी रचाते हैं। हालांकि इस तरह के विवाह को करने के लिए राष्ट्रपति की इजाजत लेनी काफी जरूरी होता है। राष्ट्रपति विशेष परिस्थितियों में उस व्यक्ति को मृतक के साथ शादी करने की अनुमति प्रदान कर सकता है।

अधिक समय तक जीवित रहती हैं महिलाएं

कहा जाता है कि इस देश की महिलाओं की उम्र अन्य देशों के मुकाबले सबसे अधिक समय तक की होती हैं। यहां पर महिलाओं का सम्मान किया जाता है अत्याचार की घटनाएं ना के बराबर होती हैं।शादी में व्हाइट सूट पहनने की शुरुआत
अप्रैल फूल और शादी में व्हाइट सूट पहनने की परंपरा फ्रांस से ही शुरू हुई थी। साथ ही साल 1499 में शादी में व्हाइट सूट पहनने की परंपरा भी यहीं से शुरू हुई थी। यूरोप के लोग होते है सबसे ज्यादा मोटे

फ्रांस के लोग खाने-पीने के बहुत शौकीन होते हैं दुनिया का पहला ऐसा देश है, जहां पर पनीर की 4700 के करीब डिशेज बनती हैं। यही वजह है कि पूरे यूरोप में सबसे ज्यादा मोटे लोग फ्रांस में ही होते हैं।

Input: utam news

rama-hardware-muzaffarpur

Continue Reading
TRENDING17 hours ago

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ईनाम में देंगे 730 करोड़ रुपये, लेकिन करना होगा ये काम

BIHAR18 hours ago

लालू प्रसाद की बिगड़ी तबीयत पर बोले नीतीश कुमार- वे जल्द ठीक हों, मेरी शुभकामना उनके साथ

BIHAR21 hours ago

AIIMS के CCU में भर्ती हैं लालू, आज जारी हो सकता है हेल्थ बुलेटिन

INDIA21 hours ago

पक्षियों को दाना खिलाकर विवाद में फंसे शिखर धवन, कार्रवाई के मूड में प्रशासन

BIHAR1 day ago

आदरणीय चोर अधिकारीगण, माननीय लुटेरे मंत्री, श्रद्धा भाव से आपकी …रहेंगे – पप्पू यादव

INDIA1 day ago

नुसरत जहां भी जय श्री राम के नारेबाजी से खफा, बोलीं- राम का नाम गले लगाके बोलें, गला दबाकर नहीं

BIHAR1 day ago

बिहार में कड़ाके की ठंड, 26 जनवरी तक इन जिलों में ठंड से राहत नहीं

BIHAR1 day ago

बिहार में आर्किटेक्ट की निकलेगी वैंकेसी, BPSC करेगी बहाल, जानें किन विभागों में होगी तैनाती

BIHAR1 day ago

राजपथ पर ब्रह्मोस मिसाइल दस्ते को लीड करेंगे बिहार के लाल, जानें भारतीय सेना में तैनात कैप्टन मो. कमरूल जमां के बारे में

BIHAR1 day ago

एयर एबुंलेंस में रांची से लालू यादव को लाया गया दिल्ली, एम्स में होगा इलाज

TRENDING6 days ago

WagonR का Limousine अवतार! तस्वीरों में देखिए एक मैकेनिक का शाहकार

INDIA3 weeks ago

लड़कियों के लिए मिसाल हैं ये महिला IAS, अपनी हाइट को नहीं बनने दिया बाधा

INDIA1 week ago

इंग्लिश मीडियम बहू और हिंदी मीडियम सास के रिश्‍तेे में यूं आ रही दरार, पहुंच रहे थाने तक

TRENDING3 weeks ago

12 लीटर सोडा, 40 बोतल बीयर रोज: 412 किलो के शख्स ने दुनिया को कहा अलविदा

JOBS4 weeks ago

डाक विभाग ने निकाली है बंपर भर्तियां, 10वीं पास करें आवेदन, जानें फॉर्म भरने का तरीका

BIHAR3 weeks ago

29 IAS, 38 IPS की ट्रांसफर-पोस्टिंग: 12 DM बदले, चंद्रशेखर सिंह पटना के नए DM बने; 13 SP बदले, लिपि सिंह को सहरसा SP बनाया गया

TRENDING1 week ago

‘दोस्त’ ने किया बेइज्जत: ‘कंगाल’ पाकिस्तान का यात्री विमान मलेशिया ने किया जब्त, उतारे गये यात्री

MUZAFFARPUR4 weeks ago

निगम में शामिल होंगे शहर से सटे 32 गांव, 49 से बढ़ कर हाे सकते हैं अब 76 वार्ड

MUZAFFARPUR4 days ago

मुजफ्फरपुर समेत 3 शहरों में फरवरी से दौड़ने लगेंगी इलेक्ट्रिक बसें, किराया भी कम लगेगा

BIHAR1 week ago

बिहार: अब सभी जिलों में चलेगी BSRTC की बस, पटना से काठमांडू, जनकपुर व भूटान सीमा तक मिलेगी सर्विस

Trending