Connect with us

MUZAFFARPUR

दो बार IPS बनने के बाद भी संतुष्ट नहीं हुई ये लड़की, फिर ऐसे बनीं IAS

Muzaffarpur Now

Published

on

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की परीक्षा सबसे मुश्किल परीक्षा में से एक मानी जाती है. इस परीक्षा को पास करने के लिए दिन रात एक करना पड़ता है, लेकिन हम आपको ऐसी लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने इस मुश्किल परीक्षा को पास कर 2 बार IPS और एक बार IAS बनी हैं.

इस लड़की का नाम निधि बंसल हैं, जो मध्य प्रदेश के कैलारस कस्बे, मुरैना की रहने वाली है. वर्तमान में वह अपने परिवार के साथ ग्वालियर में शिफ्ट हो गई हैं. निधि की शुरुआती पढ़ाई मुरैना में हुई.

NDTV से बात करते हुए निधि ने कहा, उन्होंने कंप्यूटर साइंस इन इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री NIT त्रिचि से ली, जिसके बाद एक साल तक नौकरी की. प्राइवेट नौकरी के दौरान ही उन्होंने अपनी यूपीएससी की जर्नी की शुरुआत की. जहां निधि नौकरी करती थी वहां काम और सैलरी दोनों ही अच्छी थी, लेकिन वह संतुष्ट नहीं थी. इसी दौरान उन्हें महसूस हुआ कि IAS बनना है और यूपीएससी के लिए तैयारी करनी है.

दो बार IPS बनने के बाद भी संतुष्ट नहीं हुई ये लड़की, फिर ऐसे बनीं IAS

बता दें, नीधि को यूपीएससी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी, इसके बारे में उन्होंने अपने दोस्तों से पूछना शुरू किया. फिर उन्होंने पूरी शिद्दत के साथ यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी, जिसमें उन्होंने ऑप्शनल सब्जेक्ट सोशियोलॉजी को चुना. पहले प्रयास में निधि इस परीक्षा में सफल नहीं हो पाई, लेकिन दूसरे प्रयास में उन्होंने यूपीएससी की इस कठिन परीक्षा को पास कर दिखाया.

दूसरी बार यूपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद उन्हें 219 रैंक हासिल हुई. इस रैंक के तहत उन्हें IPS सेवा त्रिपुरा अलॉट हुई. निधि बेहद खुश थी, लेकिन संतुष्ट नहीं थी. उन्हें एहसास हुआ उनका लक्ष्य IAS बनना था. जिसके बाद उन्हें तीसरी बार यूपीएससी की परीक्षा दी.

तीसरे प्रयास में उनकी 226वीं रैंक आई. जिसके बाद उन्हें इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) अलॉट हुआ था. इस बार उन्हें झारखंड कैडर मिला था. दो बार IPS का पद मिलने का बाद भी निधि संतुष्ट नहीं थी. जिसके बाद निधि ने चौथी बार यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला किया. निधि अच्छी रैंक लाना चाहती थी, लेकिन रैंक उनके मनमुताबिक आई नहीं थी. जिसके बाद उन्होंने पिछले तीन साल की यूपीएससी तैयारी का अच्छे से आकलन किया.

उन्होंने महसूस किया, ऑप्शनल सब्जेक्ट में सोशियोलॉजी चुनने के बाद भी अच्छी रैंक नहीं आ रही है. वह इस सब्जेक्ट में अच्छी थी, लेकिन उनका फेवरेट सब्जेक्ट मैथेमेटिक्स था. उन्होंने महसूस किया उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट ही उन्हें पीछे खींच रहा है.ऐसे में इसे बदल लेना ही बेहतर है.

उन्होंने मैथेमेटिक्स को ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में चुना. इसके लिए उन्होंने सेल्फ स्टडी की. चौथे प्रयास में भी उनकी मनमुताबिक रैंक नहीं आई. लेकिन ऑप्शनल में उनके मार्क्स पहले के मुताबिक काफी अच्छे थे. इसके लिए वह पांचवे प्रयास के लिए मोटिवेट हो गई. पांचवें और अंतिम प्रयास में निधि को साल 2019 में 23वीं रैंक प्राप्त हुई और आखिरकार वह IAS बनने में सफल रही.

Source : NDTV

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर डीएम व एसएसपी ने शहर के छठ घाटों का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

Ravi Pratap

Published

on

बिहार मे बड़े ही आस्था और विश्वास के साथ मनाए जाने वाला छठ पर्व बुधवार यानी आज से शुरू हो गया है. छठ पर्व न सिर्फ बिहार बल्कि अन्य राज्यों में भी बड़े ही आस्था के साथ मनाया जाता है. लेकिन इस बार कोरोना महामारी के बीच छठ पर्व मनाना है, इसको लेकर सरकार द्वारा गाइडलाइंस भी जारी कर दिया गया है. वंही शहर के विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी जयंत कांत ने किया.

डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना महामारी को देखते हुए ज्यादा से ज्यादा लोग अपने घरो में ही छठ पर्व मनाए. या छोटे-छोटे समूहों में करें. लेकिन उसके बाद भी जिनके घरो में संभव न है वो घाटों पर आएंगे उसको देखते हुए घाटों की तैयारी हमलोग करवा रहे है. उन्होंने बताया कि घाटों की साफ-सफाई, लाइटिंग, बैरिकेटिंग की तैयारी तेज़ी से चल रही है.

वंही एसएसपी जयंत कांत ने कहा कि कोरोना को लेकर जो गाइडलाइंस आई है उसमें लोगो को घरो में ही छठ पूजा मनाने की सलाह दी गई है. इसका पालन कराने के लिए जागरूकता लायी जा रही है. इसके अलावा जो लोग घाटों पर आएंगे उसके लिए ट्रैफिक मैनेजमेंट, और छठ घाटों पर भीड़ कम से कम हो इसके लिए कुछ निर्देश दिए गए है.

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुज़फ़्फ़रपुर : घाट बनाने गया व्यक्ति की नदी में डूबने से हुई मौत

Arvind Akela

Published

on

छठ पर्व की हर्षोउल्लास की छठा चारों तरफ बिखर रही है, ऐसे में घाट पर असावधानी बरतने से दुखद घटनाएं भी आनी शुरू हो गई है।

अहले सुबह जिले के अहियापुर थाना क्षेत्र के बूढ़ी गंडक नदी के शेखपुर ढाब के समीप एक 35 वर्षीय शिवशंकर साह का नदी में डूबनए से मृत्यु हो गई है। वहीं स्थानीय मछुआरों की मदद से शव को पानी से बाहर निकाला गया, जिसके बाद आसपास के लोगो का भीड़ उमड़ पड़ा।

अबतक मिली जानकारी के अनुसार, मृतक शिवशंकर साह नदी तट पर छठ घाट बनाने के लिए नदी पर पहुंचे थे लेकिन पैर फिसलने से नदी में जा गिरे।

घटना की सूचना मिलने पर जिला परिषद अध्यक्ष इंद्रा देवी पहुंची औऱ मुशहरी सीओ को फोन कर सूचना दी, तो मौके पर पहुंचे मुशहरी अंचला अधिकारी ने सरकारी नियमों के अनुसार 4 लाख रुपये की चेक आधे घंटे में मृतक के परिजनों को दे दिया जाएगा।

Continue Reading

MUZAFFARPUR

सीतामढ़ी व कपरपुरा रूट की ट्रेनों के लिए जंक्शन पर अलग प्लेटफॉर्म

Muzaffarpur Now

Published

on

Muzaffarpur Junction

मुजफ्फरपुर : मुजफ्फरपुर जंक्शन पर सीतामढ़ी व कपरपुरा रूट की ट्रेनों के लिए अलग प्लेटफॉर्म होगा। उस रूट पर आने-जाने वाली ट्रेनें पांच, छह व सात नंबर प्लेटफॉर्म पर ही ठहरेंगी व छूटेंगी। प्लेटफॉर्म के ट्रैक को सीतामढ़ी व कपरपुरा लाइन से इंटरलिंक किया जा रहा है। अगले साल मार्च तक काम पूरा हो जाएगा। पहले सीतामढ़ी व कपरपुरा रूट की ट्रेनों के लिए निर्धारित प्लेटफॉर्म नहीं था। लाइन क्लीयर मिलने पर ट्रेनों को प्लेटफॉर्म मिल जाता था, लेकिन अब निश्चित प्लेटफॉर्म होने से यात्रियों को भी सहूलियत होगी। प्लेटफॉर्म का विस्तार 24 कोच के अनुसार तैयार हो रहा है। जोरशोर से काम चालू है। इससे लोगों को काफी राहत मिलेगी।

जानकारी के अनुसार, मुजफ्फरपुर जंक्शन प्लेटफार्म संख्या पांच और छह को 16 कोच वाली ट्रेनों के लिए बनाया गया था। सात नंबर प्लेटफार्म के लाइन का ट्रैक बिछाकर छोड़ दिया गया था। करीब 20 साल से यह लाइन चालू नहीं हो सकी। सीतामढ़ी रेल लाइन बनने के बाद भी सात नंबर प्लेटफार्म ट्रेन का आवागमन शुरू नहीं हो सका। प्लेटफार्म संख्या पांच व छह से कम पैसेंजर ट्रेन आती और जाती थी। लेकिन मुजफ्फरपुर जंक्शन पर 24 कोच के प्लेटफार्म कम होने के कारण पांच, छह और सात को बढ़ाने की योजना तैयार की गई। इसी बीच मुजफ्फरपुर जंक्शन को विश्वस्तरीय स्टेशन बनाने की कवायद शुरू हुई। नन इंटरलॉकिंग कार्य को लेकर अन्य विभाग ने काम शुरू किया है। नन इंटरलॉकिंग कार्य शुरू होने से पहले मुजफ्फरपुर में प्लेटफॉर्म संख्या पांच, छह व सात के विस्तारीकरण का काम पूरा कर लिया जाएगा। काम पूरा होते ही यहां सात प्लेटफॉर्म से ट्रेनों का आवागमन होने लगेगा। इसके साथ तीनों प्लेटफार्म की लंबाई भी बढ़ाई जा रही है।

सीनियर डीसीएम ने कहा कि प्लेटफार्म संख्या पांच, छह और सात पर सीतामढ़ी और कपरपुरा रूट से आने वाली ट्रेन आकर रुकेंगी। लिच्छवी एक्सप्रेस इसी प्लेटफार्म पर आएगी। उसका इंजन घुमाकर रामदयालुनगर,हाजीपुर की ओर रवाना किया जाएगा। इसके साथ ही प्लेटफार्म को 24 कोच वाला तैयार किया जा रहा है।

Source : Dainik Jagran

Continue Reading
BIHAR10 mins ago

‘मैं बहुत दुखी हूं’ मृदुला सिन्हा के निधन पर बोले सीएम नीतीश, राज्यपाल फागू चौहान ने भी जताया शोक

MUZAFFARPUR33 mins ago

मुजफ्फरपुर डीएम व एसएसपी ने शहर के छठ घाटों का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

BIHAR2 hours ago

गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा का निधन, कई नेताओं ने जताया शोक

BIHAR5 hours ago

सौहार्द के चूल्हे पर पकता है महापर्व का महाभोग, कासिम और नूरजहां कट्टर सोच को दिखा रहे आईना

BIHAR5 hours ago

लालू का ट्वीट- ‘भ्रष्टाचार पर बोल रहे भाजपाइयों को मेवा मिला तो मौन धारण कर लिया’

MUZAFFARPUR5 hours ago

मुज़फ़्फ़रपुर : घाट बनाने गया व्यक्ति की नदी में डूबने से हुई मौत

INDIA5 hours ago

दिल्ली में छठ पूजा को लेकर राजनीतिक घमासान बढ़ा, BJP सांसद मनोज तिवारी ने केजरीवाल को कहा नमक हराम

BIHAR6 hours ago

कोरोना के असर सब पर पड़ल लेकिन राजनीति पर नाहीं

INDIA8 hours ago

मिट्टी से भरी ट्रॉली खाली करते वक्त अचानक गिरने लगे सोने-चांदी के सिक्के, लूटकर भागे लोग

BIHAR9 hours ago

PHED विभाग की जिम्मेदारी मिलने पर बोले रामप्रीत- नल जल योजना के काम को आगे बढ़ाएंगे

WORLD3 days ago

संयुक्त राष्ट्र की शाखा ने चेताया- 2020 से भी ज्यादा खराब होगा साल 2021, दुनिया भर में पड़ेगा भीषण अकाल

INDIA3 weeks ago

JEE MAINS का टॉपर गिरफ्तार, परीक्षा में दूसरे को बैठाकर पाए थे 99.8 % अंक

INDIA4 weeks ago

हिमालय में आएगा बड़ा भूकंप, देश की राजधानी दिल्ली भी होगी जद में: रिसर्च

TRENDING5 days ago

ठंड से ठिठुर रहा था भिखारी, DSP ने गाड़ी रोकी तो निकला उन्हीं के बैच का ऑफिसर

BIHAR1 week ago

जीत की खुशी में पटाखा जलाने पर BJP नेता के बेटे की पीट-पीटकर हत्या, शव पेड़ पर लटकाया

BIHAR2 weeks ago

बड़ा ऐलान : नीतीश ने कर दिया राजनीति से संन्यास का एलान

BIHAR3 weeks ago

झूठा साबित हुआ लिपि सिंह का आरोप, भीड़ ने नहीं पुलिस ने की थी फायरिंग, CISF की रिपोर्ट से खुलासा

ENTERTAINMENT4 weeks ago

बिहार और ब्राह्मणो के प्रति घृणा फ़ैलाने के उद्देश्य से बना है – मिर्जापुर का नया सीज़न

BIHAR6 days ago

बहुमत से महज 12 सीट दूर RJD ने नहीं छोड़ी सरकार बनाने की उम्मीद, सहनी-मांझी पर नजर

INDIA4 weeks ago

Voter ID के लिए करें ऑनलाइन आवेदन, जानिए सबसे आसान तरीका

Trending