Connect with us

MUZAFFARPUR

नए साल में शहर की 5 प्रमुख सड़कें हो जाएंगी सुंदर व चौड़ी, मिठनपुरा-पानी टंकी चौक रोड होगा डबल लेन

Published

on

नए साल में शहरवासियों को पांच प्रमुख सड़कों की सौगात मिलेगी। नए साल में सबसे पहले लक्ष्मी चौक से दादर तक जर्जर सड़क से निजात मिलेगी। मिठनपुरा से पानी टंकी तक रोड डबल लेन होगा। जवाहरलाल रोड, भामाशाह द्वार से बीबीगंज रोड व मस्जिद चौक से काजीइंडा रोड का भी काम नए साल में शुरू हो जाएगा।

अगले साल से मिठनपुरा के क्लब रोड में नहीं लगेगा पानी, नाले भी बन रहे

Advertisement

मिठनपुरा से पानी टंकी चौक होते हुए लाल कोठी तक सड़क का चौड़ीकरण व मजबूतीकरण का काम शुरू कर दिया गया है। रोड के दोनों तरफ नाला का निर्माण होगा। जिसके बाद बरसात में लोगों को इस रोड पर पानी नहीं लगेगी। बिजली के खंबे को बीच में शिफ्ट किया जाएगा। अभी सड़क की चौड़ाई 6 मीटर है। निर्माण के बाद दोनों तरफ सड़क की चौड़ाई 7-7 मीटर हो जाएगी। रोड को डबल लेन बनाया जाएगा। दोनों लेन के बीच में लोहे की डिवाइडर लगेगी।

होली के पहले लक्ष्मी चौक-दादर रोड का भी हो जाएगा चौड़ीकरण

Advertisement

इस साल होली के पहले लक्ष्मी चौक दादर रोड का चौड़ीकरण व मजबूतीकरण का काम पूरा कर लिया जाएगा। वैसे डेडलाइन दिसंबर 2019 ही थी। लक्ष्मी चौक से दादर तक सड़क काफी जर्जर है। अभी सड़क की चौड़ाई 3.75 मीटर है। चौड़ीकरण होने के बाद सड़क की चौड़ाई दोगुनी यानी 7 मीटर हो जाएगी। सड़क के साथ ही नाले का भी निर्माण किया जा रहा है।

जर्जर जवाहरलाल रोड-हाथी चौक रोड का नए साल में शुरू होगा काम

Advertisement

शहर की सबसे बदहाल सड़क जवाहरलाल रोड-कल्याणी रोड के बनने का सपना नए साल में पूरा होगा। निर्माण एजेंसी का पथ निर्माण विभाग चयन कर चुका है। खरमास बाद एग्रीमेंट होना है। नवयुवक समिति ट्रस्ट से होते हुए जवाहरलाल रोड-कल्याणी-छोटी कल्याणी के रास्ते हाथी चौक तक सड़क का निर्माण व चौड़ीकरण किया जाना है। दो साल से ज्यादा समय से शहर के लोग जर्जर जवाहरलाल रोड बनने का सपना देख रहे हैं।

भामाशाह द्वार- ब्रह्मपुरा रोड में नाले का पानी लगने से मिलेगी निजात

Advertisement

रेवा रोड स्थित भामाशाह द्वार से बीबीगंज होते हुए ब्रह्मपुरा तक नए साल में सड़क का चौड़ीकरण व मजबूतीकरण होना है। सड़क की चौड़ाई अभी 4 मीटर है। जिसे 7 मीटर बनाया जाएगा। इस रोड में 15 साल पहले बना नाला ध्वस्त हो चुका है। जिसकी वजह से रोड पर नाले का पानी बह रहा है। टेंडर की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। विभाग का दावा है कि नए साल में सड़क बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

मस्जिद चौक से काजी ईंडा तक 10 किमी. रोड की टेंडर प्रक्रिया पूरी

Advertisement

मस्जिद चौक से बेला-इमली चौक-श्याम नंदन सहाय कॉलेज होते हुए काजी इंडा तक 10 किलोमीटर सड़क बनाने के लिए पथ निर्माण विभाग टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर चुका है। बेला-इमली चौक रोड में पैदल चलना भी मुश्किल है। अभी सड़क की चौड़ाई 3.7 मीटर है, जो 7 मीटर की होगी। इस रोड के बनने से समस्तीपुर मनियारी इलाके के लोग आसानी से शहर में प्रवेश कर सकेंगे। कच्ची-पक्की हाईवे पर ट्रैफिक का लोड भी कम होगा।

Input: Dainik Bhaskar

Advertisement

rama-hardware-muzaffarpur

Advertisement

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर जंक्शन को मिला आईएसओ सर्टिफिकेट

Published

on

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के मापदंडों के पालन के लिए मुजफ्फरपुर जंक्शन को आईएसओ-14001: 2015 प्रमाण पत्र हासिल हुआ है। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उल्लेखनीय कार्य के लिए पूर्व मध्य रेलवे के कुल 717 स्टेशन में से 45 स्टेशन प्रमाण पत्र प्राप्त करने में कामयाब रहे। मुजफ्फरपुर जंक्शन इको स्मार्ट स्टेशन के रूप में जाना जाएगा। इको स्मार्ट स्टेशन के रूप में विकसित करने के लिए पूर्व मध्य रेल ने 52 स्टेशनों को चिह्नित किया। फिर रेलवे बोर्ड के सुझाए 24 मानकों जो पर्यावरण संरक्षण से संबंधित थे, उस स्टेशनों को परखा गया। इनमें से 45 स्टेशनों को राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की अंतिम सहमति मिल गई। इन्हें एनओसी मिल गया।

राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से निर्धारित जल संचय, वायु प्रदूषण नियंत्रण और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की आवश्यकता को सुव्यवस्थित करने में रेलवे ने मदद की है। इस पर आईएसओ प्रमाण पत्र मिला। 2019 में भी यह सर्टिफिकेट मुजफ्फरपुर को मिल चुका है।रेलवे से मिली जानकारी अनुसार पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्य करते हुए मुजफ्फरपुर, पटना, दानापुर, राजेन्द्र नगर टर्मिनल, सोनपुर, धनबाद, गया आदि स्टेशनों पर प्लास्टिक बोतल क्रसिंग मशीन एवं कंपोस्टिंग प्लांट की स्थापना की गई है। इसके साथ दानापुर, राजेन्द्र नगर टर्मिनल, बरौनी आदि स्टेशनों पर वर्षा जल संचयन और जल पुनर्चक्रण संयंत्र, एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना की गयी है।

Advertisement

Source : Hindustan

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Advertisement

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर : दादर से जीरोमाइल तक कब्जा वाली दुकानों पर चला प्रशासन का बुल्डोजर

Published

on

पुलिस लाइन दादर चौक से अहियापुर तक सड़क के दोनों किनारे सड़क की जमीन कब्जा कर बनायी गई दुकानों पर रविवार को प्रशासन का बुल्डोजर चला। पांच घंटे तक चले अभियान में दो दर्जन से अधिक दुकानों को तोड़कर ध्वस्त किया गया।

प्रशासन ने एक दिन पहले शनिवार को ही इलाके में सड़क से कब्जा हटाने के लिए मुनादी कराई थी। अभियान का सबसे अधिक जोर जीरोमाइल गोलंबर के निकट रहा। जीरोमाइल से अखड़ाघाट रोड में सड़क पर कब्जे के कारण लगातार जाम लग रहा था। यहां सड़क के दोनों ओर से 30 से 40 फीट तक कब्जा कर लिया गया था। कई लोगों का घर तक सड़क में आया है। उन्हें 15 दिनों की मोहलत दी गई है। कुछ लोगों ने सड़क की जमीन को घेरकर सीढ़ियां और लोहे के ग्रील की चहारदीवारी तक बनवा ली थी। सभी को तोड़कर हटाया गया। नगर निगम और जिला प्रशासन की टीम के पहुंचते ही सड़क पर कब्जा जमाए दुकानदारों में अफरातफरी मच गई। बड़ी संख्या में दुकानदार अपना सामान समेटकर भागे। जीरोमाइल गोलंबर के चारों ओर सड़कें चौड़ी दिखने लगी। गोलंबर के पास सड़क की जमीन पर कब्जा कर 70 से 75 दुकानें बनी हुई थीं।

Advertisement

एसडीओ पूर्वी ज्ञान प्रकाश ने बताया कि सोमवार को भी जीरोमाइल से आगे बखरी तक सड़क के दोनों ओर अवैध कब्जा को तोड़कर हटाया जायेगा। यहां पर कब्जे के कारण सड़क पर वाहनों के लिए जगह कम पड़ जा रही थी। लगातार जाम लग रहा था।

Advertisement

सरैयागंज से जीरोमाइल तक सड़क का होगा चौड़ीकरण : सरैयागंज से जीरोमाइल तक सड़क चौड़कीरण होना है। डिवाइडर बनाकर सड़क के दोनों ओर चौड़ाई बढ़ेगी। दो लेन की सड़क अब चार लेन में बनेगी। इसके लिए डीपीआर तैयार हो चुकी है। पहले शहरी इलाके में सरैयागंज से अखड़ाघाट पुल तक स्मार्ट सिटी के तहत सड़क चौड़ीकरण होगा। इसके आगे पथ निर्माण विभाग काम करायेगा।

पुलिस का सख्त रवैया देख पीछे हटे कब्जाधारी

Advertisement

अभियान के दौरान कई लोग जमीन का नक्शा लेकर पहुंच गए। कुछ लोगों ने अखाड़ाघाट रोड में कब्जा हटाने का विरोध भी किया, लेकिन पुलिस के सख्त रवैये के आगे किसी की नहीं चली। कब्जा खाली करने के लिए प्रशासनिक टीम ने किसी की नहीं सुनी। इससे पहले भी पांच बार जीरोमाइल में अतिक्रमण खाली कराने को लेकर मुनादी कराई गई थी। लेकिन, कई बार प्रशासन का अभियान विरोध के कारण रुक जा रहा था। लेकिन, इस बार प्रशासन का रुख सख्त रहा।

Source : Hindustan

Advertisement

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Advertisement
Continue Reading

MUZAFFARPUR

विजेंद्र चौधरी ने निगम को बनाया अपनी स्वार्थ सिद्धि का माध्यम : नंद कुमार प्रसाद साह

Published

on

महापौर चुनाव के एक सप्ताह बाद वार्ड 46 के पार्षद एवं महापौर पद के उम्मीदवार नंद कुमार प्रसाद साह ने अपना मुंह खोला। एक दर्जन पार्षदों के साथ तिलक मैदान रोड स्थित एक सभागार में संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर उन्होंने नगर विधायक विजेंद्र चौधरी पर जमकर हमला बोला।

Advertisement

नंद कुमार प्रसाद साह ने कहा कि विजेंद्र चौधरी ने नगर निगम को अपनी स्वार्थ सिद्धि का माध्यम बना लिया है और पार्षदों को खिलौना। वे अपने आपको नगर निगम को किंग मेकर समझते हैं लेकिन सच्चाई यह है कि नगर विधायक नहीं उप महापौर मानमर्दन शुक्ला किंग मेकर है। महापौर राकेश कुमार एवं उपमहापौर मानमर्दन शुक्ला निगम परिवार के सदस्य हैं। मौके पर वार्ड 20 के पार्षद संजय कुमार केजरीवाल, वार्ड 27 के पार्षद अजय ओझा, छह के पार्षद जावेद अख्तर, वार्ड 41 की पार्षद सीमा झा, वार्ड 12 की पार्षद शाहनाज खातून, वार्ड 49 की पार्षद नीलम गुप्ता, वार्ड 15 के पार्षद प्रतिनिधि रामू सहनी आदि थे।

Source : Dainik Jagran

Advertisement

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Advertisement
Continue Reading
BIHAR27 mins ago

नींबू, भैंस और बकरी चोरी के मामले को लेकर नीतीश कुमार के जनता दरबार में पहुंची महिला

BIHAR31 mins ago

गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजा झाझा-पटना मेमू, महिला समेत तीन यात्री घायल, PMCH रेफर

BIHAR3 hours ago

पटना व मुजफ्फपुर में गाड़ियों के मनचाहे नंबर के लिए मारामारी, 2 लाख तक बोली लगा रहे लोग

BIHAR5 hours ago

वैशाली में 3 लोगों की संदेहास्पद मौत पर मचा हड़कंप, जहरीली शराब की जांच में जुटा प्रशासन

BIHAR6 hours ago

बिहार के पूर्व मंत्री बोले- बच्चों का भविष्य संवारने के लिए शराबबंदी कानून को हटाये सरकार

WORLD6 hours ago

ट्विटर-फेसबुक बैन झेल रहे डोनाल्ड ट्रंप बना रहे अपनी सोशल मीडिया कंपनी, 75 अरब रुपये की पूंजी खड़ी!

INDIA8 hours ago

तबादले के लिए ‘सिफारिश कल्चर’ पर सरकार की सख्ती! राजनीतिक मदद से ट्रांसफर मांगने वाले IAS अधिकारियों को चेताया

MUZAFFARPUR9 hours ago

मुजफ्फरपुर जंक्शन को मिला आईएसओ सर्टिफिकेट

MUZAFFARPUR9 hours ago

मुजफ्फरपुर : दादर से जीरोमाइल तक कब्जा वाली दुकानों पर चला प्रशासन का बुल्डोजर

BIHAR9 hours ago

बिहार : जीपीएस ई-लॉक लगे टैंकर से ही अल्कोहलिक उत्पादों की ढुलाई

VIRAL6 days ago

वीडियो : JCB पर बैठ शादी में मारी एंट्री, अचानक औंधे मुंह गिरे दूल्हा-दुल्हन

BIHAR3 weeks ago

बिहार : जो काम पुलिस नहीं कर पायी अब वह बच्चे करेंगे, शराबबंदी को सफल बनाएंगे स्कूली बच्चे

BIHAR2 weeks ago

बिहार के 38 जिलों में 28 से गुजरेंगे 4 एक्सप्रेसवे, देखें नाम और रूट प्लान

BIHAR1 day ago

बिहार : न बैंड न बारात, कोर्ट की पहल पर जेल में बंद प्रेमी से प्रेमिका ने रचाई शादी

BIHAR2 weeks ago

हिंदुस्‍तानी छोरे पर आ गया फ्रांसीसी मैम का दिल, सात समंदर पार से आकर बिहार में रचाई शादी

BIHAR2 weeks ago

बिहार में दिल दहलाने वाली वारदात, ट्रेन रोक युवती को खींचकर उतारा, सामूहिक दुष्‍कर्म के बाद की हत्‍या

BIHAR2 days ago

कोचिंग सेंटर में खेसारी लाल के गाने दिखा पढ़ाते हैं गुरूजी, मिला ‘बेस्ट टीचर ऑफ ईयर’ का अवार्ड

OMG1 week ago

गाय से शादी करके बोली महिला- ये मेरे पति हैं, मुझसे प्यार भी करते हैं

MUZAFFARPUR2 weeks ago

साइकिल से जा रही मुजफ्फरपुर की छात्रा ने बजाई शादीशुदा मर्द के दिल की घंटी

INDIA5 days ago

आज से मोबाइल रिचार्ज और LPG सिलिंडर हुआ महंगा, बैंकिंग, पेंशन से जुड़े कई बदलाव लागू

Trending