Connect with us

FESTIVALS

नहाय खाय के साथ आज से चैती छठ की शुरुआत

Ravi Pratap

Published

on

नहाय खाय के साथ आज से चैती छठ की शुरुआत हो रही है। नेम निष्ठा का यह पर्व चैत मास शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से शुरू होता है। शुक्रवार 16 अप्रैल को नहाय खाय के साथ महापर्व शुरू हो जाएगा। चैती छठ को लेकर बाजार भी तैयार है। नहाय खाय से एक दिन पूर्व बाजार में लोगों ने खरीदारी की। पुराना बाजार में सूप, दौरा और कद्दू सहित चैती छठ से जुड़े अन्य पूजन सामग्री खरीदने के लिए लोगों की भीड़ जुटी। पुराना बाजार में गुरुवार की शाम सूप 50 से 70 तक में बिका। वहीं दउड़ा 150 रुपए से लेकर 450 रुपये तक में बेचे गए।

40 से 50 में बिका कद्दू

चैती छठ के प्रथम दिन नहाय खाय में कद्दू का विशेष महत्व होता है। दिन में नहाय खाय के उपरांत कद्दू भात खाने की परंपरा है। नहाए खाए से पूर्व गुरुवार को बरटांड़, हीरापुर हटिया, स्टील गेट, पुराना बाजार, बरमसिया सहित अन्य सब्जी बाजारों में कद्दू के भाव आसमान छू रहे थे। बुधवार को बाजार में जहां कद्दू 25 किलो बिक रहा था। वही कद्दू गुरुवार को 40 से 50 तक में बिका।

रविवार को पहला अर्घ्य

18 अप्रैल रविवार को षष्ठी तिथि पर सूर्यदेव को पहला अर्घ्य दिया जाएगा। हालांकि कोरोना के कारण अधिकांश लोग अपने-अपने घरों में ही अर्घ्य देने की तैयारी में जुटे हैं। लेकिन फिर भी छठ घाट पर जाने को लेकर किसी भी प्रकार की सरकारी गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। इसलिए लोग छठ घाट पर भी पहुंचेंगे। लेकिन शहर के सभी छठ घाट पर सफाई की स्थिति बदतर है।

कब-क्या है अनुष्ठान

नहाय खाय : शुक्रवार, 16 अप्रैल

खरना : शनिवार, 17 अप्रैल

संध्या अर्घ्य : रविवार, 18 अप्रैल

सुबह का अर्घ्य : सोमवार, 19 अप्रैल

FESTIVALS

कोरोना का असर: नवरात्र में मां के दर्शन होंगे खाली हाथ, रमजान में भी नहीं होगी रौनक

Muzaffarpur Now

Published

on

13 से 21 अप्रैैल तक चलने वाले चैत्र नवरात्र में इस बार कोरोना के कारण श्रद्धालुओं को देवी मंदिरों में दर्शन के लिए खाली हाथ जाना होगा। प्रसाद, फूल और धूप-दीप, चुनरी आदि पूजन सामग्री मंदिर परिसर में ले जाने की अनुमति नहीं होगी। मंदिरों में कोई भी विशेष आयोजन नहीं होगा। नाइट कर्फ्यू के कारण मंदिर केवल दिन में खुलेंगे। मंदिर परिसर में किसी भी व्यक्ति को कोरोना संबंधी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करते पाया गया तो उसे तुरंत बाहर निकाल दिया जाएगा।

झंडेवालान मंदिर के प्रभारी नंदकिशोर सेठी ने बताया कि सरकार ने रात्रि 10 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया है। इसलिए तय किया गया है कि सुबह 4 के बजाय मंदिर सुबह 6 बजे खुलेगा और रात को 9 बजे बंद कर दिया जाएगा। पहले सुबह 4 और शाम को 7 बजे आरती होती थी। अब सुबह 6 और शाम को 7 बजे मुख्य भवन में आरती होगी। इसका ऑनलाइन प्रसारण यू-ट्यूब और फेसबुक पर होगा।

पिछले साल की तरह ही पाक माह रमजान में पुरानी दिल्ली के बाजारों में इस बार भी रौनक फीकी रहने के आसार हैं। इस बार यह रमजान 13 या 14 अप्रैल से शुरू हो रहा है, जबकि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मंगलवार से राजधानी में नाइट कर्फ्यू लागू हो गया है। रात 10 से सुबह 5 बजे तक चलने वाला नाइट कर्फ्यू फिलहाल 30 अप्रैल तक जारी रहेगा। आगे हालात देखकर इसकी मियाद बढ़ाने या इसे खत्म करने पर फैसला लिया जाएगा।

रमजान के महीने में पुरानी दिल्ली में खास पकवान तैयार किए जाते हैं। दूर-दूर से लोग इनका जायका लेने के अलावा पूरी रात खुलने वाले बाजारों में खरीदारी के लिए भी आते थे। इस साल नाइट कर्फ्यू की वजह से बाजार बंद ही रहेंगे। इसे लेकर स्थानीय लोगों के साथ ही कारोबारी भी मायूस हैं। परंपरागत रूप से रमजान में पुरानी दिल्ली के अलावा आसपास के खारी बावली, चांदनी चौक और मुस्लिम बाहुल्य दूसरे क्षेत्रों के बाजारों की रौनक बढ़ जाती है। रोजे की वजह से लोग दिन में घर से निकलने में परहेज करते हैं तो शाम होते ही बाजारों की रौनक बढ़ जाती है।

पुरानी दिल्ली के जामा मस्जिद, मटिया महल, चितली कबर, सुईंवालान आदि के बाजार तो सुबह दिन निकलने तक खुलते हैं। पिछले साल कोरोना के कारण संपूर्ण लॉकडाउन के कारण घरों से निकलने तक पर पाबंदी थी। इस साल भी कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण नाइट कर्फ्यू लगाना पड़ा है। ऐसे में अगले हफ्ते से शुरू हो रहे रमजान के महीने में रात के समय दुकानें बंद रहेंगी। कारोबारियों का कहना है कि इस महीने में मुसलमान जमकर खरीदारी करते हैं। ऐसे में नाइट कर्फ्यू की वजह से उनके कारोबार भी ठप हो जाएंगे।

पुरानी दिल्ली के 80 वर्षीय हाजी कल्लू कहते हैं कि पूरी जिंदगी में ऐसा कभी नहीं देखा कि रमजान के महीने में बाजार बंद रहे हों या रौनक थोड़ी-सी भी कम हो। शायद लोगों के कर्मों का ही फल है जो आज भुगतना पड़ रहा है। खुदा शायद हमसे नाराज हो गया है। जामिया, बटला हाउस, जाकिर नगर, सीलमपुर, सीमापुरी, निजामुद्दीन और अन्य जगहों के लोग भी मायूस हैं। वे दुआ कर रहे हैं कि 30 अप्रैल तक हालात ठीक हो जाएं और उसके बाद बाजार खुलने की इजाजत दे दी जाए।

Input: Amar ujala

Continue Reading

FESTIVALS

14 या 15 जनवरी जानें किस दिन मनाया जाएगा मकर संक्रांति का पर्व

Muzaffarpur Now

Published

on

मकर संक्रांति का हिंदू धर्म में खास महत्व है. सूर्य के राशि परिवर्तन को संक्रांति कहा जाता है. सूर्य जब मकर राशि में प्रवेश करता है, तो इस राशि परिवर्तन को मकर संक्रांति कहा जाता है. इस दिन सूर्यदेव की पूजा से मनचाहा वरदान प्राप्त होता है. इस दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते हैं. इस दिन जप, तप, दान, स्नान का विशेष महत्व होता है

मकर संक्रांति  (Makar Sankranti 2021) कब है
मकर संक्रांति को लेकर काफी दुविधा रहती है कि यह किस दिन मनाई जाएगी. कुछ लोगों का मानना है कि मकर संक्रांति 14 जनवरी को मनाई जाती है जबकि कुछ लोग इसे 15 जनवरी को मनाते हैं. ऐसे में आपको बता दें कि इस साल मकर संक्रांति 14 जनवरी को मनाई जाएगी. . इस दिन सूर्य देव की उपासना की जाती है. इसे उत्तरायणी के नाम से भी जाना जाता है

मकर संक्रांति मुहूर्त (Makar Sankranti 2021 Muhurat)
मकर संक्रान्ति बृहस्पतिवार, जनवरी 14, 2021 को
मकर संक्रान्ति पुण्य काल – 08:30 से 17:45
अवधि – 09 घण्टे 16 मिनट्स
मकर संक्रान्ति महा पुण्य काल – 08:30 से 10:15
अवधि – 01 घण्टा 45 मिनट्स

Input: India Tv

rama-hardware-muzaffarpur

Continue Reading

FESTIVALS

छठ के बाद दस दिवसीय सामा-चकेवा उत्सव शुरू

Muzaffarpur Now

Published

on

मिथिलांचल अपनी लोक स्ंास्कृति, पर्व-त्योहार एवं पुनीत परंपरा के लिए प्रसिद्घ रहा है। इसी कड़ी में भाई-बहन के असीम स्न्ेह का प्रतीक लोक आस्था का पर्व सामा-चकेवा है। मिथिला की प्रसिद्घ संस्कृति व कला का एक अंग है सामा-चकेवा उत्सव।

आस्था का महापर्व छठ समाप्त होने के साथ ही भाई बहनों के अटूट स्नेह व प्रेम का प्रतीक सामा-चकेवा पर्व की शुरुआत हो चुकी है। सामा-चकेवा की मूर्ति निर्माण में बालिका व नवयुवती तन्मयता से लग गइंर्। ग्रामीण क्षेत्रों का चप्पा-चप्पा सामा-चकेवा की गीतों से अनुगूंजित है। मिथिलांचल में भाईयों के कल्याण के लिए बहना यह पर्व मनाती है। इस पर्व की चर्चा पुरानों में भी है। सामा-चकेवा पर्व की समाप्ति कार्तिक पूर्णिमा के दिन होगी।

इस पर्व के दौरान बहनें सामा, चकेवा, चुगला, सतभईयां को चंगेरा में सजाकर पारंपरिक लोकगीतों के जरिये भाईयों के लिए मंगलकामना करती है। सामा-चकेवा का उत्सव पारंपरिक लोकगीतों से है। संध्याकाल गाम के अधिकारी तोहे बड़का भैया हो़़़, छाऊर छाऊर छाऊर, चुगला कोठी छाऊर भैया कोठी चाऊर तथा साम चके साम चके अबिह हे, जोतला खेत मे बैसिह हे तथा भैया जीअ हो युग युग जीअ हो़़़ सरीखे गीत एवं जुमले के साथ जब चुगला दहन करती है तो वह दृश्य मिथिलांचल की मनमोहक पावन संस्कृति की याद ताजा कर देती है।

कार्तिक शुक्ल पंचमी से प्रारंभ होकर पूर्णिमा तक यह पर्व मनाया जाता है। माहात्म्य से जुड़ी इस पर्व के सम्बन्ध में कई किंवदंतियां है। अलबत्ता जो भी हो मिथिलांचल में भी तेजी से बढ़ रही बाजारवादी व शहरीकरण के बावजूद यहां के लोग अपनी संस्कृति को अक्षुण्न बनाये हुए हैं।

Continue Reading
MUZAFFARPUR10 mins ago

ऑक्सीजन पर सख्ती बढ़ी तो 18 निजी अस्पतालाें ने कहा- हम भी कर रहे काेराेना मरीजाें का इलाज

MUZAFFARPUR26 mins ago

इंतजार खत्म, 18 से 44 वर्ष के 23.40 लाख लाेगों के लिए 23 स्थानों पर विशेष टीकाकरण अभियान

BIHAR9 hours ago

COVID-19: मनमानी वसूली पर लगेगा लगाम, बिहार सरकार ने तय किया CT-Scan के रेट

BIHAR12 hours ago

अच्छी खबर: बिहार में कल से 18 साल से ऊपर वालों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, सरकार ने किया एलान

BIHAR12 hours ago

बुरे फंसे राजीव प्रताप रूडी: एम्बुलेंस में बालू ढोने का वीडियो वायरल, पप्पू और तेजस्वी ने किया ट्वीट

BIHAR12 hours ago

तेजस्वी को लालटेन लेकर खोज रही राघोपुर की जनता, लापता होने का लगाया पोस्टर

BIHAR13 hours ago

कोरोना को चारों खाने चित्त कर देगी DRDO की ‘रामबाण’ दवाई, ऑक्सीजन की कमी भी होगी दूर

INDIA14 hours ago

कोरोना को चारों खाने चित्त कर देगी DRDO की ‘रामबाण’ दवाई, ऑक्सीजन की कमी भी होगी दूर

INDIA14 hours ago

अस्पतालों में भर्ती होने को नहीं होगी कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट की जरूरत, सरकार की नई गाइडलाइंस

BIHAR16 hours ago

पटना के महावीर मंदिर ने शुरू किया 40 बेड का कोविड अस्पताल, सरकारी दर पर होगा इलाज

HEALTH4 weeks ago

ये 5 लक्षण मुंह पर दिखें तो तुरंत करवा लें जांच, हो सकता है कोरोना

INDIA1 week ago

कोरोना की दूसरी लहर के बीच 3 से 20 मई तक लगेगा संपूर्ण लॉकडाउन? जानिए क्या है सच्चाई

BIHAR2 weeks ago

बिहार के इस जिले में 4 दिनों के कंपलीट लॉकडाउन की घोषणा, जानें क्या खुला रहेगा

INDIA2 weeks ago

सिगरेट पीने वालों और ‘O’ ब्‍लड ग्रुप वालों से दूर रहता है कोरोना वायरस: CSIR सीरोसर्वे

VIRAL3 weeks ago

पति ने शराब छोड़ी तो पत्नी ने तलाक ले लिया, बोली पति तो शराबी ही चाहिए

MUZAFFARPUR2 weeks ago

बिहार में कोरोना लील रहा परिवार, मुजफ्फरपुर में एक साथ सजी दो सगे भाइयों की अर्थी, दोनों चर्चित व्यवसायी

BIHAR3 weeks ago

बिहार में लॉकडाउन लगना तय? सीएम नीतीश बोले- जो लोग दूसरे राज्यों से वापस आना चाहते हैं, वे जरूर आयें, 18 को बड़ा एलान!

BIHAR2 weeks ago

मुन्ना शुक्ला के कार्यक्रम में नाइट कर्फ्यू की उड़ी धज्जियां, अभिनेत्री अक्षरा सिंह समेत 200 के खिलाफ केस दर्ज

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर में कोच‍िंंग संचालक से बेपनाह प्‍यार के बाद प्रेम‍िका ने कहा- शादी कर लो, बोला-कोई और ढूंढ लो…

BIHAR3 weeks ago

साउथ फिल्मों के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन के साथ नजर आएंगी बिहारी गर्ल संचिता बसु, टिकटॉक ने दिलाई थी पहचान

Trending