Connect with us

BIHAR

निर्वाचन आयोग ने शुरू की बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारी, वोटर लिस्ट अपडेट करने के निर्देश जारी

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैंं. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच आर श्रीनिवासन ने आज सभी जिला डीए,एसपी के साथ, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का चुनाव की तैयारी में लग जाने का निर्देश दिया. निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी जिला को निर्देश दिया कि वोटर लिस्ट वोटर आईडी ईवीएम की स्थिति को लेकर अद्यतन रिपोर्ट निर्वाचन आयुक्त उपलब्ध कराएं. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कोविड-19 हो रही परेशानी मामले पर कहा कि ऐसी परिस्थिति में चुनाव को लेकर तैयारी करनी है. आयोग ने यह भी कहा कि निर्वाचन आयोग (Election Commission) का जो निर्णय होगा उसी के अनुरूप आगे चुनाव की तैयारियों का रूप दिया जाएगा.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच आर श्रीनिवासन (Chief Electoral Officer HR Srinivasan) के अनुसार सभी जिलों के डीएम एसपी से वीडियो कनफ्रेंसिंग से की बात की गई और चुनाव की तैयारियों पर चर्चा की गई. मतदाता सूची को अपडेट करने का निर्देश दिया गया. इसमें नये नाम जोड़ने और निधन हुए लोगों के नाम हटाने के निर्देश दिए गए. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार साल के अंत तक चुनाव संभावित है.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि तैयारियां ऐसी होंगी कि कोविड 19 से बचा जा सके और आम मतदाताओं को कोई कठिनाई न हो. बैठक में हमने सभी DM को कहा है कि चुनावी सम्बंधित तैयारी शुरू करें.  ईवीएम संधारण, एपिक संधारण से लेकर चुनावी सम्बंधित काम काज को आगे बढ़ाएं. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि वोटर लिस्ट, वोटर आईडी और ईवीएम की स्थिति को लेकर अद्यतन रिपोर्ट निर्वाचन आयुक्त उपलब्ध कराएं.

बता दें कि बिहार में 24 नवंबर तक नयी सरकार का गठन किया जाना है. चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार आने वाले समय की स्थिति को देखते हुए तय किया जाएगा कि चुनाव कितने चरणों में होंगे अथवा उसका प्रारूप क्या होगा.

आयोग इस बात पर भी नजर रखे हुए है कि आने वाले अक्टूबर नवंबर में दशहरा, दीपावली और छठ जैसे पर्व भी हैं और इस दौरान किस तरह से चुनाव के कार्यक्रम तय किए जाएं. गौरतलब है कि शारदीय नवरात्र 17 नवंबर से शुरू होगी और 25 अक्टूबर को दशहरा है, वहीं 14 नवंबर को दीपावली और 20 -21 नवंबर को छठ पर्व है.

Input : News18

MUZAFFARPUR

गाड़ी के ऊपर गाड़ी..

Muzaffarpur Now

Published

on

बस की छत पर कार। यह देख आश्चर्यचकित होने की जरूरत नहीं। दरअसल, मुजफ्फरपुर शहर के सदर थाने में पकड़े गए वाहनों की संख्या बहुत अधिक हो गई है। यहां रखने की जगह नहीं बची है। गुरुवार को और भी वाहन पकड़े गए तो जगह नहीं मिलने पर पुलिस वालों ने जुगाड़ का सहारा लिया। कुछ कारों को पहले से पकड़ी गई बस की छत पर रख दिया।

मुजफ्फरपुर नाउ पर सबसे पहले न्यूज़ पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बिहार, मुजफ्फरपुर और देशदुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

इनपुट – दैनिक जागरण – फोटो – वीरेंद्र विश्वकर्मा

mask-up-bihar-muzaffarpur-now

Continue Reading

BIHAR

बिहार पहुंचा टिड्डियों का दल, 10 जिलों में अलर्ट

Muzaffarpur Now

Published

on

टिड्डियों का दल बिहार पहुंच गया है। रोहतास एवं बक्सर जिले के कई गांवों में फसलों पर हमला बोल दिया है। किसान परेशान हैं। कृषि विभाग ने 10 सीमावर्ती जिलों में अलर्ट जारी किया है। अधिकारी मौके पर ही कैंप कर रहे हैं। टिड्डियों का जो दल अभी आया है, वह बहुत छोटा है, किंतु यूपी के प्रयाग की ओर से आने वाले टिड्डियों के एक बड़े दल को लेकर कृषि विभाग विशेष तौर पर अलर्ट है। अगर वह दल आ गया तो बड़ा नुकसान हो सकता है।

कृषि सचिव डॉ. एन सरवन कुमार ने पौधा संरक्षण निदेशालय के अधिकारियों की छुट्टियां रद कर दी हैं। रविवार के दिन भी कार्यालय खुले रहेंगे। कैमूर, रोहतास, बक्सर, औरंगाबाद, सारण, भोजपुर, गया, सिवान, गोपालगंज एवं पश्चिमी चंपारण जिलों की सभी पंचायतों में चेतावनी जारी कर दी गई है।

Continue Reading

BIHAR

बिहार: बिजली गिरने से अब तक 83 लोगों की मौत, आश्रितों को 4-4 लाख का मुआवजा देगी नीतीश सरकार

Muzaffarpur Now

Published

on

पटना. बिहार में लगातार हो रही भारी बारिश के बीच बिजली गिरने से 83 लोगों की मौत हो गई है. इसपर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है. मुख्यमंत्री कार्यालय के जनसंपर्क कोषांग से जारी पत्र में कहा गया है कि राज्य में के विभिन्न जिलों में बिजली गिरने से 83 लोगों की मौत हो गई है. मुख्यमंत्री ने इस पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है और मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश दिया है.

13 killed as thunderstorm, lightning strikes UP

बता दें कि सरकार द्वारा जारी आंकड़े के अनुसार बुधवार रात से शनिवार शाम 7 बजे तक भारी बारिश और बिजली गिरने के कारण राज्य  के विभिन्न जिलों में 83 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें गोपालगंज में 13, पूर्वी चंपारण में 5, सीवान में 6,  दरभंगा में 5, बांका में 5, भागलपुर में 6, खगड़िया में 3, मधुबनी में 8,  पश्चिम चंपारण में 2,  समस्तीपुर में 1, शिवहर में 1, किशनगंज में 2, सारण में 1, जहानाबाद में 2, सीतामढ़ी में 1, जमुई में 2, नवादा में 8, पूर्णिया में 2,  सुपौल में 2, औरंगाबाद में 3, बक्सर में 2 मधेपुरा में 1 और कैमूर में 1 लोगों की मौत हुई है.

मुख्यमंत्री ने अपने शोक संदेश में कहा कि आपदा की इस घड़ी में वे प्रभावित परिवारों के साथ हैं. उन्होंने  तत्काल मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपये का अनुग्रह अनुदान देने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें खराब मौसम होने पर बिजली गिरने से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र (Meteorological center) पटना ने आने वाले तीन दिनों तक बिहार  कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इस अलर्ट के अनुसार कई जिलों में अत्यंत भारी वर्षापात एवं बिजली गिरने की आशंका है. इसके कारण जान माल की हानि होने, निचले स्थानों में जलजमाव, यातायात बाधित होने,  बिजली सेवा बाधित होने के साथ ही नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी होने की संभावना जताई गई है.

यहां होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार इसका मुख्य प्रभाव नेपाल (Nepal) के तराई से सटे क्षेत्र एवं उत्तर और मध्य बिहार के निम्न जिलों में होगा. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बिहार के 18 जिलों में इसका खास तौर पर इसका प्रभाव रहेगा. इनमें पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, सारण, मधुबनी, सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, किशनगंज एवं कटिहार में रहने की संभावना है. ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों को उचित सावधानी एवं सुरक्षा उपाय बरतने की सलाह दी है.

इन जिलों में रेड अलर्ट

शुक्रवार के लिए राज्य के लगभग 10 जिले रेड जोन में घोषित किए गए हैं. इनमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा और मधेपुरा में भारी से भारी बारिश की स्थिति बन रही है.

Input : News18

Continue Reading
WORLD48 mins ago

चीन के खतरे से निपटने के लिए होगी अमेरिकी सेना की तैनाती, अमेरिकी विदेश मंत्री का एलान

MUZAFFARPUR1 hour ago

गाड़ी के ऊपर गाड़ी..

INDIA1 hour ago

भारतीय रेलवे ने 12 अगस्त तक रद्द की टिकट बुकिंग, स्पेशल ट्रेनें रहेंगी जारी

BIHAR1 hour ago

बिहार पहुंचा टिड्डियों का दल, 10 जिलों में अलर्ट

INDIA1 hour ago

अक्टूबर से पहले स्कूलों का खुलना मुश्किल, मंत्रलय ने दिए संकेत

RELIGION1 hour ago

यहां सूखा पड़ने पर शिवलिंग पर दूध चढ़ाते हैं भक्त, इस मंदिर में मांगी हुई हर मुराद होती है पूरी

WORLD10 hours ago

Amazon और Flipkart बताएंगे किस देश में बना है प्रोडक्ट

TRENDING10 hours ago

पत्थर पर रेंगता दिखा अजीबोगरीब जानवर, लोगों को लगा सांप, लेकिन निकला ये… देखें Viral Video

INDIA11 hours ago

Fair & Lovely इस नाम से बिकेगी बाजार में, HUL का बड़ा फैसला

WORLD11 hours ago

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद में वैश्विक आतंकी ओसामा बिन लादेन को बताया शहीद

INDIA3 weeks ago

धोनी ने खरीदा स्‍वराज ट्रैक्‍टर तो आनंद महिंद्रा ने दिया बड़ा बयान, वायरल हुआ ट्वीट

BIHAR1 week ago

सुशांत के परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़, सदमा नहीं झेल पाईं भाभी, तोड़ा दम

BIHAR1 week ago

प्रिय सुशांत – एक ख़त तुम्हारे नाम, पढ़ना और सहेज कर रखना

INDIA2 weeks ago

सुशांत स‍िंह राजपूत की सुसाइड पर बोले मुकेश भट्ट, ‘मुझे पता था ऐसा होने वाला है…’

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर आ रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

MUZAFFARPUR1 week ago

सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर एकता कपूर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मेरे खिलाफ मुकदमा करने के लिए शुक्रिया

BIHAR2 weeks ago

लालू के बेटे तेजस्वी यादव की कप्तानी में खेलते हुए बदली विराट कोहली की किस्मत!

TECH4 weeks ago

आ रहा नोकिया का 43 इंच का TV, जानें कितनी होगी कीमत

INDIA2 weeks ago

चांद पर प्लॉट खरीदने वाले पहले एक्टर थे सुशांत सिंह राजपूत!

INDIA1 week ago

मरने से पहले सुशांत सिंह राजपूत ने किया था ट्वीट, ‘मैं इस जिंदगी से तंग आ गया हूं, गुड बाय’

Trending