Connect with us

Uncategorized

नीतीश का उद्‌घाटन गया बेकार: PMCH में 122 दिन पहले जिस इमरजेंसी का उद्घाटन कर गए CM, अस्पताल ने उसे नहीं किया शुरू, मरीज जमीन पर

Muzaffarpur Now

Published

on

प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल पटना मेडिकल कॉलेज PMCH से बिहार की स्वास्थ्य सेवाओं की पोल खुल रही है। इलाज फर्श पर हो रहा है और इमरजेंसी का नया भवन उद्घाटन के 122 दिन बाद भी मरीजों का नहीं हो सका है। सीएम नीतीश कुमार ने 22 सितंबर 2020 को भवन का उदघाटन करते हुए PMCH में बेहतर स्वास्थ्य सेवा का दावा किया था, लेकिन आज तक इस सुविधा का लाभ मरीजों को नहीं मिल सका है।

उद्घाटन के दो शिलापट और मरीज एक भी नहीं

PMCH की सर्जिकल इमरजेंसी भवन के आधा हिस्से का विस्तार करते हुए इसे हाईटेक बनाया गया है। इमरजेंसी के बाहर दो शिलापट लगे हैं। एक कार्यारंभ का है, जिसे स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने 11 फरवरी 2020 को किया है और दूसरा इमरजेंसी भवन के विस्तार पटल के उन्नयन कार्य के उद्घाटन का, जिसे खुद सीएम नीतीश कुमार ने किया है। बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की आचार संहिता लागू होने से पहले आनन फानन में किए गए इस उद्घाटन से लग रहा था कि मरीजों की सुविधा के लिए किया जा रहा है। लेकिन 122 दिन बाद भी मरीजों को इमरजेंसी में एक बेड के लिए तरसना पड़ रहा है। दो-दो उद्घाटन के शिलापट यह गवाही दे रहे हैं कि सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर कितनी गंभीर है। लेकिन PMCH प्रशासन की मनमानी भारी पड़ रही है।

मरीजों की समस्या को किया जा रहा नजर अंदाज

PMCH में मरीजों की समस्या को नजर अंदाज किया जा रहा है। जिस भवन को मरीजों के लिए हाईटेक बनाया गया उसे अब वैक्सीनेशन के इस्तेमाल में लिया जा रहा है। 16 जनवरी से इमरजेंसी भवन में वैक्सीनेशन का काम किया जा रहा है। ऐसे में अब मरीजों को लंबे समय तक इस भवन में इलाज की उम्मीद भी नहीं है। PMCH में वैक्सीनेशन के लिए किसी अन्य भवन का इस्तेमाल कर मरीजों को भी राहत दी जा सकती थी। लेकिन PMCH प्रशासन मरीजों के दर्द को लेकर गंभीर नहीं दिख रहा है।

एक ही छत के नीचे इलाज के साथ हो जाती जांच

जिस इमरजेंसी भवन का सीएम नीतीश कुमार ने उद्घाटन 122 दिन पहले किया था। उसमें मरीजों को एक ही छत के नीचे जांच और इलाज की सुविधा का दावा किया गया था। इमरजेंसी भवन के ग्राउंड फ्लाेर पर 30 बेड बनाए गए हैं। इसमें 15 पुरुषाें और 15 महिलाओं के लिए रिजर्व हैं। इस सर्जिकल इमरजेंसी में एक ही छत के नीचे इलाज के साथ जांच के लिए सिटी स्कैन, एमआरआई, एक्सरे, अल्ट्रा सोनोग्राफी सहित रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी की सभी सुविधाएं देने का दावा किया गया था। इसमें चार मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर भी बनाए गए हैं। इसमें एक ऑपरेशन थिएटर को HIV संक्रमितों के लिए रिजर्व किया गया है।

इमरजेंसी में बेड का हमेशा रहता है संकट

पटना मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी में हमेशा मरीजों की भीड़ होती है। यहां प्रदेश के कोने-कोने से मरीज आते हैं। मरीजों का भरोसा भी PMCH पर है, इस कारण से वह इमरजेंसी में बेड नहीं मिलने के बाद भी फर्श पर इलाज करा लेते हैं। गरीब मरीजों के पास इतना पैसा भी नहीं होता है कि वह पटना में किसी निजी अस्पताल में इलाज कराने के लिए जाएं। ऐसी स्थिति में वह बेड मिले न मिले, लेकिन इलाज के लिए कतार में लगे रहते हैं। पटना मेडिकल कॉलेज में अगर जीर्णोद्धार किए गए इमरजेंसी के हाईटेक भवन को मरीजों की सुविधा के लिए खोल दिया गया होता तो शायद इस ठंड में फर्श पर लेटकर इलाज कराने की मजबूरी नहीं होती।

Input: Dainik Bhaskar

rama-hardware-muzaffarpur

BIHAR

बिहार में पुलिस जीप के चालक व दारोगा बीच सड़क पर उलझे, ऐसी-ऐसी गालियां दी कि लोग सन्‍न रह गए

Muzaffarpur Now

Published

on

राजपुर थाना के जीप चालक और एक दरोगा के बची हुई झड़प और गाली-गलौज मामले की जांच करने के लिए आज डीएसपी (मुख्‍यालय) आ सकते हैं। इसके लिए एसपी नीरज कुमार सिंह ने उन्‍हें आदेश दे दिया है। मामला पिछले शुक्रवार का बताया जा रहा है। इसका वीडियो शनिवार से वायरल हो रहा था। वीडियो को राजपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत दैत्रा बाबा के समीप मौजूद पेट्रोल पंप पर शूट किए जाने की बात सामने आ रही है, जहांं ट्रकों से अवैध वसूली को लेकर दोनों के बीच झड़प होने की बात भी सामने आई है।

मामला संज्ञान में आने के बाद पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार सिंह द्वारा इसकी जांच का आदेश दिया गया है। इस घटना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार की सुबह लगभग 6:30 बजे पुलिस गश्ती के लिए सहायक अवर निरीक्षक हरेंद्र सिंह पुलिस बल के जवानों के साथ जीप में सवार होकर बसही की तरफ जा रहे थे। जैसे ही दैतरा बाबा पुल के समीप पहुंचे, तभी  हरेंद्र सिंह गाड़ी से उतरकर लघुशंका के लिए गए। इस दौरान जीप चालक त्रिभुजी ने कोचस की तरफ से आ रहे एक बालू लदी ट्रक को रोककर पांच हजार रुपये की मांग कर दी। इस पर ट्रक चालक ने रुपए देने से इंकार कर दिया और ट्रक मालिक से बात करने लगा। इस बीच वापस आए एएसआई हरेंद्र ङ्क्षसह ने चालक को वसूली से मना करते हुए उसे बसही की तरफ चलने को कहा।

तब तियरा पेट्रोल पंप के पास पहुंचने पर चालक त्रिभुजी ने गाड़ी में तेल लेकर आगे बढऩे की बात बताई। हरेंद्र सिंह ने इससे इंकार करते हुए कहा कि गस्ती से लौटते समय तेल भरवाया जायेगा। इसी बात को लेकर दोनों के बीच पहले कहासुनी हुई और बात ही बात में मामला गाली गलौज से होते हुए हाथापाई पर पहुंच गया, और दोनों तरफ से लात-घुसा चलने लगे। इस बीच साथ में मौजूद होमगार्ड के जवान अजय कुमार, मान सिंह एवं रूपेश कुमार ने बीच-बचाव कर मामले को शांत कराया। इसी दौरान पेट्रोल पंप पर मौजूद किसी ने इसका वीडियो बनाकर वायरल कर दिया।

Input: Live Hindustan

Continue Reading

Uncategorized

शख्स ने मात्र 1 लाख रुपये में ऑटो को बनाया आलीशान घर, आनंद महिंद्रा ने कहा-बोलेरो पिकअप को भी कर दो कन्वर्ट

Muzaffarpur Now

Published

on

आपने ऑटो में लोगों को सोते तो देखा होगा और कई बार यह भी कहते हुए सुना होगा कि ऑटो ही उनका घर है लेकिन क्या आपने यह सुना या देखा है कि किसी व्यक्ति ने ऑटो को एक अलीशान घर में कन्वर्ट कर दिया हो. जी हां भले ही आपको पढ़ने में यह अजीब लगे लेकिन अरुण प्रभु नाम के एक व्यक्ति ने अपने ऑटो को ऐसे घर में कन्वर्ट कर दिया है जिसमें सभी सुविधाएं दी गई हैं. इसको देखने के बाद महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के चेयरमैन आनंद महिन्द्रा भी अरुण के कला के कायल हो गए हैं और इसे अपने ट्विटर पर भी शेयर किया है.

For the story.

आनंद महिंद्रा ने पोस्ट शेयर करते हुए ट्विटर पर लिखा कि अरुण ने इसके जरिए कम स्पेस की पावर को दिखाया है जो कोरोना काल के बाद घूमने के शौकीन लोगों के लिए एक बड़ा ट्रेंड बन सकता है. उन्होंने आगे लिखा कि अगर अरुण बोलेरो पिकअप के टॉप पर ऐसा कुछ बना सकें तो उन्हें ख़ुशी होगी. इसके साथ ही उन्होंने लोगों से उन्हें अरुण से कनेक्ट करने की भी बात कही.

इस ऑटो हाउस में मिलेगी सारी सुविधाएं

दरअसल यह एक मोबाइल हाउस है जिसे चेन्नई के अरुण प्रभु ने डिजाइन किया है. अरुण ने अपने ऑटो को एक ऐसे घर में बदल दिया है जिसमें आम घरों जैसी सुविधाएं दी गई हैं. इसमें काफी स्पेस है और वेंटिलेशन का भी अच्छा इंतजाम है. इसके साथ अरुण ने इसमें खिड़कियां और दरवाजे देने के साथ छत पर कपड़े सुखाने की भी व्यवस्था की है.

For the story.

 

आनंद महिन्द्रा ने जिस पोस्ट को शेयर किया है उसमें जानकारी दी गई है कि अरुण प्रभु ने इस घर को मात्र एक लाख रुपये में तैयार किया है. इसके साथ अरुण ने इस घर की छत पर सोनल पैनल भी लगाया है जिससे बैटरी को चार्ज कर के इस मोबाइल हाउस में बिजली भी दी जा सके. इसके अलावा इसमें पानी देने के लिए टंकी भी फिट की गई है और कपड़ों को सुखाने के लिए हैंगर का भी जुगाड़ किया गया है.

For the story.

Source : TV9

Continue Reading

Uncategorized

अमेरिका ने भारत से लिया है 15 लाख करोड़ रुपए का कर्ज, हर अमेरिकी पर 60 लाख का लोन!

Muzaffarpur Now

Published

on

कोरोना के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है. अमेरिकी इकोनॉमी भी इससे बेअसर नहीं है. अमेरिकी इकोनॉमी भारत के मुकाबले करीब 7 गुना बड़ी है और यह 21 ट्रिलियन डॉलर की है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था पर कर्ज का बोझ 29 ट्रिलियन डॉलर (29 लाख करोड़ डॉलर) का हो गया है. भारतीय इकोनॉमी से यह करीब 10 गुना ज्यादा है. अमेरिका ने भारत से भी 216 अरब डॉलर (करीब 15 लाख करोड़) का कर्ज लिया है. 2020 में अमेरिका पर नेशनल डेट 23.4 ट्रिलियन डॉलर था. इस हिसाब से हर अमेरिकी पर 72309 डॉलर (52 लाख से ज्यादा) का कर्ज था.

अमेरिका ने भारत से लिया है 15 लाख करोड़ रुपए का कर्ज, हर अमेरिकी पर 60 लाख का लोन!

इस रिपोर्ट के बाद हर अमेरिकी पर इस समय करीब 84000 डॉलर (60 लाख रुपए से ज्यादा) का कर्ज है.

अमेरिकी कांग्रेस Alex Mooney ने कहा कि अमेरिका ने सबसे ज्यादा चीन और जापान से लोन लिया है जो उसका दोस्त भी नहीं है. मूनी ने कहा कि अमेरिका के लिए चीन हमेशा से कॉम्पिटिशन रहा है. उसने चीन और जापान दोनों से 1-1 ट्रिलियन डॉलर का कर्ज ले रखा है. कर्ज के बढ़ते बोझ को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस मूनी ने 1.9 ट्रिलियन डॉलर के नए राहत पैकेज का विरोध किया है. अमेरिका पर ब्राजील का भी 258 बिलियन डॉलर का कर्ज है. साल 2000 में अमेरिका पर 6 ट्रिलियन डॉलर का कर्ज था जो ओबामा शासनकाल में दोगुना हो गया.

2050 तक अडिशनल 104 ट्रिलियन डॉलर का होगा कर्ज

कांग्रेस मूनी ने कहा कि ओबामा आठ सालों तक देश के राष्ट्रपति रहे और उनके शासनकाल में कर्ज का बोझ बहुत तेजी से बढ़ा. कांग्रेस मूनी ने अन्य सांसदों को भी नए राहत पैकेज को मंजूरी देने से पहले इसके बारे में विचार करने की अपील की है. उन्होंने तो यहां तक कहा कि Congressional Budget Office का अनुमान है कि 2050 तक अमेरिका 104 ट्रिलियन डॉलर कर्ज और ले लेगा. यह बहुत ही भयावह आंकड़ा है.

भारत 12 लाख करोड़ बाजार से कर्ज लेगा

भारत की बात करें तो सरकार ने इस बजट में वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 12 लाख करोड़ का कर्ज बाजार से लेने का फैसला किया है. अभी सरकार पर कुल कर्ज 147 लाख करोड़ रुपए का है. नए वित्त वर्ष में कर्ज लेने की घोषणा के बाद यह आंकड़ा 159 लाख करोड़ का हो जाता है. चालू वित्त वर्ष में इकोनॉमी में 7.3 फीसदी की गिरावट का अनुमान रखा गया है. बता दें कि चालू वित्त वर्ष यानी 2020-21 के लिए सरकार ने राजकोषीय घाटे का अनुमान जीडीपी का 9.5 फीसदी रखा है. अगले वित्त वर्ष यानी 2021-22 के लिए इस घाटे के अनुमान को जीडीपी का 6.8 फीसदी रखा गया है.

Source : TV9

Continue Reading
INDIA26 mins ago

ई-कॉमर्स कंपनी को BSc के छात्र ने लगाया चूना: ऑनलाइन ऑर्डर कैंसिल कर डमी प्रॉडक्ट करता था वापस, कमाता था लाखों रुपए

BIHAR39 mins ago

बिहार में पुलिस जीप के चालक व दारोगा बीच सड़क पर उलझे, ऐसी-ऐसी गालियां दी कि लोग सन्‍न रह गए

BIHAR2 hours ago

नीतीश कुमार बर्थडे: इन 10 फैसलों की वजह से नीतीश कुमार बने बिहार की सियासत के ‘हीरो’

INDIA3 hours ago

मुंबई में चीन ने कराई थी बत्ती गुल, पूरे भारत में ब्लैकआउट कराने की थी तैयारी, जानें कैसे

BIHAR3 hours ago

मुजफ्फरपुर सेंट्रल जेल में कारा प्रशासन की रेड, शौचालय के पास मिले तीन मोबाइल फोन

BIHAR3 hours ago

ट्रेन के बाद अब बस का सफर भी होगा महंगा, बिहार में होली से पहले 25 प्रतिशत यात्री किराया बढ़ेगा

BIHAR3 hours ago

बिहार पंचायत चुनाव के लिए मुखिया और सरपंच समेत अन्य प्रत्याशियों को कानूनी मदद देगी भाजपा

INDIA5 hours ago

पीएम मोदी ने ली कोरोना वैक्सीन की पहली डोज, एम्स में सुबह-सुबह लगवाया टीका

BIHAR5 hours ago

कोरोना वैक्सीन लेकर CM नीतीश आज मनाएंगे अपना जन्मदिन, दोनों डिप्टी CM भी लेंगे टीका

SMART-CITY-MUZAFFARP
MUZAFFARPUR5 hours ago

मुजफ्फरपुर की जनता का सहयोग मिला तो स्वच्छता रैंकिग में मिलेगा बेहतर परिणाम: नगर आयुक्त

INDIA4 days ago

सरकारी नौकरी के चयन में योग्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया अहम आदेश

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर के गायघाट का युवक उत्तराखंड के चमोली त्रासदी में लापता

MUZAFFARPUR4 weeks ago

सरकारी जमीन पर कब्जा : मुजफ्फरपुर में नहर को बंदकर उसकी जमीन पर बना दिया पक्का मकान

INDIA4 days ago

कल भारत बंद, इन मांगों को लेकर 8 करोड़ व्यापारी करेंगे हड़ताल

BIHAR2 weeks ago

हजार रुपये बकाया होगा तो भी बिजली कटेगी, बकाएदारों पर बड़ी कार्रवाई शुरू

MUZAFFARPUR3 weeks ago

मुजफ्फरपुर में मिला सात फीट का अजगर, भेजा जाएगा पटना चिडिय़ाघर

TRENDING4 weeks ago

ईमानदारी की पेश की नयी मिसाल, ऑटोड्राइवर ने लौटाए सवारी के 20 लाख के सोने के गहने

BIHAR5 days ago

बिहार पुलिस में नौकरी का सुनहरा मौका, 69 हजार तक की सैलरी पाने के लिए 24 फरवरी से करें आवेदन

INDIA2 weeks ago

50-200 रुपए के नकली नोट फैले हैं मार्केट में, RBI ने किया अलर्ट

BIHAR2 weeks ago

21 से 27 मार्च तक बिहार में क्रिकेट का महाकुंभ, दिखेंगे जयसूर्या, आरपी सिंह जैसे स्टार

Trending