पटना-दिल्ली से भी ज्यादा प्रदूषित मुजफ्फरपुर
Connect with us
leaderboard image

MUZAFFARPUR

पटना-दिल्ली से भी ज्यादा प्रदूषित मुजफ्फरपुर

Santosh Chaudhary

Published

on

pollution-in-bihar

मुजफ्फरपुर ने वायु गुणवत्ता सूचकांक में पटना को पछाड़ दिया है। गुरुवार को बिहार में सबसे अधिक प्रदूषित शहर मुजफ्फरपुर बन गया है। अपना स्मार्ट शहर दिल्ली-पटना से भी ज्यादा प्रदूषित हो गया है।

pollution-in-bihar

Photo by Saurav Anuraj

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण पर्षद नई दिल्ली द्वारा जारी सूचकांक के मुताबिक मुजफ्फरपुर में पीएम 2.5 यानी सांस के जरिए फेफड़े तक पहुंचने योग्य धूलकण की मात्रा पटना से भी ज्यादा हो गया है। यहां का अधिकतम सूचकांक खतरनाक श्रेणी में पहुंच चुका है। वहीं पटना की हालत पहले जैसी ही बनी हुई है। यहां की आबोहवा बहुत खराब श्रेणी में बरकरार हैं। गुरुवार को पटना का वायु गुणवत्ता सूचकांक अधिकतम 394 और औसत 338 रहा। वहीं, मुजफ्फरपुर का अधिकतम 402 और औसत 344 रहा। वहीं दिल्ली का औसत 309 रहा। इधर, बिहार राज्य प्रदूषण बोर्ड के अध्यक्ष डॉ.अशोक कुमार घोष ने अपील की है कि अपार्टमेंट के लोग बालकोनी में पांच पौधे लगाते हैं तो घर के अंदर की हवा दूषित नहीं होगी। देखें

309 औसत रहा दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक का गुरुवार को

Input : Hindustan

 

BIHAR

मिठनपुरा में फ्लावर मिल से एक ट्रक श’राब जब्त

Himanshu Raj

Published

on

मिठनपुरा थाना क्षेत्र के बेला लीची बगान इलाके में गुरुवार की रात पुलिस ने फ्लावर मिल के अंदर छा’पेमारी कर श’राब लदी एक ट्रक को जब्त किया है। इसके अलावा चार अन्य वाहन जब्त किए गए हैं। करीब पांच सौ से अधिक कार्टन श’राब की बताई जा रही है। इस दौरान दो कर्मियों को पुलिस ने हि’रासत में लिया है। उससे पूछताछ कर फ्लावर मिल मालिक व अन्य धं’धेबाजों के बारे में पता लगाया जा रहा है। एसएसपी जयंत कांत ने बताया कि एक ट्रक श’राब जब्त की गई है। मिलान किया जा रहा है।

बताया गया कि एसएसपी को गुप्त सूचना मिली कि फ्लावर मिल के अंदर से शराब का धंधा किया जा रहा है। सूचना के बाद खुद एसएसपी के नेतृत्व में विशेष टीम ने इलाके में नाकेबंदी कर मिल पर छापेमारी की। इस दौरान शराब लदी ट्रक को जब्त किया गया। छापेमारी में शामिल डीएसपी नगर रामनरेश पासवान ने बताया कि मिल के बोर्ड पर ठाकुर सेल्स एंड फूड .. लिखा पाया गया है। हिरासत में लिए गए कर्मियों से पूछताछ पर आगे की कार्रवाई की जा रही है। स्थानीय लोगों से पूछताछ में जानकारी मिली कि हर साल मिल पर लगा बोर्ड का नाम बदल दिया जाता है। काफी दिनों से वहां पर अवैध ढंग से शराब का धंधा हो रहा था। इसकी सूचना स्थानीय थाने को लोगों ने कई बार दी। लेकिन मिठनपुरा पुलिस ने छापेमारी नहीं की। नए एसएसपी के योगदान देने के बाद लोगों को उनपर विश्वास हुआ और गुप्त सूचना मिलने पर फौरन कार्रवाई की गई।

Input: Dainik Jagran

 

 

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर प्लेटफार्म एक पर चलना दुश्वार, हर तरफ कब्जा

Ravi Pratap

Published

on

मुजफ्फरपुर जंक्शन ए वन ग्रेड होने के बावजूद यात्री सुविधाओं में फिसड्डी है। जंक्शन के सभी प्लेटफार्म पर अव्यवस्था का आलम है। प्लेटफार्म संख्या एक भी इससे अछूता नहीं है। यात्रियों की सुविधाओं का ख्याल न करते हुए रेलवे के अलग-अलग विभागों ने अपने फायदे के लिए प्लेटफार्म संख्या एक पर कब्जा जमा रखा है। इस कारण इस प्लेटफार्म पर यात्रियों का चलना भी दुश्वार हो गया है।

600 मीटर लंबे इस प्लेटफार्म पर कहीं भी ऐसी जगह नहीं बची है, जहां यात्री बेफ्रिक होकर आराम से चल सके। विभागों ने अपना सामान भारी मात्रा में प्लेटफार्म पर जमा लिया है। प्लेटफार्म के एक हिस्से में आरएमएस के हजारों पैकेट पड़े हैं तो दूसरे हिस्से में रेलवे के पार्सल का ढेर लगा है। बचे हिस्से में बॉक्स पोर्टल के सैकड़ों बॉक्स प्लेटफार्म पर पड़े हैं। इसके बाद भी बची-खुची जगहों पर रेलवे ने स्टॉल खुलवा दिया है। अमूमन डाउन लाइन की सभी महत्वपूर्ण ट्रेनें प्लेटफार्म संख्या एक पर ही आती हैं। ट्रेनों पर सवार होने के लिए हर दिन प्लेटफार्म पर अफरातफरी मची रहती है। इस स्थिति में हर तरफ सामान बिखरे होने से दर्जनों यात्री गिरकर चोटिल होते हैं।

पिछले हफ्ते हुई थी मौत

बीते आठ नवंबर को भी प्लेटफार्म एक पर हर तरह का सामान बिखरा पड़ा था। यात्रियों की संख्या भी काफी थी। ट्रेन में चढ़ने के लिए हुई धक्का-मुक्की के क्रम में समस्तीपुर के सुशील झा ट्रैक पर गिर पड़े व ट्रेन से कट गए। दो महीना पहले भी हुई इस तरह की घटना में एक अन्य यात्री की मौत हुई थी। चोटिल होने की घटनाएं अक्सर होती हैं।

प्लेटफार्म पर लगतीं बाइकें

रेलकर्मियों की मनमानी इस तरह चल रही है कि वे अपनी बाइकें प्लेटफार्म पर ही लगाते हैं। कुछ दिन पहले बाइक हटाने के लिए जीआरपी ने अभियान चलाया था। अभियान खत्म होते सैकड़ों की संख्या में बाइकें फिर से लगने लगी हैं। प्लेटफार्म के जिस हिस्से में बाइकें लगाई जाती हैं, वह प्लेटफार्म एक को प्लेटफार्म पांच व छह से जोड़ता है।

रखी जाती निर्माण सामग्री

प्लेटफार्म संख्या तीन व चार का हाल भी कमोबेश एक की तरह ही है। यहां पिछले एक साल से निर्माण काम चल रहा है। इसको लेकर प्लेटफार्म के एक बड़े हिस्से को घेर दिया गया है। निर्माण सामग्री रख दी गई है। इंजीनियरिंग विभाग की लापरवाही के कारण तीन महीने का फुटओवर ब्रिज का कार्य पिछले एक साल से चल रहा है।

प्लेटफार्म संख्या एक पर विभागों का कब्जा कर वहां सामान रख देना गंभीर मामला है। यह यात्रियों के लिए जानलेवा साबित होगा। स्थानीय अधिकारियों ने इस मामले की जानकारी नहीं दी है। मामले की जांच कराई जाएगी। सभी विभागों को सामान हटाने का आदेश दिया जाएगा।

-सीएस प्रसाद, सीनियर डीसीएम, सोनपुर मंडल

Input : Live Hindustan

Continue Reading

MUZAFFARPUR

ईमानदारी की दुकान चला रहे बच्चे

Ravi Pratap

Published

on

कॉपी 10 रुपये, पेंसिल 5 रुपये, कटर 3 रुपये, इरेजर 3 रुपये…। बरामदे में टेबल पर सजी इस दुकान पर कोई दुकानदार नहीं है। सामान के ऊपर गांधीजी की तस्वीर वाला एक पोस्टर और उस पर नाम लिखा है ‘ईमानदारी की दुकान।

बच्चे अपनी जरूरत के अनुसार सामान लेने आते हैं और इसी पोस्टर पर लिखा दाम देख टेबल पर रखे गुल्लक में पैसा डाल देते हैं। ईमानदारी का पाठ किताबों में नहीं बल्कि रोजमर्रा के जीवन में सीखाने के लिए यह अनोखी दुकान कांटी के उत्क्रमित मध्य विद्यालय ढेमहां के बच्चे चला रहे हैं।

जिले का यह स्कूल इन बच्चों की इस अनोखी दुकानदारी की वजह से चर्चा का विषय बना हुआ है। न कोई सामान देने वाला और न कोई रुपये लेने वाला। यहां बच्चों के ईमान पर सामान बिकता है। इस ईमानदारी की दुकान की वजह से बच्चे किताबों से रटकर नहीं बल्कि जीवन में ईमान लाना सीख रहे हैं। बच्चे जितना सामान लेते हैं, खुद ईमानदारी से उसका दाम गुल्लक में डाल देते हैं। पिछले आठ महीने से चल रही ईमानदारी की इस दुकान ने पूरे स्कूल की सूरत बदल दी है।

बाल संसद और मीना मंच के बच्चे करते हैं मॉनिटरिंग

स्कूल में बने बाल संसद और मीना मंच के बच्चे इसे संचालित कर रहे हैं। पहली बार में शिक्षकों ने सहयोग दिया मगर अब सबकुछ खुद बच्चे देख रहे हैं। आरती, कुमकुम, चुलबुल, रोहित, रिमझिम आदि बच्चे कहते हैं कि सामान बिकने से जितने रुपये गुल्लक में आते हैं, उन्हीं से फिर आगे का सामान लाते हैं। कांटी स्थित इस स्कूल के प्रधानाध्यापक गोपाल फलक कहते हैं कि पहले बच्चों को सामान के लिए भटकना पड़ता था। इस दुकान का उद्देश्य बच्चों में स्वाबलंबन, नैतिक शिक्षा और ईमानदारी को जीवन में उतारना है। इन बच्चों की वजह से स्कूल आज मॉडल बन गया है।

Input : Live Hindustan

Continue Reading
Advertisement
BIHAR9 mins ago

श्रद्धांजलि: तब लालू ने कहा था- बिहार को भले ही बंधक रखना पड़े, वशिष्ठ बाबू का इलाज विदेश तक कराएंगे

BIHAR17 mins ago

मिठनपुरा में फ्लावर मिल से एक ट्रक श’राब जब्त

BIHAR41 mins ago

प्रकाश पर्व : कंगन घाट पर बनेगी पांच हजार क्षमता वाली टेंट सिटी

BIHAR11 hours ago

डॉ. वशिष्ठ नारायण के निधन पर PM मोदी ने जताया शोक, कहा- देश ने खो दी विलक्षण प्रतिभा

TRENDING12 hours ago

लता मंगेशकर चौथे दिन भी आईसीयू में, हालत स्थिर; परिजन ने कहा-दुआओं के लिए शुक्रिया

BIHAR12 hours ago

रेड मारने गई बिहार पुलिस को उतारनी पड़ गई पैंट

MUZAFFARPUR13 hours ago

मुजफ्फरपुर प्लेटफार्म एक पर चलना दुश्वार, हर तरफ कब्जा

MUZAFFARPUR13 hours ago

ईमानदारी की दुकान चला रहे बच्चे

MUZAFFARPUR13 hours ago

मुजफ्फरपुर में 45 साल के बूढ़े आदमी के साथ लड़की का अ’श्लील वीडियो वायरल

vashishtha-narayan-singh
BIHAR15 hours ago

श्रद्धांजलि: 31 कंप्यूटर्स से भी तेज चलता था गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह का दिमाग

INDIA4 weeks ago

तेजस एक्सप्रेस की रेल होस्टेस को कैसे परेशान कर रहे लोग?

BIHAR3 weeks ago

27 अक्टूबर से पटना से पहली बार 57 फ्लाइट, दिल्ली के लिए 25, ट्रेनों की संख्या से भी दाेगुनी

BIHAR3 weeks ago

पंकज त्रिपाठी ने माता पिता के साथ मनाई प्री दिवाली, एक ही दिन में वापस शूटिंग पर लौटे

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर के नदीम का भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम में चयन, जश्न का माहौल

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर के लाल शाहबाज नदीम का क्रिकेट देखेगा पूरा विश्‍व, भारतीय टीम में शामिल होने पर पिता ने कही बड़ी बात

BIHAR2 weeks ago

मदीना पर आस्‍था तो छठी मइया पर भी यकीन, 20 साल से व्रत कर रही ये मुस्लिम महिला

BIHAR2 weeks ago

प्रत्यक्ष देवता की अनूठी अराधना का पर्व है छठ व्रत, जानें अनूठी परंपरा के बारे में कुछ खास बातें

MUZAFFARPUR3 weeks ago

धौनी ने नदीम से मिलकर कहा, गेंदबाजी एक्शन ही तुम्हारी पहचान

BIHAR4 weeks ago

अगले 10 दिनों तक भगवानपुर – घोसवर रेल मार्ग रहेगी बाधित, जाने कौन कौन सी ट्रेनें रहेंगी रद्द

INDIA2 weeks ago

छठ पूजा के दौरान दिखी यमुना की ख’तरनाक तस्वीर, सोशल मीडिया पर यूरोप की नदियों से की गई तुलना

Trending

0Shares