Connect with us
leaderboard image

BIHAR

पटना हाईकोर्ट ने पूरे देश में रचा इतिहास, जानें क्‍या है मामला…

Santosh Chaudhary

Published

on

पटना हाई कोर्ट ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग से नियमित जमानत मामले पर सुनवाई कर एक नया इतिहास रच दिया। ऐसा करने वाला वह देश का पहला हाईकोर्ट है। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में इस प्रकार की व्यवस्था की गई थी। मुख्य न्यायाधीश संजय करोल की पहल पर कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर यह पहला प्रयोग किया गया जो सफल रहा।

 

न्यायाधीश चक्रधारी शरण सिंह की अदालत से वीडियो कांफ्रेंसिंग व्यवस्था शुरू की गई। वकील कोर्ट नंबर 19 में बहस कर रहे थे। वहां न्यायाधीश नहीं थे। तीन अधिवक्ता संघों की समन्वय समिति के अध्यक्ष योगेश चन्द्र वर्मा ने मुख्य न्यायाधीश को इस ऐतिहासिक कदम के लिए बधाई दी। जिन वकीलों के मामले को न्यायाधीश सिंह की अदालत में सूचीबद्ध किया गया था, वे सुबह साढ़े दस बजे कोर्ट नंबर 19 में तैयार थे।

वरीय अधिवक्ता योगेश चन्द्र वर्मा ने नियमित जमानत की अर्जी पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बहस शुरू करने से पहले न्यायाधीश को बधाई दी। उसके बाद राज्य सरकार की ओर से पक्ष रखा गया। दोनों पक्षों को सुनने के बाद न्यायधीश सिंह ने मामले को निष्पादित कर दिया। वरीय अधिवक्ता वर्मा ने लगातार चार मामलों में बहस किया। कुल मिलाकर 30 मामले की सुनवाई हुई। इस दौरान मुख्य न्यायाधीश संजय करोल भी कांफ्रेंस हॉल में पहुंच कर वीडियो कांफ्रेंसिंग का नज़ारा ले रहे थे। अभी प्रयोग के तौर पर केवल एक ही कोर्ट में यह व्यवस्था की गई है। अन्य कोर्ट में पहले की तरह ही सुनवाई हुई। फिलहाल 11 जजों के यहां 50-50 जमानत के मामले सूचीबद्ध किए गए थे।

बार काउंसिल चैम्बर को बंद रखने की अपील

कोरोना वायरस के दुष्प्रभाव से बचाव के मद्देनजर बिहार स्टेट बार काउंसिल के चेयरमैन ललित किशोर एवं सदस्य योगेश चन्द्र वर्मा ने काउंसिल स्थिति एडवोकेट चैम्बर को आगामी 31 मार्च तक बंद रखने की अपील वकीलों से की है। दोनों ने कहा कि इस संकट की घड़ी में वकील एक दूसरे को सहयोग करें ताकि कोरोना वायरस के प्रकोप से बचा जा सके। मुख्य न्यायाधीश संजय करोल, न्यायाधीश दिनेश कुमार सिंह, न्यायाधीश हेमंत कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य जजों के साथ हुई बैठक के बाद वरीय अधिवक्ता वर्मा ने बताया कि कोरोना को लेकर सभी लोग सजग और चिंतित हैं । ऐसी स्थिति में हम सभी वकीलों का दायित्व है कि कोरोना वायरस का मुकाबला एकजुट होकर करें।

हाई कोर्ट के आसपास दुकानों को बंद करने का आदेश दिया

महाधिवक्ता ललित किशोर ने हाई कोर्ट के पूर्वी और पश्चिमी गेट के आसपास चल रही सभी दुकानों को तुरंत बंद कराने का निर्देश पुलिस को दिया है। महाधिवक्ता ने जानकारी दी कि हाईकोर्ट परिसर में एक ही जगह तीन कौए 17 मार्च को मरे पाए गए थे। उसे जांच के लिए कोलकाता भेजा गया था। उनकी जांच में बर्ड फ्लू पॉजिटिव पाया गया। इससे स्थिति काफी गम्भीर हो गई है। इसी को लेकर कोर्ट परिसर के आसपास की सभी दुकानों को बंद कराने का निर्देश दिया गया है। इसमें किसी तरह की छूट किसी को नहीं दी जाएगी।

Input : Dainik Jagran

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में फिर से शुरू हुआ, मौत का तांडव! मौत के अस्पताल में AES से हुई पहली मौत

Abhishek Ranjan Garg

Published

on

अभी एक साल पीछे झाँक कर देखियेगा, तबाही का वो मंजर याद आ जायेगा जब सैकड़ो माँ की कोख सुनी हो गयी. मुजफ्फरपुर की पूरे देश में बदनामी का सबब भी याद आयेगा जब बिहार सरकार की जबरदस्त किरकिरी हुई. पिछले बरस की कई माँ का दुख अभी कम भी नहीं हुआ था अबकी दुबारा कई माँ का नंबर आने का आसार है.

मौत का अस्पताल नाम से मशहूर मुजफ्फरपुर के एस.के.एम.सी.एच् में सकरा निवासी माँ के 3 वर्षीय लाल आदित्य कुमार की चमकी बुखार से मौत हो गयीं, पिछले बार की हुई घटना से शायद सरकार ने सबब नही लिया अगर लिया तो क्या हो गया उन तैयारियों का जिसकी खबरो की रोज अखबारबाजी होती थी.

चमकी बुखार से कब तक बच्चे मरते रहेंगे अभी 3 बच्चें औऱ वेंटिलेटर पर है, ऐसा ना हो कि हर बार की तरह इस बार भी मुजफ्फरपुर में मौत का तांडव हो. अभी कोरोना माहमारी का डर खत्म भी नहीं हुआ था कि मुजफ्फरपुर पर दोहरी मार पड़ी है.

मुजफ्फरपुर में हुई पहली मौत से हड़कंप मच गया है, ऐसा ना हो कि ये सिलसिला हर बार की तरह बढ़ता चला जाये. ऐसे में सरकार और प्रशासन को वक्त रहते सबब लेना होगा, ऐसा ना हों कि इस बार फिर कई कोख उजर जाए.

सरकार मरने वाले बच्चों के माता पिता को मुआवजा देने में जो पैसे खर्च करती है उन पैसो को व्यवस्था और जागरूकता पर लगा दे ताकि बच्चों की जान बचाई जा सके.

Continue Reading

BIHAR

बिहार के दो कोरोना संक्रमित मरीज हुए बिल्कुल ठीक, अस्पताल से जल्द होंगे डिस्चार्ज

Ravi Pratap

Published

on

बिहार से कोरोना वायरस से जुड़ी एक राहत की खबर सामने आई है। नालंदा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एनएमसीएच) में इलाज करा रहे दो कोरोना वायरस संक्रमित मरीज बिल्कुल ठीक हो गए हैं। अस्पताल प्रशासन बाकी की औपचारिकताओं के बाद इन्हें जल्द ही डिस्चार्ज कर देगा। हालांकि ये अभी भी कुछ दिन सेल्फ आइसोलेशन में रहेंगे।

एनएमसीएच प्रशासन ने बताया कि जो दो मरीज ठीक हुए हैं, उनमें से एक फुलवारी शरीफ का रहने वाला है जबकि दूसरा बटाऊंकुआं पटना सिटी का निवासी है। फुलवारी शरीफ निवासी राहुल स्कॉटलैंड से आया था। वहीं बटाऊंकुआं निवासी गुजरात के भाव नगर से पटना पुहंचा था। लौटने के एक सप्ताह के भीतर ही दोनों में कोरोना के लक्षण दिखे, जिसके बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

स्कॉटलैंड से लौट युवक पिछले शनिवार से अस्पताल में था जबकि दूसरा सोमवार को भर्ती हुआ था। इलाज के बाद रविवार को दोनों की रिपोर्ट नेगेटिव आई। कोरोना के कारण पूरे देश में दहशत के बीच यह राहत की खबर आई है। दोनों का टेस्ट नेगेटिव आने पर अस्पताल प्रशासन और स्वास्थ्य महकमा ने प्रसन्नता जाहिर की है।

वहीं दूसरी तरफ आरएमआरआई से भी राहत की खबर सामने आई। यहां पर 40 नमूने जांच के लिए भेजे गए थे, जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इसमें चार सैंपल शरणम हॉस्पिटल के भी थे। बिहार का पहला कोरोना पॉजिटि मुंगेर का सैफ एम्स में भर्ती होने से पहले इसी अस्पताल में इलाजरत था। आज आए रिपोर्ट में उससे संपर्क में आने वाले चार लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

Continue Reading

MUZAFFARPUR

बंद नहीं होंगी मुजफ्फरपुर में बैंकों की शाखाएं

Ravi Pratap

Published

on

जिले में बैंकों की शाखाएं लॉक डाउन से पूर्व की स्थिति के तहत कार्य करेंगी। इसके लिए डीएम चंद्रशेखर सिंह ने रविवार को आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने 24 मार्च को जिले के बैकों को अल्टरनेटिव डे के तर्ज पर खोलने का आदेश दिया था। अब इस आदेश को निरस्त कर दिया गया है। उन्होंने इसकी सूचना सभी बैंकों के जिला समन्वयकों व एलडीएम को दे दी है। सोमवार से बैंक सुबह दस से शाम चार बजे तक खुलेंगे।

डीएम ने यह व्यवस्था कोरोना को लेकर की है। मजदूरों को लॉस ऑफ बेज की राशि उनके खाते में राशि क्रेडिट करनी है। केन्द्र सरकार के निर्देश पर बैंकों को खोलने के लिए कहा गया है। हालांकि, लॉक डाउन के प्रावधान के तहत ही शाखाओं में जाना है। अनावश्यक लोन लेने की जानकारी व अन्य सामान्य बैंकिंग के लिए शाखाओं में भीड़ नहीं लगानी है। वहीं, एलडीएम डॉ. एनके सिंह ने बताया कि सरकारी राशि का ट्रांसफर होना है। इसके लिए बैंकों में एक दिन बीच कर छुट्टी की व्यवस्था को वापस ले लिया गया है। इसमें शाखाओं में कोरोना से बचाव को लेकर सैनेटाइजेशन व अन्य प्रक्रियाओं अपनाना है। इसके लिए पहले ही आदेश जारी कर दिया गया है।

Continue Reading
INDIA1 hour ago

आइए आपका इंतजार था… लॉकडाउन में निकले बाहर तो पुलिस ने उतारी आरती, बरसाए फूल

INDIA1 hour ago

बड़ा खुलासा : विराट कोहली-अनुष्का शर्मा ने Coronavirus पीड़ितों की मदद के लिए दिए इतने करोड़ रुपये

MUZAFFARPUR3 hours ago

मुजफ्फरपुर में फिर से शुरू हुआ, मौत का तांडव! मौत के अस्पताल में AES से हुई पहली मौत

INDIA5 hours ago

Lockdown के दौरान युवक ने फोन करके कहा 4 समोसे भिजवा दो, डीएम ने भिजवाए 4 समोसे और साफ कराई नाली

INDIA5 hours ago

कार्तिक आर्यन की दरियादिली, कोरोना के खिलाफ 1 करोड़ का दान- फैंस बोले- असली हीरो

INDIA6 hours ago

क्या 21 दिन से आगे बढ़ेगा लॉकडाउन? मोदी सरकार ने दिया ये जवाब

BIHAR8 hours ago

बिहार के दो कोरोना संक्रमित मरीज हुए बिल्कुल ठीक, अस्पताल से जल्द होंगे डिस्चार्ज

MUZAFFARPUR8 hours ago

बंद नहीं होंगी मुजफ्फरपुर में बैंकों की शाखाएं

MUZAFFARPUR8 hours ago

लॉकडाउन से प्रदूषण पर कसा शिकंजा, सांस लेने लायक बनी सभी शहरों की हवा

MUZAFFARPUR8 hours ago

पूर्व राज्य मंत्री अजित कुमार ने डीएम से अपने आवास को अस्थाई अस्पताल के रूप में उपयोग की पेशकश की

BIHAR3 days ago

स्पाइसजेट का सरकार को प्रस्ताव, दिल्ली-मुंबई से बिहार के मजदूरों को ‘घर’ पहुंचाने के लिए हम तैयार

cheating-on-first-day-of-haryana-board-exam
INDIA3 weeks ago

बिहार तो बेवजह बदनाम है… हरियाणा बोर्ड परीक्षा में शिखर पर नकल

INDIA1 week ago

PM मोदी को पटना के बेटे ने दिए 100 करोड़ रुपये, कहा – और देंगे, थाली भी बजाई

INDIA3 days ago

पूरी हुई जनता की डिमांड, कल से दोबारा देख सकेंगे रामानंद सागर की ‘रामायण’

BIHAR2 weeks ago

जूली को लाने सात समंदर पार पहुंचे लवगुरु मटुकनाथ, बोले- जल्द ही होंगे साथ

BIHAR2 weeks ago

बिहार में 81 एक्सप्रेस और 32 पैसेंजर ट्रेनें दो सप्ताह के लिए रद्द, देखें लिस्ट

BIHAR4 weeks ago

बड़ी खुशखबरी: बिहार में घरेलू गैस की अब नहीं होगी किल्लत, बांका में नया प्लांट शुरू

BIHAR5 days ago

अब नहीं सचेत हुए बिहार वाले तो, अपनों की लाशें उठाने को रहें तैयार

INDIA4 weeks ago

आज होगी देश की सबसे महंगी शादी, 500 पंडित पढ़ेंगे मंत्र

BIHAR5 days ago

लॉकडाउन के बाद पैदल जयपुर से बिहार के लिए निकले 14 मजदूर, भूखे-प्यासे तीन दिन में जयपुर से आगरा पहुंचे

Trending