Connect with us

BIHAR

पति के सामने पत्नी ने ठोकी ताल, चुनावी मैदान में निर्दलीय उतरे

Ravi Pratap

Published

on

बिहार चुनाव 2020 में सारण जिले की परसा विधानसभा सीट से पति-पत्नी ने चुनावी ताल ठोकी है. खास बात ये है कि दोनों एक साथ नामांकन करने आए. निर्दलीय चुनाव मैदान में उतर रहे दंपति एक दूसरे के खिलाफ कुछ नहीं बोल रहे हैं, लेकिन दोनों का कहना है कि 19 अक्टूबर को तय होगा कि चुनाव में किसकी नाम वापसी होगी.

राजनीति में पति-पत्नी का अलग ही वर्चस्व
सारण की परसा विधानसभा से नामांकन करने वाले पति-पत्नी का राजनीति में अलग ही वर्चस्व है. पति मैनेजर सिंह जेडीयू से पूर्व महासचिव रहे हैं, ज​बकि उनकी पत्नी रमावती दरियापुर से प्रमुख रहीं हैं. दोनों ने परसा विधानसभा से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन किया. कहा ये जा रहा है कि मैनेजर सिंह जेडीयू से टिकट मांग रहे थे.

ये बोले पति-पत्नी
पति मैनेजर सिंह से बात की, तो उन्होंने कहा कि प्रजातंत्र है. हर किसी का अपना निर्णय और अपनी सोच है. उसी निर्णय के तहत पत्नी चुनाव मैदान में है. इस मामले में उनका कोई भी हस्तक्षेप नहीं है. उन्होंने कहा कि पत्नी जाने कि उसे आगे चुनाव लड़ना है या फिर 19 अक्टूबर को नाम वापस लेना है. मैं उन्हें बाध्य नहीं कर सकता. वहीं पत्नी रमावती का कहना है कि वैसे तो पति के साथ हूं, लेकिन 19 तारीख को फैसला होगा, कि चुनाव लड़ना है या नहीं.

वीआईपी सीट मानी जाती है परसा
परसा विधानसभा सीट बिहार में एक वीआईपी सीट मानी जाती है. इस सीट पर एक ही परिवार का कब्जा रहा है. 1951 से लेकर अभी तक हुए 17 विधानसभा चुनावों में 14 बार एक ही परिवार के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है. वर्तमान में इस सीट से उसी सियासी परिवार के सदस्य और लालू प्रसाद यादव के समधी चंद्रिका राय विधायक हैं. हालांकि, पिछले चुनाव में आरजेडी के टिकट पर चुनाव जीतने वाले चंद्रिका राय इस बार जेडीयू के प्रत्याशी हैं.

Input: Aaj Tak

BIHAR

बिहार में 48 घंटे के दौरान कोरोना से 12 लोगों की मौत

Ravi Pratap

Published

on

बिहार में कोरोना (Covid-19) ने फिर से अपना कहर दिखाना शुरू कर दिया है. पिछले 24 घंटे के दौरान बिहार के अलग-अलग जिलों में 6 लोगों ने इस महामारी (Corona Pandemic) से अपनी जान गंवाई है. पिछले 48 घंटों की बात करें तो इस दौरान बिहार के अलग-अलग हिस्सों से 12 लोगों की मौत कोविड-19 के कारण हुई है.

बिहार में ठंड के साथ बढ़ रहे कोरोना महामारी (Corona Pandemic) को लेकर अब सरकार भी एक्शन में है. इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने मास्टर प्लान बनाया है, जिसके तहत 533 मेडिकल टीमों द्वारा जांच अभियान चलाया जा रहा है. इस दौरान राज्य के विभिन्न अस्पतालों में 24 घंटे के दौरान सैंपल जांच में भी बढ़ोतरी हुई है. अब तक पिछले 24 घंटे में 127404 सैंपल की जांच हुई है, वहीं कोरोना के मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों की भी लगातार जांच की व्यवस्था की जा रही है.

बिहार में समय रहते कोरोना को कंट्रोल किया जा सके इसके लिए सरकारी स्थानों जैसे बस स्टॉप, रेलवे स्टेशन और बाजारों में भी अभियान चलाया जा रहा है. इस दौरान 653 में से 412 संक्रमित के संपर्क में आए लोगों की पहचान हुई है. बिहार सरकार के सभी जिलों के सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया है कि वो स्वास्थ्य जांच में तेजी लाएं साथ ही आशा कार्यकर्ताओं की मदद से भी नए संक्रमित की पहचान करें.

बिहार में मास्क की अनिवार्यता को लेकर भी सख्ती दिखाई जा रही है और बिना मास्क के निकल रहे लोगों से जुर्माना वसूलने के साथ ही उनपर कानूनी कार्रवाई का भी प्रावधान लगाया गया है. बिहार में कोरोना संक्रमण पर रोकथाम के लिए सरकार मॉस्क नहीं लगाने वालों से 500 रुपए जुर्माना लगाने का प्रावधान करने जा रही है.

Input: News18

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर रेवा रोड में वायु सेना कर्मी से लूटपाट

Ravi Pratap

Published

on

रेवा रोड एनएच 722 स्थित ऐमा टोल प्लाजा के समीप मंगलवार की दोपहर दो बाइक पर सवार तीन अज्ञात अपराधियों ने हथियार के बल पर वायु सेना में कार्यरत रणधीर कुमार सिंह व उनकी पत्नी रेणु सिंह से लूटपाट की। पीड़ित दंपती सारण जिले के पानापुर थाना क्षेत्र के कोंध गाव से रेवा रोड होकर तुर्की ओपी क्षेत्र के रामचंद्रपुर जा रहे थे। तभी ऐमा टोल प्लाजा के समीप बाइक सवार अपराधियों ने ओवरटेक कर उनकी बाइक को रोक दिया। फिर गाड़ी की चाबी निकालकर पिस्तौल सटाकर पत्नी के गले से सोने की दो चेन, मंगलसूत्र तथा पर्स लूटकर सरैया की तरफ भाग निकले। पर्स में 2500 रुपये, पहचान पत्र, कैंटीन कार्ड, एटीएम कार्ड सहित अन्य कागजात थे। पीड़ित ने थाने को सौंपे आवेदन में लुटेरों की बाइक का नंबर भी अंकित किया है जो वैशाली जिले का बताया जा रहा है। बता दें कि इससे पूर्व पारू थाना क्षेत्र के रघुनाथपुर विद्यालय में कार्यरत संतोष कुमार के साथ भी 19 नवंबर को इन्हीं अपराधियों ने टोल प्लाजा के समीप ही लूटपाट की घटना को अंजाम दिया था। इस संबंध में थानाध्यक्ष अजय कुमार पासवान ने बताया कि तकनीकी रूप से मामले की छानबीन की जा रही है। कुढ़नी में मुखिया के घर से हजारों की लूट कुढ़नी थाना क्षेत्र की बंगरा वंशीधर पंचायत की मुखिया मंजू देवी के घर में सोमवार की रात लूटपाट हुई। लुटेरे 46 हजार रुपये नकद एवं 42 हजार के आभूषण ले गए। इतना ही नहीं, लुटेरों ने घर में तोड़फोड़ भी की। टेलीविजन को तोड़ दिया। दरवाजे पर लगी पिकअप वैन को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। लूटपाट के बाद लुटेरे रिवाल्वर लहराते चले गए। घटना के समय मुखिया एवं उसके पति सोनेलाल साह घर में दुबके हुए थे। लुटेरों को चले जाने के बाद पीड़ितों ने घटना की जानकारी कुढ़नी थाना पुलिस को दी। मौके पर पहुंच पुलिस मामले की जाच की। पीड़ितों ने पुलिस को बताया कि उसने एक लुटेरे की पहचान कर ली है। अन्य की पहचान नहीं हो सकी है। मुखिया ने लूटपाट मामले में स्थानीय बालेश्वर पासवान के पुत्र मंजय पासवान एवं अन्य अज्ञात पर लूटपाट का आरोप लगाते हुए प्राथमिकी दर्ज करने के लिए कुढ़नी थाने में आवेदन दिया है। थानाध्यक्ष ने बताया कि मामले में जाचोपरात आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

Input: Dainik Jagran

Continue Reading

BIHAR

मोबाइल नंबर शेयर कर सुशील मोदी ने लगाया आरोप, विधायकों को फोन कर एनडीए तोड़ने की कोशिश कर रहे लालू

Ravi Pratap

Published

on

बिहार में विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव से एक दिन पहले सियासी गहमागहमी बढ़ गई है। भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने मोबाइल नंबर शेयर करते हुए रांची की जेल में सजा काट रहे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव पर आरोप लगाया कि वह फोन कर एनडीए विधायकों को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि लालू एनडीए विधायकों को मंत्री बनाने तक का ऑफर दे रहे हैं।

सुशील मोदी के आरोप के जवाब में राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि  सुशील मोदी लालू फोबिया से ग्रस्त रहे हैं और अनर्गल बयान देते रहते हैं। उन्होंने कहा कि उप-मुख्यमंत्री से हटाए गए हैं, इसलिए चर्चा में बने रहने के लिए यह हथकंडा अपना रहे हैं।

सुशील मोदी ने अपने ट्वीट में मोबाइल नंबर 8051216302 का जिक्र करते हुए कहा कि इस नंबर से विधायकों को फोन आए हैं। उन्होंने दावा किया कि इस नंबर की सत्यता की पुष्टि करने के लिए जब फोन किया तो सीधे लालू यादव ने कॉल रिसिव किया। पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा, “लालू प्रसाद से मैंने बातचीत भी की और उन्हें कहा कि ऐसी गंदी हरकत न करें। विधायकों को तोड़ने की कोशिश कहीं से भी उचित नहीं है और इस कोशिश में आप कामयाब नहीं होंगे। उनकी मंशा कभी भी सफल नहीं होने वाली है।”

बिहार विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए पद के लिए एनडीए की ओर से विजय सिन्हा, जबकि महागठबंधन से अवध बिहारी चौधरी को प्रत्याशी बनाया गया है।  बुधवार को सदन की कार्यवाही आरंभ होने तक यदि विपक्ष ने अपना नामांकन वापस नहीं लिया तो मतदान से विधानसभा के नए अध्यक्ष का फैसला होगा। ऐसे में सुशील मोदी के आरोप के बाद यह सवाल भी उठने लगे हैं कि क्या चुनाव में मात खाने के बाद महगठबंधन जोड़तोड़ करके सत्ता में आने की ताक में है।

चारा घोटाला मामले में लालू प्रसाद पर झारखंड में कुल पांच मामले चल रहे हैं। इनमें से चार मामलों में उन्हें सजा मिल चुकी है। इनमें से चाईबासा के दो व देवघर के मामले में जमानत मिल चुकी है, जबकि दुमका कोषागार वाले में उन्होंने हाईकोर्ट में जमानत याचिका दाखिल की है।  डोरंडा कोषागार वाले मामले में अभी निचली अदालत में सुनवाई चल रही है।

Input: Live Hindustan

Continue Reading
BIHAR21 mins ago

बिहार में 48 घंटे के दौरान कोरोना से 12 लोगों की मौत

MUZAFFARPUR35 mins ago

मुजफ्फरपुर रेवा रोड में वायु सेना कर्मी से लूटपाट

INDIA1 hour ago

निजीकरण के विरोध में इन बैंकों में रहेगी हड़ताल, जानिए कब से कब तक कार्य रहेगा प्रभावित

BIHAR2 hours ago

मोबाइल नंबर शेयर कर सुशील मोदी ने लगाया आरोप, विधायकों को फोन कर एनडीए तोड़ने की कोशिश कर रहे लालू

BIHAR3 hours ago

मास्क नहीं पहनने पर दिल्ली, यूपी और गुजरात के बाद अब बिहार में भी देना होगा जुर्माना

INDIA3 hours ago

कांग्रेस नेता अहमद पटेल का निधन, कोरोना पॉजिटिव होने के बाद एक महीने से थे अस्पतला में भर्ती

MUZAFFARPUR18 hours ago

गायघाट में ट्रक का टायर फटने से रेलिंग पर चढ़ा ट्रक, एनएच पर लगा रहा घंटों जाम

INDIA18 hours ago

अब सिर्फ 7 घंटे से पहुंचेगें दिल्ली से कटरा , जानिए क्या है सरकार का खास प्लान

INDIA18 hours ago

न्यूयॉर्क घूमने जाएं और कोरोना वैक्सीन मुफ्त पाएं- ट्रैवल कंपनी के ऑफर पर विवाद

BIHAR18 hours ago

LJP ने पीएम मोदी से की अपील, रीना पासवान को राज्यसभा भेजें

BIHAR6 days ago

सात समंदर पार रूस से छठ करने पहुंची विदेशी बहू

WORLD1 week ago

संयुक्त राष्ट्र की शाखा ने चेताया- 2020 से भी ज्यादा खराब होगा साल 2021, दुनिया भर में पड़ेगा भीषण अकाल

INDIA4 weeks ago

JEE MAINS का टॉपर गिरफ्तार, परीक्षा में दूसरे को बैठाकर पाए थे 99.8 % अंक

BIHAR6 days ago

एम्स से दीघा तक एलिवेटेड रोड पर आज से परिचालन शुरू, कोइलवर पुल पर आज ट्रायल रन

INDIA7 days ago

मिट्टी से भरी ट्रॉली खाली करते वक्त अचानक गिरने लगे सोने-चांदी के सिक्के, लूटकर भागे लोग

TRENDING2 weeks ago

ठंड से ठिठुर रहा था भिखारी, DSP ने गाड़ी रोकी तो निकला उन्हीं के बैच का ऑफिसर

BIHAR2 days ago

खाक से फलक तक : 18 साल की उम्र में घर से भागे, मजदूरी की, और अब हैं बिहार के मंत्री

BIHAR2 weeks ago

जीत की खुशी में पटाखा जलाने पर BJP नेता के बेटे की पीट-पीटकर हत्या, शव पेड़ पर लटकाया

TRENDING2 days ago

यात्री नहीं मिलने से पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस हो जाएगी बंद

BIHAR4 weeks ago

झूठा साबित हुआ लिपि सिंह का आरोप, भीड़ ने नहीं पुलिस ने की थी फायरिंग, CISF की रिपोर्ट से खुलासा

Trending