Connect with us

INDIA

पहली बार देश का संविधान छापने वाली दोनों मशीनें कबाड़ के भाव बिकीं

Santosh Chaudhary

Published

on

दो दिनों बाद गणराज्य के तौर पर भारत और उसका संविधान, दोनों 70 साल के हो जाएंगे। ऐसे में यह कम लोगों को ही पता होगा कि भारतीय संविधान की शुरुआती एक हजार प्रतियों का प्रकाशन देहरादून के सर्वे ऑफ इंडिया ने कराया था और इसकी एक प्रति अभी भी उसके पास सुरक्षित है। बाकी सभी प्रतियां छपने के बाद दिल्ली भेज दी गई थीं।

monarch printing machine suparna roy ht photo

चौंकाने वाली बात यह है कि दो लिथोग्राफ मशीनें, जिनका इस्तेमाल प्रिंटिंग के लिए हुआ था, अब कबाड़ के भाव बेच दी गई हैं। ये मशीनें करीब डेढ़ लाख रुपये में बिकी हैं। सर्वे ऑफ इंडिया के अधिकारियों के मुताबिक, संविधान को छापने के लिए जिन लिथोग्रैफिक प्लेट्स का इस्तेमाल हुआ था, उन्हें पहले ही नीलाम किया जा चुका है।

सॉव्रिन और मोनार्क नामक इन दोनों प्रिंटिंग मशीन के मॉडल का निर्माण क्रैबट्री कंपनी ने किया था। करीब सौ साल तक सर्वे ऑफ इंडिया के छापेखाने में मौजूद रहीं दोनों मशीनें अब अपनी जगहों पर नहीं हैं। सर्वे ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने बताया कि दोनों मशीनों को खोलकर पिछले साल स्क्रैप डीलर को कबाड़ के भाव में करीब डेढ़ लाख रुपये में बेच दिया गया।

sovereign printing machine suparna roy ht photo

दो हस्तलिखित प्रतियों से संविधान की एक हजार कॉपियां 1955 में छापी गई थीं। कैलीग्राफी आर्टिस्ट प्रेम बिहारी नारायण रायजादा ने अंग्रेजी में और वसंत कृष्ण वैद्य ने हिंदी में संविधान लिखा था, जबकि इसके पन्नों को सजाने का काम नंदलाल बोस, बेहोर राममनोहर सिन्हा और शांति निकेतन के अन्य कलाकारों ने किया था।

ऐसे में सवाल उठता है कि जिन दो मशीनों से पहली बार देश का संविधान छापे गए थे, उन्हें बेचने की जरूरत क्यों पड़ी। सर्वेयर जनरल ऑफ इंडिया लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) गिरीश कुमार इसका जवाब देते हुए कहते हैं कि लिथोग्रैफिक मशीनें अब आउटडेटेड हो चुकी हैं और इनका रखरखाव भी काफी महंगा है। उन्होंने कहा कि आज के दौर आप इन मशीनों का इस्तेमाल प्रिंटिंग के लिए नहीं कर सकते हैं क्योंकि यह बहुत महंगा पड़ता है।

place where the printing machines used to print the constitution of india were kept at the northern

लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) गिरीश कुमार ने कहा कि हमें इनका ऐतिहासिक महत्व पता है, लेकिन ये मशीनें काफी बड़ी थीं और इन्हें रखने के लिए काफी जगह चाहिए थीं। उन्होंने कहा, ‘सर्वे ऑफ इंडिया के 252 साल पूरे हो चुके हैं और इस वजह से हमारे पास काफी सारी ऐसी ऐतिहासिक विरासतें हैं। हमें इतिहास के साथ अपने जुड़ाव पर गर्व है लेकिन आगे बढ़ना होगा।’ उन्होंने कहा कि म्यूजियम में इन मशीनों का प्रतिरूप रखेंगे।

Input : Hindustan

INDIA

जया बच्चन पर गरजे ‘शक्तिमान’ बोले- ‘इंडस्ट्री किसी के बाप की नहीं है’

Muzaffarpur Now

Published

on

बॉलीवुड (Bollywood) एक्ट्रेस और समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सांसद जया बच्चन (Jaya Bachchan) ने संसद में जो ‘थाली’ वाला बयान दिया, उस बयान के बाद बॉलीवुड के कुछ लोग उनकी इस बात से सहमत हैं तो कुछ उनकी इस बात का विरोध कर रहे हैं. भोजपुरी कलाकार और भाजपा सांसद रवि किशन के ड्रग्स को लेकर दिए बयान पर उन्होंने कहा था, ‘ये शर्म की बात है, लोग जिस थाली में खाते हैं उसी में छेद करते हैं.’ हाल ही में टीवी के ‘शक्तिमान’ और ‘महाभारत’ के भीष्म पितामाह यानी मुकेश खन्ना (Mukesh Khanna) ने जया के इस बयान का विरोध किया है.

Mukesh Khanna Calls Jaya Bachchan's 'Thaali' Remark 'Ridiculous', 'The  Industry Needs Sanitization' - Filmibeat

मुकेश खन्ना (Mukesh Khanna) ने जया बच्चन (Jaya Bachchan) के बयान का विरोध किया और दो टूक कहा कि उन्होंने किसी को थाली में खाना नहीं परोसा है. इंडस्ट्री किसी के बाप की नहीं है, यहां काम करने वाला हर शख्स मेहनत करता है. टीवी के ‘शक्तिमान’ यानी मुकेश खन्ना ने हाल ही में टाइम्स नाउ से बात की और इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया दी.

एक्टर ने कहा कि इंडस्ट्री सालों से चली आ रही है. अब इसमें नेपोटिज़्म बढ़ गया है, ग्रुपिज़्म बढ़ गया है और अगर रवि किशन ड्रग का मामला उठाते हैं और आप (जया बच्चन) पलटकर ये कहती हैं, ‘जिस थाली में खाते हो उसमें छेद करते हो.’ ये बयान हास्यास्पद है.

मुकेश खन्ना ने आगे कहा कि हां, आप ये कह सकते हैं कि उनका बयान सही है या गलत है, बात खत्म. आपने हमें खाना नहीं दिया है, अगर मैं इस लाइन में आया तो ये मेरी मेहनत है, यहां दूसरों की भी मेहनत लगती है. एक टीम की मेहनत लगती है, किसी के बाप की इंडस्ट्री नहीं है.

बॉलीवुड में ड्रग्स को लेकर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि ये कोई छोटी परेशानी नहीं है. अगर यहां ड्रग्स चलता है और इस मुद्दे को उठाया जा रहा है तो आपको दिक्कत क्यों हो रही है, आप ये क्यों कह रहे हैं कि इंडस्ट्री को क्रिटिसाइज मत करिए.

आपको बता दें कि इससे पहले रणवीर शौरी, शेखर सुमन, कंगना रनौत, जयाप्रदा और भोजपुर इंडस्ट्री के कई स्टार्स जया के इस बयान के बाद उन पर निशाना साध चुके हैं.

Source : News18

Continue Reading

BIHAR

पटना के सिंघम IPS रहे शिवदीप लांडे के हाथ में अब Anti Terrorist Squad की कमान

Muzaffarpur Now

Published

on

ips-shivdeep-lande

बिहार कैडर के 2006 बैच के आईपीएस अधिकारी शिवदीप वामन राव लांडे (Shivdeep Vaman Rao Lande) को महाराष्ट्र में बड़ी जिम्मेवारी सौंपी गई है. उन्हें महाराष्ट्र सरकार ने एंटी टेरेरिस्ट स्क्वॉड (Anti Terrorist Squad ) का डीआईजी बनाया है. पटना के सिटी एसपी के रूप में अपराधियों और काले धंधे में शामिल लोगों के लिए सबसे बड़ा दुश्‍मन माने जाने वाले लांडे फिलहाल गृह राज्य महाराष्ट्र में प्रतिनियुक्ति पर तैनात हैं और वर्तमान में वह हैदराबाद में 1 महीने की ट्रेनिंग ले रहे हैं. 9 अक्टूबर को ट्रेनिंग खत्म होने के बाद वह नए पद पर योगदान देंगे .

ips-shivdeep-lande

महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के अकोला जिले के निवासी शिवदीप वामन राव लांडे नारकोटिक्स डिपार्टमेंट में एसपी के पद पर तैनात थे और इस दौरान उन्होंने नशे के सौदागरों के खिलाफ मुहिम चलाकर कई सफल आपरेशन को अंजाम दिया था. इस दौरान करोड़ों का मादक पदार्थ पकड़कर एक रिकॉर्ड भी बनाया. अपनी नई पोस्टिंग को लेकर News18 से बात करते हुए शिवदीप लांडे ने कहा कि सरकार ने उन्हें महत्वपूर्ण चुनौती दी है और वह पूरी प्रतिबद्धता और ईमानदारी के साथ नए दायित्व का निर्वहन करेंगे.

ips-shivdeep-lande

बता दें कि शिवदीप लांडे को (आईपीएस) के परीवीक्षाधीन अधिकारी के रूप में नक्सल प्रभावित जिले मुंगेर से 2010 में कैरियर की शुरुआत की. वह मुंगेर में ही अपर पुलिस अधीक्षक रहे. इसके बाद पटना के सिटी एसपी के रूप में उन्होंने राजधानी क्षेत्र में काम किया.

ips-shivdeep-lande

नवंबर 2011 में जब  शिवदीप लांडे को राजधानी पटना से हटाकर अररिया का पुलिस अधीक्षक बनाया गया तो पटना में लोगों ने तबादले का काफी विरोध किया था. युवाओं और छात्रों ने राज्य सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया था. युवाओं में विशेष लोकप्रिय लांडे के प्रशंसकों ने उनके नाम पर सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर अकाउंट खोल रखा है. फेसबुक पर उनके हजारों फॉलोवर हैं.

Continue Reading

INDIA

कंगना रनौत से बोले अनुराग- चीन पर चढ़ाई कर दे बहन, तेरे घर से 1 दिन का सफर है LAC

Muzaffarpur Now

Published

on

मुंबई. सुशांत सिंह राजपूत केस में ड्रग्स एंगल सामने आने पर बॉलीवुड की ‘पंगा’ गर्ल कंगना रनौत (Kangana Ranaut) ने बेबाक बयान दिया था. उसके बाद से तेजी से बदलते घटनाक्रम में वे अपने बयानों के कारण लगातार सुर्खियों में हैं. उन्होंने जब से बॉलीवुड में कई एक्टर्स के ड्रग्स लेने की बात कही है, तब से उनकी बॉलीवुड के कई एक्टर के साथ जुबानी जंग हो हो रही है. इस बार फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) की कंगना रनौत से बहस हो गई है. कंगना के एक ट्वीट पर अनुराग ने जवाब दिया और इसके बाद ट्विटर दोनों में जंग शुरू हो गई.

Kangana ranaut V\S Bollywood; this time anurag kashyap hits on Kangana with  hilarious tweets and said to go her LAC | कंगना ने खुद को क्षत्राणी बताया  तो अनुराग बोले- तू ही

कंगना रनौत ने ट्वीट में लिखा था, ‘मैं एक क्षत्राणी हूं. सर कटा सकती हूं, लेकिन सर झुका सकती नहीं! राष्ट्र के सम्मान के लिए हमेशा आवाज़ बुलंद करती रहूंगी. मान, सम्मान, स्वाभिमान के साथ जी हूं और गर्व से राष्ट्रवादी बनकर जीती रहूंगी! सिद्धांत के साथ नहीं कभी समझौता की हूं नहीं कभी करूंगी! जय हिंद.’

Anurag Kashyap sarcastically says, "Kangana Ranaut, you are the one true  Manikarnika, go fight with China" | Hindi Movie News - Times of India

कंगना के इस ट्वीट कोट कर अनुराग कश्यप ने लिखा- ‘बस एक तू ही है बहन- इकलौती मणिकर्णिका. तू ना चार पांच को ले के चढ़ जा चीन पे. देखो कितना अंदर तक घुस आए हैं. दिखा दे उनको भी कि जब तक तू है इस देश का कोई बाल भी बांका नहीं कर सकता. तेरे घर से एक दिन का सफर है बस LAC का. जा शेरनी. जय हिंद.’

अनुराग के मजा लेने के बाद कंगना फिर अपने चिर परिचित तेवर में आ गईं. उन्होंने अनुराग के ट्वीट को कोट करते हुए लिखा, ठीक है मैं बॉर्डर पे जाती हूं आप अगले ओलिम्पिक्स में चले जाना, देश को गोल्ड मडेल्स चाहिए. हा हा हा यह सब कोई बी ग्रेड फिल्म नहीं है जहां कलाकार कुछ भी बन जाता है, आप तो मेटफॉर्ज को लिटरली लेने लगे. इतने मंदबुद्धि कब से हो गए, जब हमारी दोस्ती थी तब तो काफी चतुर थे.

Anurag Kashyap reveals Kangana Ranaut was hurt by an interview clip of him  and Taapsee Pannu

इंडिया टुडे चैनल से बातचीत में उर्मिला ने कंगना के बारे में कहा कि ‘आप पिछले 10 सालों से ज्यादा वक्त से जिस इंडस्ट्री में काम कर रही हैं, अचानक आपको इंडस्ट्री के हर किसी से समस्या क्यों होने लगी? आपको यह निर्णय करना होगा कि क्या आप लगातार विक्टिम कार्ड खेलते हुए बिना रूके कहना चाहती हैं, मैं तो विक्टिम हूं, विक्टिम हूं, विक्टिम हूं.’

उर्मिला को ’सॉफ्ट पोर्न स्टार’ कहने समेत उनकी विस्फोटक टिप्पणियों के समय पर सवाल उठाते हुए मातोंडकर ने कंगना रनौत से कहा, ‘आज जो कुछ भी आपको मिला है – नाम, शोहरत और पैसा – यह सब मुंबई और फिल्म उद्योग की बदौलत है. ऐसा क्यों है कि आपने पिछले कुछ सालों में इन चीजों के बारे में आपने कुछ नहीं बोला और पिछले कुछ महीनों में ही यह सब बोल रही हैं? यह सब बोलने का समय बहुत फनी लग रहा है. लगता है कि सब कुछ थोड़ा निडर होकर कहा जा रहा है.’

Source : News18

Continue Reading
INDIA10 mins ago

जया बच्चन पर गरजे ‘शक्तिमान’ बोले- ‘इंडस्ट्री किसी के बाप की नहीं है’

BIHAR19 mins ago

पीएम मोदी ने बिहार को दी 516 करोड़ की सौगात, कोसी महासेतु का किया उद्घाटन

BIHAR3 hours ago

बिहार में इस जगह मुस्लिमों ने भी किया सृजन के देवता भगवान विश्वकर्मा की पूजा

BIHAR3 hours ago

CM नीतीश आज करेंगे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ISBT का उद्घाटन, फेज-1 में बसों का परिचालन हो जाएगा शुरू

ips-shivdeep-lande
BIHAR3 hours ago

पटना के सिंघम IPS रहे शिवदीप लांडे के हाथ में अब Anti Terrorist Squad की कमान

BIHAR3 hours ago

बिहार में उद्घाटन से पहले बह गया करोड़ों में बना एक और पुल, तेजस्वी ने उठाए सवाल

BIHAR5 hours ago

पटना में 25 लाख में बिक रही थी एक छिपकली, इंटरनेशनल मार्केट में एक करोड़ है कीमत

JOBS5 hours ago

खुशखबरी: कांस्टेबल समेत अन्य पदों के लिए 10 हजार से ज्यादा नौकरियां, जल्द करें अप्लाई

INDIA5 hours ago

कंगना रनौत से बोले अनुराग- चीन पर चढ़ाई कर दे बहन, तेरे घर से 1 दिन का सफर है LAC

benipuri-house-will-be-saved-raghuvansh-babu-dream-will-be-fulfilled
BIHAR7 hours ago

बच जाएगा बेनीपुरी का घर, पूरा होगा रघुवंश बाबू का सपना

BIHAR5 days ago

KBC जीत करोड़पति बने थे सुशील कुमार, सेलेब्रिटी बनने के बाद देखा सबसे बुरा समय

BIHAR5 days ago

जाते जाते भी लोगो के लिए मांग रखकर, रुला गए ब्रह्म बाबा..

BOLLYWOOD1 day ago

कंगना रनौत का जया बच्चन को जवाब- हीरो के साथ सोने के बाद मिलता था 2 मिनट का रोल

JOBS2 weeks ago

Amazon दे रहा पैसा कमाने का मौका! सिर्फ 4 घंटे में कमा सकते हैं 60000-70000 रु

BIHAR1 week ago

बारिश में भीगकर ट्रैफिक कंट्रोल कर रहा था कांस्टेबल, रास्ते से गुजर रहे DIG ने गाड़ी रोक किया सम्मानित

MUZAFFARPUR7 days ago

पिता जदयू में और मां लोजपा में, बेटी कोमल सिंह लड़ेगी मुजफ्फरपुर के गायघाट से चुनाव!

BIHAR4 weeks ago

क्या बिहार के डीजीपी ने दे दिया इस्तीफा? जानिए खुद गुप्तेश्वर पांडेय ने ट्वीट कर क्या कहा?

BIHAR4 weeks ago

सुशांत सिंह की संपत्ति पर पिता ने जताया दावा, बोले- इस पर केवल मेरा हक

BIHAR3 weeks ago

बिहार में बड़ी संख्या में निकलने वाली है कंप्यूटर ऑपरेटर्स की भर्ती, कर लें तैयारी

INDIA3 weeks ago

एलपीजी सिलिंडर बुकिंग पर मिल रहा है 500 रुपये तक का कैशबैक, करें बस यह छोटा सा काम

Trending