अमेरिका ने पाकिस्तान नागरिकों को झटका देते हुए एक बड़ा फैसला लिया है। अमेरिका ने पाकिस्तान के नागरिकों को दिए जाने वाले 5 साल के वीजा की अवधि अब घटाकर तीन महीने कर दी है। यह जानकारी अमेरिकी दूतावास के हवाले से दी गई। इसमें बताया गया कि वीजा को 5 साल से 3 महीने करने की यह घोषणा पाकिस्तानी पत्रकारों पर भी लागू होगी।

अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तानियों के लिए वीजा आवेदन की फीस में भी बढ़ोतरी की गई है। जहां पहले पाकिस्तानी नागरिकों को वीजा आवेदन के लिए 160 डॉलर चुकाने पड़ते थे तो वहीं अब उन्हें 192 डॉलर फीस के तौर पर चुकाने होंगे। अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता द्वारा बताया गया कि ये फैसला पाकिस्तान की वीजा नीति और कागजातों में शुल्क संशोधन के कारण लिया गया।

वहीं पाकिस्तान के सरकारी अधिकारियों को वीजा जारी करने के मामले पर अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने कहा, ‘अमेरिकी प्रशासन उनकी कार्य अवधि को देखे कर तय करेगा’.

प्रवक्ता ने पाकिस्तान पर बात करते हुए कहा कि ‘इस्लामाबाद ने अमेरिकी नागरिकों के लिए वीजा अवधि कम कर दी थी और वीजा के शुल्क को भी पहले ही बढ़ा दिया था’.

आपको बता दें कि पाकिस्तानी राजनयिकों पर लगे अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद पिछले साल मई में पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने भी सहीं वैसे ही प्रतिबंध अमेरिकी राजनयिकों पर भी लगा दिए थे। यह प्रतिबंध ’पारस्परिक’ यात्रा प्रतिबंधों के तहत लागू हुआ।

Digita Media, Social Media, Advertisement, Bihar, Muzaffarpur

पुलवामा आतंकी हमला

भारत में हुए पुलावामा(Pulwama Terror Attack)हमले के बाद पाकिस्तान को हर जगह मुँह की खानी पड़ रही है। पुलावामा आत्‍मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थें। इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्‍तान स्‍थ‍ित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद ने ली थी।

Input : Dainik Jagran

Total 0 Votes
0

Tell us how can we improve this post?

+ = Verify Human or Spambot ?