पिता बनना चाहते थे IAS लेकिन बन नहीं पाए, फिर बेटी पढ लिखकर IAS बनी और पूरा किया पिता का सपना
Connect with us
leaderboard image

TRENDING

पिता बनना चाहते थे IAS लेकिन बन नहीं पाए, फिर बेटी पढ लिखकर IAS बनी और पूरा किया पिता का सपना

Himanshu Raj

Published

on

जरूरी नहीं कि एक बेटा ही पिता का सपना पूरा करता है बेटियों को मौका तो दीजिए बेटियां भी देशभर में पिता का नाम रौशन करती है। ऐसी ना जाने कितनी कहानियां हैं जिनमें बेटियों ने मां बाप का सिर गर्व से ऊंचा किया। आज एक ऐसी ही कहानी हम आपको बता रहे हैं। ये कहानी है साक्षी की। जो उत्तर प्रदेश के रॉबर्टगंज की रहनी वाली हैं। साक्षी 2018 में IAS बनीं।

साक्षी ने बताया कि वह पढ़ाई में शुरू से ही अच्छी रही है और स्नातक तक की पढ़ाई उसने राबर्ट्सगंज में रहकर ही की है। हाईस्कूल में 76 प्रतिशत और इंटर में 81.4 प्रतिशत अंक लाकर उसने अपने स्कूल का नाम रोशन किया था। राजकीय महिला महाविद्यालय से साक्षी ने बीए की डिग्री हासिल की।

इंटर के बाद से ही मन बना लिया: यूपीएससी की तैयारी के सवाल पर साक्षी ने बताया कि इंटर में 81 प्रतिशत अंक आने के बाद उसने मन ही मन में यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला कर लिया था, लेकिन राबर्ट्सगंज में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अच्छे साधन नहीं होने के कारण उसने ग्रेजुएशन तक इंतजार करने का फैसला किया।

पिता के सपने को किया साकार : साक्षी ने बताया कि ग्रेजुएशन करने के बाद उसने दिल्ली आने का फैसला किया। जब उसने अपने पिता को बताया कि वह पढ़लिख कर आईएएस बनना चाहती है तो उसके पिता ने साक्षी को बहुत सपोर्ट किया। साक्षी के पिता कृष्ण कुमार गर्ग पेश से व्यापारी हैं और माता रेनु गर्ग एक घरेलू महिला हैं।

साक्षी ने बताया कि उसके पिता आईएएस बनना चाहते थे, लेकिन किन्हीं वजहों से वह अपना सपना पूरा नहीं कर पाए, इसलिए उन्होंने साक्षी को हमेशा यूपीएससी के लिए ना केवल मानसिक रूप से तैयार किया बल्कि हर कदम पर उसका सपोर्ट भी किया। साक्षी के पिता कृष्ण कुमार गर्ग ने बताया कि वह खुद आईएएस बनना चाहते थे, मगर जब उनका सपना पूरा नहीं हुआ तो बेटी को इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।

Input:Live Bavaal

TRENDING

Google में ‘भिखारी’ टाइप करने पर फिर दिख रहे पाकिस्तान के पीएम इमरान खान

Ravi Pratap

Published

on

गूगल (Google) सर्च इंजन पर इमरान खान (Imran Khan) को ‘भिखारी’ (Bhikhari) दिखाने के बाद लोग सोशल मीडिया (Social Media) पर इस तस्वीर को लेकर पाकिस्तान (Pakistan) और वहां के प्रधानमंत्री का खूब मजाक बना रहे हैं.

अगर आप गूगल (Google) सर्च इंजन पर ‘भिखारी’ (Bhikhari) सर्च करेंगे तो सर्च इंजन पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की तस्वीरें दिख रही हैं. गूगल इमेजेज़ में दिख रही इस तस्वीर में वह हाथ में कटोरा लिए नजर आ रहे हैं. हालांकि ये तस्वीर एडिटेड है और इसमें इमरान खान के हाथ में एक कटोरा लेकर भीख मांगते हुए दिखाया गया है. तस्वीर को एडिट कर इमरान को सड़क पर बैठे भिखारियों की तरह दिखाया गया है. दरअसल, पाकिस्तान भीषण वित्तीय संकट से जूझ रहा है और इससे बाहर निकालने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान दुनिया के कई देशों से कर्ज लेने के लिए दौरे कर रहे हैं.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है तस्वीर
सोशल मीडिया पर इस तस्वीर को लेकर लोग पाकिस्तान और इमरान खान का खूब मजाक उड़ा रहे हैं. कुछ समय पहले पाकिस्तान के ही एक सरकारी टीवी चैनल पीटीवी ने ‘बेगिंग’ विवाद पर माफी मांगी थी. दरअसल, इमरान खान के भाषण के लाइव प्रसारण के दौरान स्क्रीन पर ‘बीजिंग’ की जगह की जगह ‘बेगिंग’ लिखा था. यह गलती करीब 20 सेकंड तक बनी रही, जिसे बाद में हटा लिया गया था. इमरान खान की भिखारी वाली तस्वीर इस समय सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है.

इमरान को भिखारी क्यों दिखा रहा Google
दरअसल, गूगल सर्च इंजन को इस तरह बनाया गया है कि जब किसी शब्‍द को टाइप कर बार-बार ढूंढा जाता है, तब सर्च इंजन उस कीवर्ड को लोकप्रिय की श्रेणी में शामिल कर लेता है. गौरतलब है कि गूगल इमेज सर्च में ‘इडियट’ टाइप करने पर सबसे ऊपर ट्रंप की जो तस्वीर दिखती है, वो बेबीस्पिटल ब्लॉग साइट की है. इस पर डोनाल्ड ट्रंप को बार-बार इडियट कहा गया है. इस ब्लॉग साइट पर डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ कई लेख लिखे गए हैं.

Input : News18

Continue Reading

TRENDING

‘सेक्रेड गेम्स’ का दूसरा सीजन 15 अगस्त से नेटफ्लिक्स पर

Santosh Chaudhary

Published

on

वेब सीरीज़ के दीवानों के लिये एक मज़ेदार ख़बर है कि नेटफ्लिक्स ने सेक्रेड गेम्स के दूसरे सीज़न का ट्रेलर रिलीज़ कर दिया है। 2 मिनट 10 सेकेंड के इस ट्रेलर में दर्शकों को उन सभी सवालों के जवाबों की झलक मिल सकेगी जो पहले सीज़न में राज़ रह गये थे।

सेक्रेड गेम्स

नेटफ्लिक्स की सीरीज़ सेक्रेड गेम्स ने भारत में डिजिटल मंच की शक्ल ही बदल दी थी। इस सीरीज़ के पहले सीज़न को लोगों ने खूब पसंद किया था। पहले सीज़न ने दर्शकों के दिलों में अपनी एक अलग जगह बना ली थी और यही वजह है कि दूसरे सीज़न का लोग बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे।

“25 दिन में क्या होने वाला है?” यब जानने के लिये महीनों के इंतज़ार के बाद अब सेक्रेड गेम्स के दूसरे सीज़न में इस सवाल का जवाब लोगों को मिल जाएगा।

सेक्रेड गेम्स

ऑनलाइन मीडिया सर्विस प्रोवाइडर नेटफ्लिक्स पर सेक्रेड गेम्स का दूसरा सीज़न 15 अगस्त से दिखेगा। पहले सीज़न की तरह इस सीज़न में भी कहानी दो टाईमलाइन में दिखेगी।

तो फ़टाफ़ट आप भी इस खबर को अपने उन सभी दोस्तों के साथ शेयर करें जो इस दूसरे सीज़न का इंतज़ार कर रहे थे।

सेक्रेड गेम्स

Continue Reading

TRENDING

ममता बनर्जी को 10 लाख ‘जय श्री राम’ लिखे पोस्ट कार्ड भेजेगी बीजेपी

Santosh Chaudhary

Published

on

पश्चिम बंगाल से बीजेपी के नवनिर्वाचित सांसद अर्जुन सिंह ने कहा, “हमने मुख्यमंत्री के आवास पर ‘जय श्री राम’ लिखे 10 लाख पोस्टकार्ड भेजने का निर्णय लिया है.”

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनावों में हार का सामना करने वाली तृणमूल कांग्रेस के जख्मों पर नमक छिड़कते हुए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को ‘जय श्री राम’ लिखे 10 लाख पोस्टकार्ड भेजने का निर्णय लिया है.

पश्चिम बंगाल से बीजेपी के नवनिर्वाचित सांसद अर्जुन सिंह ने कहा, “हमने मुख्यमंत्री के आवास पर ‘जय श्री राम’ लिखे 10 लाख पोस्टकार्ड भेजने का निर्णय लिया है.”

तृणमूल कांग्रेस के विधायक रह चुके अर्जुन सिंह आम चुनाव से ठीक पहले बीजेपी में शामिल हो गए थे. उन्होंने ये बात बीजेपी कार्यकर्ताओं के समूह पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज किए जाने के बाद कही, जो उस स्थान पर ‘जय श्री राम’ के नारे लगा रहे थे जहां तृणमूल कांग्रेस के नेता बैठक कर रहे थे.

सूत्रों ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस के नेता उत्तर 24 परगना जिले के कांचरापाडा में एकत्रित हुए थे, ताकि पार्टी के उन कार्यालयों को फिर से वापस लेने की रणनीति बनाई जा सके जिन्हें कथित रूप से बीजेपी कार्यकर्ताओं ने ले लिया है.

तृणमूल कांग्रेस नेता एवं राज्य के मंत्री ज्योतिप्रिय मलिक ने दावा किया कि अर्जुन सिंह और बीजेपी नेता मुकुल रॉय के पुत्र शुभ्रांशु रॉय ने क्षेत्र में मुश्किल पैदा करन की साजिश रची है. उन्होंने आरोप लगाया कि शुभ्रांशु पिछले मंगलवार तृणमूल छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे.

पुलिस सूत्रों ने कहा कि बैठक स्थल के बाहर एकत्रित लोगों ने नारेबाजी की और आरोप लगाया कि मलिक तथा मदन मित्रा, तपस रॉय और सुजीत बोस जैसे तृणमूल कांग्रेस के नेताओं की मौजूदगी क्षेत्र में शांति के लिए हानिकारक है.

सूत्रों ने बताया कि पुलिस और आरएएफ कर्मियों ने प्रदर्शनकारियों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन स्थिति हाथ से निकलते देख लाठीचार्ज किया. मलिक ने कहा, “यह अभूतपूर्व है. हमने इस तरह की संस्कृति बंगाल में नहीं देखी है. यह बीजेपी की संस्कृति है.”

वहीं अर्जुन सिंह ने इन आरोपों को नकार दिया है. उन्होंने कहा, “तृणमूल कांग्रेस के नेता व्यर्थ की बातें कर रहे हैं. लोगों ने तृणमूल कांग्रेस को खारिज किया है और यह उनकी प्रतिक्रिया है.”

हाल में संपन्न लोकसभा चुनावों में बीजेपी कुल 42 सीटों में से 18 सीटें जीतकर बंगाल में एक राजनीतिक ताकत के तौर पर उभरी है. उसके बाद से तृणमूल कांग्रेस के नेता बीजेपी में शामिल हो रहे हैं.

यह पूछे जाने पर कि क्या तृणमूल कांग्रेस प्रदर्शन को लेकर पुलिस में कोई शिकायत दर्ज कराएगी, मलिक ने कहा कि उनकी पार्टी इससे राजनीतिक रूप से निपटेगी. राज्य के मंत्री ने यह भी आरोप लगाया कि प्रदर्शनकारियों ने उनकी कार पर हमले का प्रयास किया.

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि वहां तनाव उत्पन्न होने पर दुकानें और बाजार बंद हो गए. उन्होंने कहा, “किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई, लेकिन एक पुलिस पिकेट स्थापित किया गया है. हम इसके लिए सभी उपाय कर रहे हैं कि क्षेत्र में शांति भंग न हो.”

शुक्रवार को पश्चिम बंगाल बीजेपी ने ममता बनर्जी पर लोगों के उस समूह पर भड़कने के लिए निशाना साधा जो उनकी कार के आगे ‘जय श्री राम’ बोल रहे थे. बीजेपी ने सवाल किया कि क्या राज्य में ‘जय श्री राम’ का नारा लगाना अपराध है.

गुरुवार को ममता बनर्जी उस वक्त नाराज हो गई थीं जब कुछ व्यक्तियों ने ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए. इन लोगों ने उस वक्त ‘जय श्री राम’ का नारा लगाया जब उनका काफिला बैरकपुर लोकसभा क्षेत्र के भाटपारा क्षेत्र से गुजर रहा था.

Input : News18

Continue Reading
Advertisement
TRENDING7 hours ago

Google में ‘भिखारी’ टाइप करने पर फिर दिख रहे पाकिस्तान के पीएम इमरान खान

BIHAR8 hours ago

जानिए बिहार में क्यों है AK-47अपराधियों का हैे स्टेटस सिंबल

INDIA9 hours ago

आपका ATM कार्ड बुरे वक्त में देगा साथ, मिल जाएंगे 10 लाख रुपए

MUZAFFARPUR10 hours ago

होटल द रॉयल फुलार में हैदराबादी फूड फेस्टिवल का हुआ आयाेजन

MUZAFFARPUR10 hours ago

6 महीनें बाद भी नींद से नहीं जागा बिजली विभाग, अप्रिय घटना की प्रतिक्षा में हैं क्या ?

BIHAR11 hours ago

बिहार शिक्षा विभाग की वेबसाइट हुई हैक लिखा- Love you Pakistan, मचा हड़कम्‍प

MUZAFFARPUR15 hours ago

मुजफ्फरपुर में तिरहुत नहर का बांध टूटा, सैकड़ों घरों में घुसा पानी, लोगों में दहशत

BIHAR16 hours ago

सहरसा के बेटे नील ने किया बिहार का नाम रोशन, जीता मि. इंडिया का खिताब

BIHAR16 hours ago

बाहुबली MLA अनंत सिंह के घर से मिले AK-47 से कई राउंड हुए हैं फायर, रॉकेट लांचर की हो रही खोज

BIHAR20 hours ago

बाहुबली विधायक अनंत सिंह के बुरे दिन शुरू कभी भी हो सकते हैं गिरफ्तार

BIHAR3 weeks ago

बिहार में अब नहीं चलेगा पक’ड़़उआ ब्याह, कोर्ट ने इंजीनियर की शादी कर दी कैंसिल

INDIA4 weeks ago

UGC ने इन 23 यूनिवर्सिटी को फर्जी घोषित किया, देखें लिस्ट

BIHAR4 weeks ago

मधुबनी में आसमान से गिरा पत्थर पहुंचा पटना, सीएम नीतीश ने बड़े ही करीब से देखा-परखा

INDIA4 weeks ago

राखी से ठीक एक माह पहले बहन ने भाई को दिया जिंदगी का तोहफा

BIHAR2 days ago

मोकामा के बाहुबली विधायक अनंत सिंह के घर से AK-47 बरामद

BIHAR6 days ago

न्यूजीलैंड वित्त मंत्रालय में विश्लेषक बनीं मुजफ्फरपुर की बेटी शेफालिका, गांव में खुशी की लहर

INDIA4 weeks ago

साक्षी मिश्रा ने बनाया नया इंस्टा अकाउंट, खुद को बताया अभि की टाइग्रेस, भाई के लिए रक्षाबंधन की पोस्ट

MUZAFFARPUR4 weeks ago

आधुनिक तकनीक से टंकी की सफाई अब अपने शहर में भी

MUZAFFARPUR3 weeks ago

बाल-बाल ब’चे DGP गुप्तेश्वर पाण्डेय, बस ने मारी टक्क’र

BIHAR3 weeks ago

बिहार में भी दोहराई साक्षी मिश्रा की कहानी: लव मैरिज कर जारी किया VIDEO, कहा- मुझे मेरे पापा से बचाओ

Trending

0Shares