Connect with us
leaderboard image

MUZAFFARPUR

पीजी सेकेंड सेम. की परीक्षा के बाद आएगा फर्स्ट का रिजल्ट

Santosh Chaudhary

Published

on

बीआरए बिहार विवि के पीजी फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा का रिजल्ट सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षा होने के बाद जारी होगा। सत्र 2019-21 के फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा पूरी नहीं होने से ऐसा किया जा रहा है। पीजी में पिछली बार से 20 पेपर की पढ़ाई शुरू हुई है। कुल दो हजार अंकों की परीक्षा चार सेमेस्टर में होनी है। पहले 16 पेपर की पढ़ाई होती थी। कुल 1600 अंक की परीक्षा होती थी। पीजी के सिलेबस में बदलाव के कारण चार पेपर में चार सौ अंकों में इजाफा हुआ है।

सत्र 2019-21 के फर्स्ट सेमेस्टर के चार पेपर की परीक्षा जनवरी में खत्म हुई। लेकिन एक बढ़े हुए पेपर की परीक्षा नहीं हो सकी। यह पेपर सभी विषयों के एक समान है। यह पर्यावरण, योग आदि से संबंधित है। अब बात आ रही है कि इस पेपर की पढ़ाई के लिए छात्रों को कुछ समय दिया जाए। अप्रैल के मध्य में इन्हीं छात्रों के सेकेंड पेपर की परीक्षा संभावित है। परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षा के साथ फर्स्ट पेपर के एक पेपर की परीक्षा लेने की योजना बन रही है।

लेकिन सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षा के रिजल्ट से पहले विवि फर्स्ट सेमेस्टर का रिजल्ट जारी कर देगा। 16 पेपर के अतिरिक्त चार पेपर जोड़े गये है जिसमें छात्रों को पास होना जरूरी है। लेकिन इसके अंक छात्रों के कुल प्रतिशत में नहीं जोड़े जाएंगे।

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में फिर से शुरू हुआ, मौत का तांडव! मौत के अस्पताल में AES से हुई पहली मौत

Abhishek Ranjan Garg

Published

on

अभी एक साल पीछे झाँक कर देखियेगा, तबाही का वो मंजर याद आ जायेगा जब सैकड़ो माँ की कोख सुनी हो गयी. मुजफ्फरपुर की पूरे देश में बदनामी का सबब भी याद आयेगा जब बिहार सरकार की जबरदस्त किरकिरी हुई. पिछले बरस की कई माँ का दुख अभी कम भी नहीं हुआ था अबकी दुबारा कई माँ का नंबर आने का आसार है.

मौत का अस्पताल नाम से मशहूर मुजफ्फरपुर के एस.के.एम.सी.एच् में सकरा निवासी माँ के 3 वर्षीय लाल आदित्य कुमार की चमकी बुखार से मौत हो गयीं, पिछले बार की हुई घटना से शायद सरकार ने सबब नही लिया अगर लिया तो क्या हो गया उन तैयारियों का जिसकी खबरो की रोज अखबारबाजी होती थी.

चमकी बुखार से कब तक बच्चे मरते रहेंगे अभी 3 बच्चें औऱ वेंटिलेटर पर है, ऐसा ना हो कि हर बार की तरह इस बार भी मुजफ्फरपुर में मौत का तांडव हो. अभी कोरोना माहमारी का डर खत्म भी नहीं हुआ था कि मुजफ्फरपुर पर दोहरी मार पड़ी है.

मुजफ्फरपुर में हुई पहली मौत से हड़कंप मच गया है, ऐसा ना हो कि ये सिलसिला हर बार की तरह बढ़ता चला जाये. ऐसे में सरकार और प्रशासन को वक्त रहते सबब लेना होगा, ऐसा ना हों कि इस बार फिर कई कोख उजर जाए.

सरकार मरने वाले बच्चों के माता पिता को मुआवजा देने में जो पैसे खर्च करती है उन पैसो को व्यवस्था और जागरूकता पर लगा दे ताकि बच्चों की जान बचाई जा सके.

Continue Reading

MUZAFFARPUR

बंद नहीं होंगी मुजफ्फरपुर में बैंकों की शाखाएं

Ravi Pratap

Published

on

जिले में बैंकों की शाखाएं लॉक डाउन से पूर्व की स्थिति के तहत कार्य करेंगी। इसके लिए डीएम चंद्रशेखर सिंह ने रविवार को आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने 24 मार्च को जिले के बैकों को अल्टरनेटिव डे के तर्ज पर खोलने का आदेश दिया था। अब इस आदेश को निरस्त कर दिया गया है। उन्होंने इसकी सूचना सभी बैंकों के जिला समन्वयकों व एलडीएम को दे दी है। सोमवार से बैंक सुबह दस से शाम चार बजे तक खुलेंगे।

डीएम ने यह व्यवस्था कोरोना को लेकर की है। मजदूरों को लॉस ऑफ बेज की राशि उनके खाते में राशि क्रेडिट करनी है। केन्द्र सरकार के निर्देश पर बैंकों को खोलने के लिए कहा गया है। हालांकि, लॉक डाउन के प्रावधान के तहत ही शाखाओं में जाना है। अनावश्यक लोन लेने की जानकारी व अन्य सामान्य बैंकिंग के लिए शाखाओं में भीड़ नहीं लगानी है। वहीं, एलडीएम डॉ. एनके सिंह ने बताया कि सरकारी राशि का ट्रांसफर होना है। इसके लिए बैंकों में एक दिन बीच कर छुट्टी की व्यवस्था को वापस ले लिया गया है। इसमें शाखाओं में कोरोना से बचाव को लेकर सैनेटाइजेशन व अन्य प्रक्रियाओं अपनाना है। इसके लिए पहले ही आदेश जारी कर दिया गया है।

Continue Reading

MUZAFFARPUR

लॉकडाउन से प्रदूषण पर कसा शिकंजा, सांस लेने लायक बनी सभी शहरों की हवा

Ravi Pratap

Published

on

कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए उठाए गए कदमों ने जानलेवा प्रदूषण पर काफी हद तक शिकंजा कस दिया है। रविवार को देशभर के शहरों की हवा सांस लेने लायक रही। ऐसा पहली बार हुआ है कि जब देश के तमाम शहरों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 से कम रहा हो। लॉकडाउन के चलते सड़कों पर न के बराबर वाहन उतर रहे हैं। वहीं, होटलों-रेस्टोरेंटों में खान-पान, निर्माण कार्यों जैसी तमाम गतिविधियों पर भी पाबंदी लगी हुई है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते बूंदाबांदी का क्रम भी जारी है। इन वजहों से प्रदूषण में कमी आ गई है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, रविवार को भारत के किसी भी शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 अंक से ऊपर नहीं रहा। जान लें कि शून्य से पचास तक के सूचकांक को अच्छा, 51 से 100 तक के सूचकांक को संतोषजनक और 101 से 200 तक के सूचकांक को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है। 201 से 300 तक सूचकांक को खराब, 301 से 400 तक के सूचकांक को बेहद खराब और 401 से 500 तक के सूचकांक को गंभीर श्रेणी में रखा जाता है।

इस तरह हैं हालात : रविवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 62, गाजियाबाद का 48 , आगरा का 52, अहमदाबाद का 74, अंबाला का 39, बेंगलुरु का 63, चंडीगढ़ का 36, चेन्नई का 46, कानपुर का 48, लखनऊ का 58, पटना का सूचकांक 69 अंक पर रहा। गुवाहाटी का सूचकांक सबसे ज्यादा 174 अंक पर और मुजफ्फरपुर का सूचकांक 153 अंक पर रहा।

आज हल्के बादल छाए रहेंगे

राजधानी में सोमवार को हल्के बादल छाए रहने की उम्मीद है। दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में रविवार को सुबह से ही तेज धूप खिली रही। सफदरजंग स्थित मौसम केन्द्र में दिन का अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से एक डिग्री कम है। वहीं, न्यूनतम तापमान 16.6 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार को हल्के बादल छाए रह सकते हैं। इस दौरान हवा की रफ्तार 15 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे तक रहने का अनुमान है।

Continue Reading
INDIA3 mins ago

धोनी का लक्ष्य क्रिकेट से 30 लाख रुपए कमाना और रांची में शांति से रहने का था: वसीम जाफर

WORLD28 mins ago

COVID-19 : पाकिस्तान में राशन सिर्फ मुस्लिमों को बांटा जा रहा, हिंदुओं से कहा- ये तुम्हारे लिए नहीं

INDIA3 hours ago

25,000 मजदूरों के लिए ‘फरिश्‍ता’ बने सलमान खान, पिता सलीम खान ने कही दिल जीतने वाली बात

INDIA4 hours ago

आइए आपका इंतजार था… लॉकडाउन में निकले बाहर तो पुलिस ने उतारी आरती, बरसाए फूल

INDIA4 hours ago

बड़ा खुलासा : विराट कोहली-अनुष्का शर्मा ने Coronavirus पीड़ितों की मदद के लिए दिए इतने करोड़ रुपये

MUZAFFARPUR6 hours ago

मुजफ्फरपुर में फिर से शुरू हुआ, मौत का तांडव! मौत के अस्पताल में AES से हुई पहली मौत

INDIA8 hours ago

Lockdown के दौरान युवक ने फोन करके कहा 4 समोसे भिजवा दो, डीएम ने भिजवाए 4 समोसे और साफ कराई नाली

INDIA8 hours ago

कार्तिक आर्यन की दरियादिली, कोरोना के खिलाफ 1 करोड़ का दान- फैंस बोले- असली हीरो

INDIA10 hours ago

क्या 21 दिन से आगे बढ़ेगा लॉकडाउन? मोदी सरकार ने दिया ये जवाब

BIHAR11 hours ago

बिहार के दो कोरोना संक्रमित मरीज हुए बिल्कुल ठीक, अस्पताल से जल्द होंगे डिस्चार्ज

BIHAR3 days ago

स्पाइसजेट का सरकार को प्रस्ताव, दिल्ली-मुंबई से बिहार के मजदूरों को ‘घर’ पहुंचाने के लिए हम तैयार

cheating-on-first-day-of-haryana-board-exam
INDIA4 weeks ago

बिहार तो बेवजह बदनाम है… हरियाणा बोर्ड परीक्षा में शिखर पर नकल

INDIA1 week ago

PM मोदी को पटना के बेटे ने दिए 100 करोड़ रुपये, कहा – और देंगे, थाली भी बजाई

INDIA3 days ago

पूरी हुई जनता की डिमांड, कल से दोबारा देख सकेंगे रामानंद सागर की ‘रामायण’

BIHAR2 weeks ago

जूली को लाने सात समंदर पार पहुंचे लवगुरु मटुकनाथ, बोले- जल्द ही होंगे साथ

BIHAR2 weeks ago

बिहार में 81 एक्सप्रेस और 32 पैसेंजर ट्रेनें दो सप्ताह के लिए रद्द, देखें लिस्ट

BIHAR4 weeks ago

बड़ी खुशखबरी: बिहार में घरेलू गैस की अब नहीं होगी किल्लत, बांका में नया प्लांट शुरू

BIHAR5 days ago

अब नहीं सचेत हुए बिहार वाले तो, अपनों की लाशें उठाने को रहें तैयार

INDIA4 weeks ago

आज होगी देश की सबसे महंगी शादी, 500 पंडित पढ़ेंगे मंत्र

BIHAR6 days ago

लॉकडाउन के बाद पैदल जयपुर से बिहार के लिए निकले 14 मजदूर, भूखे-प्यासे तीन दिन में जयपुर से आगरा पहुंचे

Trending