Connect with us

BIHAR

पुलिस अधिकारियों से जो काम नीतीश नहीं करवा पाये वो DGP गुप्तेश्वर पांडेय करवायेंगे

Santosh Chaudhary

Published

on

बिहार पुलिस के अधिकारियों से जो काम खुद नीतीश कुमार नहीं करवा पाये वो अब DGP गुप्तेश्वर पांडेय करावेयेंगे. डीजीपी ने एलान किया है कि उनके निर्देश पर बिहार पुलिस के तमाम बड़े अधिकारी महीने में एक दिन गांव में गुजारेंगे. ये अलग बात है कि खुद नीतीश कुमार अपने अधिकारियों को ये बात कह कर हार गये शायद ही किसी ने उनकी बात सुनी.

डीजीपी का एलान

दरअसल बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय इन दिनों क्षेत्र के दौरे पर हैं. भागलपुर में उन्होंने पुलिस आपके द्वार कार्यक्रम की शुरूआत की. इस मौके पर DGP ने एलान कर दिया कि पुलिस के छोटे बड़े अधिकारी अब गांव में रात गुजारेंगे. SP, DIG, IG के साथ साथ DGP हर महीने एक रात गांव में गुजारेंगे. डीएसपी 15 दिन में से एक दिन गांव में रहेंगे. वहीं थानेदार हर सप्ताह एक दिन गांव में गुजारेंगे.

Image result for gupteshwar pandey nitish

DGP ने निर्देश दिया है कि गांवों में डेरा डाल कर पुलिस अधिकारी लोगों की शिकायत सुनेंगे और उसे ऑन द स्पॉट निपटाने की कोशिश करेंगे. डीजीपी ने कहा कि पुलिस हेडक्वार्टर इसकी मॉनिटरिंग करेगा. जल्द ही हर पुलिस अधिकारी को राज्य पुलिस मुख्यालय से एक फार्मेट मिल जायेगा. गांव में रात गुजारने के बाद पुलिस अधिकारी उस फार्मेट को भर कर अपने हेडक्वार्टर भेजेंगे. उस आधार पर उनके काम का मूल्यांकन किया जायेगा.

नीतीश की नहीं सुनी तो क्या डीजीपी की बात मानेंगे अधिकारी

ये वही फरमान है जिसे सत्ता में आने के बाद नीतीश कुमार बार-बार अपने अधिकारियों के सामने दुहराते रहे. 2005 में सत्ता में आने के बाद नीतीश कुमार ने अधिकारियों के साथ अपनी हर मीटिंग में DM-SP के साथ दूसरे अधिकारियों के महीने में एक रात गांव में बिताने का निर्देश दिया. लगातार पांच साल तक नीतीश कुमार ये फरमान सुनाते रहे लेकिन शायद ही किसी अधिकारी ने उनकी बात सुनी. ऐसे में सवाल ये है कि क्या बिहार के पुलिस अधिकारी डीजीपी की बात सुनेंगे.

Input : First Bihar Jharkhand

BIHAR

पीएम मोदी ने बिहार को दी 516 करोड़ की सौगात, कोसी महासेतु का किया उद्घाटन

Ravi Pratap

Published

on

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुक्रवार को 516 करोड़ की लागत से निर्मित कोसी महासेतु का उद्घाटन कर दिया। आज ही पीएम मोदी सुपौल के सरायगढ़ से आसनपुर कुपहा के बीच ट्रेन भी रवाना करेंगे। इससे कोसी क्षेत्र से मिथिलांचल का सीधा रेल मार्ग से जुड़ाव हो जाएगा।

इस रेल पुल के शुरू होते ही निर्मली से सरायगढ़ की 298 किलोमीटर की दूरी घटकर महज 22 किलोमीटर रह जाएगी। अभी निर्मली से सरायगढ़ तक के सफर के लिए लोगो को दरभंगा-समस्तीपुर-खगड़िया- मानसी-सहरसा होते हुए 298 किमी की दूरी तय करनी होती है। इस नए पुल पर जून में ही ट्रेनों के परिचालन का ट्रायल सफल रहा है।

पीएम मोदी बोले, नया बिहार गढ़ने में नीतीश कुमार की बड़ी भूमिका

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि आधुनिक बिहार को गढ़ने में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की बड़ी भूमिका है। कहा कि नए भारत, नए बिहार में सब कुछ तेजी से हो रहा है। इसी पहचान व कार्यसंस्कृति को हमें और मजबूत करना है। निश्चित तौर पर इसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की भी बहुत बड़ी भूमिका है।

रविवार को पेट्रोलियम मंत्रालय की 901 करोड़ की तीन योजनाओं का शुभारम्भ करते हुए पीएम ने मुख्यमंत्री के कामकाज की जमकर तारीफ की। कहा कि पिछले 15 सालों में बिहार ने यह दिखाया है कि अगर सही सरकार हो, सही फैसले लिए जाएं, स्पष्ट नीति हो तो विकास होता है और हर एक तक पहुंचता भी है। नीतीश सरकार में खुले संस्थानों का जिक्र करते हुए कहा कि आज बिहार में शिक्षा के बड़े-बड़े केंद्र खुल रहे हैं। अब एग्रीकल्चर कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेजों की संख्या बढ़ रही है। अब राज्य में आईआईटी, आईआईएम जैसे संस्थान बिहार के नौजवानों के सपनों को ऊंची उड़ान देने में मदद कर रहे हैं।

Input: Live Hindustan

Continue Reading

BIHAR

बिहार में इस जगह मुस्लिमों ने भी किया सृजन के देवता भगवान विश्वकर्मा की पूजा

Ravi Pratap

Published

on

शहर के कर्पूरी बस पड़ाव की विश्वकर्मा पूजा अनोखी है। इसमें बड़ी संख्या में मुस्लिम भी भाग लेते हैं। यहां का आयोजन हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल है। इस बार कोरोना के चलते सादगी से पूजा होगी। बीमारी से बचने के निर्देशों का पालन करते हुए पूरी तैयारी की गई है।कर्पूरी बस पड़ाव से प्रतिदिन पटना, दरभंगा व मुजफ्फरपुर समेत अन्य स्थानों के लिए बसें चलती हैं। पड़ाव के कर्मचारी हर त्योहार मिल-जुलकर मनाते हैं। विश्वकर्मा पूजा भी उनमें से एक है। यहां पिछले 30 साल से इस अवसर पर आयोजन होता है। पहले हर साल मूर्ति स्थापित की जाती थी। फिर वर्ष 2014 में आपसी सहयोग से स्थायी रूप से विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित की गई।

जागरण स्थगित कर दिया गया

इस बार कोरोना के चलते बड़ा आयोजन नहीं होगा। लेकिन, शुभ मुहूर्त में पूजा के बाद भक्तों में प्रसाद का वितरण होगा। यहां रसीद काटने वाले मो. हुसैन उर्फ गब्बर तैयारी में लगे हैं। वे सजावट से लेकर पूजा का सामान जुटाने का काम तन्मयता से कर रहे हैं। इसमें वे हर साल बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं। तैयारी में लगे टेंपो चालक मो. नसीम, मो. जावेद, मो. जोगी, मो. जुबैर, मो. कमरुल, मो. गुलाब कहते हैं कि इस बार हर साल होनेवाला जागरण स्थगित कर दिया गया है। इन लोगों का कहना है कि ईश्वर एक हैं। बस हम उन्हें अपने-अपने तरीके से मानते हैं। ङ्क्षहदू या दूसरे धर्म के लोग भी हमारे त्योहार में सहयोग करते हैं। आयोजन में लगे कन्हैया झा, ललित कुमार, कृष्णा, मुरारी, विपिन साह, बबलू, विश्वनाथ साह और राम लाल झा कहते हैं कि जाति-धर्म का भेदभाव नहीं है।

Input: Dainik Jagran

Continue Reading

BIHAR

CM नीतीश आज करेंगे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ISBT का उद्घाटन, फेज-1 में बसों का परिचालन हो जाएगा शुरू

Ravi Pratap

Published

on

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को पटना के अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल (आईएसबीटी) का उद्घाटन करेंगे। यह उद्घाटन समारोह शाम पांच बजे होगा। उद्घाटन के साथ ही आईएसबीटी से फेज-1 में बसों का परिचालन शुरू हो जाएगा। इससे बिहार ही नहीं दूसरे राज्यों से भी सड़क परिवहन सेवा सुगम हो जाएगी।

राज्य के विभिन्न कोनों से हर दिन हजारों की संख्या में लोग पटना आते हैं। दूसरे शहरों से आवागमन की समुचित व्यवस्था एवं यात्री बसों के व्यवस्थित संचालन के लिए वित्तीय वर्ष 2017-18 में मौजा पहाड़ी में अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल (आइएसबीटी) योजना की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गई थी।

इस योजना की लागत 339 करोड़ 22 लाख है। आईएसबीटी तमाम अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। इसे तीन भागों में बांटकर बनाया गया है। विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले बसों के लिए अलग टर्मिनल के साथ ही यात्री सुविधाओं का भी विशेष इंतजाम किया गया है।

इसके अलावा वाणिज्यिक ब्लॉक भी बनाया गया है। वहां बनीं दुकानों को बस अड्डे के संचालन और रखरखाव के लिए बनी समिति आवंटित करेगी। बीते दिनों राज्य कैबिनेट ने अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल सोसाइटी, पटना नामक इस शासी निकाय के गठन को भी मंजूरी प्रदान की थी।

चार अन्य बस स्टैंड का भी होगा उद्घाटन
मुख्यमंत्री पटना के आईएसबीटी के साथ ही चार अन्य जिलों के बस स्टैंडों का भी उद्घाटन करेंगे। इनमें औरंगाबाद, आरा, झाझा और नवादा के बस स्टैंड शामिल हैं।

Input: Live Hindustan

Continue Reading
INDIA14 mins ago

जया बच्चन पर गरजे ‘शक्तिमान’ बोले- ‘इंडस्ट्री किसी के बाप की नहीं है’

BIHAR24 mins ago

पीएम मोदी ने बिहार को दी 516 करोड़ की सौगात, कोसी महासेतु का किया उद्घाटन

BIHAR3 hours ago

बिहार में इस जगह मुस्लिमों ने भी किया सृजन के देवता भगवान विश्वकर्मा की पूजा

BIHAR3 hours ago

CM नीतीश आज करेंगे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ISBT का उद्घाटन, फेज-1 में बसों का परिचालन हो जाएगा शुरू

ips-shivdeep-lande
BIHAR3 hours ago

पटना के सिंघम IPS रहे शिवदीप लांडे के हाथ में अब Anti Terrorist Squad की कमान

BIHAR4 hours ago

बिहार में उद्घाटन से पहले बह गया करोड़ों में बना एक और पुल, तेजस्वी ने उठाए सवाल

BIHAR5 hours ago

पटना में 25 लाख में बिक रही थी एक छिपकली, इंटरनेशनल मार्केट में एक करोड़ है कीमत

JOBS5 hours ago

खुशखबरी: कांस्टेबल समेत अन्य पदों के लिए 10 हजार से ज्यादा नौकरियां, जल्द करें अप्लाई

INDIA5 hours ago

कंगना रनौत से बोले अनुराग- चीन पर चढ़ाई कर दे बहन, तेरे घर से 1 दिन का सफर है LAC

benipuri-house-will-be-saved-raghuvansh-babu-dream-will-be-fulfilled
BIHAR7 hours ago

बच जाएगा बेनीपुरी का घर, पूरा होगा रघुवंश बाबू का सपना

BIHAR5 days ago

KBC जीत करोड़पति बने थे सुशील कुमार, सेलेब्रिटी बनने के बाद देखा सबसे बुरा समय

BIHAR5 days ago

जाते जाते भी लोगो के लिए मांग रखकर, रुला गए ब्रह्म बाबा..

BOLLYWOOD1 day ago

कंगना रनौत का जया बच्चन को जवाब- हीरो के साथ सोने के बाद मिलता था 2 मिनट का रोल

JOBS2 weeks ago

Amazon दे रहा पैसा कमाने का मौका! सिर्फ 4 घंटे में कमा सकते हैं 60000-70000 रु

BIHAR1 week ago

बारिश में भीगकर ट्रैफिक कंट्रोल कर रहा था कांस्टेबल, रास्ते से गुजर रहे DIG ने गाड़ी रोक किया सम्मानित

MUZAFFARPUR7 days ago

पिता जदयू में और मां लोजपा में, बेटी कोमल सिंह लड़ेगी मुजफ्फरपुर के गायघाट से चुनाव!

BIHAR4 weeks ago

क्या बिहार के डीजीपी ने दे दिया इस्तीफा? जानिए खुद गुप्तेश्वर पांडेय ने ट्वीट कर क्या कहा?

BIHAR4 weeks ago

सुशांत सिंह की संपत्ति पर पिता ने जताया दावा, बोले- इस पर केवल मेरा हक

BIHAR3 weeks ago

बिहार में बड़ी संख्या में निकलने वाली है कंप्यूटर ऑपरेटर्स की भर्ती, कर लें तैयारी

INDIA3 weeks ago

एलपीजी सिलिंडर बुकिंग पर मिल रहा है 500 रुपये तक का कैशबैक, करें बस यह छोटा सा काम

Trending