पुलिस की इस हमदर्दी से हैरान हैं लोग, ना चालान ना जुर्माना
Connect with us
leaderboard image

BIHAR

पुलिस की इस हमदर्दी से हैरान हैं लोग, ना चालान ना जुर्माना

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार के मोतिहारी शहर में बिना हेलमेट या बीमा नवीनीकरण के चलने वाले मोटरसाइकिल सवारों के साथ पुलिस की हमदर्दी वाला व्यवहार सबको हैरान कर रहा है। दरअसल बिना हेलमेट चलने वालों या जिनका बीमा खत्म हो चुका है, उनका चालान काटने की जगह पुलिस उन्हें अपनी गलती सुधारने का मौका दे रही है।

जिले में इसके लिए पुलिस ने जांच चौकियों पर ही व्यवस्था की है, ताकि सवारी तुरंत हेलमेट खरीद सकें और वाहन बीमा का नवीनीकरण करा सकें। इस अच्छे और अनोखे अभियान की शुरुआत पूर्वी चंपारण जिले के मोतिहारी में छतौनी थाने के एसएचओ मुकेश चंद्र कुंवर ने की है।

पुलिस का मानना है कि इस पहल से लोग जागरूक होंगे और सुरक्षा के प्रति संवेदनशीलता बढ़ेगी। पुलिस का मानना है कि ऐसा भी नहीं है कि लोगों के साथ सख्ती नहीं बरती जाएगी। कागजात की कमी होने पर दंडित भी किया जा रहा है।

एसएचओ मुकेश चंद्र कुंवर ने पीटीआई को बताया, ‘मैंने कुछ हेलमेट विक्रेताओं और बीमा एजेंटों से बात की है, जिन्होंने जांच चौकियों के पास स्टॉल लगाए हैं। सवारियों पर जुर्माना नहीं लगाया जा रहा है, क्योंकि इससे उन्हें महसूस होता है कि वे अपराधी हैं। इसके बजाय, वे अच्छी गुणवत्ता वाले हेलमेट खरीदने और अपने बीमा को नवीकृत कराने के लिए प्रोत्साहित होते हैं।’

उन्होंने कहा कि उन्होंने जिला परिवहन विभाग से एक अधिकारी को तैनात करने का भी अनुरोध किया है, जो बिना लाइसेंस के गाड़ी चला रहे लोगों को मौके पर ही लर्नर लाइसेंस जारी कर दें।

उन्होंने कहा, ‘जनता के बीच इस बात की भी धारणा बढ़ रही है कि संशोधित मोटर वाहन अधिनियम ने पुलिस को जबरन पैसा निकलवाने के लिए खुली छूट दे दी है और इस तरह का अविश्वास पुलिस व्यवस्था के लिए हानिकारक है।’ एसएचओ ने कहा कि मोतिहारी का ऐतिहासिक महत्व उस भूमि के रूप में है जहां महात्मा गांधी ने 1917 में चंपारण सत्याग्रह का शुभारंभ किया था।

 

उन्होंने कहा, ‘मैंने शहर की ऐतिहासिक विरासत से प्रेरणा ली और इस योजना को लेकर आया, जो हमें संशोधित एमवी एक्ट के उद्देश्य को प्रभावी तरीके से हासिल करने में मदद कर सकता है। कुँवर ने हालांकि कहा कि सद्भावना के आधार पर सभी अपराधों को माफ नहीं किया जा सकता है।

उन्होंने कहा, ‘अगर कोई व्यक्ति शराब के नशे में या शराब के प्रभाव में पाया जाता है, जिसकी बिक्री और खपत बिहार में प्रतिबंधित है, तो हमारे पास कानून के मुताबिक कार्रवाई करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचता है।’

हेलमेट व सीट बेल्ट लगाने के साथ अगर वाहन चालकों के साथ आवश्यक चार कागजात ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन निबंधन कार्ड, इंश्योरेंस व प्रदूषण के कागजात हैं तो उन्हें चालान नहीं भरना पड़ेगा। इसलिए सड़क पर निकलने से पहले यह जांचकर चलें।

Input : Dainik Jagran

BIHAR

जिला प्रशासन ने जनवरी नहीं, 19 फरवरी को बताया मानव श्रृंखला की तारीख

Md Sameer Hussain

Published

on

गोपालगंज जिला प्रशासन की बड़ी लापरवाही समाने आई है. प्रशासन की तरफ से हो रही गलतियां के कारण महकमों की फजीहत बढ़ रही है. बता दें कि शिक्षा विभाग के कार्यरत पदाधिकारी ने नया कारनामा कर दिखाया है. विभाग ने 19 फरवरी को मानव श्रृंखला आयोजित होने का पत्र जारी कर दिया है.

शिक्षा विभाग ने 19 जनवरी के बदले 19 फरवरी को मानव श्रृंखला आयोजित होने का पत्र जारी कर दिया है और ये पत्र जिला साक्षरता कार्यक्रम पदाधिकारी के हस्ताक्षर से आदेश पत्र जारी हुआ है. पत्र जारी होने के कुछ ही देर में सोशल मीडिया पर गलत तिथि का आदेश पत्र तेजी से वायरल होने के बाद पत्र में सुधार कर उसे फिर से जारी किया गया.

पहले भी दी थी ठंड के बदले गर्मी की छुट्टी

आपको बता दें कि इससे पहले गोपालगंज के जिलाधिकारी की तरफ से एक बड़ी लापरवाही सामने आई थी. उन्‍होने इस कड़कड़ाती सर्दी के मौसम में गर्मी की छुट्टी दे दी थी, जिसकी इस वजह से डीएम अरसद अजीज की खूब किरकिरी हुई. ये पत्र भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ था.

 

गोपालगंज में डीएम के स्‍तर पर सर्दी व कनकनी को देखते हुए बच्‍चों की छुट्टी 12 जनवरी तक घोषित थी. इस छुट्टी को 14 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया, लेकिन जब डीएम कार्यालय से आदेश से संबंधित पत्र जारी हुआ तो हर कोई स्‍तब्‍ध रह गया. डीएम के जारी पत्र में छुट्टी का जो कारण दिखाया गया है, वह काफी चौंकानेवाला ही नहीं है बल्कि वहां काम कर रहे कर्मचारियों की लापरवाही भी उजागर हो रही थी. पत्र में छुट्टी का कारण सर्दी की जगह लू दिखाया गया था. ज‍बकि लू गर्मी के मौसम में पड़ता है.

Input : Live cities

Continue Reading

BIHAR

स्मार्ट क्लास के पेन ड्राइव में मिला पोर्न साइट का फोल्डर, स्कूल में मचा हड़कंप

Md Sameer Hussain

Published

on

गुरुवार को केबी सहाय उच्च माध्यमिक विद्यालय के औचक निरीक्षण में स्मार्ट क्लास के लिए तैयार सिलेबस के पेन ड्राइव में पोर्न साइट का फोल्डर मिलने से हड़कंप मच गया। जिला शिक्षा कार्यालय ने इसकी जांच का आदेश दिया है। डीपीओ सर्व शिक्षा अभियान मामले की जांच करेंगे।

ज्ञात हो कि मैट्रिक परीक्षा को लेकर स्कूलों में चल रही स्मार्ट क्लास का हर दिन औचक निरीक्षण किया जा रहा है। इसमें विद्यार्थियों की उपस्थिति के साथ पढ़ाने का तरीका भी देखा जा रहा है। इसी दौरान उक्त मामला सामने आया। इस संबंध में डीपीओ नीरज कुमार ने बताया कि पार्न साइट से संबंधित फोल्डर मिलने की जानकारी मिली है। जांच की जायेगी। हो सकता है कि पेन ड्राइव में वायरस के कारण ऐसा हुआ हो। अगर किसी शिक्षक द्वारा वह फोल्डर डाला गया होगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। उल्लेखनीय है कि स्कूलों में चल रही स्मार्ट क्लास के लिए सभी स्कूलों में विषयवार सिलेबस की सॉफ्ट कॉपी पेन ड्राइव में रखी जाती है। इसी पेन ड्राइव से शिक्षक पढ़ाते हैं।

Input : Live Hindustan

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में युवक की गोली मारकर हत्या, फेसबुक लाइव होकर बिहार पुलिस से मांगी थी सुरक्षा

Md Sameer Hussain

Published

on

मुज़फ़्फ़रपुर : कल देर रात मुज़फ़्फ़रपुर के अहियापुर में युवक शानू श्रीवास्तव उर्फ सोनू की हत्या ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। आखिर मुज़फ़्फ़रपुर पुलिस ने विनीत को सुरक्षा क्यों नही प्रदान की? क्या आज भी दबंगो के हाथों में कानून की बागडोर थमी है? क्या अपराधियों में कानून का खौफ नही है? क्या पुलिस अपराध के ग्राफ को कम करने के लिए मामले को दबाने का प्रयास करती है?

यह सारे सवाल इस लिए खड़े हो जाते हैं कि जिस युवक की हत्या की गई उसी युवक का एक फेसबुक पर शेयर किया गया वीडियो लगातार वायरल हो रहा है जिसमे मृतक ने बिहार के डीजीपी के नाम संबोधन करते हुए काफी बातें कहीं हैं।

ग्यारह मिनट छत्तीस सेकंड के इस वीडियो में युवक अपने साथ मई 2019 में घट चुके घटना का जिक्र करता है। आगे बताया जा रहा है कि अपराधियों द्वारा उसके घर पर गोलीबारी करने के बाद जब पीड़ित (अब मृतक) थाने जाता है तो पुलिस और केस के आईओ कहते हैं कि आरोपी को पुलिस द्वारा बेल दे दिया गया है।

अपने फेसबुक वीडियो में एक जगह युवक बोलता है कि “पुलिस प्लेड वेल” वह सिस्टम से हार चुका है, पुलिस से हार चुका है, वह खुद से हार चुका है।

 

क्या है पूरा मामला

कल रात समस्तीपुर के रोसड़ा कोर्ट के पेशकार अरविंद शरण के पुत्र विनीत कुमार की बाइक सवार दो नकाबपोश अपराधियों ने शुक्रवार रात अखाड़ाघाट स्थित आईसीआईसीआई बैंक के सामने गोली मार दी।

खून से लथपथ विनीत को उसके साथी व स्थानीय लोग एसकेएमसीएच ले गये जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। प्रत्यक्षदर्शियों ने पुलिस को बताया कि घटना रात करीब सवा नौ बजे की है। हत्या से चंद मिनट पहले विनीत अपने कुछ दोस्तों के साथ अखाड़ाघाट में खड़ा था।

 

मोबाइल रिचार्ज कराने एक साथी के साथ बाइक से अखाड़ाघाट में ओम बिल्डिंग के पास गया। वहां से लौटने के क्रम में जीरामोइल की तरफ से आते बाइक सवार दो नकाबपोश अपराधियों ने उसे रोक लिया और उसकी कनपटी में एक गोली मार दी।

विनीत बाइक पर पीछे बैठा था। विनीत के साथ उसका एक दोस्त भी था जो एकेएमसीएच तक दिखा। लेकिन, पुलिस के पहुंचने से पहले वहां से निकल गया। फिलहाल पुलिस परिजनों के बयान का इंतजार कर रही है। इस घटना के बाद सोसल साइट पर वायरल हुई वीडियो ने पूरी पुलिसिया करवाई पर सवाल खड़े कर दिए हैं ।

Input : Abhay Raj

Continue Reading
Advertisement
BIHAR26 mins ago

जिला प्रशासन ने जनवरी नहीं, 19 फरवरी को बताया मानव श्रृंखला की तारीख

BIHAR2 hours ago

स्मार्ट क्लास के पेन ड्राइव में मिला पोर्न साइट का फोल्डर, स्कूल में मचा हड़कंप

INDIA2 hours ago

SBI का करोड़ों ग्राहकों को झटका! बैंक ने FD के बाद अब इस खाते पर घटाई ब्याज दरें, यहां चेक करें

MUZAFFARPUR2 hours ago

मुजफ्फरपुर में युवक की गोली मारकर हत्या, फेसबुक लाइव होकर बिहार पुलिस से मांगी थी सुरक्षा

MUZAFFARPUR5 hours ago

बच्चों ने मानव आकृति से बनाया बिहार का नक्शा

MUZAFFARPUR5 hours ago

अहियापुर में पेशकार के पुत्र की गोली मारकर हत्या, अपराधियों ने इस तरह दिया घटना को अंजाम

MUZAFFARPUR6 hours ago

मुजफ्फरपुर में जज को पत्र भेज मांगी 10 लाख की रंगदारी, लिखा- कोर्ट में घुसकर मार देंगे गोली

BIHAR13 hours ago

28 जनवरी को होगी STET की परीक्षा, आज से डाउनलोड कर लें Admit Card

BIHAR13 hours ago

ICSE, ISC Examination 2020: डेटशीट जारी, इस साल तीन फरवरी से शुरू होगी परीक्षा

BIHAR16 hours ago

मानव श्रृंखला के खिलाफ जनहित याचिका खारिज, कोर्ट ने कहा- इसमें शामिल होना अनिवार्य नहीं है

BIHAR2 weeks ago

लंबे समय बाद नए लुक में नजर आए तेज प्रताप, पत्‍नी ऐश्‍वर्या के मायके जाने के बाद कटवाए बाल

INDIA7 days ago

बिहार के लोगों ने दीपिका पादुकोन को नकारा, पटना में छपाक देखने पहुंचे मात्र तीन लोग

INDIA2 weeks ago

निर्भया के चारों दो’षियों को 22 जनवरी की सुबह दी जाएगी फां’सी, डे’थ वा’रंट जारी

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर के एक साधारण किसान का पुत्र बना Air Force में Flying Officer, ग्रामीण युवाओं के सपनों को लगे पंख

MUZAFFARPUR2 weeks ago

गाय ने दो मुंह व चार आंख वाली बछिया को जन्म दिया

MUZAFFARPUR4 weeks ago

ठंड को लेकर मुजफ्फरपुर डीएम ने जिले के सभी स्कूल के लिए जारी किया आदेश

BIHAR1 week ago

BPSC Civil Services की परीक्षा देनी है तो ध्‍यान दें, अब पहले से कठिन हो जाएगा पाठ्यक्रम

BIHAR1 week ago

दुखद : वर्ष 2019 की इंटर स्टेट टाॅपर रोहिणी की दिल्ली में ट्रेन से क’ट कर मौ’त

MUZAFFARPUR5 days ago

मुजफ्फरपुर में दम्पति की ह’त्या मामला, साहेबगंज थाना इलाके से पकड़ा गया ह’त्यारा

BIHAR3 weeks ago

दरभंगा, मधुबनी, बेतिया के ऐसे नाम, जिन्होंने इस साल बड़ी उपलब्धि अपने नाम की

Trending

0Shares