Connect with us

INDIA

पूरे देश में लागू होगा NRC, अवैध प्रवासियों को भेजा जायेगा बाहर : गृह मंत्री

Muzaffarpur Now

Published

on

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटीजन (NRC) असम तक सीमित नहीं है और इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा. गृह मंत्री ने कहा कि सभी अवैध अप्रवासियों को देश से बाहर भेज दिया जाएगा. एक अख़बार द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए शाह ने कहा “आप इंग्लैंड, नीदरलैंड, अमेरिका जाके बस जाएं, कोई नहीं घुसने देगा आपको, तो फिर भारत में आकर कोई कैसे बस सकता है? यहां कोई भी आकर बस सकता है क्या ?”

गृह मंत्री ने कहा ”देश ऐसे नहीं चलता है. देश के नागरिकों का रजिस्टर होना, ये समय की जरूरत है और हमने चुनावी घोषणा पत्र में देश की जनता को वादा किया था कि केवल असम में नहीं पूरे देश में हम एनआरसी लेकर आएंगे और देश के नागरिकों का रजिस्टर बनेगा. इसके अलावे और आगे कानूनी प्रक्रिया में कार्यवाही करेंगे”.

उन्होंने कहा, “नाम ही राष्ट्रीय नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टर है, न कि असम का राष्ट्रीय रजिस्टर,” उन्होंने कहा, “असम के नागरिको का का रजिस्टर नहीं है ये. अमित शाह ने कहा “मैंने पहले भी यह कहा है और देश के लोगों ने 2019 में निर्णय लिया है. हम एनआरसी लाने के लिए यहां हैं और जिन लोगों को बाहर रखा गया है, उन्हें उचित कानूनी प्रक्रिया के बाद देश से बाहर भेजा जाएगा.”

 

असम में NRC अभ्यास का जिक्र करते हुए, जिसमें 19 लाख से अधिक लोगों बाहर रखा गया है. उन्होंने कहा कि जो लोग छूट गए हैं उन्हें न्यायाधिकरण के समक्ष अपना मामला रखने का मौका मिलेगा.

Input : Catch News

INDIA

चीन को सबक सिखाएगा भारत, पूर्वी लद्दाख में तैनात किया वायु रक्षा मिसाइल सिस्टम

Muzaffarpur Now

Published

on

भारत-चीन (India China) के बीच बढ़ते सीमा विवाद को देखते हुए सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे दो दिन से लद्दाख में थे. सेना प्रमुख के लद्दाख (Ladakh) दौरे के महज एक दिन बाद वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control, एलएसी) पर चीनी लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर की बढ़ती गतिविधियों के बीच भारतीय सशस्त्र बलों ने वायु रक्षा मिसाइल सिस्टम (Air defense missile system) को सीमा पर तैनात किया है. सरकारी सूत्रों के अनुसार, पूर्वी लद्दाख सेक्टर में चल रहे बिल्ड-अप के हिस्से के रूप में भारतीय थल सेना और भारतीय वायु सेना दोनों की वायु रक्षा प्रणालियों को चीनी वायु सेना के लड़ाकू जेट या पीपुल्स लिबरेशन आर्मी हेलीकॉप्टरों द्वारा किसी भी दुस्साहस को रोकने के लिए लद्दाख सेक्टर में इसे तैनात किया गया है.

Foreign nations have shown interest in Akash missile: DRDO

पिछले कुछ हफ्तों में, चीनी बलों के सुखोई-30 जैसे विमान को भारतीय सीमा से महज 10 किलोमीटर दूर उड़ते देखा गया है. सूत्रों ने कहा कि भारत बहुत जल्द अत्यधिक सक्षम वायु रक्षा प्रणाली प्राप्त करने वाला है, जिसे एलएसी पर तैनात किया जा सकता है. सूत्रों का कहना है कि एलएसी पर इन विमानों की तैनाती का अर्थ पूरे क्षेत्र का ध्यान रखना है.

Akash missile test fired successfully - Current Affairs Today

इन क्षेत्रों में उड़ान भर रहे हैं चीनी हेलीकॉप्टर

सूत्रों का कहना है कि चीनी हेलीकॉप्टर सब सेक्टर नॉर्थ (दौलत बेग ओल्डी सेक्टर), गलवान घाटी के पास पेट्रोलिंग पॉइंट 14, पेट्रोलिंग पॉइंट 15, पेट्रोलिंग पॉइंट 17 और 17 ए (हॉट) सहित सभी विवादित क्षेत्रों में भारतीय एलएसी के बहुत करीब से उड़ान भर रहे हैं. पैंगोंग सो और फिंगर क्षेत्र के साथ स्प्रिंग्स क्षेत्र. जहां वे अब फिंगर 3 क्षेत्र के करीब जा रहे हैं.

चीन की इन गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए भारत ने एयर डिफेंस मिसाइल को सीमा पर तैनात करने का फैसला लिया है. इसके लिए हवा में बहुत तेज चलने वाले लड़ाकू विमान, ड्रोन को उतारा जा सकता है. उच्च पहाड़ी क्षेत्र में यह मिसाइल पूरी तरह से काम कर सके इसके लिए इसमें कई तरह के संशोधन किए गए हैं. इसके साथ ही भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान पूर्वी लद्दाख में काफी सक्रिय हैं. सीमा क्षेत्र में चीन की तरफ से किसी भी तरह की गतिविधि को सही समय पर रोका जा सके इसके लिए पूरी निगरानी की जा रही है.

Input : News18

Continue Reading

INDIA

सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस: पुलिस का बड़ा खुलासा, पहली कोशिश में फेल होने के बाद दूसरी बार लगाई फांसी

Muzaffarpur Now

Published

on

मुंबई. बॉलीवुड (Bollywood) एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की आत्महत्या (Suicide) के बाद से ही हर तरफ उनकी मौत की वजह को लेकर चर्चा है. सुशांत सिंह राजपूत की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत की वजह आत्महत्या बताई गई है लेकिन पुलिस ने जो जांच की है उसमें कई बातें सामने आई हैं.

सूत्रों के मुताबिक सुशांत सिंह राजपूत ने जिस कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या की थी वहां पर जमीन पर बाथरोब के टुकड़े मिले हैं. पुलिस को शक है कि शायद सुशांत ने पहले आत्महत्या की कोशिश की लेकिन वह कामयाब नहीं हो सके. पुलिस को शक है कि सुशांत ने पहले बाथरूम में मौजूद अपने बाथरोब को फंदे के तौर पर इस्तेमाल किया था लेकिन वो टूट गया. इस तरह सुशांत पहली बार आत्महत्या करने में कामयाब नहीं हो सके थे.

सुशांत सिंह राजपूत की अलमारी में कपड़े भी बिखरे हुए थे. लिहाजा पुलिस को शक है कि बाथरोब के टूट जाने के बाद उन्होंने अपनी आलमारी को खंगाला और उस हरे रंग के कुर्ते को निकाला जिसे फंदा बनाकर सुशांत ने आत्महत्या की थी. सूत्रों के मुताबिक जब पुलिस सुशांत के घर पहुंची उस वक्त उनकी बहन और कमरे में मौजूद लोगों ने उस हरे कुर्ते को काटकर सुशांत की बॉडी को नीचे उतार लिया था. पुलिस ने इस हरे रंग के कुर्ते को फिलहाल फॉरेंसिक लैब में भेजा गया है ताकि इस चीज का पता लगाया जा सके कि ये कुर्ता किसी एक व्यक्ति का वजन उठा सकने की क्षमता रखता है या नहीं.

गौरतलब है कि बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने 14 जून को मुंबई के बांद्रा स्थित अपने अपार्टमेंट में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी. जिसकी जानकारी एक्टर के नौकर ने पुलिस को कॉल करके दी थी. पुलिस ने शुरुआती कार्रवाई में एक्टर की मौत को सुसाइड का केस बताया है.

Input : News18

Continue Reading

INDIA

ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, मोटर वाहन नियमों में बदलाव

Muzaffarpur Now

Published

on

नई दिल्ली. अब हल्के तथा मध्यम कलर ब्लाइंड लोग भी ड्राइविंग लाइसेंस हासिल कर सकेंगे. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने शुक्रवार को इस बारे में मोटर वाहन नियमों में आवश्यक संशोधन के लिए अधिसूचना जारी की. मंत्रालय ने कहा कि दुनिया के अन्य हिस्सों में भी इसकी अनुमति है.

नये संशोधन की अधिसूचना जारी

मंत्रालय ने बयान में कहा कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने केंद्रीय मोटर वाहन (सीएमवी) नियम-1989 के फॉर्म-1 और फॉर्म-1ए में संशोधन के लिए अधिसूचना जारी की है. इससे हल्के ओर मध्यम वर्णान्ध नागरिक ड्राइविंग लाइसेंस हासिल कर सकेंगे.

कलर ब्लाइंड लोगों को भी मिल सकेगा लाइसेंस

मंत्रालय ने कहा कि वह ‘दिव्यांगजन’ नागरिकों को परिवहन आधारित सेवाएं विशेषरूप से ड्राइविंग लाइसेंस उपलब्ध कराने के लिए कई कदम उठा रहा है. बयान में कहा गया है कि ‘दिव्यांगजन’ नागरिकों को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए परामर्श जारी किया जा चुका है. अब कलर ब्लाइंड लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए परामर्श जारी किया जा रहा है.

मंत्रालय को इस बात की जानकारी दी गई थी कि कलर ब्लाइंड नागरिकों को ड्राइविंग लाइसेंस जारी नहीं किया जा रहा है. इस बारे में चिकित्सा विशेषज्ञ संस्थानों से राय मांगी गई. उनकी सिफारिशों के आधार पर हल्के तथा मध्यम वर्णान्ध लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की अनुमति दी गई है. हालांकि, गंभीर वर्णान्ध नागरिकों को ड्राइविंग लाइसेंस जारी नहीं किया जाएगा.

Input : News18

Continue Reading
BIHAR3 hours ago

बिहार में खेती करने आये नाना पाटेकर, खेत में हल और बैल लेकर पहुंचे, देखने के लिए जुटी भीड़

MUZAFFARPUR4 hours ago

सुप्रसिद्ध बाबा गरीब नाथ धाम को फिर से किया जाएगा बंद

INDIA5 hours ago

चीन को सबक सिखाएगा भारत, पूर्वी लद्दाख में तैनात किया वायु रक्षा मिसाइल सिस्टम

BIHAR6 hours ago

NDA में टूट की संभावना, अपने नेताओं से चिराग पासवान बोले- किसी भी परिस्थति के लिए तैयार रहें

BIHAR9 hours ago

सुशांत सिंह राजपूत को पद्म श्री देने की मांग, CBI जांच नहीं कराने पर होगा बिहार बंद

INDIA9 hours ago

सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस: पुलिस का बड़ा खुलासा, पहली कोशिश में फेल होने के बाद दूसरी बार लगाई फांसी

BIHAR10 hours ago

सुशांत सिंह का पटना स्थित आवास बनेगा उनका स्मारक, ‘Legacy Account’ बन जाएगा इंस्टाग्राम

BIHAR10 hours ago

डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय पहुंचे सीतामढ़ी, बोले- कौन थानेदार शराब बिकवा रहा है, कौन पैसे ले रहा है …

INDIA10 hours ago

ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, मोटर वाहन नियमों में बदलाव

BIHAR10 hours ago

RJD को लगा एक और तगड़ा झटका, प्रदेश उपाध्यक्ष ने पार्टी से दिया इस्तीफा

INDIA3 weeks ago

धोनी ने खरीदा स्‍वराज ट्रैक्‍टर तो आनंद महिंद्रा ने दिया बड़ा बयान, वायरल हुआ ट्वीट

BIHAR2 weeks ago

सुशांत के परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़, सदमा नहीं झेल पाईं भाभी, तोड़ा दम

BIHAR2 weeks ago

प्रिय सुशांत – एक ख़त तुम्हारे नाम, पढ़ना और सहेज कर रखना

INDIA2 weeks ago

सुशांत स‍िंह राजपूत की सुसाइड पर बोले मुकेश भट्ट, ‘मुझे पता था ऐसा होने वाला है…’

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर आ रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

BIHAR2 weeks ago

लालू के बेटे तेजस्वी यादव की कप्तानी में खेलते हुए बदली विराट कोहली की किस्मत!

MUZAFFARPUR1 week ago

सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर एकता कपूर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मेरे खिलाफ मुकदमा करने के लिए शुक्रिया

TECH4 weeks ago

आ रहा नोकिया का 43 इंच का TV, जानें कितनी होगी कीमत

INDIA5 days ago

सुशांत के व्हॉट्सऐप चैट आये सामने, उनको फिल्म करने में हो रही थी परेशानी

BIHAR2 days ago

बिहार में नहीं चलेंगी सलमान खान, आलिया भट्ट, करण जौहर की फिल्में

Trending