प्रशासनिक नियंत्रण से बाहर मुजफ्फरपुर की यातायात व्यवस्था, हर तरफ जाम
Connect with us
leaderboard image

MUZAFFARPUR

प्रशासनिक नियंत्रण से बाहर मुजफ्फरपुर की यातायात व्यवस्था, हर तरफ जाम

Ravi Pratap

Published

on

शहर की मुख्य सड़क हो या गली मोहल्ले, आए दिन शहरवासी जाम में फंसे रहे। किसी की ट्रेन छूटी तो कोई समय पर कार्यालय नहीं पहुंच पाया। जाम में फंसे स्कूली बच्चे बिलखते रहे तो एम्बुलेंस में सवार मरीज जीवन-मौत से जूझते रहे। वाहन सड़कों पर सरकते नजर आए तो पैदल यात्री व्यवस्था को कोसते रहे। ऐसी स्थिति हर दिन होती है।

शहरवासियों को जाम से मुक्ति दिलाने की पहल साल दर साल होती रही, लेकिन सफलता नहीं मिली। यातायात व्यवस्था पटरी पर नहीं आ पा रही है। वन-वे व्यवस्था लागू की गई, चौक-चौराहों एवं गलियों के मोड़ पर जवान खड़े किए गए। डिवाइडर बनवाए गए, लेकिन जाम के मूल कारणों की अनदेखी कर दी गई। परिणाम, समस्या जस की तस है।

ये हैं जाम के झाम

-अतिक्रमण के कारण सिमट चुकी हैं शहर की सड़कें और चौक-चौराहे
-पार्किंग स्थलों के अभाव में सड़क पर खड़ा किए जाते हैं वाहन

-यातायात नियंत्रण के बने कानून का नहीं हो रहा सख्ती से पालन

-बेवजह सड़क पर खड़े टेलीफोन के खंभे

-बीच रोड पर खड़ा विद्युत पोल

-सड़क किनारे एवं बीच में लगी स्ट्रीट लाइट

-यातायात नियंत्रण के लिए बने ट्रैफिक पोस्ट फल एवं फूल की दुकानों में तब्दील

-लंबे समय से मांग के बावजूद ट्रैफिक डीएसपी की नियुक्ति नहीं

-नो इंट्री के बावजूद शहर में वाहनों का प्रवेश

-सड़क किनारे बेतरतीब तरीके से लगे होर्डिंग

-जगह-जगह सड़क पर लगे तोरणद्वार

-पाइपलाइन बिछाने के नाम पर पीएचईडी द्वारा काटी गई सड़क

-सड़क पर डाला गया घर का मलबा

सिमट रहीं सड़कें, बढ़ रहे वाहन

शहर की आबादी बढ़ रही है। बड़े-बड़े मॉल-मार्केट तथा अपार्टमेंट बन रहे हैं। वाहनों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। शहर की सड़कों पर एक लाख से अधिक दोपहिया, 25 हजार से अधिक थ्री व फोरव्हीलर तथा पांच हजार से अधिक रिक्शा समेत प्रतिदिन पांच से सात लाख लोगों का दबाव है। इसके विपरीत अतिक्रमणकारियों एवं अवैध पार्किंग के कारण सड़कों की चौड़ाई लगातार घट रही है। ऐसे में सड़क पर वाहन दौडऩे की जगह सरक रहे हैं।

भीड़ में हांफ जाती है ‘व्यवस्था’ यहां प्रतिदिन हजारों छोटे-बड़े वाहन सड़क पर उतरते हैं। लेकिन, इसके लिए बना ट्रैफिक सिस्टम पूरी तरह से कमजोर है। नतीजा, भीड़ एक तरफ नियंत्रित होती है तो दूसरी तरफ…। जैसे ही भीड़ होती है ट्रैफिक सिपाही हांफने लगते हैं। स्थापना काल से ही यहां का ट्रैफिक सिस्टम बिना ईंधन के वाहन जैसा रहा है। मसलन ट्रैफिक अधिकारी, सिपाही व मूलभूत संसाधनों की कमी। जानकार बताते हैं कि ट्रैफिक कंट्रोल के लिए यहां कम से कम तीन सौ से अधिक सिपाही होने चाहिए, जो नहीं हैं। जो हैं भी उनमें से अधिकतर को ट्रेनिंग देने की जरूरत है।

ये हैं निदान

-जगह-जगह वाहन पार्किंग स्पॉट का निर्माण हो

-सड़कों को अतिक्रमण मुक्त करना होगा

-खराब सड़कों की मरम्मत करनी होगी

-चुस्त-दुरुस्त यातायात व्यवस्था करनी होगी

-स्कूल, ऑफिस टाइम में विशेष सतर्कता बरतनी होगी

-यातायात कानून को कठोरता से लागू करना होगा

-मुख्य सड़क की जमीन छोड़ दुकान एवं मकान बनाने होंगे

Input : Dainik Jagran

MUZAFFARPUR

मुज़फ़्फ़रपुर में फिनांसकर्मी से पि’स्टल के ब’ल पर लू’ट

Abhay Raj

Published

on

जिले के मिठनपुरा था’ना क्षेत्र में अहले सुबह अ’प’राधियों ने पि’स्टल का भ’य दिखा कर बी’च स’ड़क पर एक माईक्रोफाईनेंस के कर्म’चारी से नग’दी समेत कं’पनी के काग’जात लू’ट लिया.

घटना की सूचना पर पुलिस उपाधीक्षक नगर व मिठनपुरा थाना पुलिस ने मौके पर पहुँच पीडि़त व आसपास के लोगों से घटना की बाबत जानकारी हासिल की और जांच पड़ताल करते हुये अपराधियों को चिन्हित कर रही है.

मिली जानकारी के अनुसार मिठनपुरा थाना क्षेत्र के रामबाग चौडी में बाईक सवार दो अपराधियों ने काजीमोहम्मपुर थाना क्षेत्र के चक्कर चौक स्थित शेयर माईक्रोफाईनेंस नामक कंपनी के कर्मचारी से पिस्टल सटा कर बैग में रखे 28 हजार 664 रुपये व अन्य महत्वपूर्ण कागजात लूट लिये.

पीड़ित फाईनेंसकर्मी भागलपुर के नाथनगर थानान्तर्गत भदौडिया निवासी विकास कुमार ने बताया कि रामबाग चौडी में अहले सुबह समूह की बैठक के बाद पैसे वसूल कर चक्कर चौक स्थित कार्यालय जा रहा था. कुछ दूर आगे बढ़ने पर पहले से घात लगाये अपराधियो ने आगे से उसकी बाईक रोक लिया.पिस्टल का खौफ दिखा कर बैग छीन लिया.उसके बाद पिस्टल लहराते हुए खादी भंडार चौक की ओर फरार हो गये.

ब्लू रंग के ग्लैमर मोटरसाइकिल पर सवार एक अपराधकर्मी ने लाल रंग की टी शर्ट और एक ने नीले रंग की चेकदार शर्ट पहन रखी थी. पुलिस उपाधीक्षक नगर रामनरेश पासवान को आसपास के लोगों ने बताया कि दोनो अपराधी लगभग बीस मिनट से अपनी बाईक लगाकर नहर किनारे खड़े थे.

माइक्रो फाईनेंस कंपनी के अधिकारी के आने और कलेक्शन के पैसे का हिसाब मिलाने के बाद 28 हजार 664 रुपये की लूट स्पष्ट हो सकी. इससे पूर्व फिनांसकर्मी ने पुलिस को 30 हजार रुपये से उपर की लूट बताई थी.

घटनास्थल पर आसपास के लोगों से भी घटना के बाबत जानकारी ली गई. स्थानीय लोगों ने बताया कि आसपास के इलाकों में सीसीटीवी कैमरा नहीं है. घटना घटित होते आसपास के कई लोगों ने देखा पर अपराधियों के हाथ में हथियार देख कर अपराधियों को रोकने की किसी की हिम्मत नहीं हुई.

Continue Reading

MUZAFFARPUR

संतान की दीर्घायु, आरोग्यता व कल्याण के लिए माताएं करेंगी जीवित्पुत्रिका व्रत

Ravi Pratap

Published

on

संतान की दीर्घायु, आरोग्यता व कल्याण के लिए किए जाने वाले जीवित्पुत्रिका व्रत यानी जीउतिया की काफी महत्ता है। यह आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की सप्तमी से लेकर नवमी तिथि तक मनाया जाता है। शुक्रवार को नहाय-खाय के साथ इसकी शुरुआत होगी। व्रत के पूर्व दिवस पर गुरुवार को माताएं जरूरी सामग्री की खरीदारी में जुटी रहीं।

शनिवार को दिन-रात निर्जला व्रत रखने के बाद रविवार की दोपहर तीन बजे के बाद माताएं पारण करेंगी। रामदयालु स्थित मां मनोकामना देवी मंदिर के पुजारी पंडित रमेश मिश्र व सिकंदरपुर मोड़ स्थित बाबा अजगैबीनाथ मंदिर के पुजारी पंडित संजय मिश्र ने बताया कि शनिवार की सुबह पांच बजे के पूर्व ओठगन की रस्म होगी।

शास्त्रों में बताया गया है कि जो भी स्त्रियां संतान के दीर्घायु, आरोग्य व कल्याण की कामना से पूरी निष्ठा से जिमूतवाहन देव की पूजा-आराधना करती हैं। व्रत रखते हुए निष्ठापूर्वक कथा श्रवण कर ब्राह्मण को यथा सामथ्र्य दान-दक्षिणा देती हैं, उन्हें संतान सुख व समृद्धि की प्राप्ति होती है।

सदर अस्पताल स्थित मां सिद्धेश्वरी दुर्गा मंदिर के पुजारी पंडित देवचंद्र झा बताते हैं कि आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन माताएं निर्जला व्रत करती हैं। सूर्योदय के बाद कुछ भी खाने-पीने की सख्त मनाही होती है। अगले दिन नवमी तिथि में व्रत का पारण किया जाता है। व्रत के पहले दिन माताएं नहाय-खाय के साथ इसकी शुरुआत करती हैं।

वे महिला पितरों व जिमूतवाहन को सरसों का तेल व खल्ली चढ़ाती हैं। इसमें मड़ुआ के आटा की रोटी, नोनी का साग व झिंगुनी की सब्जी का खास महत्व बताया गया है। शुक्रवार को माताएं सुबह जल्दी जगने के बाद पूजा-पाठ कर भोजन ग्रहण करेंगी। एक बार भोजन करती हैं। उसके बाद दिन भर कुछ भी नहीं खातीं।

भगवानपुर की गीता देवी ने कहा कि जीवित्पुत्रिका संतान की लंबी आयु के लिए किया जाता है। कई विवाहित महिलाएं इसे पुत्र प्राप्ति के लिए भी करती हैं। बीबीगंज की रानी देवी ने कहा कि व्रत के बारे में लोगों की आस्था है कि इसे करने से भगवान जिमूतवाहन पुत्र पर आने वाली सभी परेशानियों से उसकी रक्षा करते हैं।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर के लाल साहिल बनें अमेरिकन टीवी शो ‘वर्ल्ड ऑफ डांस’ के उपविजेता

Santosh Chaudhary

Published

on

कहतें हैं ना कि लगन और जुनून से अगर कोशिश की जाए तो पुरी दुनिया फतह की जा सकती हैं। ऐसा ही कुछ कारनामा हमारे मुजफ्फरपुर के बेटे ने कर दिखाया है। अपने शहर के बालूघाट के रहने वाले साहिल गुप्ता नें पुरे विश्व में लोकप्रिय अमेरिकन डांसिंग टीवी शो ‘वर्ल्ड ऑफ डांस’ के उपविजेता बनें।

बता दें कि अमेरिका में हो रहे इस डांसिंग शो में हमारे देश के कई हिस्सों से प्रतिभागियों ने भी भाग लिया था जिनमें हमारे मुजफ्फरपुर के साहिल गुप्ता भी शामिल थें। अपनी नृत्य कला से साहिल नें इस शो के लगभग सभी प्रतिभागियों को मात दी और पुरे विश्व में दुसरा स्थान प्राप्त किया।

साहिल अपने काम के प्रति काफी मेहनती व संवेदनशील है। लगातार कठिन परिश्रम के परिणामस्वरूप उन्होंने इतनी बड़ी सफलता प्राप्त की और पुरे विश्व में हमारे देश भारत, हमारे राज्य बिहार व हमारे शहर मुजफ्फरपुर का नाम रौशन किया। साहिल गुप्ता को मुजफ्फरपुर नाउ की पूरी टीम की तरफ से ढ़ेर सारी शुभकामनाएं। आप भी शहर के इस होनहार बेटे को बधाई देना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स आपकी प्रतिक्षा कर रहा है।

Continue Reading
Advertisement
MUZAFFARPUR20 mins ago

मुज़फ़्फ़रपुर में फिनांसकर्मी से पि’स्टल के ब’ल पर लू’ट

MUZAFFARPUR1 hour ago

संतान की दीर्घायु, आरोग्यता व कल्याण के लिए माताएं करेंगी जीवित्पुत्रिका व्रत

MUZAFFARPUR1 hour ago

मुजफ्फरपुर के लाल साहिल बनें अमेरिकन टीवी शो ‘वर्ल्ड ऑफ डांस’ के उपविजेता

INDIA2 hours ago

तेलुगु स्टार नागार्जुन ने पी वी सिंधु को गिफ्ट की 73 लाख की BMW X5 SUV

BIHAR2 hours ago

जिस तेजस विमान से रक्षा मंत्री ने रचा इतिहास उसे उड़ा रहा था बिहार का लाल

INDIA2 hours ago

आयुष्मान भारत योजना के तहत अब रेलवे अस्पताल में भी इलाज

BIHAR3 hours ago

समस्तीपुर की बेटी अंजलि की नई उड़ान, रूस में बनीं सैन्य राजनयिक

MUZAFFARPUR4 hours ago

मुज़फ़्फ़रपुर में एक ही गांव के 43 लोगो को फ़ूड पॉइजनिंग ; अस्पताल में चल रहा इलाज़

MUZAFFARPUR4 hours ago

ठेकेदार के घर से चो’री करते पकड़ी गई छात्र

INDIA5 hours ago

मोदी सरकार का ऐलान- कैंप लगाकर 200 जिलों में बांटे जाएंगे लोन, गवाह बनेंगे सांसद

INDIA2 weeks ago

New MV Act के भारी चालान से बचा सकता है आपका स्मार्ट फोन, जानिए- कैसे

BIHAR2 weeks ago

ट्रैफिक फाइन-DL व RC नहीं दिखाने पर तत्काल नहीं कट सकता चालान, जानिए नियम

BIHAR1 week ago

UP-दिल्ली-बिहार समेत देश भर के लोगों को DL-RC में अपडेट करनी होगी ये जानकारी

Uncategorized2 weeks ago

Jio Fiber Plans हुए लॉन्च, जानें कैसे आपकी जिंदगी और घर खर्च पर पड़ेगा इसका असर

BIHAR1 week ago

KBC सीजन 11 का पहला करोड़पति बना बिहार का लाल, जहानाबाद के सनोज राज ने रचा इतिहास

BIHAR2 weeks ago

बिहार पु’लिस का आदेश – चप्पल पहनकर बाइक चलाई तो एक हजार जु’र्माना

OMG1 week ago

दिल्ली में कटा ‘भगवान राम’ का 1.41 लाख का चालान, कोर्ट में जाकर भरा

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर में पु’लिस पर ह’मला: ASI समेत 3 पुलिसकर्मी हुए ज’ख्मी

BIHAR3 weeks ago

370 इफ़ेक्ट: बिहारी लड़कों ने कश्मीरी लड़कियों से रचाई शादी, सुपौल लाते ही लग गया थाने का चक्कर

BIHAR2 weeks ago

10 दिन पहले 56 हजार में खरीदी थी स्कूटी, 42 हजार का आया चा’लान

Trending