Connect with us

INDIA

प्राइवेट नौकरी वालों की हालत मजदूरों से भी बदतर, NSSO के रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Published

on

नेशनल सैंपल सर्वे ऑर्गेनाइजेशन के द्वारा जारी किये गए एक हालिया रिपोर्ट के देश में रोजगार और कामगारों को लेकर एक महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है. NSSO के पीरियोडिक लेबर फ़ोर्स सर्वे में भारत में रोजगार और कामगार की असामान्य से तस्वीर सामने आई है. NSSO के इस रिपोर्ट से इस बात का खुलासा हुआ है कि देश में नौकरीपेशा लोगों को सबसे ज्यादा काम करना पड़ता है जबकि मजदूरों को उनसे अपेक्षाकृत कम काम करना पड़ता है.

नेशनल सैंपल सर्वे ऑर्गेनाइजेशन के एक रिपोर्ट के अनुसार शहरों में नौकरीपेशा करने वाले पुरुषों को सप्ताह में करीब 60 घंटे काम करना पड़ रहा है जबकि शहरी मजदूर को हर हफ्ते 49 घंटे और स्वरोजगार में लगे शहरी लोगों 58 घंटे काम करते हैं. हाल ही में NSSO द्वारा जारी इस रिपोर्ट के अनुसार सप्ताह में शहरी नौकरीपेशा पुरुष जहां 60.3 घंटे काम करते हैं, वहीं महिलाओं को थोड़ी राहत है उन्हें तकरीबन 52.7 घंटे ही काम करना पड़ता है.

इसके अलावे NSSO ने इस रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में एक ग्रामीण मजदूर सप्ताह में 48 घंटे काम करता है, जबकि शहरों में यह घंटा बढ़कर 56 हो जाता है. इससे स्पष्ट है कि ग्रामीण मजदूरों की तुलना में शहरी मजदूर ज्यादा काम करते हैं. वहीँ शहरों में नौकरी करने वाले लोग एक सप्ताह में 57 से 58 घंटे काम करता है. जबकि शहरों में नौकरी पेशा करने वाली महिला सप्ताह में 50 घंटा काम करती है. हालांकि शहरों में महिला एवं पुरुष को दो तीन घंटे अतिरिक्त काम भी करना पड़ता है.

आपको बता दें कि नेशनल सैंपल सर्वे ऑर्गेनाइजेशन ने ये आंकड़े वर्ष 2017-18 की चार तिमाहियों के दौरान एकत्रित किए थे. सभी तिमाहियों के नतीजे भी करीब करीब एक जैसे आए हैं. पुरुषों की तुलना में महिलाओं को दफ्तर के काम में थोड़ी राहत दिखती है. ग्रामीण क्षेत्रों में पुरुष महिलाओं से करीब आठ घंटे ज्यादा काम करते हैं.

Input:Live Cities

 

INDIA

सिर्फ एक छात्रा को परीक्षा दिलाने के लिए केरल सरकार ने चलाई 70 सीटर बोट

Published

on

केरल के अलपुझा जिले में बीते हफ्ते राज्य सरकार ने मानवता की एक अनोखी मिसाल पेश की। सरकार ने शुक्रवार और शनिवार को अलपुझा से कोट्टयम तक सिर्फ एक छात्रा को परीक्षा दिलाने के लिए एक 70 सीटर नाव का संचालन किया। छात्रा के गांव से कोट्टयम के परीक्षा केंद्र तक जाने के लिए सिर्फ नाव का ही सहारा था, जिसे देखते हुए सरकार ने यहां पर एक स्पेशल बोट का बंदोबस्त किया।

अलपुझा की रहने वाली सांद्रा बाबू नाम की छात्रा को 11वीं की परीक्षा देने के लिए कोट्टयम के कांजीराम तक जाना था। नाव की सेवाएं लॉकडाउन के कारण बंद थीं, इसलिए सांद्रा के परिवार के स्टेट वाटर ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट से इसके लिए मदद मांगी। विभाग ने तत्परता दिखाते हुए सांद्रा के लिए एक नाव का इंतजाम किया, जिसकी मदद से सांद्रा शुक्रवार को सुबह 11 बजे अपने घर से रवाना हुईं।

परीक्षा के बाद वापस घर पहुंचाया
ये खास नाव उन्हें घर से लेकर 12 बजे परीक्षा केंद्र तक पहुंची, जहां सांद्रा ने चार बजे तक अपना इम्तेहान दिया। इसके बाद नाव उन्हें लेकर वापस उनके घर पहुंची। सांद्रा के परिवार ने कहा कि अगर नाव का इंतजाम ना होता तो उन्हें परीक्षा को छोड़ना पड़ता, लेकिन विभाग ने एक खास इंतजाम करके ऐसा नहीं होने दिया।

किराए के रूप में लिए गए 18 रुपये

स्टेट वाटर ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की अलपुझा यूनिट के अधिकारी संतोष कुमार के ए ने कहा कि जिस नाव का इंतजाम सांद्रा के लिए किया गया था, उसे एक तरफ चलाने में 4000 रुपये का खर्च आता है। लेकिन विभाग ने सांद्रा की पढ़ाई ना रुकने देने के लिए इस खास नाव का इंतजाम किया। खास बात ये की इसके लिए सांद्रा से किराए के रूप में सिर्फ 18 रुपये यानि 9 रुपये जाने के लिए और 9 रुपये आने के किराए के रूप में लिए गए।

Continue Reading

INDIA

महिला सिपाही से प्यार करना युवका को पड़ा महंगा, पहले भिजवाया जेल फिर पेड़ में बांध कर जिंदा जलाया

Published

on

महिला सिपाही से प्यार करना एक युवक को महंगा पड़ा. पहले तो युवक को जेल भिजवाया और अब पेड़ में बांधकर जिंदा जला दिया. मामला यूपी के प्रातपगढ़ के फतनपुर के भुजौनी गांव का है. जहां कुछ दबंगों ने एक युवक को पेड़ से बांधकर जिंदा जला दिया. युवक की हत्या की जानकारी मिलते ही आक्रोशित ग्रामीणों ने जमकर हंगामा मचाया.

महिला सिपाही से प्यार करना युवका को पड़ा महंगा, पहले भिजवाया जेल फिर पेड़ में बांध कर जिंदा जलाया

युवक की हत्या की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस को विरोध का सामना करना पड़ा. ग्रामीणों ने पुलिस की दो जीप समेत तीन गाड़ियों में आग लगा दी, जिसमें पुलिस की दोनों जीप जलकर राख हो गयी. वहीं पथराव में चार पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. इस दौरान गांव में जाने के लिए पुलिस की टीम को 4 घंटे तक इंतजार करना पड़ा. मौके पर पहुंच आला आधिकारियों ने जब ग्रामीणों को समझाया तब जाकर मामला शांत हुआ. वहीं दो गुटों में टकराव को लेकर गांव में पुलिस बल की तैनाती की गई है.

मिली जानकारी के अनुसार बताया जाता है कि मृतक अंबिका पटेल कानपुर में तैनात एक महिला सिपाही से प्रेम करता था. कुछ महीनों पहले कानपुर में तैनात महिला सिपाही की सोशल मीडिया पर मृतक युवक ने फ़ोटो वायरल की थी. जिसके बाद लड़की के परिजनों ने युवक पर छेड़खानी का मामला दर्ज कराया था. मामला दर्ज होने के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया था. कुछ दिन पहले ही युवक पैरोल पर जेल से बाहर आया था. सोमवार की दोपहर वह अपने घर से निकला था और रात 8 बजे बाग में उसका अधजला शव मिला. जिसके बाद ग्रामीण आक्रोशित हो गए. मृतक के परिजनों ने महिला सिपाही के परिजनों पर हत्या का आरोप लगाया है. सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है.

Input : First Bihar

 

Continue Reading

INDIA

पत्नी ने फांसी लगा तो पति ने ट्रेन से कटकर की सुसाइड, 5 दिन पहले दोनों ने किया था लव मैरिज

Published

on

पांच दिन पहले ही प्रेमी और प्रेमिका ने लव मैरिज किया था, लेकिन पांच दिन में ही इस प्यार का दुखद अंत हुआ. पत्नी ने घर में फांसी लगाकर जान दे दी. जिसके बाद पति ने भी ट्रेन से कटकर सुसाइड कर ली. यह घटना हरियाणा के सोनीपत की है.

Love Marriage के 5 दिन बाद पत्नी ने लगाया ...

घटना के बारे में बताया जा रहा है कि सबसे पहले पत्नी ने घर में फांसी लगाकर सुसाइड कर ली. जब दरवाजा नहीं खुला तो परिजनों ने खिड़की से देखा तो फांसी के फंसे से लटकी हुई थी. उसके कुछ देर के बाद पति घर से भागाते हुए गया और ट्रेन से कटकर सुसाइड कर ली. घर में एक साथ दो सुसाइड की घटना के बाद कोहराम मचा हुआ है. यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है कि आखिर दोनों ने सुसाइड क्यों की है. पुलिस इस मामले की जांच में जुटी है.

5 दिन पहले हुई थी शादी

सोनीपत के हुल्लेड़ी गांव का रहने वाला मंजीत और आरती ने 27 मई को ही लव मैरिज किया था. इसको लेकर दोनों के परिवार भी सहमत थे. बताया जा रहा है कि मंजीत मयूर बिहार में रहता था. वह हाईकोर्ट में क्लर्क का था. इस दौरान ही उसकी पहचान आरती से हुई थी. दोनों में कई साल प्रेम प्रसंग चला. जिसके बाद दोनों ने शादी किए थे.

Input : First Bihar

 

 

 

 

Continue Reading
BIHAR1 hour ago

बिहार में कोरोना संकट के बीच मौसम का कहर, आंधी-बारिश और वज्रपात से 8 लोगों की मौत

BIHAR1 hour ago

यादव नहीं भूमिहार की भी लड़ाई लड़ेंगे तेजस्वी, बोले.. अपराधियों की केवल एक ही जाति होती है

INDIA3 hours ago

सिर्फ एक छात्रा को परीक्षा दिलाने के लिए केरल सरकार ने चलाई 70 सीटर बोट

INDIA4 hours ago

महिला सिपाही से प्यार करना युवका को पड़ा महंगा, पहले भिजवाया जेल फिर पेड़ में बांध कर जिंदा जलाया

BIHAR4 hours ago

टॉपर्स घोटाला : किंगपिन बच्चा राय की अवैध संपत्ति जब्त होगी

INDIA4 hours ago

पत्नी ने फांसी लगा तो पति ने ट्रेन से कटकर की सुसाइड, 5 दिन पहले दोनों ने किया था लव मैरिज

MUZAFFARPUR4 hours ago

मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग काे अब व्यवहार में करें शामिल : डीएम

INDIA5 hours ago

शाम सात बजे तक ही खुलेंगे आभूषण बाजार

MUZAFFARPUR5 hours ago

समलैंगिक शादी की तैयारी कर रहीं कुढ़नी की दो लड़कियां, की गईं महिला थाने के हवाले

BIHAR15 hours ago

मुजफ्फरपुर स्टेशन पर मृत पाई गई मजदूर महिला के बच्चे की मदद के लिए आगे आए शाहरुख खान

BIHAR3 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

WORLD4 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

बिहार के किस जिले में आज से क्या-क्या होगा शुरू, देंखे-पूरी लिस्ट

BIHAR4 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बिहार के 4 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट,वर्षा-वज्रपात और ओलावृष्टि की चेतावनी

TECH3 weeks ago

ज़बरदस्त ऑफर! सिर्फ 22,999 रुपये का हुआ सैमसंग का 63 हज़ार वाला धांसू स्मार्टफोन

MUZAFFARPUR4 days ago

मुजफ्फरपुर आ रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

BIHAR3 weeks ago

बिहार में 33916 शिक्षकों की होगी बहाली, मैथ और साइंस के होंगे 11 हजार टीचर, यहां देखिये सभी विषयों की लिस्ट

INDIA3 weeks ago

घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू, पर शर्तें लागू; जानें आपको फायदा मिलेगा या नहीं

INDIA2 weeks ago

भारत के 700 स्टेशनों के लिए चलेगी ट्रेन, रेल मंत्रालय ने कहा- रोज चलेंगी 300 ट्रेनें

Trending