Connect with us

WORLD

प्लेन क्रैश का आखिरी खौफनाक पल, जब पायलट ने कहा- दोनों इंजन काम नहीं कर रहे

Published

on

इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) में एक बड़ा विमान हादसा (Plane Crash) हुआ है. लाहौर से कराची जा रहा पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) का विमान रिहायशी इलाके में क्रैश कर गया. कराची में लैंडिंग से ऐन पहले फ्लाइट में तकनीकी गड़बड़ी आ गई. जिसकी वजह से फ्लाइट लैंड नहीं कर सका और रिहायशी इलाके में क्रैश कर गया.

प्लेन क्रैश से ठीक पहले पायलट और एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के बीच की बातचीत रिकॉर्ड की गई है. फ्लाइट ट्रैकिंग की एक वेबसाइट ने इस बातचीत को रिकॉर्ड किया है. बातचीत में फ्लाइट का पायलट अपने आखिरी संदेश में कह रहा है कि उसके विमान के दोनों इंजन ने काम करना बंद कर दिया है. इसके बाद ऑडियो टूट जाता है और विमान क्रैश कर जाता है.

प्लेन क्रैश का आखिरी खौफनाक पल, जब पायलट ने कहा- दोनों इंजन काम नहीं कर रहे

इस बातचीत को liveatc.net नाम क वेबसाइट ने रिकॉर्ड किया है. ये वेबसाइट पूरी दुनिया की एवियशन पर नजर रखती है. पाकिस्तान एयरलाइंस की फ्लाइट संख्या PK 8303 का पायलट कहते सुना जाता है कि उसके विमान के दोनों इंजनों ने काम करना बंद कर दिया है. इसके बाद वो Mayday, Mayday कहने लगता है. ये संदेश इमरजेंसी के हालात में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पायलट द्वारा इस्तेमाल किया जाता है.

पाकिस्तान का एयर ट्रैफिक कंट्रोलर फ्लाइट को गाइड कर रह था. कहा जा रहा है कि दो बार लैंडिंग फेल रहने के बाद फ्लाइट तीसरी बार लैंड करने की कोशिश कर रहा था. पायलट और एटीसी के बीच आखिरी संदेश कुछ इस प्रकार थे-

पायलट- PK 8303 अप्रोच

एटीसी- जी सर

पायलट- हमलोग बाएं मुड़ रहे हैं

एटीसी- कंफर्म्ड

पायलट- हमलोग सीधे जा रहे हैं. हमारे दोनों इंजन ने काम करना बंद कर दिया है.

एटीसी- कंफर्म. आप बेली लैंडिंग की कोशिश कीजिए.

पायलट- (आवाज नहीं सुनाई देती)

एटीसी- 2 5 रनवे उपलब्ध है

पायलट- रोजर

एटीसी- पाकिस्तान 8303, रोजर सर, दोनों रनवे लैंड के लिए तैयार हैं.

इसके बाद ऑडियो टूट जाती है. इसके कुछ ही देर बाद फ्लाइट कराची के रिहायशी इलाके में क्रैश कर जाता है. हादसे में कई लोगों के मारे जाने की खबर है.

जहां फ्लाइट क्रैश हुआ है, वहां से भारी धुंआ उठता दिखाई देता है. प्लेन का मलबा सड़कों पर बिखरा है.
रायटर्स से बात करते हुए एक चश्मदीद ने बताया है कि विमान पहले एक मोबाइल टावर से टकराया, उसके बाद घरों के ऊपर गिर गया. इस इलाके की दूरी एयरपोर्ट से कुछ किलोमीटर ही है.

Input : News18

WORLD

भारतीय मूल का हीरो, अमेरिकी राहुल दुबे ने 70 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को अपने घर में दी पनाह

Published

on

अफ्रीकी अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या पर अमेरिका में चल रहे हिंसक प्रदर्शनों में एक भारतीय की भूमिका की इन दिनों जमकर तारीफ हो रही है। वाशिंगटन डीसी के रहने वाले भारतीय अमेरिकी राहुल दुबे ने 70 से अधिक प्रदर्शनकारियों को पनाह देकर लोगों का दिल जीत लिया है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, राहुल दुबे कई प्रदर्शनकारियों को अपने घर में पनाह दी।

 

एस्क्वायर पत्रिका को दिए एक साक्षात्कार में 44 वर्षीय राहुल ने कहा कि उनके घर में करीब 75 लोग थे। उन्हें एक सोफे जितनी ही जगह मिल रही थी। एक मां और बेटी के परिवार को उन्‍होंने अपने बेटे का कमरा दे दिया था ताकि वे आराम कर सकें। उन्‍होंने बताया कि भीड़ ज्‍यादा थी यहां तक कि मेरे बाथटब में भी लोग थे। हालांकि किसी ने कोई भी शिकायत नहीं की। सभी खुश थे क्‍योंकि वे सुरक्षित थे। सभी एक-दूसरे को सहारा दे रहे थे।

 

राहुल सोमवार को हुए प्रदर्शन के बाद से ही चर्चा में आ गए थे। राहुल के इस कदम के लिए सोशल मीडिया पर उनकी काफी तारीफ हो रही है। एक प्रदर्शनकारी ने ट्वीट कर कहा कि राहुल ने उनकी जान बचाई। एक अन्य एलिसन लेन ने लिखा कि पेपर स्प्रे से पुलिस ने मुझे घायल कर दिया था उसके बाद मैं अब डीसी में एक घर में हूं। घर को पुलिस ने घेर रखा है जिसमें हम 100 लोग हैं। सभी लोगों ने अपने घरों के दरवाजे हमारे लिए खोल दिए हैं और हमारी देखभाल कर रहे हैं।

राहुल सोमवार को हुए प्रदर्शन के बाद से ही चर्चा में आ गए थे। राहुल के इस कदम के लिए सोशल मीडिया पर उनकी काफी तारीफ हो रही है। एक प्रदर्शनकारी ने ट्वीट कर कहा कि राहुल ने उनकी जान बचाई। एक अन्य एलिसन लेन ने लिखा कि पेपर स्प्रे से पुलिस ने मुझे घायल कर दिया था उसके बाद मैं अब डीसी में एक घर में हूं। घर को पुलिस ने घेर रखा है जिसमें हम 100 लोग हैं। सभी लोगों ने अपने घरों के दरवाजे हमारे लिए खोल दिए हैं और हमारी देखभाल कर रहे हैं।

राहुल दुबे ने बजफीड न्यूज से कहा कि कोई विकल्प ही नहीं बचा था। लोगों पर पेपर स्प्रे किया जा रहा था और उन्हें पीटा जा रहा था। मैं चाहता हूं कि मेरा 13 साल का बेटा इन्हीं की तरह एक अच्‍छा इंसान बने। मालूम हो कि मिनियापोलिस में 25 मई को एक श्वेत पुलिस अधिकारी ने अपने घुटने से जॉर्ज फ्लॉयड (46) की गर्दन दबाकर उसकी जान ले ली थी। अमेरिका में इन दिनों जॉर्ज फ्लॉयड के लिए इंसाफ की मांग के लिए हजारों लोग सड़क पर उतर आए हैं।

Continue Reading

WORLD

एलन मस्क की SpaceX ने रचा इतिहास, पहली बार प्राइवेट कंपनी का रॉकेट 2 अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर रवाना

Published

on

केप कनेवरल. एलन मस्क की प्राइवेट रॉकेट कंपनी स्पेस एक्स (SpaceX) ने इतिहास रच दिया है. उसका एक रॉकेट शनिवार को नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन के लिए रवाना हो गया. इसमें नासा के अंतरिक्ष यात्री रॉबर्ट बेनकेन और डगलस हर्ले सवार हुए. भारतीय समयानुसार शनिवार रात करीब 1 बजे रॉकेट ने कैनेडी स्पेस सेंटर से उड़ान भरी. अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) 19 घंटे की उड़ान की दूरी पर है.

Image

9 साल बाद…
इस मिशन को अमरीका के फ्लोरिडा स्थित केनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया. 21 जुलाई 2011 के बाद पहली बार अमेरिकी धरती से कोई मानव मिशन अंतरिक्ष में भेजा गया है. दूसरी बार में ये मिशन कामयाब रहा. इससे पहले बुधवार को खराब मौसम के चलते आखिरी पलों में इस मिशन को टाल दिया गया था.

Image

अंतरिक्ष यात्री दो महीने रहेंगे स्पेस में
दोनों अंतरिक्ष यात्री रविवार को इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन पहुंचेंगे. यहां ये दोनों चार महीने तक स्‍पेस स्‍टेशन पर रहेंगे और बाद में धरती पर लौट आएंगे. इस मिशन को डेमो-2 मिशन का नाम दिया गया है. डेमो-1 मिशन में ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट से स्पेस स्टेशन पर सफलतापूर्वक सामान पहुंचाया गया था. स्पेसएक्स नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को फाल्कन-9 रॉकेट के ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट के जरिए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में भेजा गया है.

डोनाल्ड ट्रंप भी पहुंचे थे
इस ऐतिहासिक पल का गवाह अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी बने. राष्ट्रपति ट्रंप लॉन्चिंग देखने के लिए  केनेडी स्पेस सेंटर गए थे. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ उनकी बेटी इवांका अपने पति जेयर्ड और दोनों बच्चों के साथ केनेडी स्पेस सेंटर पहुंचे थे.

Input : News18

Continue Reading

WORLD

डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा ऐलान, अमेरिका ने WHO को छोड़ा, कहा- इस पर चीन का कब्जा

Published

on

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) को लेकर चीन (China) पर हमला बोला है. इसके साथ ही ट्रंप ने कहा कि अमेरिका विश्व स्वास्थ्य संगठन/डब्‍ल्‍यूएचओ (WHO) के साथ संबंध खत्‍म कर रहा है. उन्‍होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन से हटने का ऐलान किया है.

चीन पर हमला करते हुए डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि चीन ने डब्‍ल्‍यूएचओ को गुमराह किया है. चीन ने हमेशा चीजों को छिपाया है. कोरोना पर चीन को जवाब देना ही होगा. पूरी दुनिया के सामने जवाब देना ही होगा. ट्रंप ने कहा कि डब्‍ल्‍यूएचओ पूरी तरह से चीन के नियंत्रण में है. इसलिए हम विश्व स्वास्थ्य संगठन/डब्‍ल्‍यूएचओ से अपना नाता तोड़ रहे हैं.

चीन 40 मिलियन तो हम WHO को करते हैं 450 मिलियन डॉलर का भुगतान

डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा, ‘चीन डब्‍ल्‍यूएचओ को प्रति वर्ष केवल 40 मिलियन डॉलर का भुगतान करता है. इसके बावजूद उसका डब्‍ल्‍यूएचओ पर नियंत्रण है. जबकि अमेरिका लगभग 450 मिलियन डॉलर प्रति वर्ष भुगतान करता है. डब्‍ल्‍यूएचओ से सुधार को लेकर जो सिफारिश की गई थी उसे लागू नहीं किया गया इसलिए आज हम डब्ल्यूएचओ के साथ अपने संबंधों को समाप्त कर रहे हैं.’

डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि चीन ने ‘वुहान वायरस’ को कवर-अप करने की कोशिश की, जिसकी वजह से यह बीमारी पूरी दुनिया में फैली. वैश्विक महामारी पैदा हुई. इस महामारी से अमेरिका में लगभग 1 लाख लोगों की जान चली गई. जबकि दुनियाभर में इसने जमकर तबाही मचाई. इस मामले में डब्ल्यूएचओ को अपने दायित्‍वों की अनदेख की.

ट्रंप ने कहा कि पूरी दुनिया चीन के अपराध की सजा भुगत रही है. चीन ने वैश्विक महामारी की शुरूआत की और हमें लाखों जानें गंवाकर इसकी सजा भुगतनी पड़ी.

ट्रंप ने कहा कि चीन ने हमारे संसाधनों पर हमला किया. मैंने इसके लिए कभी भी चीन को दोषी नहीं ठहराया. चीन ने प्रशांत महासागर में अवैध रूप से कब्‍जा कर लिया. चीनी सरकार लगातार अमेरिका के साथ समझौतों का उल्‍लंघन करती रही, लेकिन हमनें कुछ नहीं कहा. यह चीन ही है जहां से कोरोना जैसी वैश्विक महामारी पैदा हुई.

Input : News18

Continue Reading
BIHAR25 seconds ago

पुष्पम प्रिया चौधरी पहुंची अणे मार्ग, नीतीश को बताया जेपी का नकली चेला

INDIA9 mins ago

लॉकडाउन में तंगी से गुजर रहे हैं मशहूर अभिनेता, घर का सामान बेच कर चला रहे काम

BIHAR2 hours ago

बिहार के DGP गुप्तेश्वर पांडेय हुए हाईटेक, यूट्यूब चैनल के बाद अब वेबसाइट भी बनाया

INDIA3 hours ago

AAP में शामिल हो सकते हैं नवजोत सिंह सिद्धू, केजरीवाल बोले उनका स्वागत है

BIHAR4 hours ago

UP के प्रतापगढ़ में भीषण सड़क हादसा, बिहार के नौ लोगों की मौत, हरियाणा से लौट रहे थे घर

BIHAR4 hours ago

जून में बंद हो जाएंगे पटना के सभी पीपा पुल, पुल निर्माण निगम ने जारी किया आदेश

BIHAR4 hours ago

गार्ड ने फर्जी SI बनकर रिटायर्ड दारोगा की बेटी से की शादी, दहेज में लिया 12 लाख रुपए

MUZAFFARPUR4 hours ago

प्रधानमंत्री समेत अन्य गण्यमान्यों को लीची भेजने की परेशानी खत्म, उद्यान रत्न किसान ने की व्यवस्था

BIHAR4 hours ago

World Environment Day 2020: पश्चिम चंपारण के इस विद्यालय में नामांकन के समय पौधा लगाते छात्र, जानें कैसे हुई शुरुआत

MUZAFFARPUR4 hours ago

चमकी बुखार से पीड़ित दो बच्चों की मौत, एक एईएस मरीज भर्ती

BIHAR3 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

WORLD4 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बिहार के 4 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट,वर्षा-वज्रपात और ओलावृष्टि की चेतावनी

TECH4 weeks ago

ज़बरदस्त ऑफर! सिर्फ 22,999 रुपये का हुआ सैमसंग का 63 हज़ार वाला धांसू स्मार्टफोन

MUZAFFARPUR1 week ago

मुजफ्फरपुर आ रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

BIHAR3 weeks ago

बिहार में 33916 शिक्षकों की होगी बहाली, मैथ और साइंस के होंगे 11 हजार टीचर, यहां देखिये सभी विषयों की लिस्ट

INDIA3 weeks ago

घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू, पर शर्तें लागू; जानें आपको फायदा मिलेगा या नहीं

TECH7 days ago

आ रहा नोकिया का 43 इंच का TV, जानें कितनी होगी कीमत

INDIA3 weeks ago

भारत के 700 स्टेशनों के लिए चलेगी ट्रेन, रेल मंत्रालय ने कहा- रोज चलेंगी 300 ट्रेनें

Trending