Connect with us

Uncategorized

फेसबुक पर ‘हैसियत’ से बाहर की फोटो न करें शेयर, पड़ सकती है इनकम टैक्स की रेड

Published

on

अगर आप भी फेसबुक पर अपने ट्रिप या पार्टी की तस्वीर शेयर करते हैं तो इनकमटैक्स डिपार्टमेंट की नजर आप पर पड़ सकती है.

जी हां, आयकर विभाग की तरफ से अब ऐसे प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है जिससे आपका टैक्स चोरी करने नामुमकिन तो नहीं लेकिन मुश्किल जरूर हो जाएगा. आयकर विभाग (आईटी) कर चोरी पर लगाम लगाने के लिए 1 अप्रैल से बिग डाटा एनालिटिक्स का यूज करने जा रहा है.

1 हजार करोड़ का कार्यक्रम शुरू होगा
‘प्रोजेक्ट इनसाइट’ नामक 1 हजार करोड़ के कार्यक्रम के जरिये लोगों के सोशल नेटवर्किंग प्रोफाइल पर नजर रखी जाएगी. साथ ही सोशल मीडिया पर अपलोड किए जाने वाली तस्वीरों और वीडियो के जरिये खर्च के तरीकों का पता लगाया जाएगा. अगर किसी व्यक्ति की तरफ से घोषित आय के मुकाबले खरीद और यात्रा खर्च में अंतर मिला तो आयकर अधिकारियों को इस बारे में जानकारी दी जाएगी, जिसके बाद उस शख्स पर कार्रवाई की जाएगी.

15 मार्च से मिला सॉफ्टवेयर का एक्सेस
सूत्रों के अनुसार, आयकर विभाग ने 15 मार्च से आयकर अधिकारियों को सॉफ्टवेयर का एक्सेस दे दिया है. मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया, ‘अगर आप विदेश यात्रा कर रहे हैं और सोशल मीडिया पर तस्वीरें पोस्ट कर रहे हैं या महंगी कार खरीद रहे हैं, जो रिटर्न दाखिल करने में दर्ज आय के साधनों से परे की हैं, तो आयकर विभाग उसका विश्लेषण करने के लिए बिग डाटा का यूज कर सकता है और आपकी आय और खर्च की विसंगति की जांच कर सकता है.’

Input : Zee News

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uncategorized

50 वर्ष से अधिक उम्र के सरकारी कर्मचारी कोरेन्टीन सेंटर पर ड्यूटी लगने से भयभीत

Published

on

बुजुर्ग और महिला कर्मचारियों की कोरेन्टीन सेंटर पर ड्यूटी लगने से बढ़ रही परेशानी और स्वास्थ के प्रति चिंता.

कोरोना के संकट में प्रवासियों के लौटने के वजह से बिहार सरकार ने उन्हें कोरेन्टीन सेंटर में ऱखने की व्यवस्था की है. दिन प्रतिदिन बाहर से आने वाले लोगो की संख्या बढ़ने से सरकार ने कोरेन्टीन सेंटर की भी व्यवस्था बढ़ाई है ,ऐसे में सरकार ने सरकारी कर्मचारीयो को कोरेन्टीन सेंटर के देखरेख की ड्यूटी पर लगाया है, लेक़िन ड्यूटी पर लगे कर्मचारियों में 50 वर्ष से अधिक उम्र के महिलाओं को भी प्रशासन ने ड्यूटी पर लगा दिया है, ऐसे में बहुत सरकारी कर्मचारी महिलाओं को परेशानी का भी सामना कर रहा है.

गौरतलब है कि कोरोना माहमारी से सबसे अधिक ख़तरा बुजुर्गों को ही है. विश्व स्वास्थ संगठन ने भी जारी गाइडलाइन में बुजुर्गों को अधिक सावधान रहने के लिये कहा है, ऐसे में सरकार द्वारा बुजुर्गों को कोरेन्टीन सेंटर के ड्यूटी पर लगाना बेहद असवेंदनशील कदम है. 50 वर्ष से अधिक उम्र के कर्मचारियों को प्रशासन द्वारा कोरेन्टीन सेंटर के ड्यूटी में लगाए जाने से परहेज करना चहिये क्योंकि कोरोना बीमारी के मरीज़ो का सबसे अधिक खतरा कोरेन्टीन सेंटर में ही है.

कोरेन्टीन सेंटर में अन्य राज्य से आये लोग को ही रखा जा रहा है, उनमें ही अधिक पॉजिटिव मरीज़ मिल रहे है ऐसे में ड्यूटी में लगे बुजुर्ग कर्मचारियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और वो अपने स्वास्थ को लेकर अधिक चिंतित है.

सरकार की जवाबदेही है कि वो अपने कर्मचारियों की देखरेख करे और उनके स्वास्थ का ध्यान रखे ऐसे में ड्यूटी पर लगाये गए 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो को कोरेन्टीन सेंटर के ड्यूटी से दूर रखना चाहिये.

Continue Reading

Uncategorized

सांसद अजय निषाद व मंत्री सुरेश शर्मा सहित अन्य के खिलाफ सीजेएम कोर्ट में परिवाद दायर, यह है आरोप

Published

on

मुजफ्फरपुर के सांसद अजय निषाद व मंत्री सुरेश शर्मा सहित अन्य के खिलाफ सीजेएम कोर्ट में परिवाद दाखिल किया गया है। यह परिवाद नगर थाना के न्यू एरिया सिकंदरपुर निवासी चंद्रकिशोर पाराशर ने दाखिल किया है।

इसमें अन्य आरोपितों में पूर्व उपमहापौर विवेक कुमार, राजद नेता डॉ. इकबाल मोहम्मद शमी, कुढऩी विधायक केदार प्रसाद गुप्ता, जिला परिषद अध्यक्ष इंद्रा देवी, वार्ड पार्षद संजय केजरीवाल, उत्तर बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष मोतीलाल छापडिय़ा, महापौर सुरेश कुमार व राजद के जिलाध्यक्ष रमेश गुप्ता सहित 100 अज्ञात लोग शामिल हैं। सीजेएम ने परिवाद को सुनवाई के लिए रखा है। इसके लिए चार जून की तारीख मुकर्रर की है।

परिवाद में यह लगाया आरोप

परिवाद में चंद्रकिशोर पाराशर ने कहा है कि पांच मई को साहित्यकार व पत्रकार सुरेश अचल की पुण्यतिथि थी। इस अवसर पर तिलक मैदान रोड में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में लॉकडाउन का उल्लंघन किया गया। जब इस कार्यक्रम के आयोजक विवेक कुमार से इस कार्यक्रम के आयोजन की जिला प्रशासन से मिली अनुमति पत्र दिखाने को कहा तो वे अभद्र भाषा का प्रयोग करने लगे और हाथापाई की।

कांग्रेस नेता आसिफ इकबाल के विरुद्ध कोर्ट परिवाद

युवा कांग्रेस के प्रदेश महासचिव आसिफ इकबाल के खिलाफ मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी सीजेएम मुकेश कुमार के कोर्ट में परिवाद दाखिल किया गया है। यह परिवाद भाजपा के विधि प्रकोष्ठ के जिला संयोजक व अधिवक्ता अनिल कुमार सिंह ने दाखिल किया है। मुजफ्फरपुर के सांसद अजय निषाद के प्रति फेसबुक पर कांग्रेस नेता के आपत्तिजनक पोस्ट को आधार बनाया है। सीजेएम ने परिवाद को सुनवाई के लिए रखा है। इसके लिए चार जून की तारीख मुकर्रर की है।

परिवाद में यह लगाया आरोप

परिवाद में अधिवक्ता सिंह ने कहा है कि 13 मई की शाम वे अपने आवास पर सोशल साइट फेसबुक देख रहे थे। इसी बीच देखे कि आसिफ इकबाल नाम के फेसबुक आइडी से मुजफ्फरपुर सांसद अजय निषाद एवं उनके समर्थकों के विरुद्ध अभद्र भाषा का प्रयोग किया गया था। उन्होंने इसका स्क्रीन शॉट संरक्षित कर लिया। यह पोस्ट सांसद व उनके समर्थकों की छवि धूमिल करने वाला है। इससे उनके मान-सम्मान को ठेस पहुंची है।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

Uncategorized

बड़ाहरूप गांव में विश्वव्यापी महामारी COVID-19 से बचाव हेतु सुरक्षा सामग्री वितरण

Published

on

वैशाली जिला के भगवानपुर प्रखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत राज मांगनपुर के बड़ाहरूप गांव में सूर्यदेव जनकल्याण समिति के तत्वाधान में विश्वव्यापी महामारी कोरोना वायरस से बचाव हेतु सुरक्षा सामग्री वितरण सह कोरोना वारीयर्स सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।

जिसमें भगवानपुर थाना के थानाध्यक्ष सीबी शुक्ला एवं थाना के अन्य अधिकारीगण के साथ ही क्षेत्रीय डॉक्टर डॉ अमित कुमार, डॉक्टर उमाकांत प्रसाद के साथ-साथ प्रखंड के पत्रकार बंधु को पुष्पमाला एवं अंग वस्त्र जन कल्याण समिति के अध्यक्ष सुधीर कुमार पांडे कोषाध्यक्ष अजय कुमार पांडे वरीय सदस्य सूर्य देव पांडे ,शशि भूषण पांडे,बीरेंद्र पांडेय,रूपेश पांडेय एवं युवा सदस्य गौतम पांडे हेमंत पांडे सोनू पांडे के द्वारा देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर जन कल्याण समिति के सदस्यों के द्वारा जरूरतमंद गरीब लोगों में मास्क, साबुन इत्यादि सामानों का वितरण किया गया साथहीं पंचायत में सैनिटाइजर के छिड़काव का कार्य भी शुरू किया गया।

इस अवसर पर थाना अध्यक्ष श्री सीबी शुक्ला ने सूर्यदेव जन कल्याण समिति के सदस्यों एवं पत्रकार बंधुओं के साथ गांव के लोगों का भी धन्यवाद किया और कहा कि हम लोगों का सम्मान कर आप लोगों ने हम लोगों का और भी मनोबल बढ़ाया है।

Continue Reading
BIHAR5 mins ago

ऑनलाइन ऑर्डर करें, डाकिया घर पहुंचाएंगे मुजफ्फरपुर की लीची

BIHAR14 mins ago

जीभ से हाथ गीला कर नोट गिनने की आदत कर देगी बीमार

Uncategorized24 mins ago

50 वर्ष से अधिक उम्र के सरकारी कर्मचारी कोरेन्टीन सेंटर पर ड्यूटी लगने से भयभीत

BIHAR29 mins ago

COVID-19 : मुजफ्फरपुर में 1 व उत्तर बिहार के 4 जिलों में 46 नए संक्रमित

MUZAFFARPUR34 mins ago

एसकेएमसीएच में भर्ती चार बच्चों में एईएस की पुष्टि

BIHAR38 mins ago

क्वारेंटाइन सेंटरों में अव्यवस्था फैली तो डीएम-एसपी जिम्मेदार

INDIA41 mins ago

1 जून से चलेंगी ये 100 नॉन एसी ट्रेनें, आज सुबह से बुक कर सकेंगे टिकट, देखें पूरी लिस्ट

MUZAFFARPUR11 hours ago

अम्फान तूफ़ान का हो सकता है मुजफ्फरपुर में भी असर, जिला प्रशासन ने जारी किये दिशा- निर्देश

BIHAR12 hours ago

बेहद विवादित अधिकारी रहे हैं स्वास्थ्य विभाग के नये प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत, पेरिस में हनी ट्रैप का लगा था आरोप

INDIA13 hours ago

श्रीनगर में बीएसएफ की पार्टी पर आतंकियों का हमला, दो BSF जवान शहीद

BIHAR7 days ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

INDIA3 weeks ago

क्या 4 मई से शुरू होगा ट्रेनों का संचालन? जानें रेलवे की आगे की रणनीति

INDIA3 weeks ago

लॉकडाउन में राशन खरीदने निकला बेटा दुल्हन लेकर लौटा, भड़की मां पहुंची थाने

BIHAR3 weeks ago

ऋषि कपूर ने उठाए थे नीतीश सरकार के फैसले पर सवाल, कहा था- कभी नहीं जाऊंगा बिहार

WORLD2 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR3 weeks ago

IIT से पढ़ाई, डॉन की गिरफ्तारी, अब बिहार के IPS बने यूट्यूब गुरु

BIHAR4 weeks ago

बिहार सरकार का बड़ा फैसला, 9 दिनों के अंदर बनेगा नया राशन कार्ड, ये होगी प्रक्रिया

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर : पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी ; 36 घंटे के अंदर बैंक लूट कांड का किया खुलासा

BIHAR4 weeks ago

अररिया के कृषि पदाधिकारी ने दिखाई दबंगई, गाड़ी रोकने पर सिपाही को कराया कान पकड़कर उठक बैठक

BIHAR4 weeks ago

मौसम विभाग ने साइक्लोन सर्किल का जारी किया अलर्ट, इन जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना

Trending