Connect with us

INDIA

फैंस ने अमित शाह से लगाई मदद की गुहार, मौत से पहले सुशांत का विकिपीडिया अपडेट कैसे हुआ?

Ravi Pratap

Published

on

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले का विरोध भी अलग-अलग धड़ों में बंट गया है। एक तरफ कुछ लोगों कह रहे हैं कि नेपोटिज्म से तंग आकर सुशांत ने सुसाइड किया। वहीं, बड़ी संख्या में उनके फैंस यह भी आरोप लगा रहे हैं कि सुशांत ने सुसाइड किया ही नहीं। आरोप है कि सुशांत सिंह की हत्या हुई है। अब इस मामले में सीबीआई जांच की मांग होने लगी है।

शेखर सुमन ने की सीबीआई जांच की मांग तेज

अभिनेता शेखर सुमन ने भी इस मांग का समर्थन किया है। सुशांत सिंह की मौत के मामले की सीबीआई जांच को लेकर शेखर सुमन एक ऑनलाइन फोरम बनाने के बाद अब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने की तैयारी में हैं। वहीं आम लोगों ने ट्विटर पर सुशांत को न्याय दिलाने के लिए मोर्चा खोल दिया है। देश के गृह मंत्री अमित शाह से न्याय की गुहार लगाई जा रही है। ट्विटर पर टॉप 3 में #AmitShahDoJusticeForSSR ट्रेंड कर रहा है।

विकिपीडिया अपडेट होने पर बवाल

सोशल मीडिया पर लोगों का आरोप है कि 14 जून की सुबह 9 से 9:30 बजे के बीच ही सुशांत के विकिपीडिया पेज पर यह अपडेट कर दिया गया था कि उन्होंने सुसाइड कर लिया है। जबकि सुशांत के सुसाइड की खबर 14 जून को दोपहर 1 बजे के बाद बाहर आई। सुशांत के फैंस सोशल मीडिया पर वह आईपी एड्रेस भी शेयर कर रहे हैं। जिनके जरिए कथित तौर पर सुशांत की मौत वाली सुबह को ही उनका विकिपीडिया पेज अपडेट किया गया।

ट्विटर पर इस तरह उठी सुशांत के लिए न्याय की मांग

Input : Dainik Bhaskar

INDIA

Tiktok App Ban: TikTok को ऐप स्टोर से किया गया रिमूव, अब नहीं कर सकेंगे डाउनलोड

Santosh Chaudhary

Published

on

Tiktok App Ban in India: भारत-चीन के बीच के बीच सीमा पर हुए चल रहे विवाद के बाद से ही लोगों ने चाइनीज ऐप्स व सामानों का बहिष्कार करना शुरू कर दिया। इन सबके बीच सरकार ने कुल 59 चाइनीज ऐप्स को भारत में बैन कर दिया है और अब भारतीय यूजर्स इन ऐप्स का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। इनमें TikTok समेत UC Browser, Shareit, CamScanner, Mi Community, Club Factory, Xender, Mi Video Call और WeChat जैसे लोकप्रिय ऐप्स शामिल हैं। बता दें कि चाइनीज ऐप्स पर लगे प्रतिबंध के बाद अब प्ले स्टोर से Tiktok को रिमूव कर दिया है और यूजर्स इसे डाउनलोड नहीं कर सकेंगे। हालांकि, अन्य ऐप्स को अभी तक रिमूव नहीं किया गया है।

 

Tiktok को नहीं कर सकते डाउनलोड

चाइनीज ऐप्स पर बैन लगने के बाद अब Google Play Store और App Store से लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप Tiktok को रिमूव कर दिया गया है। यानि यूजर्स अब इस ऐप को डाउनलोड नहीं कर सकते। लेकिन जब हमने अन्य ऐप्स को प्ले स्टोर पर चेक किया तो वह अभी भी डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं।

Image

59 ऐप्स को इसलिए किया गया बैन

भारत में सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69ए के तहत 59 चाइनीज ऐप्स को बैन कर दिया गया है और इस बैन के पीछे मुख्य वजह यूजर्स के डाटा की प्राइवेसी को बताया गया है। इस दौरान जारी की गई स्टेटमेंट में कहा गया है कि ‘भारत की संप्रभुता और अखंडता का हित, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है।’

Tiktok पर बैन से यूजर्स को होगी निराशा

शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप Tiktok यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय है। इस ऐप का इस्तेमाल बच्चों से लेकर बुर्जुग तक हर वर्ग के यूजर्स करते हैं। इतना ही ये ऐप सेलिब्रिटीज के बीच भी काफी लोकप्रिय हैं और कई बड़े बॉलीवुड स्टार्स यहां एक्टिव हैं। ऐसे में इस ऐप पर प्रतिबंध लगने के बाद यूजर्स को काफी निराशा होगी। लेकिन जल्द ही हम आपके लिए कुछ ऐसे ऐप्स की लिस्ट लेकर आएंगे जिन्हें Tiktok के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

INDIA

चीनी ऐप्स को देशभर में बंद करने के लिए अब टेलीकॉम कंपनियां उठाएंगी बड़ा कदम!

Muzaffarpur Now

Published

on

नई दिल्ली. सरकार ने लोकप्रिय चीनी ऐप टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप (Chinese Apps Banned-in India) पर प्रतिबंध लगा दिया है. इन चीनी ऐप से निजता की सुरक्षा का मामला माना जा रहा है. इसके बाद गूगल प्ले स्टोर (Google Play store) से हटा दिया गया है. CNBC को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अब टेलीकॉम कंपनियां भी इस पर रोक लगाने के लिए पूरी तैयारी में हैं. ये कंपनियां सरकार के आदेश का इंतजार कर रही हैं. आदेश मिलने के बाद इस पर तुरंत कार्रवाई होगी.

TikTok Play Store Rating Plummets To Lowly 1.2 As Controversy ...

आपको बता दें कि पिछले दिनों गलवन घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई खूनी झड़प के बाद देश में चीन के सामानों का विरोध हो रहा था. सोशल मीडिया में boycott chinese app का ट्रेंड चल रहा था. वहीं, अब भारत सरकार ने 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है.

टेलीकॉम कंपनियां कैसे करेंगी इन 59 ऐप्स को बंद- टेलीकॉम कंपनियां इन्हें रोकने के लिए बिल्कुल वैसे ही कदम उठाएंगी जैसे किसी वेबसाइट को रोकने के लिए उठाया जाता है. इनके लिंक और इससे जुड़े डेटा को रोक दिया जाएगा.

टेलीकॉम कंपनियों का कहना है कि उनके पास किसी भी ऐप को रोकने की टेक्नोलॉजी उपलब्ध है. बस उस ऐप के आईपी पर रोक लगानी होती है. इसके बाद वो ऐप काम करना बंद कर देती है. (असीम मनचंदा, CNBC आवाज़)

Input : News18

Continue Reading

INDIA

Chinese Apps पर प्रतिबंध के बाद अब चीन से आयात रोकने की तैयारी में मोदी सरकार

Muzaffarpur Now

Published

on

चीन को आर्थिक मोर्चे पर चोट पहुंचाने के लिए सरकार के अंदर चीनी सामान के आयात पर प्रतिबंध के लिए मंथन शुरू हो गया है। फैसला लेने से पहले औद्योगिक संगठनों एवं अन्य मैन्यूफैक्चरिंग एसोसिएशन व निर्यातकों की राय मांगी गई है। उनसे यह पूछा जा रहा है कि चीन से होने वाले आयात पर प्रतिबंध लगाने की स्थिति में वह कितने सहज होंगे। खासतौर से विकल्प की तैयारी पूछी जा रही है। जाहिर है कि टेलीकॉम और चीनी एप पर कुछ प्रतिबंध के बाद अब आयात पर सख्त लगाम लगाने की तैयारी हो रही है।

सरकार औद्योगिक संगठनों एवं एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल से चीन से आयात होने वाले सामान की सूची की मांग पहले ही कर चुकी है। ताकि यह निश्चित किया जा सके कि किन-किन आइटम का निर्माण हम आसानी से तत्काल रूप से भारत में कर सकते हैं और उन आइटम पर प्रतिबंध लगाने पर भारतीय मैन्यूफैक्चरर्स का कोई नुकसान नहीं हो। विकल्प के रूप में यह भी देखा जा सकता है कि चीन की बजाय और कहां से जरूरी सामान और खासतौर से कच्चा माल मंगाया जा सकता है।

TikTok Ban in India: A timeline of events that led to the app's ...

सूत्रों के मुताबिक सरकार औद्योगिक जगत से चीनी सामान के विकल्प एवं उसकी जगह भारतीय मैन्यूफैक्चरिंग को स्थापित करने के मामले में भी राय ले रही है। अभी चीन से आने वाले माल की फिजिकल चेकिंग के कारण उन्हें पोर्ट से निकलने में देरी होने पर घरेलू मैन्यूफैक्चरर्स सप्लाई चेन बाधित होने की आवाज उठाने लगे हैं।

सरकार को भी पता है कि दवा, ऑटो पा‌र्ट्स, मोबाइल एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स, केमिकल्स जैसे कई क्षेत्र हैं जहां चीन से कच्चे माल की सप्लाई नहीं होने पर तैयार माल का उत्पादन संभव नहीं है। दवा निर्माण के कच्चे माल (एपीआइ) के लिए 90 फीसद तक भारत चीन पर निर्भर करता है। 70 फीसदी मोबाइल फोन के लिए भारत की निर्भरता चीन पर है। ऑटो पा‌र्ट्स को तैयार करने में चीन से आने वाले कई ऐसे कच्चे माल है जिनके बगैर पा‌र्ट्स को तैयार नहीं किया जा सकता है। कॉस्मेटिक के कई ऐसे उत्पाद है जो पूरी तरह से चीन के कच्चे माल पर निर्भर है। निर्यातकों के मुताबिक चीन से सस्ते दाम पर कच्चे माल मिलने की वजह से उनकी लागत कम होती है और वे अंतरराष्ट्रीय बाजार में मुकाबला करने में सक्षम होते हैं।

पीएचडी चैंबर के टेलीकॉम कमेटी के चेयरमैन संदीप अग्रवाल के मुताबिक सरकार को साहसिक फैसला करना होगा भले ही कुछ दिनों के लिए हमें महंगे सामान खरीदना पड़े। सभी क्षेत्रों में भारतीय कंपनियों को ट्रायल ऑर्डर देने की शुरुआत होनी चाहिए और उसमें कमी या देरी पर भारतीय कंपनियों पर जुर्माने की शर्त नहीं होनी चाहिए। इस प्रकार के फैसले से भारतीय कंपनियों को टेलीकॉम क्षेत्र में चीन का मुकाबला करने में मदद मिलेगी।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading
INDIA10 mins ago

Tiktok App Ban: TikTok को ऐप स्टोर से किया गया रिमूव, अब नहीं कर सकेंगे डाउनलोड

INDIA23 mins ago

चीनी ऐप्स को देशभर में बंद करने के लिए अब टेलीकॉम कंपनियां उठाएंगी बड़ा कदम!

INDIA1 hour ago

Chinese Apps पर प्रतिबंध के बाद अब चीन से आयात रोकने की तैयारी में मोदी सरकार

BIHAR4 hours ago

अब पॉलिटिकल मास्क से चुनाव प्रचार करेंगी पार्टियां, BJP ने कर दी शुरुआत

MUZAFFARPUR4 hours ago

शहर की प्राचीन विरासतों को किया जाएगा संरक्षित : मंत्री

MUZAFFARPUR5 hours ago

कटरा के कई गांवों में घुसा पानी

BOLLYWOOD5 hours ago

सलमान खान के समर्थन में आए शोएब अख्तर, बोले- उन्हें सुशांत की मौत का जिम्मेदार ठहराना गलत

INDIA5 hours ago

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 4 बजे राष्ट्र के नाम संदेश देंगे

HEALTH5 hours ago

बेस्ट इम्युनिटी बूस्टर है लीची, गर्मी में स्किन का भी रखती है ख्याल

INDIA5 hours ago

अनलॉक 2.0: क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस

INDIA3 weeks ago

धोनी ने खरीदा स्‍वराज ट्रैक्‍टर तो आनंद महिंद्रा ने दिया बड़ा बयान, वायरल हुआ ट्वीट

BIHAR2 weeks ago

सुशांत के परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़, सदमा नहीं झेल पाईं भाभी, तोड़ा दम

BIHAR2 weeks ago

प्रिय सुशांत – एक ख़त तुम्हारे नाम, पढ़ना और सहेज कर रखना

INDIA2 weeks ago

सुशांत स‍िंह राजपूत की सुसाइड पर बोले मुकेश भट्ट, ‘मुझे पता था ऐसा होने वाला है…’

BIHAR3 weeks ago

लालू के बेटे तेजस्वी यादव की कप्तानी में खेलते हुए बदली विराट कोहली की किस्मत!

MUZAFFARPUR2 weeks ago

सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर एकता कपूर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मेरे खिलाफ मुकदमा करने के लिए शुक्रिया

BIHAR4 days ago

बिहार में नहीं चलेंगी सलमान खान, आलिया भट्ट, करण जौहर की फिल्में

INDIA1 week ago

सुशांत के व्हॉट्सऐप चैट आये सामने, उनको फिल्म करने में हो रही थी परेशानी

INDIA2 weeks ago

चांद पर प्लॉट खरीदने वाले पहले एक्टर थे सुशांत सिंह राजपूत!

INDIA2 weeks ago

मरने से पहले सुशांत सिंह राजपूत ने किया था ट्वीट, ‘मैं इस जिंदगी से तंग आ गया हूं, गुड बाय’

Trending