Connect with us

BIHAR

बिहार सरकार का बड़ा फैसला, 31 मार्च तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, Zoo सिनेमा हॉल

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कोरोना वायरस को लेकर अपने आवास पर आज उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की। बैठक के बाद मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बड़ी घोषणा की जिसमें उन्होंने कहा कि बिहार सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर एहतियातन बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी स्कूल-कॉलेज, कोचिंग इंस्टीच्यूट, सभी सिनेमा हॉल, जू-पार्क सभी 31 मार्च तक बंद रहेंगे। लेकिन सीबीएसई की परीक्षाएं जारी रहेंगी। वहीं सरकारी कर्मी भी अल्टरनेट तरीके से इस दौरान दफ्तर आएंगे।

नहीं मनाया जाएगा बिहार दिवस, मिड डे मील की राशि मिलेगी

मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि कोरोना को देखते हुए बिहार दिवस जो कि 22 मार्च को आयोजित था वो भी नहीं मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि बिहार दिवस के आयोजन को लेकर नई तारीख का एेलान बाद में किया जाएगा। मुख्य सचिव ने कहा कि बिहार के सभी आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे। स्कूल बंद रहने के दौरान मिड डे मील की राशि बच्चों के परिजनों के खाते में डाल दिए जाएंगे।

राज्य में किसी तरह का सरकारी आयोजन नहीं होगा

इस दौरान राज्य में किसी भी तरह का कल्चरल आयोजन नहीं किया जाएगा। वहीं सभी स्वास्थ्य विभाग कर्मियों की सभी छुट्टियां रद कर दी गई हैं। पटना के पीएमसीएच के सभी डॉक्टरों की छुट्टियां रद कर दी गई हैं। म्यूजियम बंद रहेंगे। जनता के लिए दिशा निर्देश भी जारी किए जाएंगे।

सीएम नीतीश कुमार ने की थी हाई लेवल मीटिंग, लिया गया निर्णय

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई इस हाई लेवल मीटिंग में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, प्रदेश के स्वास्थ्यमंत्री मंगल पांडेय सहित कई उच्चाधिकारी शामिल थे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार में कोरोना से बचाव के लिए किए जा रहे उपायों की जानकारी ली। इसके साथ ही इसे लेकर क्या कदम उठाए जाने चाहिए, इसकी भी चर्चा की गई।

बिहार में अबतक कोरोना वायरस के किसी मरीज की पुष्टि नहीं

बता दें कि बिहार में अब तक 60 से अधिक संदिग्धों की जांच हुई है, लेकिन किसी में भी मरीज में कोरोना के पॉजिटिव लक्षण नहीं मिले हैं। वहीं, बिहार के बॉर्डर इलाकों के साथ ही बोधगया में विशेष नजर रखी जा रही है। क्योंकि वहां विदेशी पर्यटक ज्यादा आते हैं।

कर्नाटक मे एक वृद्ध की हुई है कोरोना से मौत

वहीं, भारत के कर्नाटक के कलबुर्गी में कोरोना वायरस से एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि भी हुई है। मृतक की उम्र 76 साल बताई जा रही है। मृतक सऊदी अरब से भारत लौटा था। वहीं भारत में भी कोरोना के मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है और ये आंकड़ा बढ़कर 75 हो गया है।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कोरोना को घोषित किया महामारी

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए एक ओर जहां उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है तो वहीं दिल्ली में स्कूल-कॉलेज और सिनेमा हॉल को बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही बिहार सरकार भी इसे लेकर अलर्ट है।  स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि हम ऐसी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।

बिहार के स्वास्थ्यमंत्री ने कहा-डरने की जरूरत नहीं है

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा है कि उच्च स्तरीय बैठकों के जरिए लगातार हम हालात की समीक्षा कर रहे हैं और अधिकारियों को निर्देशित भी किया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय सीमा और एयरपोर्ट पर विशेष चौकसी बरती जा रही है। उन्होंने कहा कि लोगों को इससे ज्यादा डरने की जरूरत नहीं है, इसे लेकर एहतियात बरतने की जरूरत है।

Input : Dainik Jagran

MUZAFFARPUR

शहर की जांच व्यवस्था प्रभावित, कई पैथोलॉजी लैब बंद

Muzaffarpur Now

Published

on

जूरनछपरा की एक लेन सील होने से शहर की जांच व्यवस्था प्रभावित होने लगी है। शहर के विभिन्न क्षेत्रों के जांच केंद्र जूरनछपरा के इसी इलाके के पैथोलॉजी लैब से सैंपल की जांच कराते हैं। बैरिया के लैब संचालकों के अनुसार इन इलाकों के पैथोलॉजी लैब ने दस दिनों के लिए सैंपल की जांच करने से इंकार कर दिया है। इस स्थिति में यहां के पैथोलॉजी लैब पर आश्रित शहर के विभिन्न क्षेत्रों के जांच केंद्र फिलहाल बंद हो गए हैं।

बैरिया, भगवानपुर, गोबरसही, माड़ीपुर समेत कई इलाकों में जांच केंद्रों ने मरीजों के सैंपल लेना अगले दस दिनों तक के लिए बंद कर दिया है। कोरोना के संक्रमण के समय में डायबिटीज वाले मरीज अपनी जांच करा रिपोर्ट सही रखना चाह रहे हैं। इस स्थिति में उनकी जांच फिलहाल रुक गई है।

अभी जांच घरों की ये थी व्यवस्था

शहर के सैकड़ों जांच घर में व्यवस्था है कि वे अपने जांच केंद्र पर या घरों से मरीजों के सैंपल एकत्रित कर जूरनछपरा स्थित पैथोलॉजी लैब से जांच करा रिपोर्ट सौंप देते हैं। इस व्यवस्था में लोगों को आसानी से अपने इलाके में जांच की सुविधा मिल जाती है।

Input : Hindustan

Continue Reading

BIHAR

मधुबनी पेंटिंग वाले इस मास्‍क की मुरीद बॉलीवुड की मस्‍त गर्ल, रेमंत के लिए प्रसिद्धि व समृद्धि लेकर आईं रवीना

Muzaffarpur Now

Published

on

mast-girl-of-of-bollywood-fond-of-these-masks-with-madhubani-paintings-raveena-tandon-brought-fame-and-prosperity-for-remanth-dubey-search

दीज आर ब्यूटीफुल। ऑर्डरिंग माइन नाउ। रेमंत कुमार मिश्रा जी बोहोत अच्छे।” बॉलीवुड की ‘मस्‍त गर्ल’ (Mast Girl) रहीं अभिनेत्री रवीना टंडन (Raveena Tondon) का ये ट्वीट मधुबनी के रहिका प्रखंड के जितवारपुर निवासी रेमंत कुमार मिश्रा के लिए प्रसिद्धि के साथ समृद्धि लेकर आया। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बनाए गए उनके मधुबनी पेंटिंग (Madhubani Painting) वाले मास्‍क अब दूर-दूर तक सप्‍लाई किए जा रहे हैं। आज रेमंत के पास तीन से चार हजार मास्क तैयार हैं। जबकि, ऑर्डर पांच हजार से अधिक हैं। इसे पूरा करने के लिए वे पत्नी व कई कलाकारों के साथ लगातार काम कर रहे हैं।

आम से लेकर खास लोगों तक उपलब्ध करा रहे मास्‍क

37 वर्षीय रेमंत मधुबनी पेंटिंग वाले मास्क तैयार कर आम से खास लोगों को उपलब्ध कराने में जुटे हैं। सोशल मीडिया पर उनके ऐसे मास्‍क पर रवीना टंडन की नजर पड़ गई। उन्‍होंने ट्वीट में इसकी तारीफ कर दी। फिर क्या था, रेमंत ट्रेंड होने लगे। ऑर्डर पर आर्डर आने लगे। स्थिति यह हो गई कि उन्हेंं मोबाइल स्विच ऑफ करना पड़ा।

Image

एक दर्जन कलाकारों संग रोजाना चार सौ का निर्माण

बीते दो माह में उन्‍होंने 10 हजार से अधिक मास्क की आपूर्ति की है। इसकी कीमत 50-75 रुपये तक है। बढ़ती मांग को देखते हुए एक दर्जन से अधिक कलाकारों के साथ प्रतिदिन तकरीबन चार सौ मास्क बना रहे हैं।

मधुबनी पेंटिंग से लगाव, हासिल कर चुके कई मुकाम

रेमंत का मधुबनी पेंटिंग से गहरा लगाव रहा है। वे इस क्षेत्र में कई मुकाम हासिल कर चुके हैं। वर्ष 2019 में राज्य सरकार ने उन्‍हें स्टेट अवार्ड से नवाजा था। मॉरीशस सरकार, पांडिचेरी सरकार तथा गोवा सरकार भी सम्मानित कर चुकी है। रेमंत की पत्नी उषा को भी इस कला में बिहार सरकार सम्मानित कर चुकी है।

देश भर में छटा बिखेर रहीं उनकी बनाई पेंटिंग्‍स

रेमंत मधुबनी जिले के सौराठ स्थित मिथिला चित्रकला संस्थान में गेस्ट प्रशिक्षक के रूप में भी कला की शिक्षा देते हैं। मधुबनी जिला अतिथि गृह, विद्युत भवन पटना, पावर ग्रिड नई दिल्ली समेत देश के दो दर्जन से अधिक सरकारी, गैर सरकारी प्रतिष्ठानों में इनकी बनाई पेंटिंग छटा बिखेर रही हैं। उन्होंने मधुबनी पेंटिंग के प्रचार-प्रसार के लिए उषा कला केंद्र की स्थापना भी की है।

मास्क के जरिए कलाकारों को दे रहे रोजगार

रेमंत बताते हैं कि बाजार से खादी व सूती कपड़े की खरीदारी करते हैं। फिर दर्जी से मास्क बनवाते हैं। इसपर मछली, अरिपन, सूर्य देवता, तरह-तरह की फूल-पत्ती व पक्षियों की पेंटिंग की जाती है। दो व तीन लेयर वाले मधुबनी पेंटिंग से सजे इस मास्क की मांग के अनुसार आपूर्ति की जा रही है। यह कलाकारों के लिए रोजगार का एक बेहतर साधन है। काजल मिश्रा, चंद्रकला देवी, सपना मिश्रा, अंशु मिश्रा, जुली झा व श्रुति झा आदि इस काम में तन्मयता से जुटी हैं।

रवीना की तारीफ से कलाकारों का बढ़ा मनाबल

मधुबनी पेंटिंग की स्टेट अवार्डी सुनीता कर्ण कहती हैं कि अभिनेत्री रवीना टंडन के मधुबनी पेंटिंग वाले मास्क की तारीफ से इस कला के कलाकारों का मनोबल बढ़ा है। निश्चित रूप से ऐसे मास्क की मांग भी बढ़ेगी।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

BIHAR

वज्रपात से बंदरा के एक समेत सूबे में 13 की मौत

Muzaffarpur Now

Published

on

पटना/बंदरा (मुजफ्फरपुर) : बारिश के बीच आकाशीय बिजली की चपेट में आने से बुधवार को सूबे में 13 लोगों की मौत हो गई। इनमें बेगूसराय के सात और मुजफ्फरपुर के हत्था ओपी (बंदरा), भागलपुर, मुंगेर, कैमूर, जमुई एवं गया के एक-एक थे। इस बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ठनका गिरने से मरे लोगों के प्रति शोक संवेदना जताई है और उनके आश्रितों को तुरंत चार-चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश दिया है।

हत्था ओपी के पटसारा गांव के वार्ड संख्या 10 में वज्रपात से 35 वर्षीय संतलाल पासवान की मौत हो गई। स्वजनों ने बताया कि वह आम का कारोबार करते थे। गांव के बगीचे में मजदूरों द्वारा तोड़कर बोरे में रखे आम को लाने गए थे। इसी दौरान बारिश होने लगी। इससे बचने के लिए वह आम के पेड़ के नीचे छिप गए। इसी बीच वज्रपात की चपेट में आने से गंभीर रूप से जख्मी हो गए। ग्रामीणों की मदद से उन्हें पीएचसी पहुंचाया गया, जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। इधर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वे प्रभावित परिवारों के साथ हैं। उन्होंने आम लोगों से अपील की कि खराब मौसम में सतर्कता बरतें। घरों में सुरक्षित रहें। आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading
MUZAFFARPUR16 mins ago

शहर की जांच व्यवस्था प्रभावित, कई पैथोलॉजी लैब बंद

INDIA34 mins ago

विकास दुबे के दो साथी प्रभात मिश्रा और बव्वन शुक्ला पुलिस मुठभेड़ में ढेर

mast-girl-of-of-bollywood-fond-of-these-masks-with-madhubani-paintings-raveena-tandon-brought-fame-and-prosperity-for-remanth-dubey-search
BIHAR1 hour ago

मधुबनी पेंटिंग वाले इस मास्‍क की मुरीद बॉलीवुड की मस्‍त गर्ल, रेमंत के लिए प्रसिद्धि व समृद्धि लेकर आईं रवीना

INDIA2 hours ago

नोएडा के पर्थला चौक पर ऑटो से उतर कर फिर फरार हुआ विकास, मीडिया के सामने सरेंडर करने की अटकलें

BIHAR4 hours ago

वज्रपात से बंदरा के एक समेत सूबे में 13 की मौत

INDIA4 hours ago

सेना के जवानों को फेसबुक-इंस्टाग्राम समेत 89 ऐप डिलीट करने का आदेश, नहीं किया तो होगी कार्रवाई

BOLLYWOOD4 hours ago

नहीं रहे ‘सूरमा भोपाली’, मशहूर अभिनेता जगदीप का 81 साल की उम्र में निधन

WORLD13 hours ago

अमेरिकी विदेश मंत्री पॉम्पिओ ने कहा- भारत ने चीनी आक्रमण का जोरदार जवाब दिया

MUZAFFARPUR13 hours ago

जिलाधिकारी ने कहा स्थिति पर है नज़र, आगे आवश्यकता पड़ने पर ही होगा लाॅकडाउन

INDIA14 hours ago

रोजमर्रा के सामानों पर अब MRP समेत 6 बातों को मोटे अक्षरों में लिखना अनिवार्य

BIHAR3 weeks ago

सुशांत के परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़, सदमा नहीं झेल पाईं भाभी, तोड़ा दम

ENTERTAINMENT1 week ago

सामने आया चंद्रचूड़ सिंह के फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का असली रीजन

BIHAR3 weeks ago

प्रिय सुशांत – एक ख़त तुम्हारे नाम, पढ़ना और सहेज कर रखना

INDIA4 weeks ago

सुशांत स‍िंह राजपूत की सुसाइड पर बोले मुकेश भट्ट, ‘मुझे पता था ऐसा होने वाला है…’

MUZAFFARPUR5 days ago

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत खुदकुशी मामले में सलमान के अधिवक्ता मुजफ्फरपुर कोर्ट में हुए हाजिर

BIHAR2 weeks ago

बिहार में नहीं चलेंगी सलमान खान, आलिया भट्ट, करण जौहर की फिल्में

BIHAR4 weeks ago

लालू के बेटे तेजस्वी यादव की कप्तानी में खेलते हुए बदली विराट कोहली की किस्मत!

MUZAFFARPUR3 weeks ago

सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर एकता कपूर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मेरे खिलाफ मुकदमा करने के लिए शुक्रिया

INDIA4 days ago

महिला सब इंस्पेक्टर गिरफ्तार, रेप के आरोपी को बचाने के लिए 35 लाख रुपए लिया रिश्वत

INDIA2 weeks ago

सुशांत के व्हॉट्सऐप चैट आये सामने, उनको फिल्म करने में हो रही थी परेशानी

Trending