Connect with us

INDIA

बड़ी खबर : 1 जून से शुरू होगी ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’, देश में कहीं भी खरीद सकेंगे राशन

Santosh Chaudhary

Published

on

नई दिल्ली. केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने कहा कि ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ (One Nation, One Ration Card) योजना 1 जून 2020 से शुरू होगी. इस योजना में पुराना राशन कार्ड भी मान्य होगा. बता दें कि 1 जनवरी, 2020 से देश के 12 राज्यों आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, गोवा, झारखंड और त्रिपुरा में ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ सुविधा की शुरुआत हो चुकी है.

‘एक देश, एक राशन कार्ड’ योजना के पूरे देश में लागू होने के बाद कोई भी कार्डधारक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (NFSA) के तहत किसी भी राज्य में राशन की दुकान से अपना राशन ले सकेगा.

12 राज्यों में 1 जनवरी से हुआ लागू

‘एक देश, एक राशन कार्ड’ मोदी सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है, जिसके तहत पूरे देश में पीडीएस धारकों को देश के किसी भी कोने में सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों से उनके हिस्से का राशन मिल सकेगा. इस योजना के तहत पीडीएस के लाभार्थियों की पहचान उनके आधार कार्ड पर इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) डिवाइस से की जाएगी. केंद्र सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत देशभर में 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को सस्ते दामों पर खाद्यान मुहैया करवाती है.

 

10 अंक वाला होगा यह राशन कार्ड

‘एक देश, एक राशन कार्ड’ योजना में 10 अंकों वाला कार्ड होगा. इसमें पहले दो अंक राज्य कोड होंगे. अगले अंक राशन कार्ड संख्या के अनुरूप होंगे. इसमें अगले दो अंक राशन कार्ड में परिवार के प्रत्येक सदस्य की पहचान के तौर पर शामिल होंगे.दो भाषाओं में जारी होगा राशन कार्ड
मानक राशन कार्ड दो भाषाओं में जारी करें. एक स्थानीय भाषा के साथ ही इसमें दूसरी भाषा हिन्दी अथवा अंग्रेजी का इस्तेमाल करें.

Input : News18

INDIA

जल्द शुरू हो सकती है इंटरनेशनल फ्लाइट, सरकार की अमेरिका, कनाडा और UAE से हो रही है बातचीत

Muzaffarpur Now

Published

on

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते भारत में इंटरनेशनल फ्लाइट्स (International Flights) बंद हैं. ये फ्लाइट्स दोबारा कब शुरू होगी इसको लेकर फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता. लेकिन इस बीच अच्छी खबर ये है कि कुछ देशों के लिए जल्द ही फ्लाइट की सेवा शुरू की जा सकती है. ये देश हैं- अमेरिका, कनाडा और यूएई. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन अरविंद सिंह ने कहा है कि भारत की इन देशों से बातचीत चल रही है.

जल्द शुरू हो सकती है इंटरनेशनल फ्लाइट, सरकार की अमेरिका, कनाडा और UAE से हो रही है बातचीत

जुलाई के आखिर तक शुरू हो सकती है फ्लाइट

सीएनबीसी टीवी18 से बातचीत करते हुए अरविंद सिंह ने कहा है कि ऐसी संभावना है कि जुलाई के आखिर तक इन देशों के लिए फ्लाइट्स दोबार शुरू हो सकती हैं. उन्होंने कहा, ‘हमारी बातचीत काफी एडवांस स्टेज पर पहुंच गई है. ऐसे में हमें उम्मीद है कि जल्द से जल्द इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू हो सकती हैं. फ्लाइट शुरू करने के लिए भारत सरकार अमेरिका, कनाडा और खाड़ी के देशों के लगातार संपर्क में है.’

भारत से आने वाली फ्लाइट्स पर बैन

बता दें कि यूरोपियन यूनियन ने 15 देशों के लिए दोबारा इंटरनेशनल फ्लाइट्स की शुरुआत कर दी है. लेकिन इस लिस्ट में भारत का नाम नहीं है. हर दो हफ्ते बाद इस लिस्ट को अपटेड किया जाएगा. यानी इसमें से कुछ देशों के नाम हटाए भी जा सकते हैं. जबकि कुछ देशों के नाम जोड़े भी जा सकते हैं. कई यूरोपीय देश भारत में एयरपोर्ट पर भीड़ और यहां कोरोना के बढ़ते मामले के चलते इंटरनेशनल फ्लाइट की फिलहाल इजाजत नहीं दे रहे हैं.

कनाडा में ट्रेवल बैन

कहा ये भी जा रहा है कि कनाडा के साथ दोबारा फ्लाइट शुरू करने में थोड़ी देरी हो सकती है. दरअसल कनाडा ने अभी तक यात्रा पर लगे बैन पर ज्यादा छूट नहीं दी है. हालांकि भारत सरकार की बातचीत चल रही है. भारत में 1 जुलाई को इंटरनेशनल फ्लाइट्स बंद होने के सौ दिन पूरे हो गए.

Input : News18

Continue Reading

INDIA

लेह में जवानों से बोले पीएम नरेंद्र मोदी- आपका मुकाबला कोई नहीं कर सकता

Muzaffarpur Now

Published

on

लेह पहुंचे पीएम मोदी ने जवानों से कहा- आपका यह हौसला, शौर्य और मां भारत की रक्षा का आपका समर्पण अतुल्यनीय है। आपकी जिवटता दुनिया में किसी से कम नहीं। जितनी ऊंचाई पर आप मां भारती की ढाल बनकर रक्षा करते हैं, उसका मुकाबला दुनिया में कोई नहीं कर सकता है। आपका साहस उस ऊंचाई से भी ऊंचा है जहां आप तैनाता हैं। आपका निश्चय उस घाटी से भी मजबूत है जिसे आप हर दिन कदमों से नापते हैं। आपकी इच्छाशक्ति पर्वतों जितनी अटल है। आज आपके बीच आकर मैं इसे महसूस कर रहा हूं। अपनी आंखों से देख रहा हूं। जब देश की रक्षा आपके हाथों में है। आपके मजबूत इरादों में हैं तो एक अटूट विश्वास है, सिर्फ मुझे नहीं पूरे देश को अटूट विश्वास है और देश निश्चित है। आप जब सरहद पर डटे हैं तो प्रत्येक देशवासी को दिनरात देश के लिए काम करने के लिए प्रेरित करती है।

पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प के कुछ ही दिनों बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अचानक लेह पहुंचे। यहां उन्होंने थलसेना, वायुसेना और आईटीबीपी के जवानों से बातचीत की। सूत्रों ने बताया कि मोदी प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत के साथ सुबह करीब साढ़े 9 बजे लेह पहुंचे।

Input : Hindustan

Continue Reading

HEALTH

Covid-19: देश में जल्द लॉन्च हो सकती है COVAXIN, 7 जुलाई से होगा ह्यूमन ट्रायल

Muzaffarpur Now

Published

on

नई दिल्ली. देश में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के बीच अच्छी खबर आ रही है. सूत्रों के मुताबिक, देश में बहुत जल्द कोवैक्सीन (COVAXIN) लॉन्च हो सकती है. इस वैक्सीन को फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक तैयार कर रही है. ICMR ने भारत बायोटेक को भेजे एक आंतरिक पत्र में कहा है कि क्लिनिकल ट्रायल की प्रक्रिया को तेज किया जाए. इसके सभी अप्रूवल जल्दी ले लिए जाएं और 7 जुलाई से ट्रायल के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दें. हालांकि, भारत बायोटेक ने इस पर कोई भी टिप्पणी करने से मना कर दिया है.

Covid-19: देश में जल्द लॉन्च हो सकती है COVAXIN, 7 जुलाई से होगा ह्यूमन ट्रायल

ICMR के प्रवक्ता ने इस पत्र की पुष्टि की है, लेकिन उनके मुताबिक भारत बायोटेक को भेजा गया यह पत्र आंतरिक प्रक्रिया का हिस्सा है और इसे वैक्सीन ट्रायल की प्रक्रिया को तेज करने के लिए लिखा गया है.

Know All About Covaxin, the 1st India-Made COVID-19 Vaccine ...

आईसीएमआर की ओर से इस पत्र में कहा गया है कि सभी तैयारियां पूरी करते हुए 7 जुलाई से इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू किया जाए, जिससे इसे जल्द से जल्द लॉन्च किया जा सके. News18 को ये लेटर मिला है. इस लेटर को आईसीएमआर और सभी स्टेकहोल्डर (जिसमें एम्स के डॉक्टर भी शामिल हैं) ने जारी किया है.

COVAXIN: India's First COVID-19 Vaccine Candidate Set For Phase I ...

लेटर के मुताबिक, ICMR के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव ने कहा-‘अगर ट्रायल हर चरण में सफल हुआ तो सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए इस 15 अगस्त तक कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन मार्केट में आ सकती है. इसके लिए BBIL लक्ष्यों को पूरा करने में जुटी है. हालांकि, फाइनल रिजल्ट सभी तरह के क्लिनिकल ट्रायल पर निर्भर करते हैं.’ आईसीएमआर की ओर से फिलहाल यह अनुमान लगाया गया है.

बीते दिनों ही हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने दावा किया था कि उसे कोवैक्सीन के फेज-1 और फेज-2 के ह्यूमन ट्रायल के लिए डीसीजीआई से हरी झंडी भी मिल गई है. कंपनी ने यह भी कहा है कि ट्रायल का काम जुलाई के पहले हफ्ते में शुरू किया जाएगा.

कई बड़ी बीमारियों की वैक्सीन तैयार कर चुकी है भारत बायोटेक

भारत बायोटेक की ओर से बनाई गई पहले की वैक्सीन दुनियाभर के देशों में जाती हैं. भारत बायोटेक कंपनी ने इससे पहले पोलियो, रेबीज, चिकनगुनिया, जापानी इनसेफ्लाइटिस, रोटावायरसऔर जिका वायरस के लिए भी वैक्सीन बनाई है.

Input : News18

Continue Reading
BIHAR5 mins ago

वज्रपात से बिहार में आज 6 लोगों की मौत, कल गयी थी 26 की जान

BOLLYWOOD22 mins ago

निधन से पहले सरोज खान ने सुशांत सिंह राजपूत को लेकर शेयर की थी आखिरी पोस्ट

Jharkhand2 hours ago

सावन में बाबा बैद्यनाथ का ऑनलाइन दर्शन करेंगे श्रद्धालु, हाईकोर्ट ने दिया आदेश

INDIA2 hours ago

जल्द शुरू हो सकती है इंटरनेशनल फ्लाइट, सरकार की अमेरिका, कनाडा और UAE से हो रही है बातचीत

BIHAR2 hours ago

कानूनी पेंच में फंसे चर्चित साइकिल गर्ल ज्योति के पिता, फिल्म निर्माण कंपनी ने भेजा लीगल नोटिस

MUZAFFARPUR2 hours ago

जलजमाव से जूझ रहीं बेला की 350 फैक्ट्रियां

MUZAFFARPUR2 hours ago

मुज़फ़्फ़रपुर में सड़क हादसा में युवक की हुई मौत

WORLD3 hours ago

PM मोदी के लेह दौरे से चीन को लगी मिर्ची

INDIA4 hours ago

लेह में जवानों से बोले पीएम नरेंद्र मोदी- आपका मुकाबला कोई नहीं कर सकता

TRENDING5 hours ago

हाईकोर्ट का आदेश- ज़मानत चाहिए तो पहले सैनेटाइजर और मास्क दान करें आरोपी

INDIA4 weeks ago

धोनी ने खरीदा स्‍वराज ट्रैक्‍टर तो आनंद महिंद्रा ने दिया बड़ा बयान, वायरल हुआ ट्वीट

BIHAR2 weeks ago

सुशांत के परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़, सदमा नहीं झेल पाईं भाभी, तोड़ा दम

BIHAR2 weeks ago

प्रिय सुशांत – एक ख़त तुम्हारे नाम, पढ़ना और सहेज कर रखना

ENTERTAINMENT3 days ago

सामने आया चंद्रचूड़ सिंह के फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का असली रीजन

INDIA3 weeks ago

सुशांत स‍िंह राजपूत की सुसाइड पर बोले मुकेश भट्ट, ‘मुझे पता था ऐसा होने वाला है…’

BIHAR3 weeks ago

लालू के बेटे तेजस्वी यादव की कप्तानी में खेलते हुए बदली विराट कोहली की किस्मत!

MUZAFFARPUR2 weeks ago

सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर एकता कपूर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मेरे खिलाफ मुकदमा करने के लिए शुक्रिया

BIHAR1 week ago

बिहार में नहीं चलेंगी सलमान खान, आलिया भट्ट, करण जौहर की फिल्में

INDIA2 weeks ago

सुशांत के व्हॉट्सऐप चैट आये सामने, उनको फिल्म करने में हो रही थी परेशानी

INDIA3 weeks ago

चांद पर प्लॉट खरीदने वाले पहले एक्टर थे सुशांत सिंह राजपूत!

Trending