Connect with us
leaderboard image

Uncategorized

बस तीन डॉक्यूमेंट देकर मिल जाएंगे खेती के लिए 3 लाख रुपये, ये है पूरा प्रोसेस

Santosh Chaudhary

Published

on

केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है कि किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के लिए सिर्फ तीन डॉक्यूमेंट ही लिए जाएंगे. पहला यह कि जो व्यक्ति अप्लीकेशन दे रहा है वो किसान है या नहीं. इसके लिए बैंक उसके खेती के कागजात देखें और उसकी कॉपी लें. दूसरा निवास प्रमाण पत्र और तीसरा आवेदक का शपथ पत्र कि उसका किसी और बैंक में लोन बकाया नहीं है. सरकार ने बैंकिंग एसोसिएशन से कहा है कि केसीसी आवेदन के लिए कोई फीस न ली जाए.

न्यूज18 हिंदी से बातचीत में शेखावत ने कहा, हम कोशिश कर रहे हैं कि किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) की कवरेज बढ़ जाए. अभी यह लगभग 50 फीसदी किसानों के पास ही है. देश में 14 करोड़ किसान परिवार हैं, जिसमें से सात करोड़ के पास ही किसान क्रेडिट कार्ड है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इसे बनवाने के लिए किसानों को जटिल प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है.

 farmer, किसान, kisan, kcc, केसीसी, Kisan Credit Card, किसान क्रेडिट कार्ड, बैंक, bank, नरेंद्र मोदी, pradhanmantri kisan samman nidhi, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम, narendra modi,बीजेपी, BJP, Aadhaar, आधार, 2019 लोकसभा चुनाव, lok sabha elections 2019, farmers welfare, former income, किसानों की आय, किसान कल्याण, गोरखपुर, gorakhpur, Agriculture, कृषि, kcc, केसीसी, kisan credit card, किसान क्रेडिट कार्ड, interview of central agriculture minister gajendra singh shekhawat,

शेखावत ने बताया कि राज्य सरकारों और बैंकों को कहा गया है कि वो पंचायतों के सहयोग से गांवों में कैंप लगाकर किसान क्रेडिट कार्ड बनवाएं. मोदी सरकार ने केसीसी को सिर्फ खेती तक सीमित नहीं रखा है. इसे हमने पशुपालन और मछलीपालन के लिए भी खोल दिया है. इन दोनों श्रेणियों में अधिकतम दो लाख रुपये तक मिलेंगे जबकि फार्मिंग के लिए तीन लाख रुपये तक मिलते हैं.

उधर, सरकार ने बताया है कि पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम  (पीएम-किसान) की दूसरी किस्त एक अप्रैल से जारी की जाएगी. योजना को मंजूरी देते समय दूसरी किस्‍त के लिए आधार को अनिवार्य बनाया गया था. जबकि अब इसमें ढील दे दी गई है. कृषि मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक नामों की वर्तनी में अंतर से बड़े पैमाने पर लाभार्थियों के नाम रद्द हो जाएंगे. लाभार्थियों के आधार ब्‍यौरे को प्रमाणित करने के कारण दूसरी किस्‍त को जारी करने में विलंब होगा.

 farmer, किसान, kisan, kcc, केसीसी, Kisan Credit Card, किसान क्रेडिट कार्ड, बैंक, bank, नरेंद्र मोदी, pradhanmantri kisan samman nidhi, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम, narendra modi,बीजेपी, BJP, Aadhaar, आधार, 2019 लोकसभा चुनाव, lok sabha elections 2019, farmers welfare, former income, किसानों की आय, किसान कल्याण, गोरखपुर, gorakhpur, Agriculture, कृषि, kcc, केसीसी, kisan credit card, किसान क्रेडिट कार्ड, interview of central agriculture minister gajendra singh shekhawat,

दूसरी किस्‍त को जारी करने की तारीख 01 अप्रैल, 2019 है. देर होने से किसानों में असंतोष बढ़ेगा, इसलिए आधार के शर्त में ढील दी गई है. यह शर्त तीसरी किस्‍त जारी करने के लिए मान्‍य होगी. दूसरी किस्‍त के लिए केवल आधार संख्‍या को ही अनिवार्य माना जाएगा. भुगतान से पहले सरकार आंकड़ों को प्रमाणित करने के लिए पर्याप्‍त कदम उठाएगी.

एग्रीकल्चर लोन

अगर आपके पास खेती करने के लिए ज़मीन है तो अपनी जमीन को बिना गिरवी रखे बिना लोन ले सकते हैं. इसकी सीमा एक लाख रुपये है. एक लाख रुपये से ज्यादा के लोन पर जमीन गिरवी रखने के साथ-साथ गारंटर भी देना होगा. आपको बता दें कि आरबीआई ने बिना गारंटी वाले कृषि लोन की सीमा बढ़ाकर 1.60 लाख  रुपये कर दी है. लेकिन बैंक में इसे लागू करने में अभी वक्त लेगा. इसके लिए नोटिफिकेशन जारी होगा. आपको बता दें कि लोन के लिए अब सभी बैंक किसान क्रेडिट कार्ड जारी करते है.

Digita Media, Social Media, Advertisement, Bihar, Muzaffarpur

सवाल:अगर मेरे पास एक हेक्टेयर जमीन है तो मुझे कितना लोन मिलेगा?
जवाब:
 उत्तर प्रदेश के जिले अमरोहा में स्थित प्रथमा बैंक के ब्रांच मैनेजर अंकुर त्यागी ने बताया कि 1 हेक्टेयर जमीन पर 2 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है. लोन की लिमिट हर बैंक की अलग-अलग होती है. बैंक आपको इसके लिए किसान क्रेडिट कार्ड जारी करेगा. जिसके जरिए आप कभी भी पैसा निकाल सकते है.

लोन के लिए दो सबसे महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट खसरा और खतौनी होती है. यानी राजस्व रिकॉर्ड, जिससे पता चलेगा कि आप किसान हैं. खसरा खतौनी पटवारी बनाता है. इसमें खेती की जमीन की डिटेल होती है. मतलब साफ है कि उस जमीन पर अभी क्या हो रहा है और वह खेती के लिए कितनी उपयोगी है या फिर वह आबादी के बीच में तो नहीं है.

Input : News18

Uncategorized

टी-सीरीज चेयरमैन भूषण कुमार ने पीएम केयर्स फंड में डोनेट किए 11 करोड़

Ravi Pratap

Published

on

फिल्म निर्माता-निर्देशक और टी-सीरीज के चेयरमैन-मैनेजिंग डायरेक्टर भूषण कुमार ने भी कोरोना वायरस से पीड़ितों के लिए बड़ा कदम उठाया है. उन्होंने पीएम केयर्स फंड में 11 करोड़ रुपए दान देने का ऐलान किया है. इसके अलावा उन्होंने सीएम रिलीफ फंड में भी एक करोड़ दान देने की बात कही है.

भूषण कुमार ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने लिखा- ‘आज हम सब एक बहुत ही अहम स्टेज पर हैं और ये बहुत जरूरी है कि हम मदद का हाथ बढ़ाएं.- मैं अपने पूरे टी-सीरीज परिवार के साथ PM CARES फंड में 11 करोड़ रूपए दान देने की शपथ लेता हूं. हम सब मिलकर इसके खिलाफ लड़ सकते हैं. जय हिन्द’.

उन्होंने दूसरे ट्वीट में सीएम रिलीफ फंड में एक करोड़ रुपए डोनेट करने की भी घोषणा की. उन्होंने लिखा- ‘इस जरूरत के समय मैं अपने टी-सीरीज परिवार के साथ सीएम रिलीफ फंड में एक करोड़ रुपए दान देने का ऐलान करता हूं. उम्मीद है इस मुसीबत से हम जल्द पार पाएंगे. घर में रहें सुरक्षित रहें’.

अक्षय कुमार ने दिए 25 करोड़

भूषण कुमार का यह कदम सराहनीय है. मालूम हो भूषण से पहले कई फिल्मी सितारे आर्थिक मदद के लिए सामने आए हैं. अक्षय कुमार ने PM CARES फंड में 25 करोड़ का दान दिया. उनके अलावा कपिल शर्मा, वरुण धवन, जावेद अख्तर, साउथ स्टार पवन कल्याण, राम चरण ने भी राहत कोष में

Continue Reading

Uncategorized

सोनपुर व समस्तीपुर मंडल के स्टेशनों पर भी 50 रुपये में मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट

Himanshu Raj

Published

on

कोरोना वायरस के फैलाव को कम करने के उद्देश्य से पूर्व मध्य रेल ने पांचों मंडलों के 50 स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट के मूल्य में वृद्धि कर 50 रुपये कर दिया है। इसमें सोनपुर और समस्तीपुर मंडल भी शामिल हैं।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर पूर्व मध्य रेल के निर्णय के तहत भीड़भाड़ वाले स्टेशनों पर बचाव व जागरूकता के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है। प्लेटफार्म टिकट के मूल्य में ये वृद्धि अस्थायी रूप से की गई है।

इसके तहत अब सोनपुर मंडल के आठ स्टेशनों मुजफ्फरपुर, बरौनी, हाजीपुर, खगडिय़ा, सोनपुर, बेगूसराय, मानसी व नौगछिया और समस्तीपुर मंडल के 12 स्टेशनों सहरसा, समस्तीपुर, दरभंगा, रक्सौल, लहेरियासराय, सीतामढ़ी, बापूधाम मोतीहारी, बेतिया, जयनगर, नरकटियागंज, सुगौली व मधुबनी में प्लेटफॉर्म टिकट 10 के बजाय 50 रुपये में मिलेगा। ये वृद्धि 19 मार्च की मध्यरात्रि से 31 मार्च तक के लिए की गई है। अन्य सभी स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट पूर्व की भांति दस रुपये में मिलते रहेंगे।

Continue Reading

Uncategorized

मुजफ्फरपुर के डीएम ने स्वास्थ्य विभाग को किया अलर्ट, कहा- कोरोना से भयभीत नहीं सजग रहने की जरूरत

Himanshu Raj

Published

on

कोरोना वायरस से भयभीत होने की जरूरत नहीं है, बल्कि ऐसी स्थिति में एहतियात बरतें एवं सजग रहें। उक्त बातें जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बुधवार को समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में कोरोना वायरस को लेकर आयोजित बैठक में कही। जिसमें स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य विभागों द्वारा की जा रही तैयारियों की समीक्षा की।

जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना वायरस को लेकर पैनिक होने की जरूरत नहीं है। प्रशासन पूरी तरह से सचेत है एवं तैयारी पूरी है। इस चुनौती से निपटने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही सभी विभाग, स्वयंसेवी संस्थाएं, सामाजिक संगठन एवं अन्य संस्थाएं को आपसी तालमेल एवं समन्वय के साथ कार्य करने को कहा गया है। लोगों को जागरूक करें ताकि इस चुनौती का सामना किया जा सके।

अलर्ट मोड में रहे स्वास्थ्य विभाग

स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस संबंध में अब तक की गई तैयारियों की जानकारी लेने के बाद डीएम ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में कार्य करें। किसी भी तरह की कोताही ना बरतें।

अन्य प्रदेशों से आए 59 की पहचान

बैठक में सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि बाहर से या अन्य प्रदेशों से आए हुए 59 लोगों की सूची प्राप्त हुई है। जिसमें 32 का स्क्रीनिंग किया गया है। साथ ही 11 संदिग्ध मरीजों की जांच की गई है और सभी रिपोर्ट निगेटिव पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि सदर अस्पताल में एवं एसकेएमसीएच में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। संदिग्ध मरीजों की लगातार स्क्रीनिंग की जा रही है।

सामान्य व्यक्ति के लिए मास्क जरूरी नहीं

डीएम ने कहा कि सामान्य स्वस्थ व्यक्ति को मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। संक्रमित व्यक्ति एवं उनके देखरेख करने वाले लोगों के लिए मास्क जरूरी है। उन्होंने कहा कि सर्दी, खांसी, बुखार व सांस लेने में कठिनाई आदि का लक्षण यदि दिखाई दे तो तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें। बुजुर्ग व्यक्ति को विशेष तौर पर सजग और सचेत रहने की आवश्यकता है।

सफाई पर विशेष ध्यान देने के लिए निगम को निर्देश

जिलाधिकारी द्वारा नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग को हिदायत दी गई है कि कल से ही हर हाल में सफाई अभियान को गति देना शुरू कर दें। नगर निगम को निर्देश दिया कि 20 सदस्यीय टीम गठित कर रोस्टर वाइज कार्य कराना सुनिश्चित करें। नालों की सफाई, सरकारी कार्यालयों, कैंपस एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों व घर की सफाई अभियान चलाएं।

डोर टू डोर लोगों को करें जागरूक

आइसीडीएस डीपीओ को निर्देश दिया गया कि आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका के माध्यम से डोर टू डोर लोगों को जागरूक करना सुनिश्चित किया जाए। जनसंपर्क विभाग को शीघ्र जागरूकता संबंधी बैनर और फ्लेक्स का संस्थापन जिला और प्रखंड मुख्यालयों में तथा सार्वजनिक स्थलों पर कराना सुनिश्चित करने को कहा गया है।

आइएमए के प्रतिनिधि द्वारा बताया गया कि लोगों को जागरूक करने हेतु प्राइवेट प्रैक्टिशनर्स चिकित्सक को भी इस अभियान में शामिल कराया जाएगा। एसकेएमसीएच में कोरोना से संबंधित संदिग्धों के लिए अलग से ओपीडी कार्य करें। इस पर भी विचार विमर्श किया गया है। बैठक में नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा, डीडीसी उज्जवल कुमार सिंह, अपर समाहर्ता आपदा अतुल कुमार वर्मा, सिविल सर्जन सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी समेत अन्य शामिल थे।

Continue Reading
INDIA8 hours ago

कोरोना की जांच करने पहुंचे डॉक्टर्स टीम पर संदिग्ध मरीजों ने जान बूझकर थूका और की गाली-गलौज

INDIA9 hours ago

क्या आपको लोन की EMI पर छूट मिलेगी, जानिए बैंकों की ओर से जारी नियमों के बारे में…

BIHAR9 hours ago

पटना में भी आ चुका है तबलीगी जमात जैसा मामला, मस्जिद में जुटे थे 10 विदेशी उपदेशक

INDIA10 hours ago

आपके ड्राइविंग लाइसेंस में हुआ ये बड़ा बदलाव, केंद्र ने लिया फैसला

BIHAR10 hours ago

बिहार में एक जिले से दूसरे जिले में भी नहीं होगी इंट्री, सीमाएं सील

BIHAR10 hours ago

Lockdown : भूख से थके चेहरे और पैरों में पड़े फोड़े के साथ घर जाने की जिद

BIHAR10 hours ago

लॉकडाउन: भूख से हुई बच्चे की मौत, मां ने कहा- कर्फ्यू के बाद नहीं बना खाना

BIHAR11 hours ago

नीतीश कुमार को जान से मारने की धमकी, मारने वाले को 25 लाख के इनाम की घोषणा; पुलिस की उड़ी नींद

MUZAFFARPUR11 hours ago

बेसहारा व जरूरतमंदों के लिए मुजफ्फरपुर जजों ने बनाया खाना

BIHAR11 hours ago

लॉकडाउन: उपभोक्ताओं को बिजली कंपनी ने दी राहत, बिल जमा न करने पर अभी नहीं कटेगा कनेक्शन

BIHAR4 days ago

स्पाइसजेट का सरकार को प्रस्ताव, दिल्ली-मुंबई से बिहार के मजदूरों को ‘घर’ पहुंचाने के लिए हम तैयार

cheating-on-first-day-of-haryana-board-exam
INDIA4 weeks ago

बिहार तो बेवजह बदनाम है… हरियाणा बोर्ड परीक्षा में शिखर पर नकल

INDIA1 week ago

PM मोदी को पटना के बेटे ने दिए 100 करोड़ रुपये, कहा – और देंगे, थाली भी बजाई

INDIA5 days ago

पूरी हुई जनता की डिमांड, कल से दोबारा देख सकेंगे रामानंद सागर की ‘रामायण’

BIHAR2 weeks ago

जूली को लाने सात समंदर पार पहुंचे लवगुरु मटुकनाथ, बोले- जल्द ही होंगे साथ

BIHAR2 weeks ago

बिहार में 81 एक्सप्रेस और 32 पैसेंजर ट्रेनें दो सप्ताह के लिए रद्द, देखें लिस्ट

BIHAR4 weeks ago

बड़ी खुशखबरी: बिहार में घरेलू गैस की अब नहीं होगी किल्लत, बांका में नया प्लांट शुरू

BIHAR7 days ago

अब नहीं सचेत हुए बिहार वाले तो, अपनों की लाशें उठाने को रहें तैयार

INDIA2 days ago

Lockdown के दौरान युवक ने फोन करके कहा 4 समोसे भिजवा दो, डीएम ने भिजवाए 4 समोसे और साफ कराई नाली

INDIA4 weeks ago

आज होगी देश की सबसे महंगी शादी, 500 पंडित पढ़ेंगे मंत्र

Trending