Connect with us

MUZAFFARPUR

बाढ़ से बचाव के कार्य 15 मई तक करें पूर्ण, लापरवाही पर होगी कार्रवाई

Ravi Pratap

Published

on

संभावित बाढ़ की पूर्व तैयारी, तटबंधों/स्लूस गेटों/नहरों की मरम्मत और बाढ़ निरोधक कार्यों की डीएम प्रणव कुमार ने समीक्षा की। सभी तकनीकी विभागों के कार्यपालक अभियंताओं को 15 मई तक तटबंध से संबंधित कटावनिरोधी तथा अन्य कार्यों को हर हाल में तय मानकों के आधार पर पूरा करने को कहा। जिला स्तरीय वरीय पदाधिकारियों को भी तटबंधों के निरीक्षण का निर्देश दिया। वहीं बाढ़ से बचाव को लेकर भी संबंधित निर्देश दिए गए।

समीक्षा में विभागों की यह रही स्थिति

बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, गंडक नदी : कार्यपालक अभियंता ने बताया कि गंडक नदी का प्रवाह जिले में माधोपुर हजारी से रामदोली तक है। लंबाई 46 किलोमीटर है। तीन परियोजनाएं साहेबगंज अंचल के रूप छपरा तथा हुससेपुर, पारू अंचल के धरफरी व तिरहुत तटबंध तथा कल्याणपुर रिग बांध के टूटे स्थलों की मरम्मत के साथ कटाव निरोधक कार्य किए जा रहे हैं। बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, बूढ़ी गंडक नदी : कार्यपालक अभियंता ने बताया गया दाएं तटबंध पर डुमरिया, मोरसंडी मठिया, अंजनाकोट, पहाड़चक, दरधा, नेमोपुर से बलुआ, बिदा, नरौली, सलहा, मोहम्मदपुर कोठी, कोठियां पर बाढ़ निरोधक और पुनस्र्थापन का कार्य प्रगति पर है।

बूढ़ी गंडक के बाएं तटबंध पर पानापुर चक्की, बखरी, पिरखपुर, महेशपुर से टेकरी, रामपुर महिनाथ, गुरदयाल, चांद परना, सलेमपुर, बगाही विजय छपरा पर बाढ़ एवं कटाव निरोधक और स्लूस गेट मरम्मत कार्य प्रगति पर है। बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल बागमती, रुनीसैदपुर : कार्यपालक अभियंता ने बताया कि बागमती नदी का प्रभाव जिले के चार प्रखंडों में है। यह कटौंझा पुल से बेनीबाद तक है। बाढ़ निरोधक तीन कार्य आलमपुर, पाकड़ चौक सिमरी तथा बिशुनपुर में प्रगति पर है। बागमती दायां तथा बायां तटबंध के छह किमी के लिए परियोजना स्वीकृत है। भू-अर्जन संबंधी भुगतान लंबित रहने व ग्रामीणों के विरोध के कारण तटबंध का निर्माण नहीं हो पा रहा है। तटबंध के दोनों छोर हेतु 22 किमी बांध निर्माण का डीपीआर बना लिया गया है। विभागीय स्वीकृति के लिए भेजा गया है।

अधवारा समूह की नदियों-लखनदेई व अन्य पहाड़ी नालों से आने वाली बाढ़ की रोकथाम के लिए जमींदारी बांध पर कटाव निरोधक कार्य संवेदनशील स्थलों पर किया जा रहा है। बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, जल निस्सरण : सहायक अभियंता ने बताया कि कदाने नदी पर बाढ़ व कटान निरोधक तीन परियोजनाओं का कार्य प्रगति पर है। साहेबगंज व पारू के जमींदारी बांधो की मरम्मत के लिए विभाग को डीपीआर भेजा गया है। बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, यांत्रिक : कार्यपालक अभियंता ने बताया गया कि जिले में प्रवाहित होने वाली सभी नदियों पर कुल 252 स्लूस गेट हैं ।187 गेट सामान्य स्थिति में हैं। 62 गेटों की मरम्मत की जा रही है। छह गेटों पर पुनस्र्थापना संबंधी कार्य किए जा रहे हैं। सभी कार्य को मई में पूरा कर लिया जाएगा।

नगर निगम : नगर आयुक्त ने कहा कि तीन स्लूस गेट से नगरीय क्षेत्र में एकत्रित होने वाले जल को बूढ़ी गंडक मे डिस्चार्ज किया जाता है। 1 स्लूस गेट पर स्थाई पंप हाउस है। अन्य दो स्लूस गेटों पर जल संसाधन विभाग से एनओसी नहीं मिलने के कारण बाढ़ अवधि में पंप संचालन में कठिनाई होती है। उनके द्वारा बताया कि विभाग से 38 हार्स पावर के पांच पंप की अधियाचना की गई है। इससे वाटर डिस्चार्ज सुगमता से हो सकेगा। जल जमाव की समस्या का भी निदान होगा।

Input: Dainik Jagran

MUZAFFARPUR

ऑक्सीजन पर सख्ती बढ़ी तो 18 निजी अस्पतालाें ने कहा- हम भी कर रहे काेराेना मरीजाें का इलाज

Ravi Pratap

Published

on

जिले में ऑक्सीजन की कालाबाजारी पर प्रशासनिक सख्ती बढ़ते ही शहर के 18 निजी अस्पतालाें ने काेराेना मरीजाें के इलाज की बात स्वीकार की है। तीन दिन पहले तक शहर के महज सात निजी अस्पताल प्रबंधन ने ही घाेषित रूप से काेराेना मरीजों के इलाज की बात कही थी। पिछले दिनाे कुछ अस्पताल प्रबंधकाें के साथ हुई बैठक में प्रत्येक अस्पताल के लिए जिला प्रशासन ने ऑक्सीजन का काेटा तय कर दिया।

साथ ही ऑक्सीजन कालाबाजारी काे देखते हुए सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई। उसके बाद शुक्रवार तक 14 अस्पताल प्रबंधकाें ने काेराेना मरीजाें के लिए निर्धारित बेड के साथ-साथ भर्ती मरीजाें की संख्या की रिपाेर्ट भी दी। उधर, शनिवार काे चार और निजी अस्पताल प्रबंधन ने निर्धारित बेड के साथ काेराेना के भर्ती मरीज का ब्याेरा जिला प्रशासन काे उपलब्ध कराया। हालांकि, सिविल सर्जन कार्यालय में अब तक 15 निजी अस्पताल प्रबंधन की ओर से काेराेना मरीज के इलाज की अनुमति ली गई है।

Input: Dainik Bhaskar

Continue Reading

MUZAFFARPUR

इंतजार खत्म, 18 से 44 वर्ष के 23.40 लाख लाेगों के लिए 23 स्थानों पर विशेष टीकाकरण अभियान

Ravi Pratap

Published

on

आखिरकार, इंतजार की घड़ी खत्म हाे गई है। रविवार से जिले के 23 स्थानाें पर 18 से 44 वर्ष के के लाेगाें के बीच काेराेना का वैक्सिनेशन शुरू हाेगा। इस अभियान में करीब 23 लाख 40 हजार लाेगाें काे टीका दिया जाएगा। हालांकि, फ्रंटलाइन वारियर के रूप में 18 से 44 वर्ष के 29 हजार 267 युवाओं काे काेराेना का टीका दिया जा चुका है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ. एके पांडेय ने कहा कि पर्याप्त संख्या में राज्य मुख्यालय से काेराेना के टीके प्राप्त हाे गए हैं।

उन्हाेंने बताया कि सभी प्रखंड मुख्यालयाें में स्थित पीएचसी के साथ जिला मुख्यालय में स्थित चार शहरी पीएचसी, सदर अस्पताल, रेडक्राॅस व एसकेएमसीएच में रविवार से टीकाकरण हाेगा। पहले दिन सदर अस्पताल, रेडक्राॅस व चार शहरी पीएचसी में 200-200 लाेगाें काे काेराेना का टीका देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी तरह सभी 16 ग्रामीण पीएचसी व एसकेएमसीएच के लिए भी 200-200 का स्लाॅट दिया गया है। रविवार काे 4600 लाेगाें काे टीका देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बताया गया कि करीब 35 हजार वायल टीके जिले काे प्राप्त हाे चुके हैं। इस तरह साढ़े तीन लाख लाेगाें के लिए टीके उपलब्ध हैं। टीकाकरण के लिए 18 से 44 वर्ष के काफी लाेग माेबाइल व बसुधा केंद्राें के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। तिथि तय हाेते ही उन सभी काे तिथिवार स्लाॅट आवंटित कर दिया गया है।

इधर, 44 वर्ष से अधिक उम्र के लाेगों काे फिलहाल नहीं दिया जाएगा पहला डाेज

18 से 44 वर्ष के लाेगाें की अधिक संख्या काे देखते हुए अगले कुछ दिनाें तक 44 साल से अधिक उम्र के लाेगाें काे पहले डाेज का टीका नहीं दिया जाएगा। हालांकि, दूसरा डाेज लेने वाले सभी लाेगाें का टीकाकरण पहले की तरह हाेता रहेगा।

Input: Dainik Bhaskar

Continue Reading

MUZAFFARPUR

साहित्यकार सीताराम पांडेय को जगह जगह दी गई श्रद्धांजलि, मुजफ्फरपुर के सांसद और विधायक ने भी जताया शोक

Muzaffarpur Now

Published

on

मुजफ्फरपुर के प्रख्यात साहित्यकार एवं पूर्व प्राधानाध्यापक सीताराम पांडेय के निधन से पुरे जिला मे शोक की लहर दौड़ गई ।साहित्यकारो से लेकर सांसद, विधायक ने श्रद्धांजलि दे कर शोक जताया।साहित्य के अनमोल सख्सियत रहे सीताराम पांडेय के नाम बहुत सारी उपलब्धियां जुड़ी हुई है.।वे हजारो पत्र-पत्रिकाओ मे छप चुके थे और 16 से अधिक अपनी पुस्तक प्रकाशित करवा चुके थे , सैकडो़ राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त कर चुके थे।

मुजफ्फरपुर के सांसद अजय निषाद ने साहित्यकार सीताराम पांडेय को श्रद्धांजलि देते हुये कहाँ की उनके निधन से स्तब्ध हुँ , उनकी क्षति को कोई पुरा नही कर सकता , भगवान उनके परिवार को दुख सहने की शक्ती दे ।

नगर विधायक विजेंद्र चौधरी ने भी शोक जताते हुये साहित्यकार सीताराम पांडेय को श्रद्धांजलि देते हुये कहा हिन्दी साहित्य के वो मजबूत स्तंभ थे , ईश्वर उनके आत्मा को शांती प्रदान करे।

जिला हिंदी साहित्य सम्मेलन की ओर से बुधवार को आनलाईन शोक सभा का आयोजन किया गया।अध्यक्षता चितरंजन सिन्हा कनक ने की ।सिद्ध रचनाकार सीताराम पांडेय के निधन पर दो मिनट का मौन रख कर दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित की गई और ईश्वर से प्राथर्ना की गई की परिवार को ईस दुख को सहने की शक्ती दे ।मौके फर दिवगंत साहित्यकार सीताराम पांडेय की रचनाओ एवं व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुये श्रद्धांजलि देने वालो मे डाँ शारदाचरण, डाॅ सजय प़कज,उदय नारायण सिंह, हरिनारायण गुप्त, रमेश प्रसाद प्रसाद श्रीवास्तव, प्रेम वर्मा, कमला प्रसाद श्रीवास्तव, गोपाल भारतीय,उतम कुमार, वंदना विजय लक्ष्मी , नीलिमा शर्मा , डाॅ विजय शंकर मिश्र, प्रभात रंजन, देवेन्द्र कुमार, गणेश सिंह पभृती,आदि शामिल थे।

वही कांटी मे नूतन साहित्यकार परिषद की ओर से ऑनलाइन श्रद्धांजलि सभा का आयोजन कर साहित्यकार सीताराम पांडेय के निधन पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। परिषद के अध्यक्ष चंद्रभूषण सिंह चंद्र ने कहा कि सीताराम पांडेय मूल रूप से कांटी के अकुराहा के निवासी थे। उन्होंने कई पुस्तकों का लेखन भी किया। शोक व्यक्त करने वालों में स्वराजलाल ठाकुर,सीनेटर मनोज वत्स, हर्षवर्धन ठाकुर, राकेश कुमार राय, प्रिंस कुमार आजाद शामिल हैं।

Continue Reading
BIHAR5 mins ago

नया नहीं है BJP सांसद का एंबुलेंस विवाद, 2002 में डीएम ने किया था जब्त, जानें सियासी बवाल की पूरी कहानी

MUZAFFARPUR22 mins ago

ऑक्सीजन पर सख्ती बढ़ी तो 18 निजी अस्पतालाें ने कहा- हम भी कर रहे काेराेना मरीजाें का इलाज

MUZAFFARPUR38 mins ago

इंतजार खत्म, 18 से 44 वर्ष के 23.40 लाख लाेगों के लिए 23 स्थानों पर विशेष टीकाकरण अभियान

BIHAR9 hours ago

COVID-19: मनमानी वसूली पर लगेगा लगाम, बिहार सरकार ने तय किया CT-Scan के रेट

BIHAR12 hours ago

अच्छी खबर: बिहार में कल से 18 साल से ऊपर वालों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, सरकार ने किया एलान

BIHAR12 hours ago

बुरे फंसे राजीव प्रताप रूडी: एम्बुलेंस में बालू ढोने का वीडियो वायरल, पप्पू और तेजस्वी ने किया ट्वीट

BIHAR12 hours ago

तेजस्वी को लालटेन लेकर खोज रही राघोपुर की जनता, लापता होने का लगाया पोस्टर

BIHAR14 hours ago

कोरोना को चारों खाने चित्त कर देगी DRDO की ‘रामबाण’ दवाई, ऑक्सीजन की कमी भी होगी दूर

INDIA14 hours ago

कोरोना को चारों खाने चित्त कर देगी DRDO की ‘रामबाण’ दवाई, ऑक्सीजन की कमी भी होगी दूर

INDIA14 hours ago

अस्पतालों में भर्ती होने को नहीं होगी कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट की जरूरत, सरकार की नई गाइडलाइंस

HEALTH4 weeks ago

ये 5 लक्षण मुंह पर दिखें तो तुरंत करवा लें जांच, हो सकता है कोरोना

INDIA1 week ago

कोरोना की दूसरी लहर के बीच 3 से 20 मई तक लगेगा संपूर्ण लॉकडाउन? जानिए क्या है सच्चाई

BIHAR2 weeks ago

बिहार के इस जिले में 4 दिनों के कंपलीट लॉकडाउन की घोषणा, जानें क्या खुला रहेगा

INDIA2 weeks ago

सिगरेट पीने वालों और ‘O’ ब्‍लड ग्रुप वालों से दूर रहता है कोरोना वायरस: CSIR सीरोसर्वे

VIRAL3 weeks ago

पति ने शराब छोड़ी तो पत्नी ने तलाक ले लिया, बोली पति तो शराबी ही चाहिए

MUZAFFARPUR2 weeks ago

बिहार में कोरोना लील रहा परिवार, मुजफ्फरपुर में एक साथ सजी दो सगे भाइयों की अर्थी, दोनों चर्चित व्यवसायी

BIHAR3 weeks ago

बिहार में लॉकडाउन लगना तय? सीएम नीतीश बोले- जो लोग दूसरे राज्यों से वापस आना चाहते हैं, वे जरूर आयें, 18 को बड़ा एलान!

BIHAR2 weeks ago

मुन्ना शुक्ला के कार्यक्रम में नाइट कर्फ्यू की उड़ी धज्जियां, अभिनेत्री अक्षरा सिंह समेत 200 के खिलाफ केस दर्ज

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर में कोच‍िंंग संचालक से बेपनाह प्‍यार के बाद प्रेम‍िका ने कहा- शादी कर लो, बोला-कोई और ढूंढ लो…

BIHAR3 weeks ago

साउथ फिल्मों के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन के साथ नजर आएंगी बिहारी गर्ल संचिता बसु, टिकटॉक ने दिलाई थी पहचान

Trending