Connect with us
leaderboard image

MUZAFFARPUR

बाबा गरीबनाथ का महाशृंगार

Avatar

Published

on

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव के जलाभिषेक के लिए शहर के सभी शिवालयों में सोमवार को श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा। सुबह 4 बजे से ही श्रद्धालु पहुंचते रहे। रात तक जलाभिषेक का दौड़ चलता रहा। इस दौरान मंदिरों में मुंडन समेत कई संस्कार भी कराए गए। रात्रि में पूजा-अर्चना के बाद भगवान शिव का महाशृंगार किया गया। शिव के भजन-नचारी व जयकारे से मंदिर समेत पूरा शहर गुंजायमान होता रहा। सुबह से रात तक करीब 50 हजार श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। बाबा गरीबनाथ मंदिर का पट सुबह 4 बजे खुलने के बाद विधि-विधान से मंदिर प्रशासन की आेर से पूजा के साथ अभिषेक किया गया। इसके बाद 4:30 बजे से रात्रि 11 बजे तक जलाभिषेक के लिए मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। मंदिर में बाबा गरीबनाथ को मौरी पहनाकर मां पार्वती के साथ विवाह संपन्न हुआ। इसके बाद रात 11:30 बजे विभिन्न फलों व रंग-बिरंगे पुष्पों से बाबा का मनमोहक शृंगार किया गया। वहीं, रात्रि आरती व महाशृंगार में डीएम समेत कई अधिकारी व हजारों श्रद्धालु शामिल हुए। मंदिर के प्रधान पुजारी पं. विनय पाठक ने विधि विधान से पूजा कराई। महाशिवरात्रि शोभा यात्रा के संयोजक केदारनाथ प्रसाद, अध्यक्ष सूरज पोद्दार व पूर्व सांसद अनिल सहनी आदि शामिल थे।

Pic by Akash Choudhary

छाता बाजार तक तैनात रहे सेवा दलों के 500 सदस्य 

बाबा गरीबनाथ मंदिर से छाता बाजार तक तैनात आधा दर्जन सेवा दलों के 500 सदस्यों ने श्रद्धालुओं की जलाभिषेक में मदद की। महाकाल सेवा दल के सचिव आकाश चौधरी, ओम सेवा दल के सचिव पारस प्रसाद, नव संचेतन के सचिव पंकज कुमार, बाला जी परिवार के अध्यक्ष अमरेंद्र कुमार, रुद्र सेवा दल के सचिव नीरज कुमार व समर्पण के सचिव विशाल गोस्वामी आदि के नेतृत्व में स्वयंसेवकों ने श्रद्धालुओं की मदद की।

Source : garibnathdham.in

मुक्ति नाथ मंदिर : रथ पर विराजमान प्रतिमा

रामदयालु स्थित मुक्ति नाथ मंदिर से भगवान शिव की शाेभा यात्रा निकाली गई। इसमें दर्जनों देवी-देवताओं की प्रतिमा रथ पर विराजमान थी। शोभायात्रा शहर के विभिन्न मार्गों से भ्रमण करते हुए पुन: मंदिर परिसर में आकर समाप्त हुई। मंदिर के पुजारी ने भगवान शिव की पूजा-अर्चना की। मौके पर सैकड़ों श्रद्धालु शामिल थे।

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी विवि की ओर से आध्यात्मिक कार्यक्रम

आमगोला स्थित प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विवि के सुख-शांति भवन में महाशिवरात्रि के अवसर पर सोमवार को आध्यात्मिक कार्यक्रम आयोजित हुआ। ब्रह्माकुमारी विवि की जोनल इंचार्ज बीके रानी दीदी ने कहा कि एक परमात्मा ज्योति स्वरूप है। उन्हें ही सत्यम, शिवम और सुंदरम कहा गया है। आत्मा सत, रज, तम गुण में आती है। परमात्मा सदाशिव है। शिवहर की सांसद रमा देवी ने कहा कि मनुष्य का जीवन हमें मिला है इसलिए अच्छे से अच्छा कर्म करने की जरूरत है। सांसद अनिल सहनी ने कहा कि भारत पूरे विश्व को शांति का संदेश देता है। रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव ने कहा कि शिव बाबा की कृपा से ही सभी को सुख-शांति मिलती है। आयोजन में डॉ. संजय पंकज, बीके पद्मा बहन, डॉ. मोती सिन्हा, डॉ. इतिश्री, डॉ. रंजू झा, डॉ. रविशंकर, प्रो. डाॅ. राजनारायण राय एवं एचएल गुप्ता आदि शामिल थे।

कालीबाड़ी वैष्णो मंदिर से निकला बाइक जुलूस

कालीबाड़ी रोड स्थित मां वैष्णो मंदिर से मोटरसाइकिल जुलूस निकाला गया। इसके पूर्व बाबा का विधि-विधान से महारुद्राभिषेक व शृंगार किया गया। इस अवसर पर सुनील ठाकुर, जय किशोर गुप्ता, चतुर्भुज पंडित, शशि रंजन वर्मा के अलावा मुख्य पुरोहित चुन्नू प्रकाश पांडे, धर्मेंद्र आदि शामिल थे।

इन शिवालयों में भी दिनभर होता रहा जलाभिषेक

दाउदपुर कोठी स्थित शिव मंदिर में महाशृंगार किया गया। मुख्य यजमान जीवनेश्वर प्रसाद सिंह थे। आचार्य प्रभात मिश्र, पं. संतोष मिश्र भारद्वाज, पं. शत्रुघ्न तिवारी व रमेश र|ाकर ने पूजा कराई। कैलाशनाथ ठाकुर, मुकेश कुमार, अवधेश सिंह, अर्जुन कुमार, राजीव सिन्हा, नीरज कुमार, अनिल सिंह, अशोक सिंह आदि शामिल थे। चंदवारा के उमेश्वरनाथ शिव मंदिर महावीर पीठ में महाशृंगार व अभिषेक के बाद शिव-पार्वती का विवाह कराया गया। आयोजक उमेश साह, मंदिर के पुजारी गौरीशंकर मिश्रा, नारायण मिश्रा, आचार्य अशोक कुमार आदि उपस्थित थे। मिठनपुरा के मिस्कॉट कॉलोनी स्थित शिव मंदिर, पुरानी बाजार, चुनेश्वर नाथ-सरैयागंज, मनोकामना महादेव-रेवा रोड, भगवानपुर, नीलकंठ महादेव, बाबा अजगैबीनाथ-सिकंदरपुर, बाबा शक्तिनाथ-गोशाला रोड, छोटी काशी न्यू पुलिस लाइन, महादेव मठ गोला रोड, महाकालेश्वर केदारनाथ रोड, बाबा गौरेश्वर नाथ माखन साह चौक, सत्यनारायण मंदिर, चतुर्भुजनाथ, शिवशक्ति सन्नी धाम पहाड़पुर, जय जगदीश हरे मंदिर अंडी गोला, आनंदपुर बीबीगंज, आजाद कॉलोनी समेत सभी शिव मंदिरों में दिनभर जलाभिषेक के साथ पूजा-अर्चना होती रही।

बाबा शक्तिनाथ मंदिर में हुआ शिव जागरण

शेरपुर स्थित बाबा शक्ति नाथ मंदिर में महारुद्राभिषेक के बाद जलाभिषेक शुरू हुआ। शाम में बाबा का महाशृंगार कर भोग लगाया गया। उसके बाद शिव जागरण हुआ। इस दौरान मंदिर के संरक्षक नरेश प्रसाद, राजेश सिन्हा, मुकेश कुमार, राजेश रंजन, मुकुल कुमार, ई. संजय कर्ण, मनीष कुमार, अमित कुमार, दिलीप कुमार, वीरेंद्र कुमार, धीरेंद्र, अमर प्रकाश, सुनील कुमार, सीमा कुमार आदि शामिल थे।

Input : Dainik Bhaskar

Continue Reading

MUZAFFARPUR

नगर निगम प्रशासन सख्त, अब पुलिस की मदद से शहर में पानी के काराेबार काे कराया जाएगा बंद

Avatar

Published

on

शहरी क्षेत्र में जल संकट काे देखते हुए पानी काराेबारियाें पर कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू हाे गई है। निगम प्रशासन की ओर से सख्ती के साथ शहर में चल रहे पानी के व्यवसाय काे बंद कराया जाएगा। नगर आयुक्त  संजय दूबे ने बताया कि पुलिस के सहयाेग से कराेबार काे बंद करने के लिए अभियान चलेगा। बताया कि एक साल पहले ही सभी चिह्नित एजेंसी काे काराेबार बंद करने के लिए नाेटिस किया गया था। उसके बावजूद नगर निगम क्षेत्र में अवैध ढंग से पानी का काराेबार चल रहा है। यह भी जानकारी दी गई है कि शहरवासी भीषण जल संकट काे झेल रहे हैं। वहीं शहर का पानी दूसरी जगह भेज कर एजेंसी व्यवसाय कर रही है। निगम के पास 60 से अधिक पानी काराेबारियाें की सूची है।

पानी के माॅडल एस्टिमेट पर बुडको के अधीक्षण अभियंता के साथ हुई बैठक

नगर विकास एवं आवास  विभाग की ओर  से एक दिन पहले पेयजल संकट से निबटने के लिए प्रत्येक वार्ड में एक-एक मिनी पंप लगाने का आदेश  दिया गया है। इसी मुद्दे काे लेकर मंगलवार काे बुडकाे के अधीक्षण अभियंता देवेंद्र प्रसाद शहर पहुंचे। निगम में नगर आयुक्त  के साथ जल्द से जल्द मिनी पंप के माॅडल एस्टिमेट बनाने पर सहमति बनी। इस दाैरान निगम के कार्यपालक अभियंता सुरेश कुमार सिन्हा व कंसल्टेंट के प्रतिनिधि तनय दास माैजूद थे।

Input : Dainik Bhaskar

Continue Reading

MUZAFFARPUR

तापमान में नहीं आएगी कमी, लगातार जारी पूर्वा हवा के बीच सिंचाई कर लीची काे बचाने की करें पहल

Avatar

Published

on

लीची उत्पादक किसानों काे तापमान में कमी नहीं आने से अागे भी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। हालांकि, मौसम विभाग ने 26 मई तक लगातार पूर्वा हवा चलने से आसमान में बादल छाने की संभावना जताई है। इस कारण हवा में नमी की मात्रा बढ़ने से किसान अपने बागानों में सिंचाई कर बर्बाद हा़े रही लीची काे बचाने का प्रयास कर सकते हैं।

लीची में दाना बनने के बाद लगातार जारी भीषण गर्मी व जलाने वाली हवा के कारण शाही लीची झुलसकर बर्बाद हा़े रहा है। लेकिन, मंगलवार से हवा की दिशा में हुए परिवर्तन के साथ पूर्वा हवा के साथ आसमान में बादल छाने से किसानों की उम्मीद जगी है। मौैसम विभाग ने आसमान में बादल के छाने के बाद भी 26 मई तक अधिकतम तापमान के 41 डिग्री तक रहने की संभावना जताई है। ऐसे में बारिश नहीं हाेने के बाद भी आसमान में हल्के बादल के छाने से लीची के साथ ही अाम की फसलाें काे मामूली राहत मिलने की उम्मीद है। ऐसे में अगर किसान अपने बागानों की लगातार सिंचाई करें ताे अगले चार दिनाें में फलाें के अाकार में बढ़ोतरी की संभावना है। वर्तमान में मौसम की मार के कारण जिले के किसान लगातार अपनी लीची काे ताेड़कर बाहर के बाजारों में भेज रहे हैं। इसके साथ ही जली हुई लीची का जूस निकालने के लिए 17 रुपए किलाे की दर से व्यापारियों काे भेज रहे हैं।

 Input : Dainik Bhaskar

Continue Reading

MUZAFFARPUR

शहर के प्राॅपर्टी डीलर की संलिप्तता के बिंदु पर पुलिस टीम कर रही है जांच

Avatar

Published

on

पूर्व मेयर समीर कुमार ह’त्याकांड में शहर के एक प्राॅपर्टी डीलर की संलिप्तता के बिंदु पर पुलिस जांच कर रही है। इस मामले में दायर चार्जशीट में पुलिस ने इसका खुलासा किया है। ह’त्याकांड से पहले और  बाद में शंभू-मंटू से माेबाइल पर हुई बातचीत के काॅल डिटेल से साक्ष्य जुटाने का जिक्र केस डायरी में किया गया है। समीर कुमार की पत्नी वर्षा रानी के बयान के आधार  पर भी पुलिस का शिकंजा अब कसता जा रहा है। नगर थानेदार ओम  प्रकाश ने केस डायरी तैयार कर वरीय अधिकारियाें काे समीक्षा के लिए भेजा है। सिटी एसपी और  नगर डीएसपी सभी बिंदुओं  पर जांच पड़ताल कर रहे हैं। इसके बाद मामले में गि’रफ्तारी के बिंदु पर निर्देश जारी किया जाएगा।

इस कांड में IO  रहे दाराेगा धीरज कुमार ने सुशील छापड़िया और  श्यामनंदन मिश्रा पर काेर्ट में दायर चार्जशीट में उक्त प्रॉपर्टी डीलर के खिलाफ साक्ष्य तलाशे जाने का जिक्र किया था। धीरज कुमार ने केस का चार्ज दाराेगा बानेश्वर किश्कू काे साैंपा और  बानेश्वर किश्कू ने केस का चार्ज नगर थानाध्यक्ष ओम  प्रकाश काे दिया है। अब ओम  प्रकाश की केस डायरी पर नगर डीएसपी ने प्राेग्रेस रिपाेर्ट जारी कर दी है। जिसकी समीक्षा सिटी एसपी और  अन्य वरीय अधिकारी कर रहे हैं।
शंभू-मंटू से बात व समीर के परिजनों के बयान में जताई गई आशंका  पर शुरू हुई पड़ताल

 

समीर हत्याकांड में कुछ बिंदुओं पर जांच चल रही है। एक-दाे दिनाें में कुछ निर्णय लिया जा सकेगा। मामले में हर पहलू पर समीक्षा के बाद ही आगे की कार्रवाई हाेगी। – नीरज कुमार सिंह, सिटी एसपी

Input : Dainik Bhaskar

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
BIHAR6 mins ago

पटना हाईकोर्ट में निकली पर्सनल असिस्टेंट की वैकेंसी, जानिये कैसे करें अप्लाई

MUZAFFARPUR25 mins ago

नगर निगम प्रशासन सख्त, अब पुलिस की मदद से शहर में पानी के काराेबार काे कराया जाएगा बंद

MUZAFFARPUR1 hour ago

तापमान में नहीं आएगी कमी, लगातार जारी पूर्वा हवा के बीच सिंचाई कर लीची काे बचाने की करें पहल

MUZAFFARPUR2 hours ago

शहर के प्राॅपर्टी डीलर की संलिप्तता के बिंदु पर पुलिस टीम कर रही है जांच

MUZAFFARPUR2 hours ago

शहर की बेटी स्पर्शिता का निफ्ट में हुआ फाइनल सेलेक्शन

MUZAFFARPUR2 hours ago

5 साल की बच्ची बनी प्रेरणा : जन्म दिन पर माता-पिता ने लगवाए दो पौधे

BIHAR3 hours ago

बिहार का सबसे फेमस ड्रिंक, चिलचिलाती गर्मी के लिए है रामबाण, जानिए क्या है ये

INDIA3 hours ago

ईवीएम पर विपक्ष को सुप्रीम कोर्ट और चुनाव आयोग का झटका, कहा- कहीं कोई गड़बड़ नहीं

OMG12 hours ago

लग्जरी कार पर गोबर पोतकर घूम रही है महिला, मजेदार है वजह

MUZAFFARPUR12 hours ago

मुज़फ़्फ़रपुर बालिका गृह मामले में जाँच करने SKMCH पहुँची CBI

BIHAR4 weeks ago

वैशाली लोकसभा से NDA प्रत्यासी वीणा देवी की बढ़ी परेशानी, रघुबंश प्रसाद सिंह ने की गि’रफ्तारी की मांग

BIHAR2 weeks ago

पीडब्ल्यूडी की महिला अधिकारी की तस्वीर देश विदेश में मचाई धमाल

BIHAR4 days ago

बिहार के युवक ने कार को बना डाला हेलीकॉप्टर, पुरे बिहार में बन गया चर्चा का विषय

BIHAR2 weeks ago

मुज़फ़्फ़रपुर की लाल की दुबई में मौ’त, घर मे मचा कोहराम

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुज़फ़्फ़रपुर में महागठबंधन के चुनावी सभा में लगे मोदी-मोदी के नारे

Uncategorized2 weeks ago

टाइम मैगज़ीन ने PM नरेंद्र मोदी को बताया ‘India’s Divider In Chief’

BIHAR2 weeks ago

सुप्रीम कोर्ट से नियोजित शिक्षकों को झटका, नहीं मिलेगा समान काम के बदले समान वेतन

Uncategorized4 weeks ago

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी शैम्पू एवं पाउडर की बिक्री पर रोक

BIHAR1 week ago

माँ की बदौलत पंजाब की बेटी बिहार में बनी IPS ‘लेडी सिंघम’

Uncategorized4 weeks ago

सनी देओल का पहला रोड शो, कहा-हिंदुस्तान जिंदाबाद था, जिंदाबाद है और जिंदाबाद रहेगा

Trending

0Shares