Connect with us

SHOPPING

बिग बाजार और वी मार्ट ने केरीबैग के लिए किया चार्ज, दोनों पर जुर्माना

Muzaffarpur Now

Published

on

कैरीबैग के अलग से चार्ज करने वाले शोरूम व स्टोर के खिलाफ उपभोक्ता फोरम की ओर से जुर्माना लगाने का सिलसिला जारी है। डोमिनॉज, लाइफस्टाइल, वेस्टसाइड, बाटा समेत कई नामी कंपनियों के खिलाफ फोरम अभी तक फैसला सुना चुका है। कुछ अन्य मामलों में भी फोरम ने इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1 स्थित बिग बाजार और वी मार्ट पर कैरीबैग लेने के लिए जुर्माना लगाया है।

चंडीगढ़ के सेक्टर-22ए में रहने वाले अक्षय राणा ने उपभोक्ता फोरम में इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1 स्थित एमएस बिग बाजार के खिलाफ शिकायत दी थी। शिकायतकर्ता ने बताया कि उसने अपनी पत्नी के साथ स्टोर से कुछ ग्रासरी आइटम्स खरीदी और पेमेंट के लिए बिलिंग काउंटर पर गया। कैशियर ने उन्हें बताया कि इन सभी चीजों को कैरी करने के लिए उन्हें तीन कैरीबैग के लिए 56 रुपये देने होंगे। जब शिकायतकर्ता ने कहा कि डिस्पले में कहीं भी ये नहीं लिखा है कि कैरीबैग के लिए वह अतिरिक्त रूप से चार्ज करेंगे।

तब उन्हें जवाब मिला कि उनके पास ऑप्शन है कि इन चीजों को वह यहीं छोड़ सकते हैं और बिना कैरीबैग लिए इन्हें ले जा सकते हैं। कैरीबैग खरीदने के अलावा उनके पास और कोई ऑप्शन नहीं था, जिसके चलते उन्होंने इस संबंध में फोरम में शिकायत दी। दूसरे पक्ष ने फोरम में अपना पक्ष रखते हुए कहा कि उन्होंने सेवा में कोई कोताही नहीं बरती।

बिग बाजार के खिलाफ सुनाए यह आदेश, उपभोक्ता फोरम ने कैरीबैग के लिए 56 रुपये की राशि वापिस करने के दिए निर्देश दिए हैं। मानसिक पीड़ा और उत्पीड़न के लिए 100 रुपये मुआवजा देने के निर्देश दिए हैं। साथ ही 1100 रुपये मुकदमा खर्च के रूप में भी देने होंगे। इसके अलावा स्टेट कमीशन यूटी चंडीगढ़ के सेक्रेटरी के नाम पर कंज्यूमर लीगल एड अकाउंट में पांच हजार रुपये भी जमा करवाने के लिए कहा है।आदेश की प्रति मिलने पर एक माह के अंदर इन आदेशों का पालन करना होगा।

मनीमाजरा के वी मार्ट के खिलाफ सुनाए यह आदेश
खुड्डा लाहौरा ने सन्नी धीमान ने फोरम में मनीमाजरा के वी मार्ट रिटेल लिमिटेड के खिलाफ शिकायत दी थी। शिकायतकर्ता ने शिकायत में बताया कि उन्होंने स्टोर से कुछ चीजें खरीदी और यहां कैरीबैग के लिए उनसे 7 रुपये चार्ज किए गए। जिसके चलते ही फोरम ने राशि रिफंड करने के अलावा 100 रुपये मुआवजा और 1100 रुपये मुकदमा खर्च देने के निर्देश दिए हैं। साथ ही पांच हजार रुपये स्टेट कमीशन यूटी चंडीगढ़ के सेक्रेटरी के नाम पर कंज्यूमर लीगल एड अकाउंट में भी जमा करवाने के निर्देश दिए हैं। आदेश की प्रति मिलने पर एक माह के अंदर इन आदेश का पालन करना होगा।

Input : Amara Ujala

(हम ज्यादा दिन WhatsApp पर आपके साथ नहीं रह पाएंगे. ये सर्विस अब बंद होने वाली है. लेकिन हम आपको आगे भी नए प्लेटफॉर्म Telegram पर न्यूज अपडेट भेजते रहेंगे. इसलिए अब हमारे Telegram चैनल को सब्सक्राइब कीजिए)

SHOPPING

दीपावली और छठ को लेकर सजने लगे बाजार

Muzaffarpur Now

Published

on

आज कल उत्सवों में भी आधुनिक जीवन शैली का प्रभाव दिखाई देता है। परंतु परंपरागत वस्तुओं का भी अपना अलग स्थान है। आगामी दीपावली एवं छठ की तैयारी प्रारंभ हो गई है। सामानों की खरीदारी की जाने लगी हैं। वहीं दूसरी ओर इन पर्वों में अहम मिट्टी के दीये एवं हाथी, सहित अन्य जरूरी परंपरागत बर्तनों का निर्माण भी जोरों पर है।

कुंभकार दिन रात इस काम में लगे हैं, इस उम्मीद के साथ इस बार अच्छी खासी बिक्री होगी। बात करें मिट्टी निर्मित दीयों की तो इस पर भी चीन निर्मित दीया का प्रभाव दिख रहा है। बावजूद इसके दीपावली एवं छठ में मिट्टी से बने बर्तनों की मांग होती है।

कनुआनी गांव निवासी बद्री पंडित बताते हैं कि अब सिर्फ पर्व त्योहारों में ही यह पुश्तैनी काम चलता है। बाकी दिनों में मेहनत मजदूरी ही जीविका का साधन है। इस बर्तन निर्माण में खुद का खर्च निकल पाना भी मुश्किल है, परिवार चलाना तो दूर की बात है। दूसरे कि अब मिट्टी भी खरीदनी पड़ती है वहीं उसे चाक तक लाने के लिए विशेष तैयारी करनी पड़ती है। आज की युवा पीढ़ी इस काम में सहयोग नहीं करते।

वहीं राजू पंडित कहते हैं कि आकर्षक एवं कम कीमत पर चाइनीज माल बाजार में आने से स्थानीय मिट्टी के बर्तन एवं खिलौनों की मांग घट गई है। लागत खर्च भी मुश्किल से निकल पाता है। चुंकि पुरखों से यह काम होता आया है इसलिए किसी तरह इसे बरकरार रखने की कोशिश है। यह तय है कि हम लोगों की संतानें इसे नहीं चला पाएंगी।

Input : Dainik Jagran

(हम ज्यादा दिन WhatsApp पर आपके साथ नहीं रह पाएंगे. ये सर्विस अब बंद होने वाली है. लेकिन हम आपको आगे भी नए प्लेटफॉर्म Telegram पर न्यूज अपडेट भेजते रहेंगे. इसलिए अब हमारे Telegram चैनल को सब्सक्राइब कीजिए)

Continue Reading

SHOPPING

3 हज़ार से ज़्यादा की छूट पर खरीदें Xiaomi के सस्ते फोन, आज है आखिरी दिन

Himanshu Raj

Published

on

Flipkart Big Shopping Days Sale का आज आखिरी दिन है. इस सेल में ग्राहक स्मार्टफोन के साथ-साथ कई प्रोडक्ट्स को बेहद सस्ते में खरीद सकते हैं. मगर हम बात कर रहे हैं शियोमी स्मार्टफोन्स की जिन्हें इस सेल में भारी छूट पर खरीदा जा सकता है. आइए जानते हैं Xiaomi में किस फोन पर कितने का फायदा उठाया जा सकता है.

Redmi 6
फ्लिपकार्ट सेल में रेडमी 6 पर 1,000 रुपये की छूट दी जा रही है. इस फोन के दो वेरिएंट मौजूद हैं, जिसमें 3 जीबी+ 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की असल कीमत 7,999 रुपये है, मगर ग्राहक सेल में इस फोन को सिर्फ 6,999 रुपये में खरीदा जा सकता है. वहीं Redmi 6 का 3 जीबी+ 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 8,499 रुपये के बजाय 7,499 रुपये में घर ला सकते हैं. ख़रीदने के लिए यहाँ क्लिक करे।

 

Redmi Note 6 Pro
रेडमी नोट 6 प्रो के 6 जीबी+64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट पर 2,000 रुपये की छूट दी जा रही है. डिस्काउंट के बाद इस फोन को 13,999 रुपये में उपलब्ध कराया ज रहा है. इसके अलावा पुराना फोन एक्सचेंज करने पर 1,000 रुपये का अतिरिक्त कैशबैक भी मिल रहा है. ख़रीदने के लिए यहाँ क्लिक करे।

Mi A2
Mi A2 के दोनों वेरिएंट पर 1,000 रुपये का डिस्काउंट दिया जा रहा है. लेकिन अगर इसके 6 जीबी+ 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट खरीदने पर यदि पुराना फोन एक्सचेंज करते हैं तो 2,000 रुपये का कैशबैक मिलेगा. Mi A2 के 4 जीबी+ 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट डिस्काउंट के बाद 10,999 रुपये में खरीदा जा सकता है. साथ ही पुराना फोन एक्सचेंज करने पर 1,000 रुपये का कैशबैक भी है.

Poco F1
Poco F1 का 6 जीबी+ 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के साथ पुराना फोन एक्सचेंज करने पर 2,000 रुपये का कैशबैक दिया जा रहा है. वहीं, Poco F1 के 8 जीबी+ 256 जीबी स्टोरेज और इसके केलवर एडिशन पर 3,000 रुपये की छूट मिल रही है. 8 जीबी+ 256 जीबी स्टोरेज की असल कीमत 27,999 रुपये है, लेकिन छूट के बाद यह 24,999 रुपये में खरीदा जा सकता है. वहीं इसका केलवर एडिशन 28,999 रुपये के बजाय 25,999 रुपये में बिक्री के लिए उपलब्ध है.

Redmi Note 5 Pro
रेडमी नोट 5 प्रो के 4 जीबी+64 जीबी स्टोरेज और 6 जीबी+64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट दोनों ही 2,000 रुपये के डिस्काउंट के साथ सेल में उपलब्ध कराए गए हैं. 4 जीबी+64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट 12,999 रुपये के बजाए 10,999 रुपये में और इसके 6 जीबी+64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट 13,999 रुपये के बजाय 11,999 रुपये में मिल रहा है.

Redmi Y2
इस सेल में The Redmi Y2 (4GB रैम, 64GB स्टोरेज) वेरिएंट को 13,499 रुपये की जगह Rs 9,999 में खरीदा जा सकता है. Redmi Y2 के 3GB रैम और 32GB स्टोरेज वेरिएंट 7,999 रुपये में खरीदा जा सकता है.

Input:News 18

Continue Reading
MUZAFFARPUR4 hours ago

DM-SSP ने स्वतंत्रता दिवस को लेकर की जा रही तैयारियों का जायजा लिया

MUZAFFARPUR4 hours ago

अखाड़ाघाट पुल से युवती ने लगाई छलांग ; आक्रोशित लोगों ने पुल को किया जाम

BIHAR4 hours ago

जल्द शुरू हो सकता है बस का परिचालन, परिवहन सचिव ने कहा- एक दो दिन में लिया जायेगा डिसीजन

INDIA4 hours ago

सुशांत का कैश, रिया की ऐश : शॉपिंग से लेकर टिकट तक के पैसे सुशांत के अकाउंट से

INDIA5 hours ago

विदेश से मुंबई आने वाले लोगों को अब क्वारंटाइन नियमों दी गई छूट, जानें क्यों

INDIA5 hours ago

रेपुटेशन को लेकर काफी संजीदा थे सुशांत, रिया चक्रवर्ती को अपनी जिंदगी से निकालने की थी पूरी प्लानिंग

INDIA6 hours ago

सुशांत केस: सुप्रीम कोर्ट में CBI का जवाब- केस को मुंबई ट्रांसफर करने का सवाल ही नहीं

MUZAFFARPUR7 hours ago

विभा कुमारी की जांच से ही ब्रजेश सहित 19 को मिली थी सजा

Uncategorized8 hours ago

होटल से लेकर प्राइवेट जेट तक खरीदना चाहती रिया चक्रवर्ती, फ्लॉप एक्ट्रेस के सपने कैसे होंगे पूरे

INDIA9 hours ago

सुप्रीम कोर्ट में बिहार सरकार ने कहा..पटना में केस हैं दर्ज, इसलिए CBI जांच का है अधिकार, रिया के वकील ने कहा- FIR गैरकानूनी

BIHAR7 days ago

भोजपुरी एक्ट्रेस अनुपमा पाठक ने की खुदकुशी, मरने से पहले किया फेसबुक लाइव

INDIA2 days ago

बाइक पर पत्नी के अलावा अन्य को बैठाया तो कार्रवाई: हाई कोर्ट

INDIA3 weeks ago

वाहनों में अतिरिक्त टायर या स्टेपनी रखने की जरूरत नहीं: सरकार

INDIA3 days ago

सुप्रीम कोर्ट का फैसला – पिता की प्रॉपर्टी में बेटी का हर हाल में आधा हिस्सा होगा

BIHAR1 week ago

UPSC में छाए बिहार के लाल, जानिए कितने बच्चों का हुआ चयन

BIHAR4 weeks ago

बिहार लॉकडाउन: इमरजेंसी हो तभी निकलें घर से बाहर, नहीं तो जब्त हो जाएगी गाड़ी

MUZAFFARPUR1 week ago

उत्तर बिहार में भीषण बिजली संकट, कांटी थर्मल पावर ठप्प

BIHAR2 weeks ago

पप्पू यादव का खतरनाक स्टंट: नियमों की धज्जियां उड़ा रेल पुल पर ट्रैक के बीच चलाई बुलेट, देखें VIDEO

BIHAR4 days ago

IPS विनय तिवारी शामिल हो सकते है, सुशांत केस की CBI जांच टीम में…

MUZAFFARPUR6 days ago

बिहार के प्रमुख शक्तिपीठों में प्रशिद्ध राज-राजेश्वरी देवी मंदिर की स्थापना 1941 में हुई थी

Trending