बिना कोचिंग पढ़े समस्तीपुर का अभिषेक बना JEE MAINS में बिहार टॉपर, बनना चाहता है IAS अधिकारी

0
648

समस्तीपुर जिले के रोसड़ा अनुमंडल में रविवार को जश्न का माहौल था। जेईई मेन की परीक्षा में पीसी हाईस्कूल पटसा के 12वीं का छात्र स्टेट टॉपर बन गया इसकी खबर जैसे ही गांव में फैली पूरा गांव जश्न में डूब गया। स्कूल परिसर में उसके सहपाठियों ने आपस में मिठाइयां बांटकर खुशियां मनाई। अभिषेक के घर बधाइयां का तांता लगा रहा। बिहार टॉपर बनकर पूरे राज्य में अपने प्रतिभा का लोहा मनवाया है।

जिले के ही रोसड़ा निवासी अरुण कुमार ठाकुर व पिंकी कुमारी के पुत्र अभिषेक ने अपने इस सफलता का मुख्य कारण प्रत्येक दिन 4 घंटे की नियमित पढ़ाई को बताया। उसने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता, गुरुजनों व मुख्य तौर पर अपने कठिन परिश्रम को दिया है। अभिषेक के पिता विभूतिपुर प्रखंड के उत्क्रमित उच्च विद्यालय खम्हार में शिक्षक के पद पर कार्यरत हैं और माता गृहिणी है। अभिषेक को 99.9771 परसेंटाइल मिला है। इस परिणाम से वह एनआईटी, ट्रिपल आईटी व सेंट्रल फंडेड टेक्निकल इंस्टीट्यूशंस में नामांकन करवाने का हकदार होगा। अभिषेक के स्टेट टॉपर बनने पर पीसी हाई स्कूल के निदेशक रामकिशोर राय ने बताया कि वह प्रतिभा का धनी है। विद्यालय के सभी परीक्षा में उसने बेहतर अंक लाकर विद्यालय सहित अपने परिवार व क्षेत्र का नाम रौशन कर चुका है। जेईई मेन में स्टेट टॉपर बनने के बाद वह अन्य छात्रों के लिए मार्गदर्शक के रुप में सामने आया है। उसके इस सफलता से क्षेत्र के लोग गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। विद्यालय के निदेशक के अलावे प्रिंसिपल संजीत कुमार सिंह, एम के चौधरी, प्रबंधक जगन्नाथ झा, अमित किशोर राय, भारती किशोर राय, सुमन चौधरी, चंद्रशेखर झा आदि ने बधाई दी है।

अभिषेक ने बताया कि वह अपने घर रोसड़ा शहर के प्रभू ठाकुर मोहल्ले में ही रहकर जेईई मेंस की तैरूारी किया। इस क्रम में एनएन कॉरेसपांडेंस कोर्स, कोटा से नोटबुक मंगाकर घर पर ही रहकर प्रतियोगिता के मद्देनजर तैयारी की। नोटबुक की गहनतापूर्वक अध्ययन किया। पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों की तैयारी कर वह सफलता के शिखर तक पहुंचा। उसने बताया कि वह रात-दिन एक कर मेहनत किया। जिसका परिणाम है कि उसे जेईई मेन में बेहतर सफलता मिली।

आईआईटी जेईई मेंस की परीक्षा का टॉपर छात्र अभिषेक कुमार 10वीं कक्षा तक जवाहर नवोदय विद्यालय, बिरौली का छात्र रहा है। जेईई मेंस में 99.977 परसेंटाइल लाकर ऑल इंडिया रैंक में 199 व बिहार में उसका टॉपर रैंक आने पर नवोदय विद्यालय में भी हर्ष का माहौल रहा। नवोदय विद्यालय के प्राचार्य डॉ. पीके ठाकुर ने बताया कि अभिषेक ने यहां से 10वीं कक्षा उत्कृष्ट अंकों 10 सीजीपीए लाया था। नवोदय विद्यालय समिति के सौजन्य से दक्षणा फाउंडेशन की मदद से आईआईटी कोचिंग हेतु उसका चयन हुआ था। परंतु पुनः स्वाध्याय हेतु कोटा के कोचिंग संस्थान से उसने आईटी की तैयारी जारी रखी। अपने प्रथम प्रयास में ही उसने सर्वोच्च अंक लाकर बिहार में टॉपर होने का श्रेय प्राप्त किया है। उन्होंने इंटरमीडिएट साइंस में उसके उच्चतम अंकों के साथ सफलता की कामना की।

जेईई मेन में मिली सफलता के बाद उसका अगला मकसद जेईई एडवांस की तैयारी करना है। इसे कंप्लीट होने के बाद वह यूपीएससी की तैयारी करना चाहता है। उसने बताया कि यूपीएससी कंप्लीट कर वह समाज सेवा करने का सपना संजोया है। इसमें उसके माता-पिता सहित गुरुजनों व सगे-संबंधियों को भरपूर सहयोग मिलता आया है।

Source : Live Bihar