Connect with us
leaderboard image

WORLD

बिना पैरों का अफगानिस्तान

Santosh Chaudhary

Published

on

अमेरिका और ता’लिबान के बीच हाल ही में शांति समझौता हो गया है। बीते मंगलवार अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान से हटना भी शुरू कर दिया है। हालांकि, स्थिति सामान्य होती नहीं दिखती। शुक्रवार-शनिवार को समझौता के बावजूद अफगान सेना पर 95 ह’मले हुए। शांति समझौते के बीच सामने आई एक ही परिवार के इन सात बच्चों की तस्वीर ने यु’द्ध के स्याह दिनों की कड़वी यादें ताजा कर दी हैं। इन पांच लड़कों और दो लड़कियों ने मो’र्टार ध’माके में अपने पैर खो दिए थे। ये बच्चे स्कूल जाते समय ध’माके की चपेट में आ गए थे। यह ह’मला अप्रैल 2019 में ननगरहर प्रांत के जलालाबाद में हुआ था। बहरहाल, शांति समझौता भी शांति ला पाएगा, इस पर अफगानियों को भी भरोसा नहीं है।

 

Image result for afghans amputé

WORLD

कोरोना से इस ब्लड ग्रुप के लोगों को है ज्यादा खतरा, जानिए रिसर्च और क्या कहता है

Ravi Pratap

Published

on

चीन के हुबेई प्रांत जिनइंतान अस्पताल को शोधकर्ताओं ने नया खुलासा किया है कि कोरोना वायरस किस ब्लड ग्रुप के इंसानों को ज्यादा प्रभावित करता है.

इस शोध में सामने आया है कि ब्लड ग्रुप ए कोरोना वायरस से जल्दी संक्रमित हो सकता है, बल्कि ब्लड ग्रुप ओ को संक्रमित होने में थोड़ा ज्यादा समय लगता है

चीन ने वैज्ञानिकों ने यह अध्ययन वुहान में किया. वुहान चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी है. यहीं से पूरी दुनिया में कोविड-19 कोरोना वायरस का संक्रमण फैला है. यह खबर ब्रिटिश अखबार डेली मेल ने प्रकाशित की है

वुहान में वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस से संक्रमित 2173 लोगों पर अध्ययन किया. इनमें से 206 लोगों की मौत कोरोना वायरस की वजह से हुई थी. ये लोग हुबेई प्रांत के तीन अस्पतालों में भर्ती थे

Input : News4Nation

Continue Reading

WORLD

SAARC Video Conferencing: कोरोना की बैठक में पाकिस्तान की नापाक हरकत, फिर उठाया कश्मीर का मुद्दा

Santosh Chaudhary

Published

on

SAARC Video Conferencing: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए सार्क देशों की वीडियो कांफ्रेंसिंग गई। वीडियो कांफ्रेंसिंग में पीएम मोदी ने कई देशों को एक साथ आने को कहा है। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना विकासशील देशों के लिए चुनौती ज्यादा है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने की बड़ी पहल की है। उन्होंने सार्क देशों के लिए इमर्जेंसी फंड बनाने के लिए भारत की ओर से 10 मिलियन डॉलर (एक करोड़ डॉलर) देने की घोषणा की है। कोरोना को लेकर हुई सार्क देशों की इस बैठक में पाकिस्तान ने एक बार फिर अपनी नापाक हरकत दिखाई है। पाकिस्तान के प्रतिनिधि जफर मिर्जा ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद घाटी में लगाई गई पाबंदियों पर इस मुद्दे को सार्क देशों की बैठक में उठाया।

SAARC Video Conferencing Updates:

– सार्क देशों के वीडियों कांफ्रेंसिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस (कोविड -19) के लिए एक इमर्जेंसी फंड बनाने का मैं प्रस्ताव देता हूं। भारत इसके लिए 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद का प्रस्ताव देता है। इसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि हम इमर्जेंसी रिस्पॉन्स टीमों के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग कैप्सूल भी बना सकते हैं।

– कोरोना को लेकर सार्क देशों की वीडियो कांफ्रेंसिंग में पाकिस्तान के प्रतिनिधि ने कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद घाटी में लागू पाबंदियों पर सवाल खड़े किए।

– भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने कहा कि मैं पीएम मोदी को सबको साथ लाने के लिए शुक्रिया कहता हूं। इस बीमारी से निपटने के लिए सबका साथ आना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारा पहला मामला सामने आने के बाद उसके इलाज और उसके संपर्क में आने वाले 48 लोगों की पहचान के लिए हमने काफी मेहनत की है।

– कोरोना को लेकर सार्क देशों की चर्चा में शामिल पाकिस्तान के प्रतिनिधि जफर मिर्जा ने कहा कि जिस तरह कोरोना से 138 देश प्रभावित हैं, इसलिए कोई भी देश इसके लिए कदम उठाए बिना नहीं रह सकता है। इसके साथ ही पाक प्रतिनिधि ने कहा कि पाकिस्तान कोविड-19 (कोरोना वायरस) के फैलाव को सीमित करने में अब तक सफल रहा है। WHO ने भी इसकी प्रशंसा की है।

– नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ने पीएम मोदी के इस चर्चा के आयोजन के लिए शुक्रिया किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नेपाल में कई एजेसिंयों की को-ऑर्डिनेशन कमिटी बनाई गई है। हमने विदेशियों और नॉन रेसिडेंट नेपाली लोगों मूवमेंट पर रोक लगा दी है।

Image result for saarc video conference

– बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने कहा कि हमने सभी जिलों के अस्पतालों में कोविड-19 (कोरोना वायरस) के मरीजों के लिए स्पेशल बेड लगाए हैं। हमारे पास काफी टेस्टिंग किट, इन्फ्रारेड थर्मामीटर आदि हैं।

– बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने सार्क देशों की वीडियो कांफ्रेंसिंग करने को लेकर पीएम मोदी के इस कदम को शुक्रिया के साथ ही वुहान से बांग्लादेश के 23 छात्रों को निकालने के लिए भी धन्यवाद भी किया है।

– राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने कहा कि श्री लंका वापस आने वालों लोगों को 14 दिनों की निगरानी में रखा जा रहा है। हमने यूनिवर्सिटीज और शिक्षण संस्थानों को भी बंद कर दिया है।

– श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने कहा कि पीएम मोदी का इस विडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन करने के लिए शुक्रिया। हमारी बड़ी चुनौती है कि इस वायरस को श्रीलंका में फैलने से रोकना है।

– मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलीह ने कोरोना वायरस (COVID-19) की चुनौती से निपटने के लिए क्षेत्रीय पहल के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया है। उन्होंने COVID-19 से निपटने के लिए समन्वित दृष्टिकोण का समर्थन किया है इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कोई भी देश अकेले स्थिति से नहीं निपट सकता है।

– उन्होंने बताया कि मालदीव में कोरोना वायरस का पहले केस सामने आने के बाद पर्यटन में काफी गिरावट दर्ज की गई है। अगर पर्यटकों की कमी जारी रही तो मालदीव के अर्थव्यवस्था पर काफी असर होगा।

– इस मौके पर अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए टेली मेडिसिन के सामान्य ढांचे का प्रस्ताव दिया है।

WHO ने कोरोना वायरस को घोषित किया महामारी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जैसा कि हम सभी जानते हैं, COVID-19 को हाल ही में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) द्वारा महामारी घोषित किया गया है। अब तक हमारे क्षेत्र में 150 से कम मामले सामने आए हैं, लेकिन हमें सतर्क रहने की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि मैं शॉर्ट नोटिस पर इस विशेष बातचीत में शामिल होने के लिए आप सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं अपने मित्र प्रधानमंत्री ओली का विशेष रूप से धन्यवाद करता हूं, जिन्होंने अपनी हालिया सर्जरी के तुरंत बाद हमारे साथ शामिल हुए। जैसाकि हम इस चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं, मुझे इस वायरस के प्रसार से निपटने के भारत के अनुभव को संक्षेप में साझा करने दें। हमारा मार्गदर्शक मंत्र है, “तैयारी करो, लेकिन घबराओ मत”।

भारत में जनवरी से ही शुरू हो गई थी स्क्रीनिंग

उन्‍होंने कहा कि हमने जनवरी के मध्य से ही भारत में स्‍क्रीनिंग शुरू दी थी जबकि यात्रा पर धीरे-धीरे प्रतिबंध भी बढ़ा रहे थे। कदम दर कदम दृष्टिकोण के जरिए घबराहट से बचने में मदद की है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने कमजोर समूहों तक पहुंचने के लिए विशेष प्रयास किए हैं। हमने देश भर में अपने मेडिकल स्टाफ को प्रशिक्षित करने सहित हमारी प्रणाली में क्षमता को तेजी से बढ़ाने का काम किया है।

विभिन्न देशों से 1400 भारतीयों को निकाला गया

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि हमने विदेशों में अपने लोगों की कॉल का भी जवाब दिया। हमने विभिन्न देशों से लगभग 1400 भारतीयों को निकाला। हमने भी अपने पड़ोसी देशों के कुछ नागरिकों की मदद की। अफगानिस्तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी अब “अज्ञात क्षेत्र” पर अपने विचार साझा कर रहे हैं, जो अब दुनिया खुद को एक सामान्य सहकारी ढांचे की जरूरत में महसूस करती है।

बता दें कि भारत ने कोरोना को आपदा घोषित कर दिया है, तो वहीं देश के कई राज्यों ने इसे माहामारी का दर्जा दिया है। कोरोना से लड़ने के लिए सरकार हर एक इंतजाम करने में लगी हुई है। कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्तर पर रविवार को एक हाई प्रोफाइल मीटिंग होने वाली है। सार्क (SAARC) देशों की यह मीटिंग वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से की जाएगी।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

TRENDING

कपड़े पर 9 घंटे और मोबाइल पर 9 दिन तक जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस

Ravi Pratap

Published

on

विशेषज्ञों (Experts) का कहना है कि अगर आपका मोबाइल (Mobile) किसी संक्रमित व्‍यक्ति ने छुआ है तो वो इंफेक्‍टेड हो सकता है. कोरोना वायरस कपड़े पर 9 घंटे तक जिंदा रह सकता है.

नई दिल्‍ली. चीन के वुहान (Wuhan) से शुरू होकर दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं. हर कोई जानना चाहता है कि ये कैसे फैलता है? इससे बचने के लिए किस तरह की सावधानी बरती जाएं. लोग ये भी जानना चाहते हैं कि ये वायरस शरीर के बाहर कितने समय तक जिंदा रह सकता है. अमेरिका के सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के मुताबिक, कोरोना वायरस शरीर से बाहर 9 दिन तक जिंदा रह सकता है. सीडीसी का कहना है कि ये वायरस मेटल पर करीब 12 घंटे तक जिंदा रह सकता है.स्किन पर 10 मिनट ही जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस

डब्‍ल्‍यूएचओ के मुताबिक, स्किन पर ये महज 10 मिनट ही जिंदा रह पाता है. ऐसे में किसी मेटल या संक्रमित चीज को छूने के बाद अच्‍छे से हाथ धोकर इसकी चपेट में आने से बचाव किया जा सकता है. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आपका मोबाइल किसी संक्रमित व्‍यक्ति ने छुआ है तो वो इंफेक्‍टेड हो सकता है. कोरोना वायरस मोबाइल फोन की स्‍क्रीन पर 48 घंटे और बैकपैनल के प्‍लास्टिक का होने पर 9 दिन तक जिंदा रह सकता है. वहीं, अगर बैक पैनल मैटल का है तो उस पर कोरोना वायरस 12 घंटे तक बना रहेगा. इसलिए मोबाइल फोन को साफ जगह पर रखना बेहतर होगा. वहीं, किसी कपड़े पर ये वायरस 9 घंटे तक रहता है. हालांकि, कपड़े को 2 घंटे सूरज की रोशनी में सुखाने पर वायरस खत्‍म हो सकता है.

डब्‍ल्‍यूएचओ के मुताबिक, स्किन पर ये महज 10 मिनट ही जिंदा रह पाता है. ऐसे में किसी मेटल या संक्रमित चीज को छूने के बाद अच्‍छे से हाथ धोकर इसकी चपेट में आने से बचाव किया जा सकता है. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आपका मोबाइल किसी संक्रमित व्‍यक्ति ने छुआ है तो वो इंफेक्‍टेड हो सकता है. कोरोना वायरस मोबाइल फोन की स्‍क्रीन पर 48 घंटे और बैकपैनल के प्‍लास्टिक का होने पर 9 दिन तक जिंदा रह सकता है. वहीं, अगर बैक पैनल मैटल का है तो उस पर कोरोना वायरस 12 घंटे तक बना रहेगा. इसलिए मोबाइल फोन को साफ जगह पर रखना बेहतर होगा. वहीं, किसी कपड़े पर ये वायरस 9 घंटे तक रहता है. हालांकि, कपड़े को 2 घंटे सूरज की रोशनी में सुखाने पर वायरस खत्‍म हो सकता है.

युवाओं में संक्रमण का खतरा सबसे कम, बुजुर्ग रहें सावधान
कोरोना वायरस के संक्रमण से संबंधित WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक युवा इस वायरस से वृद्धों की तुलना में कम संख्या में संक्रमित हुए हैं. रिपोर्ट के अनुसार मात्र 2.4 प्रतिशत मामलों में ही 18 या उससे ज्यादा उम्र के लोग संक्रमित हुए हैं. 70 साल से ज्यादा के लोगों में ये प्रतिशत 8 है जबकि 80 से ज्यादा उम्र के लोगों में ये प्रतिशत 14.8 है. आंकड़ों पर प्रामाणिक जानकारी देने वाली वेबसाइट worldometers के अनुसार अब तक कोरोना के कुल रिपोर्टेड मामले 90,932 हैं, जिनमें 3,119 मौतें हो चुकी हैं. हालांकि मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है, उसमें भी काफी सारे मामले अनरिपोर्टेड माने जा रहे हैं.
पीएम ने दिलाया भरोसा, सरकार कोरोना वायरस से निपटने को तैयार

बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारें दोनों ही अलर्ट हो चुकी हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने भी इस पर जनता को न घबराने और कुछ सावधानियां बरतने की सलाह दी है. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भरोसा दिलाया है कि सरकार कोरोना वायरस से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. कई राज्यों के बड़े-मंझोले शहरों के अस्पतालों में कोरोना वायरस की जांच के लिए लैब बनाए गए हैं. फिलहाल कुल 15 प्रयोगशालाओं में इस संक्रमण की जांच की जा रही है. वहीं, डब्‍ल्‍यूएचओ की चीफ साइंटिस्‍ट डॉ. सौम्‍या स्‍वामीनाथन ने भी भरोसा जताया है कि भारत इससे आसानी से निपट लेगा.

Input : News18

Continue Reading
corona-ghar-par-raho-na
BIHAR4 hours ago

जानिए कल आपके बीच कौन-कौन रहेंगे लाइव मुजफ्फरपुर नाउ पर

BIHAR6 hours ago

CoronaVirus: बिहार सरकार का बड़ा फैसला, 31 मार्च तक सभी बस सेवाएं, होटल-रेस्टोरेंट किए गए बंद

MUZAFFARPUR9 hours ago

बैंक लूट के पैसे के बटवारे के विवाद को लेकर हुई शिवम कि निर्मम हत्या

INDIA11 hours ago

Coronavirus को लेकर सरकार अब और सख्त, नियम तोड़ने पर 6 महीने की जेल और जुर्माने की सजा

BIHAR12 hours ago

कनिका कपूर के खिलाफ मुजफ्फरपुर के कोर्ट में याचिका दर्ज, 31 मार्च को सुनवाई

MUZAFFARPUR13 hours ago

मुजफ्फरपुर में अपराधी बेलगाम ; हत्या के बाद बर्बरता पूर्वक निकाला आंत

BIHAR16 hours ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने किया बिहार की जनता को नमन, कहा- अभी से कर ली ‘जनता कर्फ्यू’ की तैयारी

BIHAR16 hours ago

भक्त और भगवान के बीच अब ऑनलाइन कनेक्शन

BIHAR17 hours ago

बिहार में दस पैसे प्रति यूनिट सस्ती हुई बिजली, मीटर रेंट भी खत्म

BIHAR1 day ago

आज शयन आरती के बाद बंद हो जाएगा बाबा गरीबनाथ धाम का पट

BIHAR4 weeks ago

बिहार में 6 लोगों का म’र्डर, 24 घंटे के अंदर अ’पराधियों ने 12 लोगों को मा’री गो’ली

cheating-on-first-day-of-haryana-board-exam
INDIA2 weeks ago

बिहार तो बेवजह बदनाम है… हरियाणा बोर्ड परीक्षा में शिखर पर नकल

BIHAR6 days ago

जूली को लाने सात समंदर पार पहुंचे लवगुरु मटुकनाथ, बोले- जल्द ही होंगे साथ

INDIA4 weeks ago

दं’गा’ईयों को दे’खते ही गो’ली मा’रने के आ’देश, ला’उडस्प’कर से पु’लिस कर रही ऐ’लान

MUZAFFARPUR4 weeks ago

बदहाली के दिनों में मुजफ्फरपुर रहते थे, महान फ़िल्म निर्माता और अभिनेता – राज कपूर

INDIA4 weeks ago

दिल्ली हिं’सा के दौरान फाय’रिंग करने वाले उप’द्रवी शा’हरुख को पु’लिस ने किया गिर’फ्तार

BIHAR4 weeks ago

आम्रपाली दुबे को होली में लग रहा है देवर से डर, र‍िलीज होते ही छाया गाना

BIHAR4 weeks ago

पहले दिन से हीं दरभंगा में एम्स और एयरपोर्ट की स्थापना मेरी ज़िद : सीएम नितीश कुमार

BIHAR3 weeks ago

बड़ी खुशखबरी: बिहार में घरेलू गैस की अब नहीं होगी किल्लत, बांका में नया प्लांट शुरू

BIHAR4 days ago

बिहार में 81 एक्सप्रेस और 32 पैसेंजर ट्रेनें दो सप्ताह के लिए रद्द, देखें लिस्ट

Trending