Connect with us

BIHAR

बिहार की बेटी बनी जेट फाइटर प्लेन MiG-21 उडा़ने वाली देश की पहली महिला पायलट

Published

on

बदलते वक्त के साथ दुनिया भी बदल रही हैं, कभी घर और रसोई तक सिमटी महिलाएं अपनी मेहनत, लगन और निष्ठा के बल पर हर कठिन क्षेत्र में खुद को बेहतर साबित कर रही हैं।

ऐसी ही महिलाओं मे से एक हैं दरभंगा बिहार की भावना कंठ। भावना हर उन तमाम महिलाओं की ताकत को पंख दे रही हैं जो अपने जीवन में कुछ शानदार करने का हौसला रखती हैं।

भारतीय वायुसेना की फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी के बाद अब दरभंगा की बेटी भावना कंठ अकेले लड़ाकू विमान उड़ानें वाली और पहली महिला फाइटर पायलट बन गई है। बताते चलें कि भावना ने यह उड़ान सेना के फाइटर प्लेन मिग-21 बाइसन में अंबाला एयरफोर्स स्टेशन से भरी।

मालूम हो कि दिन के वक्त होने वाली युद्ध में वो विमान उड़ानें को पूरी तरह से तैयार हैं। वहीं रात के समय फाइटर पायलट के तौर पर उनकी ट्रेनिंग अभी नहीं हुई है। बताते चलें कि भावना अभी राजस्थान के पास नाल में एयरफोर्स के फ्रंट लाइन बेस में तैनात हैं जो 3-स्कवाॅर्डन का हिस्सा है। मिग-21 बाइसन की पायलट पायलट है जो दुनिया की सबसे तेज लैंडिंग और टेकऑफ़ के लिए जाना जाता है।

फाइटर पायलट बनने के लिए पहले लड़ाकू विमान को उड़ानें के लिए तैयार किया जाता है। जहां ये ट्रेनिंग दी जाती है कि युद्ध होने की स्थिति में कैसे लड़ाकू विमान का इस्तेमाल करना है। प्रशिक्षण में पहले दिन के वक्त लड़ाकू विमान के साथ युद्ध लड़ने के लिए ट्रेनिंग होती है। मालूम हो कि भावना दरभंगा जिले के घनश्यामपुर प्रखंड के बाउर गांव की बेटी है। इससे पहले भी मार्च 2018 में फाइटर प्लेन मिग-21 उड़ाकर इतिहास रच दिया

मिग-21(MIG-21) भारतीय वायुसेना का सबसे पुराना फाइटर प्लेन है। इस विमान को 1964 में पहली बार भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था। जिसके बाद लगातार इसे आधुनिक तकनीकों से अपग्रेड किया जाता रहा है। बता दें कि यह इंडियन एयरफोर्स की धरोहर हैं। भावना की इस उपलब्धि पर पूरे मिथिलांचल के लोग गर्व महसूस कर रहे हैं।

देश में पहली बार फाइटर प्लेनों की कमान महिला पायलटों के हाथों में है। इन महिला पायलटों में से भावना कंठ की उपलब्धि पर बिहार और मिथिला क्षेत्र गौरवान्वित हैं, छोटी जगह से आने वाली एक साधारण सी लड़की भावना ने इस स्थान का नाम विश्व पटल पर उभारा है। यह भावना की कड़ी मेहनत और बुलंद हौसले का परिणाम है, जो अन्य लडकियों के लिए भी प्रेरणा का श्रोत हैं।

Input : Prabha Sakshi

BIHAR

बिहार में फिर मिले 104 और कोरोना मरीज, सूबे में आंकड़ा पहुंचा 4049

Published

on

बिहार में कोविड-19 का बढ़ता संक्रमण थम नहीं रहा है. राज्य में कोरोना मरीजों की तादाद काफी तेजी से बढ़ रही है. कोरोना से जुड़ी हुई इस वक्त एक ताजा अपडेट सामने आई है. इस नए अपडेट के मुताबिक राज्य में 104 और कोरोना मरीज मिले हैं. इसके साथ ही कोरोना मरीजों की संख्या 4049 हो गई है. बिहार के पटना, बेगूसराय और रोहतास ऐसे जिले हैं, जहां कोरोना आंकड़े की डबल सेंचुरी पूरी हो चुकी है.

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी इस ताजा आंकड़े के मुताबिक 104 नए मरीज मिले हैं. इसके साथ ही बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या 4049 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि पटना जिले से 6, भागलपुर से 7, खगड़िया से 3, पूर्णिया से 19, गया से 3, सुपौल से 2, बक्सर से एक, सारण से 2, बेगूसराय से एक, गोपालगंज से 2, मुंगेर से एक, शिवहर से एक, अररिया से 12, किशनगंज से 4, मधेपुरा से 8, शेखपुरा से 6, लखीसराय से 18, समस्तीपुर से 6, जमुई से एक और बेगूसराय जिले से एक मामला सामने आया है.

बिहार में अब तक 23 की मौत

बिहार में अब तक कुल 1741 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. जबकि प्रदेश में अब तक 23 लोगों की मौत इस जानलेवा वायरस के कारण हुई है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी ताजा आंकड़े के मुताबिक खगड़िया में अब तक सबसे ज्यादा 3 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. बिहार में पटना, सीवान, बेगूसराय, भोजपुर और वैशाली के रहने वाले दो-दो मरीजों की मौत हो गई है. इसके अलावा भागलपुर, मधेपुरा, जहानाबद, नालंदा, समस्तीपुर, मुंगेर, सीतामढ़ी, मोतिहारी, सारण (छपरा) और सासाराम के रहने वाले एक-एक मरीजों की मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि बिहार में अभी भी कुल 2 हजार से ज्यादा केस एक्टिव हैं.

Input : First Bihar

Continue Reading

BIHAR

बिहार में कोरोना संकट के बीच मौसम का कहर, आंधी-बारिश और वज्रपात से 8 लोगों की मौत

Published

on

PATNA: कोरोना संकट के बीच सोमवार को आयी आंधी-बारिश और तूफान ने कहर बरपाया है. बिहार के अलग-अलग जिलों में 8 लोगों की मौत हुई है. इस दौरान कई लोग झुलस गए है. कई मवेशियों की भी जान गई है.

इन जिलों में हुई मौत

बारिश के साथ वज्रपात से मधुबनी में तीन लोगों की मौत हो गई. अररिया जिले में 3 लोगों की मौत हो गई. कुर्साकांटा में एक महिला, सिकटी के ढेंगरी में लड़की और पलासी में एक शख्स की मौत हो गई है. जबकि 16 लोग झुलस गए है. पूर्णिया के अमौर नाबालिग लड़की की मौत हो गई है. समस्तीपुर में एक शख्स की मौत हो गई.

बताया जा रहा है कि मरने वाले सभी लोग अपने –अपने काम से निकले थे. अचानक मौसम खराब हो गया तो कई पेड़ के नीचे छुपा तो पेड़ से दबकर और वज्रपात से मौत हो गई. इस दौरान कई मवेशियों की भी मौत हुई है. बता दें कि सोमवार को कई जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश हुई थी. इस दौरान वज्रपात भी हुआ. बता दें कि शनिवार को भी बिहार में आई आफत की बारिश और आंधी ने 7 लोगों की जान ले ली है. ठनका गिरने की वजह से सूबे में 7 लोगों की मौत हुई हुई थी.

Input : First Bihar

Continue Reading

BIHAR

यादव नहीं भूमिहार की भी लड़ाई लड़ेंगे तेजस्वी, बोले.. अपराधियों की केवल एक ही जाति होती है

Published

on

PATNA : विधानसभा चुनाव के पहले गोपालगंज नरसंहार को लेकर कास्ट पॉलिटिक्स से गर्म कर चुके नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव में अब एक बार फिर से नया कार्ड खेला है। तेजस्वी यादव के बाद अब भूमिहारों की लड़ाई लड़ने का भी एलान कर दिया है। गोपालगंज में मारे गए बीजेपी नेता कृष्णा शाही को न्याय दिलाने के लिए भी तेजस्वी संघर्ष करेंगे। नेता प्रतिपक्ष ने आरोप लगाया है कि कृष्णा शाही की हत्या के पीछे भी जेडीयू विधायक पप्पू पांडे और उनके भाई सतीश पांडे का हाथ है। पुलिस के पास अहम जानकारी होने के बावजूद जेडीयू विधायक के ऊपर कोई एक्शन नहीं लिया गया।

गोपालगंज नरसंहार के बाद तेजस्वी यादव पर आरोप लग रहा था कि वह केवल यादव की राजनीति कर रहे हैं लेकिन अब तेजस्वी ने कृष्णा शाही हत्याकांड के साथ-साथ गोपालगंज में हरिनारायण कुशवाहा हत्याकांड को लेकर भी मोर्चा संभाल लिया है। तेजस्वी ने कहा है कि पप्पू पांडे के तार इन सभी अपराधिक घटनाओं से जुड़े हुए हैं बावजूद इसके सरकार उन्हें बचा रही है। तेजस्वी ने मांग की है कि पप्पू पांडे के पिछले 3 महीने का कॉल डिटेल्स निकाला जाए। पप्पू पांडे व्हाट्सएप पर कॉल के जरिए तीन अधिकारियों के संपर्क में रहे यह भी जानकारी सामने आनी चाहिए।

तेजस्वी ने कहा है कि कृष्णा शाही हत्याकांड में पुलिस के पास अहम साक्ष्य थे बावजूद इसके पप्पू पांडे पर हाथ नहीं डाला गया। यूपी के स्पेशल टास्क फोर्स ने 20 मार्च 2018 को एक पत्र भेजा था जिसमें सतीश पांडे के शूटर पप्पू श्रीवास्तव को गिरफ्तार करने की बात कही गई है। पप्पू श्रीवास्तव ने यह गुनाह कबूल किया था कि विधायक पप्पू पांडे के कहने पर उसने एके-47 से कृष्णा शाही पर हमला किया। बावजूद इसके बिहार पुलिस ने विधायक पप्पू पांडे से कोई पूछताछ नहीं की। तेजस्वी ने आरोप लगाया है कि भले ही बीजेपी के नेता अपने ही कार्यकर्ता को न्याय नहीं दिला पा रहे हो लेकिन वह अब कृष्णा शाही समेत गोपालगंज में हुए सभी घटनाओं के मामले पर संघर्ष करेंगे। नेता प्रतिपक्ष ने कहा है कि अपराधी की जाति केवल अपराध है। अपराधी चाहे जो कोई भी हो उसे सजा मिलनी चाहिए।

Input : First Bihar

Continue Reading
BIHAR21 mins ago

बिहार में फिर मिले 104 और कोरोना मरीज, सूबे में आंकड़ा पहुंचा 4049

BIHAR2 hours ago

बिहार में कोरोना संकट के बीच मौसम का कहर, आंधी-बारिश और वज्रपात से 8 लोगों की मौत

BIHAR2 hours ago

यादव नहीं भूमिहार की भी लड़ाई लड़ेंगे तेजस्वी, बोले.. अपराधियों की केवल एक ही जाति होती है

INDIA5 hours ago

सिर्फ एक छात्रा को परीक्षा दिलाने के लिए केरल सरकार ने चलाई 70 सीटर बोट

INDIA5 hours ago

महिला सिपाही से प्यार करना युवका को पड़ा महंगा, पहले भिजवाया जेल फिर पेड़ में बांध कर जिंदा जलाया

BIHAR5 hours ago

टॉपर्स घोटाला : किंगपिन बच्चा राय की अवैध संपत्ति जब्त होगी

INDIA5 hours ago

पत्नी ने फांसी लगा तो पति ने ट्रेन से कटकर की सुसाइड, 5 दिन पहले दोनों ने किया था लव मैरिज

MUZAFFARPUR6 hours ago

मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग काे अब व्यवहार में करें शामिल : डीएम

INDIA6 hours ago

शाम सात बजे तक ही खुलेंगे आभूषण बाजार

MUZAFFARPUR6 hours ago

समलैंगिक शादी की तैयारी कर रहीं कुढ़नी की दो लड़कियां, की गईं महिला थाने के हवाले

BIHAR3 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

WORLD4 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

बिहार के किस जिले में आज से क्या-क्या होगा शुरू, देंखे-पूरी लिस्ट

BIHAR4 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बिहार के 4 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट,वर्षा-वज्रपात और ओलावृष्टि की चेतावनी

TECH3 weeks ago

ज़बरदस्त ऑफर! सिर्फ 22,999 रुपये का हुआ सैमसंग का 63 हज़ार वाला धांसू स्मार्टफोन

MUZAFFARPUR4 days ago

मुजफ्फरपुर आ रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

BIHAR3 weeks ago

बिहार में 33916 शिक्षकों की होगी बहाली, मैथ और साइंस के होंगे 11 हजार टीचर, यहां देखिये सभी विषयों की लिस्ट

INDIA3 weeks ago

घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू, पर शर्तें लागू; जानें आपको फायदा मिलेगा या नहीं

INDIA2 weeks ago

भारत के 700 स्टेशनों के लिए चलेगी ट्रेन, रेल मंत्रालय ने कहा- रोज चलेंगी 300 ट्रेनें

Trending