Connect with us
leaderboard image

BIHAR

बिहार के इस इंजीनियर ने पेश की कामयाबी की मिसाल, ‘रोड एक्सप्रेस’ से दे रहे रोजगार

Santosh Chaudhary

Published

on

पटना : युवा इंजीनियर अभिषेक कुमार ने न सिर्फ अपने सपनों को साकार कर लिया है, बल्कि पांच सौ से अधिक बेरोजगारों के हाथों में सफलता की चाबी थमा दी है। यह बिहार के चर्चित स्टार्टअप ‘रोड एक्सप्रेस’ की प्रेरक कहानी है।

बेंगलुरु के श्री वेंकटेश कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से बीटेक कर चुके अभिषेक ने नौकरियों के ऑफर ठुकरा कर स्वउद्यम करने और दूसरों को रोजगार देने की ठानी थी। सालभर में उन्होंने यह मुकाम हासिल कर दिखाया। सोच-समझकर खुद की कंपनी खड़ी की और साल भर के अंदर एक करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार कर कंपनी को सफल उद्यम के रूप में स्थापित कर चुके हैैं।

ट्रांसपोर्ट के इस स्टार्ट अप का आइडिया उन्हें बेंगलुरु से गृह नगर पटना आने के दौरान मिला। बताते हैैं, सामान शिफ्ट करने में समस्या पेश आई तो बाद में इस बारे में अध्ययन किया। पाया कि इस काम में हाथ आजमाए जा सकते हैैं। 2018 में पटना में इंटर और इंट्रा स्टेट लॉजिस्टिक प्रोवाइडर फर्म की शुरुआत कर दी।

अभिषेक ने इस काम में अपने दोस्त सनी कुमार को भी साथ लिया और रोड एक्सप्रेस के नाम से नई कंपनी बनाई। चुनौतियों का सामना करते हुए पहले स्थानीय दुकानदारों, खुदरा विक्रेताओं से संपर्क किया। दुकानों पर अपनी कंपनी का पोस्टर चिपकाया। माल ढोने वाले चार वाहन चालकों से संपर्क साधा। फिर सामान यहां से वहां ले जाने के लिए लोगों को परिवहन सेवा उपलब्ध कराने लगे। देखते ही देखते काम गति पकडऩे लगा।

पटना में इस कंपनी की खासी चर्चा होने लगी और कस्टमर्स की संख्या बढऩे लगी। तब मोबाइल एप्लीकेशन लांच कर ऑनलाइन आर्डर लेना भी शुरू कर दिया। धीरे-धीरे लगभग पांच सौ बेरोजगारों को कंपनी से जोड़कर मालवाहक वाहन चलाने का प्रशिक्षण दिलाया।

इसके बाद तो आइआइटी और आइआइएम जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों से पासआउट छात्रों को भी रोड एक्सप्रेस ने प्रबंधन कार्य से जोड़कर रोजगार दिया। जल्द ही बिहार के सभी 38 जिलों में सामान ढोने का सफल कारोबार जम गया और दूसरे राज्यों में भी दस्तक दे दी।

सर्वश्रेष्ठ स्टार्टअप आइडिया का मिला पुरस्कार…

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हाथों सर्वश्रेष्ठ स्टार्टअप आइडिया का पुरस्कार रोड एक्सप्रेस को मिला। 12 फरवरी 2019 को देश भर के कुछ चुनिंदा स्टार्टअप, जिन्हें सिलिकॉन वैली कैलीफोर्निया में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया, उनमें यह स्टार्टअप भी शामिल था। 2019 में ही कनाडा के टोरंटो में अपना कार्यालय खोलकर आशुतोष कुमार ने अपनी कंपनी को अंतरराष्ट्रीय पहचान दे दी। आज कोका कोला जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनी सहित एक हजार से ज्यादा हैप्पी कस्टमर्स रोड एक्सप्रेस के पास हैं।

Input : News18

BIHAR

बिहार में कोरोना की दस्‍तक- दो पॉजिटिव केस मिले! एक मरीज की मौत

Ravi Pratap

Published

on

पटना, जेएनएन। बिहार में कोरोना ने दस्‍तक दे दी है। मिली जानकारी के अनुसार पटना के राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्‍टीच्‍यूट (RMRI) में दो मरीजों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। इसमें एक की मौत भी हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि जिस मरीज की मौत हुई है, वह पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान में किडनी का इलाज करा रहा था। वह मुंगेर जिला का रहने वाला था। प्रधान सचिव ने मृतक के कोरोना पॉजिटिव होने की भी पुष्टि की। हालांकि, इस मामले में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री, स्‍वास्‍थ्‍य सचिव व आरएमआरआइ के निदेशक के बयान अलग-अलग हैं।

देश में अभी तक कोरोना संक्रमण के 329 मामले मिले हैं, जिनमें से पांच की मौत हो चुकी है। यह वायरस दुनिया के 170 से अधिक देशों के 3,05,046 लोगों को संक्रमिज कर चुका है, जिनमें से 13,029 की मौत हो चुकी है।

देर रात तक 114 सैंपल की जांच, दो की रिपोर्ट पॉजिटिव

पटना के आरएमआरआइ के निदेशक डॉ. प्रदीप दास ने बताया कि देर रात जांच में दो कोरोना पॉजिटव मामले मिले हैं। उन्‍होंने बताया कि देर रात तक 114 नमूनों की जांच हुई थी, जिनमें शाम तक सौ सैंपल की जांच पूरी हो चुकी थी। उनमें कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं मिला। लेकिन देर रात क शेष 14 सैंपल की जांच के दौरान दो की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। उन्‍होंने बताया कि इसकी जानकारी दिल्‍ली में भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और राज्‍य के स्वास्थ्य मंत्री व प्रधान सचिव को दी गई है।

उधर, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार कोरोना पॉजिटिव मुंगेर के रहने वाले एक मरीज की मौत की पुष्टि की है। उसकी दोनों किडनी भी काम नहीं कर रही थी। उन्‍होंने बताया कि वह मरीज एम्स पटना में इलाजरत था।

स्‍वाथ्‍य सचिव व आरएमआरआइ के निदेशक से अलग राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय बिहार में काेरोना की जानकारी से इन्‍कार कर रहे हैं। उनके अनुसार अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

अस्‍पतालों में सर्विलांस पर रखे गए 550 से अधिक लोग

बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित देशों से लौटे करीब 550 यात्रियों को विभिन्‍न अस्‍पतालों में सर्विलांस पर रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक बिहार-नेपाल सीमा के 49 आवागमन केंद्रों पर भी अभी तक कुल 253089 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई। पटना और गया एयरपोर्ट्स पर भी 20235 यात्रियों की जांच की गई है।

देश में 329 पॉजिटिव मामले, पांच की मौत

देश की बात करे तो अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण के 329 मामले मिल चुके हैं। इनमें 300 का इलाज विभिन्‍न अस्पतालों में चल रहा है। जबकि, 23 स्‍वस्‍थ होकर घर जा चुके हैं। आज सुबह पटना का मामला जोड़ दें तो देश में अब तक पांच कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हो चुकी है।

दुनिया के 170 देश प्रभावित, 13 हजार से अधिक मौत

इस बीच पूरी दुनिया के 170 से अधिक देशेां में कोरोना संक्रमण के 3,05,046 मामले सामने आ चुके हैं। इससे अब तक 13,029 लोगों की मौत हो चुकी है।

Input : Dainik Jagran

ख़बर का स्त्रोत्र बहुत ही स्थापित स्त्रोत्र है पैनिक करने के बजाय सावधानी बरतें

 

 

 

 

 

 

 

Continue Reading

MUZAFFARPUR

कोरोना वायरस से मुकाबले को आज घरों से बाहर नहीं निकलेंगे जिलावासी

Muzaffarpur Now

Published

on

मुजफ्फरपुर : वैश्विक आपदा कोरोना से मुकाबले के लिए जिलावासी रविवार को अपने घरों से नहीं निकलेंगे। परिवार समेत अपने को घर में सीमित रखेंगे। कोरोना वायरस को पांव पसारने से रोकने के लिए लोग सुबह सात से रात नौ बजे तक परिवार के साथ रहेंगे। प्रधानमंत्री के ‘जनता कफ्यरू’ को जिलावासियों का भरपूर समर्थन मिल रहा है। शहर के सामाजिक, व्यावसायिक एवं सभी सरकारी-गैरसरकारी संगठनों ने ‘जनता कफ्यरू’ में शामिल होने का एलान किया है। बुद्धिजीवियों ने भी वैश्विक आपदा से निजात के लिए लोगों से मिलकर लड़ने एवं सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदम में सहयोग की अपील की है। उन्होंने ‘जनता कफ्यरू’ को जरूरी कदम बताते हुए लोगों से पूरे दिन घर से बाहर नही निकलने को कहा है। महापौर सुरेश कुमार एवं उपमहापौर मानमर्दन शुक्ला ने कहा कि कोरोना से मुकाबले को शहरवासियों को मिलकर मुकाबला करना होगा। बगैर लोगों के सहयोग के सरकार इस वैश्विक आपदा से मुकाबला नहीं कर सकती। उन्होंने शहरवासियों से रविवार को अपने घरों में रहने की अपील की। जिले के खेल संगठनों ने भी ‘जनता कफ्यरू’ का समर्थन किया है। अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी अंजनी कुमार ओझा ने शहरवासियों को इस दौरान अपने घरों तक सीमित रहने व प्रधानमंत्री के प्रयास को बल देने की अपील की। नार्थ बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष मोतीलाल छापड़िया ने भी व्यवसायियों से कोरोना के मुकाबले के प्रधानमंत्री के प्रयास को सफल बनाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि जिले के सभी व्यवसायी कोरोना से मुकाबले को सरकार द्वारा उठाए गए हर कदम के साथ होंगे।

  • प्रधानमंत्री के ‘जनता कफ्र्यू’ को मिल रहा भरपूर समर्थन, घरों तक सीमित रहेंगे लोग
  • बुद्धिजीवियों ने वैश्विक आपदा से निजात को लोगों से की सहयोग की अपील, बताया जरूरी कदम

मुजफ्फरपुर : कोरोना वायरस से बचाव को लेकर रविवार को सरकार द्वारा घोषित जनता कफ्यरू के दौरान पुलिस सतर्क रहेगी। मुख्य सड़क से लेकर गलियों में सघन पुलिस गश्ती होगी। एसएसपी जयंतकांत ने बताया कि यह जनता कफ्यरू सुबह सात बजे से रात के नौ बजे तक है। इसका यह मतलब नहीं कि रात नौ बजे के बाद लोग घर से निकल कर चौक-चौराहों पर मजमा लगाएं। ऐसे लोगों से सख्ती की जाएगी। उन्हें रात नौ बजे के बाद भी घर में ही रहना है। रेस्टोंरेंट व होटल बंद करने के आदेश दिए गए हैं। बस स्टैंड व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर कम से कम आवाजाही हो इसकी व्यवस्था की जा रही है। सभी थानाध्यक्षों को इसके लिए वायरलेस संदेश भेजे गए हैं। उन्हें अपने-अपने क्षेत्र में चौकसी बरतने का आदेश दिया गया है।

पुलिस रहेगी सतर्क, रात नौ बजे के बाद भी मजमा नहीं लगा सकेंगे

सहयोग के लिए लोगों से की अपील

एसएसपी जयंतकांत ने कोरोना वायरस के संक्रमण से खतरा से बचने के लिए लोगों से सहयोग करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि यह सभी लोगों के हित के लिए है। इस संक्रमण को अगर मात देना है तो रविवार को घरों से बाहर नहीं निकले। आगे भी इसी तरह की सतर्कता बरतें। जिला पुलिस उनके साथ है। जनता कफ्यरू कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं है। यह आम लोगों के हितों को ध्यान में रखकर उठाया गया कदम है। जिसे सभी के सहयोग से पूरा किया जा सकता है।

corona-ghar-par-raho-na

कैडेटों ने कोरोना संक्रमण को लेकर किया जागरूक

मुजफ्फरपुर : कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए एनसीसी 32 बिहार बटालियन की ओर से शनिवार को जागरूकता अभियान चलाया गया। कैडेट अपने प्रशिक्षकों एवं अधिकारियों के साथ मिलकर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सभी शाखाओं में जाकर लोगों को हैंड वाश एवं मास्क कवर लगाकर कोरोना से बचने की सलाह दी। मुजफ्फरपुर के सभी शाखाओं में लगभग 50 कैडेट ने अलग-अलग ग्रुप बनाकर लोगों को प्रोत्साहित किया।

आइए हम सब मिलकर जनता कफ्यरू को बनाएं सफल

मुजफ्फरपुर : जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कोरोना वायरस को दुनिया के लिए बड़ा खतरा बताया। इससे डरने की नहीं, सतर्क रहने की जरूरत है। अफवाहों से बचने का आग्रह करते हुए कहा कि आइए हम सब मिलकर जनता कफ्यरू को सफल बनाएं। कहा कि रविवार को सभी अनिवार्य सेवाएं जारी रहेंगी। संकट की घड़ी में सबका सहयोग जरूरी है। उन्होंने उम्मीद जताई कि जिले में जनता कफ्यरू का सौ फीसद पालन किया जाएगा।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

BIHAR

रेल यात्र तिथि से 45 दिन आगे तक वापस कर सकते काउंटर टिकट

Muzaffarpur Now

Published

on

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप से ट्रेनों के परिचालन पर गंभीर असर पड़ने लगा है। संक्रमण को कम करने के उद्देश्य से रेलवे ने सैकड़ों ट्रेनों का परिचालन रद कर दिया है। ऐसे में टिकट वापसी के लिए यात्रियों द्वारा काउंटरों पर संभावित भीड़ को देखते हुए रेलवे ने टिकट वापसी के नियम में काफी बदलाव किया है। 21 मार्च से 15 अप्रैल के बीच की यात्र के लिए जारी किए गए काउंटर टिकटों को अब यात्र की तिथि से आगे 45 दिनों के अंदर कभी भी काउंटर पर जाकर वापस कर सकते हैं। पहले इसे तीन घंटे के अंदर ही वापस करना होता था। यह व्यवस्था उन यात्रियों के लिए मान्य होगी जब ट्रेन रेलवे द्वारा रद की गई हो।

इतना ही नहीं रेलवे द्वारा ट्रेनों के रद नहीं किए जाने की स्थिति में यात्री अपनी यात्र स्थगित कर यात्र की तिथि से 30 दिनों के अंदर रेलवे के काउंटर से अपने टिकट वापस करा सकते हैं। यात्र की तिथि से 30 दिनों के अंदर टीडीआर फाइल करना होगा। सीसीएम क्लेम की ओर से इस टिकट की पूरी जानकारी लेकर 60 दिनों के अंदर इसका निष्पादन कर दिया जाएगा।

ट्रेन से आकर सरकारी दफ्तर में काम करने वालों को नहीं आने का निर्देश

पटना : कोरोना वायरस के मद्देनजर सरकार ने यह फैसला किया है कि राजधानी स्थित सरकारी महकमों में प्रतिदिन ट्रेन से आकर काम करने वाले कर्मियों को 31 मार्च तक दफ्तर नहीं आना है। सामान्य प्रशासन विभाग ने शनिवार को इस आशय का निर्देश जारी किया।

मार्च से 15 अप्रैल की यात्र के लिए जारी टिकट के लिए व्यवस्था

श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे राज्य के 4500 मंदिर-मठ

बिहार राज्य धार्मिक न्यास पर्षद से जुड़े राज्य के साढ़े चार हजार मंदिर व मठ 31 मार्च तक आम श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे। यह जानकारी पर्षद के अध्यक्ष अखिलेश कुमार जैन ने शनिवार को न्यास बोर्ड में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहीं। अध्यक्ष के अनुसार कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के खतरे को ध्यान में रखकर यह फैसला लिया गया है। ऐसे में लोग अपने आप को सुरक्षित रखते हुए भीड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करने के साथ ही लोगों को भी जागरूक करें। नवरात्र व छठ पर नहीं होगा कोई आयोजन : पर्षद के अध्यक्ष के अनुसार कबीर मठ, राम जानकी मंदिर, ठाकुरबाड़ी, शिव मंदिर, हनुमान मंदिर, काली मंदिर, सूर्य मंदिर आदि के न्यासी महंत, पुजारी एवं समिति के सदस्य अपने मंदिर परिसर में किसी प्रकार को कोई धार्मिक आयोजन 31 मार्च तक न कराएं।

 

Continue Reading
INDIA30 mins ago

यात्रीगण ध्यान दें! रेलवे ने 31 मार्च तक सभी ट्रेनों को किया रद्द

INDIA1 hour ago

दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग में सपोर्ट के लिए घर आए थे कपिल सिब्बल, मैंने घुसने नहीं दिया: रंजन गोगोई

BIHAR3 hours ago

बिहार में कोरोना की दस्‍तक- दो पॉजिटिव केस मिले! एक मरीज की मौत

INDIA3 hours ago

सुपर स्टार रजनीकांत ने PM मोदी के समर्थन में पोस्ट किया वीडियो मैसेज, ट्विटर ने किया डिलीट

INDIA3 hours ago

Kanika Kapoor से अस्पताल भी परेशान, कहा- ‘मरीज की तरह व्यवहार करें, स्टार की तरह नहीं’

WORLD4 hours ago

कोरोना वायरस: इटली में एक दिन में 800 लोगों की मौत, फ्रांस में 112 लोगों की गई जान

INDIA4 hours ago

BSNL का बड़ा तोहफा, एक महीने के लिए ग्राहकों को मुफ्त में मिल रहा है इंटरनेट!

INDIA4 hours ago

COVID-19: मास्क, सैनिटाइजर खरीदने के लिए 1,000 रुपये देगी ये सरकारी कंपनी

MUZAFFARPUR7 hours ago

कोरोना वायरस से मुकाबले को आज घरों से बाहर नहीं निकलेंगे जिलावासी

BIHAR7 hours ago

रेल यात्र तिथि से 45 दिन आगे तक वापस कर सकते काउंटर टिकट

BIHAR4 weeks ago

बिहार में 6 लोगों का म’र्डर, 24 घंटे के अंदर अ’पराधियों ने 12 लोगों को मा’री गो’ली

cheating-on-first-day-of-haryana-board-exam
INDIA2 weeks ago

बिहार तो बेवजह बदनाम है… हरियाणा बोर्ड परीक्षा में शिखर पर नकल

BIHAR6 days ago

जूली को लाने सात समंदर पार पहुंचे लवगुरु मटुकनाथ, बोले- जल्द ही होंगे साथ

INDIA4 weeks ago

दं’गा’ईयों को दे’खते ही गो’ली मा’रने के आ’देश, ला’उडस्प’कर से पु’लिस कर रही ऐ’लान

MUZAFFARPUR4 weeks ago

बदहाली के दिनों में मुजफ्फरपुर रहते थे, महान फ़िल्म निर्माता और अभिनेता – राज कपूर

INDIA4 weeks ago

दिल्ली हिं’सा के दौरान फाय’रिंग करने वाले उप’द्रवी शा’हरुख को पु’लिस ने किया गिर’फ्तार

BIHAR4 weeks ago

आम्रपाली दुबे को होली में लग रहा है देवर से डर, र‍िलीज होते ही छाया गाना

BIHAR4 weeks ago

पहले दिन से हीं दरभंगा में एम्स और एयरपोर्ट की स्थापना मेरी ज़िद : सीएम नितीश कुमार

BIHAR4 days ago

बिहार में 81 एक्सप्रेस और 32 पैसेंजर ट्रेनें दो सप्ताह के लिए रद्द, देखें लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बड़ी खुशखबरी: बिहार में घरेलू गैस की अब नहीं होगी किल्लत, बांका में नया प्लांट शुरू

Trending