बिहार के लाल के अदम्य साहस को मिला सम्मान

0
161

सीतामढ़ी के लाल एयर मार्शल अमित देव के रिबन में वीरता का एक और तमगा जगमगाएगा। गुरुवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अदम्य साहस का प्रदर्शन करने के लिए एयर मार्शल अमित देव को अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया। राष्ट्रपति भवन के दरबार हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण समेत सिविल व सेना के उच्चाधिकारियों की उपस्थिति में उन्हें यह पदक प्रदान किया गया।

सीतामढ़ी के सर्जन डॉ. विश्वनाथ प्रसाद के बड़े पुत्र एयर मार्शल व डायरेक्टर जनरल, एयर ऑपरेशन अमित देव को यह पदक मिलने से परिवार के साथ जिलेवासियों में हर्ष का माहौल है। सीतामढ़ी स्थित उनके आवास पर उत्सव का माहौल रहा। पिता और छोटे भाई अनिल देव ने बताया कि आज हमारा सीना गर्व से और चौड़ा हो गया। मां नीरजा सिन्हा ने कहा कि मेरे बेटे ने आज हमारे परिवार और देश का मान बढ़ाया है।

गुरुवार को राष्ट्रपति से अति विशिष्ट सेवा पदक लेते एयर मार्शल अमित देव।

कई लड़ाकू विमान उड़ा चुके हैं :वर्ष 1981 में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से पास आउट अमित देव ने 29 दिसंबर 1982 को वायुसेना की फ्लाइंग शाखा की फाइटर स्ट्रीम में ज्वाइन किया। वे अबतक लगभग सभी तरह के लड़ाकू विमान उड़ा चुके हैं। उनके पास 2500 से भी ज्यादा घंटे की उड़ान का अनुभव है। वर्ष 2010 में उन्हें उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए विशिष्ट सेवा मेडल प्रदान किया गया था।

Input : Hindustan

 

Total 0 Votes
0

Tell us how can we improve this post?

+ = Verify Human or Spambot ?