Connect with us

BIHAR

बिहार को मिलेगा देश का पहला मेगा स्क्रीन, सीएम नीतीश आज करेंगे उद्घाटन

Muzaffarpur Now

Published

on

पटना: राजधानी पटना (Patna) में शनिवार को पहली बार स्मार्ट सिटी के तहत आने वाली किसी परियोजना का उद्घाटन होगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज शाम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गांधी मैदान में स्थित 75X42 फीट की मेगास्क्रीन का आज उद्घाटन करेंगे. पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड का दावा है कि, सार्वजनिक जगह में 75X42 फीट वाली मेगास्क्रीन सिर्फ राजधानी पटना में ही बनकर तैयार हुई है.

पटना: नीतीश कुमार करेंगे मेगास्क्रीन का उद्घाटन, लोग देख सकेंगे फिल्म-डॉक्यूमेंट्री

सार्वजनिक जगह में 75X42 फीट वाली मेगास्क्रीन सिर्फ राजधानी पटना में ही बनकर तैयार हुई है.

इस मेगास्क्रीन के जरिए 5 हजार लोग एक साथ बैठकर खेल, फिल्म, डॉक्यूमेंट्री का आनंद ले सकेंगे. मेगास्क्रीन पर 6 करोड़ 98 लाख रूपए खर्च हुए हैं. पीवीसी सामग्री से बनी फुल एचडी स्क्रीन को 30 फीट की ऊंचाई पर ट्रस के माध्यम से लगाया जाए. डोल्बी डिजिटल साउंड सिस्टम से लैस इस स्क्रीन पर सूर्यास्त के बाद फिल्मों का प्रसारण संभव है. इसके साथ ही गांधी मैदान के गेट नंबर 3 और 4 के पास इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर की बहुमंजिला इमारत का शिलान्यास भी सीएम करेंगे.

पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की तहत बनने वाली इस परियोजना पर 13 करोड़ 16 लाख रूपए खर्च होंगे. 12 महीने के अंदर इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर बनाने का लक्ष्य रखा गया है. कंट्रोल कमांड सेंटर के जरिए राजधानी के हर चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे के जरिए नजर रखी जा सकेगी.

Patnas view will change Garbage chips will be installed Paintings will be  made in private buildings

गांधी मैदान के सामने एसएसपी कार्यालय परिसर में पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर हेतु भवन का निर्माण प्रस्तावित है. इस भवन का पहला, दूसरा एवं तीसरा तल सर्वर रूम, वीडियो वॉल, संबंधित उपकरण एवं ऑपरेटर वर्क-स्टेशन से सुसज्जित होगा जहां से पुलिस कर्मचारीगण/अधिकारीगण विभिन्न शहरी उपयोगिताओं का प्रबंधन एवं निगरानी करेंगे.

इस चार मंजिला इमारत के टॉप फ्लोर पर स्मार्ट सिटी का दफ्तर भी शिफ्ट किया जाएगा. पटना स्मार्ट सिटी ने रैंकिंग के मामले में भी छलांग लगाई है. मौजूदा तारीख में कंपनी की रैंकिंग सुधरकर 28 हो गई. इससे पहले 11 सितंबर 2020 तक पटना की रैंकिंग 35वें स्थान पर थी.

MUZAFFARPUR

तिरहुत क्षेत्र के शिक्षक निर्वाचन में बंपर वोटिंग, 79.77 प्रतिशत पड़े वोट; स्नातक निर्वाचन के प्रति उत्साह कम

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार विधान परिषद के तिरहुत क्षेत्र शिक्षक निर्वाचन के लिए गुरुवार काे मतदाताओं ने काेराेना काे मात देते हुए बंपर मतदान किया। 79.77 प्रतिशत शिक्षक मतदाताओं ने वाेट डाले। दूसरी तरफ स्नातक क्षेत्र के चुनाव में उत्साह कम दिखा। सिर्फ 43.91 प्रतिशत वाेटिंग हुई। यह पिछले चुनाव से भी कम रहा। पिछले चुनाव में 46.33 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। इसके साथ ही सभी 22 प्रत्याशियों की किस्मत मतपेटियों में बंद हो गई। कड़ी सुरक्षा व एहतियात के बीच हुए चुनाव में पुरुषाें के साथ महिला मतदाताओं ने भी भारी उत्साह से मतदान किया। कोरोना काल में हुए इस पहले बड़े चुनाव में कोरोना का थोड़ा असर ताे दिखा। लेकिन, शिक्षकाें ने उसे मात देते हुए यह दिखा दिया कि संक्रमण से बचाव जरूरी है, पर मतदान के अधिकार का प्रयोग भी उतना ही जरूरी।

धैर्य के साथ साेशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए अपनी बारी का इंतजार किया। बूथाें पर कोरोना संक्रमण से बचाव के भी पुख्ता इंतजाम थे। वाेट के पहले मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग कराई गई और हाथों को सैनिटाइज कराया गया। मतदाता भी मास्क पहने पहुंच रहे थे। मतदान सुबह 8 बजे से शुरू हुआ।

पहले घंटे में रफ्तार काफी धीमी रही। हर बूथ पर 12 से 15 वोट गिरे। कलेक्ट्रेट कैंपस स्थित एसडीओ पूर्वी पश्चिमी, डीसीएलआर पूर्वी पश्चिमी में शिक्षक निर्वाचन के लिए 4 बूथ होने के बावजूद 10 बजे तक सन्नाटा रहा। पर, दिन चढ़ने के साथ मतदान में तेजी आने लगी। पूजा कर मतदाता घर से निकले तो दोपहर बाद कई बूथाें पर लंबी-लंबी कतारें लग गईं।

मतदान के लिए पूर्व वीसी को 60 किमी दूर साहेबगंज और प्राध्यापक काे पटना जाना पड़ा

मतदान के दौरान बूथाें काे लेकर कई मतदाताओं को भारी परेशानी हुई। उर्दू फ़ारसी विश्वविद्यालय के पूर्व वीसी एवं विवि उर्दू विभाग के पूर्व अध्यक्ष डॉ. तौकीर आलम को मतदान के लिए 60 किलाेमीटर दूर साहेबगंज जाना पड़ा। उन्होंने कहा कि उनका विभाग विवि और घर सादपुरा में है। फिर भी पता नहीं कि कैसे साहेबगंज भेज दिया गया। आरडीएस कॉलेज के वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. विकास नारायण उपाध्याय ने बताया कि उन्हें एक दिन पहले मैसेज आया कि स्नातक में उनका बूथ पटना है।

कई बूथों पर हाथ जोड़े हुए प्रत्याशी ले रहे थे मतदाताओंं का हालचाल

मतदान के दिन भी मतदाताओं को अपने पाले में लाने की कोशिश होती रही। कलेक्ट्रेट गेट से घुसते ही कई शिक्षक प्रत्याशी हाथ जोड़ कर मतदाताओं से उनका हालचाल पूछते दिखे। ये प्रत्याशी सुबह से ही वहां जमे रहे। मोबाइल से भी वोटरों को बुलाने एवं अन्य बूथों की भी जानकारी लेने का कार्य चलता रहा।

भीड़ अधिक न हाे, इसलिए बूथ भी अधिक थे: भीड़ अधिक नहीं हाे, इसलिए इस बार बूथ भी अधिक थे। पिछले चुनाव में स्नातक क्षेत्र के लिए मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, वैशाली के कुल 90526 मतदाताओं के लिए 96 बूथ थे। इस बार 94775 वोटराें के लिए 127 और मुख्यालय में 59 बूथ थे। शिक्षक निर्वाचन के लिए 2014 में 8172 मतदाताओं के लिए 57 बूथ थे। इस बार 8684 मतदाताओं के लिए चारों जिलों में 58 और मुजफ्फरपुर में 19 बूथाें पर मतदान हुआ।

Source : Dainik Bhaskar

Continue Reading

BIHAR

चिराग पासवान का नीतीश पर बड़ा हमला, फिर लालू की शरण में न चले जाएं

Muzaffarpur Now

Published

on

लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला जारी है। गुरुवार को चिराग ने नीतीश पर जबरदस्त हमला किया। चिराग ने कहा कि नीतीश कहीं फिर से लालू की शरण में न चले जाएं।

बिहार चुनाव की घोषणा के साथ ही चिराग पासवान ने नीतीश को मुख्यमंत्री मानने से इनकार करते हुए अलग चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी थी। एनडीए एक ओर नीतीश कुमार को फिर से मुख्यमंत्री बनाने की कोशिशों में जुटी है। वहीं एनडीए का हिस्सा होने के बाद भी लोजपा लगातार नीतीश को निशाने पर लिये हुए है। लोजपा ने अपने ज्यादातर प्रत्याशी उन्हीं सीटों पर उतारे हैं जहां से नीतीश की पार्टी जदयू मैदान में है।

चिराग ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि पिछली बार लालू प्रसाद के आशीर्वाद से नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बने थे। बाद में उन्हें धोखा दे कर भाजपा के शरण में चले गए। इस बार कहीं प्रधानमंत्री का आशीर्वाद लेने के बाद फिर से लालू की शरण में न चले जाएं।

गौरतलब है कि पिछले विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार ने एनडीए से नाता तोड़कर लालू की पार्टी राजद के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था। राजद-जद-यू और कांग्रेस के गठबंधन ने भारी जीत हासिल की थी। जद-यू की कम सीटें होने के बाद भी राजद ने नीतीश को मुख्यमंत्री बनाया था। बाद में नीतीश ने राजद का साथ छोड़ दिया और भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाई थी।

Source : Hindustan

Continue Reading

BIHAR

बिहार चुनाव में कल अपनी पहली रैली से पहले पीएम मोदी ने किया ये ट्वीट

Muzaffarpur Now

Published

on

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर शुक्रवार को पहली रैली होने जा रही है। वे सासाराम, गया और भागलपुर में बिहार की जनता को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी सबसे पहले सासाराम में सुबह 11 बजे जनसभा को संबोधित करेंगे जहां पर उनके साथ राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सांसद डॉ संजय जायसवाल भी मंच साझा करेंगे।

पीएम मोदी ने शुक्रवार को होने वाली अपनी पहली जनसभा से पहले ट्वीट करते हुए कहा कि बिहार के अपने भाइयों और बहनों के बीच रहने का अवसर मिलेगा। पीएम ने ट्वीट करते हुए आगे कहा- “सासाराम, गया और भागलपुर में रैलियों को संबोधित करूंगा। इस दौरान एनडीए के विकास के एजेंडे को जनता-जनार्दन के सामने रखूंगा और उनसे अपने गठबंधन के लिए आशीर्वाद मांगूंगा।”

सासाराम की रैली से भाजपा के 12, जदयू के 12 और वीआईपी के 1 उम्मीदवार एनडीए कार्यकर्ताओं के साथ अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र से पीएम की रैली से वर्चुअल रूप से जुड़ेंगे।

वहीं, एक बजे वे गया में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। गया में केंद्रीय गृहराज्यमंत्री नित्यानंद राय, पूर्व सीएम जीतन राम मांझी, सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फं ललन सिंह, सुशील कुमार सिंह और चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी सहित अन्य नेता मौजूद रहेंगे। गया की रैली में भाजपा के नौ, जदयू के छह और हम के चार उम्मीदवार विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से एनडीए कार्यकर्ताओं के साथ वर्चुअल रूप से जुड़ेंगे।

भागलपुर की रैली को प्रधानमंत्री तीन बजे संबोधित करेंगे। इस रैली में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित एनडीए के अन्य नेता मौजूद रहेंगे। इस रैली से भाजपा के 10, जदयू के 13 और हम के एक उम्मीदवार विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से एनडीए कार्यकर्ताओं के साथ वर्चुअल रूप से जुडेंगे।

Source : Hindustan

Continue Reading
MUZAFFARPUR5 mins ago

तिरहुत क्षेत्र के शिक्षक निर्वाचन में बंपर वोटिंग, 79.77 प्रतिशत पड़े वोट; स्नातक निर्वाचन के प्रति उत्साह कम

BIHAR12 hours ago

चिराग पासवान का नीतीश पर बड़ा हमला, फिर लालू की शरण में न चले जाएं

INDIA12 hours ago

BJP सांसद मनोज तिवारी ने कहा- सुशांत सिंह राजपूत की मौत में कांग्रेस का हाथ

BIHAR12 hours ago

बिहार चुनाव में कल अपनी पहली रैली से पहले पीएम मोदी ने किया ये ट्वीट

MUZAFFARPUR13 hours ago

सफाई : वीडियो को तोड़मोड़ कर किया गया सोशल मीडिया पर वायरल : मो. जमाल

BIHAR13 hours ago

राहुल गांधी का हेलिकॉप्टर पूर्णिया में उतरेगा, DM बोले- हमने नहीं दिया ऑर्डर, जानें पूरा माजरा

MUZAFFARPUR15 hours ago

शत प्रतिशत मतदान के लिए मुजफ्फरपुर के सभी क्षेत्रों में चल रहे है मतदाता जागरूकता अभियान

BIHAR15 hours ago

बिहार कांग्रेस मुख्यालय सदाकत आश्रम में इनकम टेक्स का छापा, मिले लाखों रुपये

BIHAR16 hours ago

रैली में पहुंचते ही सीएम नीतीश के हेलीकॉप्टर का इंधन खत्म, प्रशासन में मची अफरातफरी

INDIA16 hours ago

ट्रेन में सामान ले जाने वालों को मिलने जा रही है बड़ी राहत, जानिए कैसे उठा सकेंगे लाभ

BIHAR4 weeks ago

गुप्तेश्वर पांडेय के वीडियो पर मचा बवाल, इंडियन पुलिस फाउंडेशन ने की कार्रवाई की मांग

TRENDING4 weeks ago

गर्लफ्रेंड को घुटने पर बैठकर कर रहा था प्रपोज, एक सेकंड में धुली रह गई सारी मेहनत

BIHAR4 weeks ago

पिता ने ‘लूडो’ में की चीटिंग तो बेटी पहुंची फैमिली कोर्ट, जानें पूरा मामला

BOLLYWOOD2 weeks ago

बॉलीवुड को झटका! अजय देवगन के छोटे भाई अनिल देवगन का निधन

INDIA7 days ago

PNB खोल रहा है महिलाओं के लिए खास खाता, मुफ्त में मिलेंगी ये 6 सुविधाएं

INDIA3 weeks ago

इस साल पड़ेगी कड़ाके की ठंड, सर्दी का मौसम होगा लंबा; जानें- कब से होगी जाड़े की शुरुआत

BIHAR2 weeks ago

अंतिम दर्शन को पहुंची पहली पत्नी राजकुमारी, थम नहीं आंसुओं की धार

INDIA3 weeks ago

1 अक्टूबर से होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर ऐसे पड़ेगा असर

BIHAR5 days ago

पति के सामने पत्नी ने ठोकी ताल, चुनावी मैदान में निर्दलीय उतरे

BIHAR3 weeks ago

MLA का टिकट लेने 74 लाख रुपए लेकर पटना आया था कारोबारी, पुलिस ने ड्राइवर समेत 2 को पकड़ा

Trending