Connect with us

BIHAR

बिहार ने चीन को दिया बड़ा झटका- नीतीश सरकार ने छीन लिया चीनी कंपनियों से ये प्रोजेक्ट, जानिए

Muzaffarpur Now

Published

on

चीन के खिलाफ बॉयकॉट मुहिम पर बिहार की नीतीश सरकार ने चीन को झटका देते हुए रविवार को पटना में गंगा नदी पर महात्मा गांधी सेतु के बगल में बनने जा रहे नए पुल का टेंडर रद कर दिया है। सड़क निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने कहा कि प्रॉजेक्ट के लिए चुने गए चार कॉन्ट्रैक्टर में से दो के पार्टनर चाइनीज थे। इस तरह से बिहार ने लद्दाख में 16 बिहार रेजिमेंट के सैनिकों पर धोखे से हमला करने वाले चीन को बड़ा झटका दिया है।

छवि

बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए बताया कि, ”महात्मा गांधी सेतु के बगल में बनने जा रहे नए पुल के लिए चुने गए 4 कॉन्ट्रैक्टर्स में से दो के पार्टनर चाइनीज थे। हमने उन्हें पार्टनर बदलने को कहा, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। इसलिए हमने टेंटर को रद कर दिया है। हमने दोबारा आवेदन मंगवाए हैं।”

दो चीनी कंपनियों को दी गई थी मंजूरी 

बता दें कि इस प्रोजेक्ट के लिए चाइना हार्बर इंजीनियरिंग कंपनी और शानशी रोड ब्रिज ग्रुप कंपनी (जॉइंट वेंचर) को चुना गया था। इस प्रोजेक्ट को पिछले साल दिसंबर में केंद्र सरकार के आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमिटी ने मंजूरी दी थी, जिसकी अगुआई पीएम नरेंद्र मोदी ने की थी।

चीन ने गलवान में किया था हमला 

अब बिहार सरकार ने यह फैसला बॉयकॉट चाइना मुहिम की वजह से लिया है। पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर मई से ही आक्रामकता दिखा रहे चीन ने 15 जून को भारतीय सैनिकों पर धोखे से हमला किया, जिसमें 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे और इसमें कई बिहार के जवान भी शामिल थे।

गंगा नदी पर महात्मा गांधी सेतु के साथ-साथ बनेगा पुल

बिहार की राजधानी पटना में 14.500 किलोमीटर लंबे प्रॉजेक्ट में 5.634 किलोमीटर का पुल शामिल है, जो गंगा नदी और एनएज 19 पर चार लेन के मौजूदा महात्मा गांधी सेतु के साथ-साथ बनेगा। इसमें चार अंडरपास, एक रेल ओवर ब्रिज, 1580 मीटर लंबा एक पुल, चार छोटे पुल, पांच बस शेल्टर और 13 रोड चौराहे बनने हैं। पर 29.26 अरब रुपए खर्च होने का अनुमान है और प्रॉजेक्ट 3.5 साल में पूरा होगा।

Input : Dainik Jagran

MUZAFFARPUR

मुज़फ़्फ़रपुर में मुखिया ने बेटे के नाम पर किया योजना के पैसे का अंतरण, जांच ठप

Muzaffarpur Now

Published

on

मुशहरी प्रखण्ड के बाड़ा जगन्नाथ के मुखिया द्वारा अपने पुत्र आदित्य कुमार के बैंक खाते पर नलजल योजना की राशि हस्तांतरण कराए जाने के मामले में दोषी मुखिया को पदच्युत कर अग्रेतर कार्रवाई जिला पंचायत राज पदाधिकारी व जिलाधिकारी मुज़फ़्फ़रपुर द्वारा नहीं किए जाने से क्षुब्ध होकर छात्र राजद के जिलाध्यक्ष अमरेंद्र कुमार ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है।

अमरेंद्र कुमार ने कहा कि सुशासन बाबू के जीरो टॉलरेंस की नीति जमीन पर हवा-हवाई है इतना ही नही एक काम भी बिना कमीशन के नहीं होता। उन्होंने बड़ा आरोप लगाया कि नलजल योजना मुखिया के अवैध कमाई का जरिया बन गया है जमीन पर कोई काम हो ही नहीं रहा सिर्फ अधिकारियों को अघोषित कमीशन दीजिए और माल का गबन कर लीजिए।

उन्होंने बताया कि मुज़फ़्फ़रपुर ताजा मामला जिले के मुशहरी प्रखण्ड अंतर्गत बाड़ाजगन्नाथ पंचायत के मुखिया श्रीमती मंजू देवी द्वारा अपने बेटे आदित्य कुमार के नाम से नलजल योजना की राशि काम कराने हेतु वार्ड संख्या 01, 02, 03, 04, 10,11,12 के वार्ड सदस्यों पर जबरन दवाब या बहलाफुसला कर चेक निर्गत कराया गया और पैसे को बेटे आदित्य कुमार के खाते पर अंतरित किया गया है। इसकी पुष्टि जांच अधिकारी ने की है। स्थानीय अधिकारी, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, मुशहरी, पंचायत सचिव, बाड़ा जगन्नाथ और जिला पंचायत राज पदाधिकारी मुज़फ़्फ़रपुर द्वारा मुखिया को बचाने की पूरा कोशिश कर रहे हैं। इस संबंध में दिनांक- 26.04.2020 को माननीय मुख्यमंत्री जी बिहार पटना को उनके ईमेल पर पत्र दिया गया जिसे जांच हेतु डीएम मुज़फ़्फ़रपुर व पंचायत राज विभाग, पटना को दिया गया, परन्तु दोषी मुखिया पर अबतक कार्रवाई न होना यह सिद्ध करता है कि “समर्थवान को कछु दोष न गोसाई”l लगातार पत्राचार हो रहा है लेकिन कार्रवाई के नाम पर सभी अधिकारियों के हाथ-पांव फूल रहा है।

Continue Reading

BIHAR

मौसम विभाग ने पटना समेत कई जिलों को लेकर अलर्ट किया जारी, बारिश के साथ वज्रपात की संभावना

Muzaffarpur Now

Published

on

मौसम विभाग ने पटना समेत बिहार के कई जिलों को लेकर अलर्ट जारी किया है. अलर्ट के अनुसार तेज बारिश के साथ-साथ वज्रपात की भी संभावना है.

इन जिलों को लेकर अलर्ट

मौसम विभाग ने पटना,सारण, वैशाली, बक्सर, नवादा, नालंदा, जमुई में बारिश के साथ-साथ वज्रपात की संभावना है. इसको लेकर लोगों को अलर्ट किया गया है. बिना वजह लोगों को बाहर नहीं निकले की सलाह दी गई है.

मौसम विभाग के अनुसार इन दिनाें पूर्वी उत्तरप्रदेश और उससे सटे बिहार के जिलाें पर एक साइक्लाेनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. इस वजह से पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गाेपालगंज, सीवान और सारण में भी बारिश 48 घंटे के अंदर होगी. नाॅर्थ-साउथ टर्फ लाइन नाॅर्थ ईस्ट बिहार से ओडिशा के तटीय क्षेत्र की ओर जा रहा है जिसके कारण किशनगंज, सहरसा,सुपाैल, अररिया, पूर्णिया, मधेपुरा जिलाें में अगले दाे दिनाें में तेज बारिश हाेने की संभवावना है.

Input : First Bihar

Continue Reading

BIHAR

अब पॉलिटिकल मास्क से चुनाव प्रचार करेंगी पार्टियां, BJP ने कर दी शुरुआत

Muzaffarpur Now

Published

on

कोरोना वायरस (CoronaVirus) से बचाव के लिए आवश्यकता बन चुका मास्क (Mask) आगामी विधानसभा चुनाव में प्रचार (Election Campaign) का जरिया बनेगा। सभी पार्टियों के चिह्न वाले मास्क नजर आएंगे। इस तरह के मास्क बाजार में उतारने की तैयारी है। निर्माताओं को बड़ी संख्या में ऑर्डर मिल रहे हैं। ऐसे मास्क का नमूना लेकर टीम यहां घूम रही है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने चुनाव चिह्न वाले मास्‍क बांटकर इसकी शुरुआत भी कर दी है।

Bihar Assembly Election: अब पॉलिटिकल मास्क से चुनाव प्रचार करेंगी पार्टियां, BJP ने कर दी शुरुआत

सर्जिकल और फैशन मास्क के बाद अब पॉलिटिकल मास्क

पिछले चार माह में वैसे तो मास्क के कई रंग और रूप देखने को मिले हैं। सर्जिकल और फैशन मास्क के बाद अब पॉलिटिकल मास्क (Political Mack) बाजार में उतारने की तैयारी है। जनजा दल यूनाइटेड (JDU), भारतीय जनता पार्टी (BJP), लोक जनशक्ति पार्टी (LJP), कांग्रेस (Congress) और राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) समेत तमाम दल चुनाव चिह्न वाले मास्क बांटने की तैयारी में हैं। बीजेपी ने तो शुरुआत भी कर दी है। रविवार को मुशहरी में आयोजित सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (Mangal Pandey) की वर्चुअल रैली (Virtual Rally) के दौरान कार्यकर्ताओं में चुनाव चिह्न वाले मास्क बांटे गए।

बीजेपी के नेता-कार्यकर्ता बांट रहे चुनाव चिह्न वाले मास्क

बीजेपी नेता व मुजफ्फरपुर मुशहरी के निवासी संजय कुमार ने बताया कि अब चुनाव चिह्न वाले केसरिया मास्क पहनकर चुनावी कार्यक्रमों में शामिल होंगे। साथ ही चुनाव प्रचार भी करेंगे। बीजेपी जिलाध्यक्ष रंजन कुमार ने बताया कि पार्टी के नेता और कार्यकर्ता खुद चुनाव चिह्न वाले मास्क बांट रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी कोरोना से बचाव के लिए मास्क को अहम बताया है। हमारा मकसद है कि जन-जन तक मास्क पहुंचाएं।

जेडीयू, एलजेपी सहित अन्‍य दलों की भी है तैयारी

जेडीयू नेता अरुण कुमार ने बताया कि कार्यकर्ता अपने स्तर से चुनाव चिन्ह वाले मास्क बांट रहे हैं। एलजेपी जिलाध्यक्ष अजय कुमार सिंह ने बताया कि कार्यकर्ताओं व आम जनता के बीच मास्क बांटे जा रहे हैं। हालांकि, चुनाव चिह्न वाले मास्क को लेकर अभी कोई निर्देश नहीं है। हालांकि, आरजेडी नेता अर्जुन राय ने कहा कि मास्क के जरिए चुनाव प्रचार ठीक नहीं है।

बाजार को देख मास्क निर्माता कंपनियां भी तैयार

मास्क के निर्माण और मार्केटिंग में लगे छाता चौक निवासी नवीन कुमार ने बताया कि उत्तर बिहार में बीजेपी, जेडीयू और आरजेडी से कुल डेढ़ लाख मास्क के ऑर्डर मिले हैं। पटना में इनका निर्माण कराया जा रहा है। थोक में एक मास्क की कीमत 11 रुपये है।

चुनाव तक 30 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान

मुजफ्फरपुर में चुनाव तक राजनीतिक मास्क का कारोबार 25 से 30 करोड़ तक पहुंच सकता है। मास्क विक्रेता मनोज कुमार के अनुसार अबतक राजनीतिक दल पटना से लाकर मास्क बांट रहे हैं।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading
MUZAFFARPUR2 hours ago

मुज़फ़्फ़रपुर में मुखिया ने बेटे के नाम पर किया योजना के पैसे का अंतरण, जांच ठप

WORLD2 hours ago

चीन की बौखलाहट! बैन की भारतीय मीडिया वेबसाइट्स, VPN भी किया ब्लॉक

INDIA2 hours ago

कोरोनिल पर पतंजलि आयुर्वेद का यू-टर्न, कहा-नहीं बनाई कोरोना की दवा

INDIA2 hours ago

बैन के बाद हरकत में आया TikTok, कहा- चीन को नहीं दी भारतीय यूजर्स की जानकारी, सरकार से करेंगे बात

BIHAR2 hours ago

मौसम विभाग ने पटना समेत कई जिलों को लेकर अलर्ट किया जारी, बारिश के साथ वज्रपात की संभावना

INDIA4 hours ago

Tiktok App Ban: TikTok को ऐप स्टोर से किया गया रिमूव, अब नहीं कर सकेंगे डाउनलोड

INDIA4 hours ago

चीनी ऐप्स को देशभर में बंद करने के लिए अब टेलीकॉम कंपनियां उठाएंगी बड़ा कदम!

INDIA5 hours ago

Chinese Apps पर प्रतिबंध के बाद अब चीन से आयात रोकने की तैयारी में मोदी सरकार

BIHAR8 hours ago

अब पॉलिटिकल मास्क से चुनाव प्रचार करेंगी पार्टियां, BJP ने कर दी शुरुआत

MUZAFFARPUR8 hours ago

शहर की प्राचीन विरासतों को किया जाएगा संरक्षित : मंत्री

INDIA3 weeks ago

धोनी ने खरीदा स्‍वराज ट्रैक्‍टर तो आनंद महिंद्रा ने दिया बड़ा बयान, वायरल हुआ ट्वीट

BIHAR2 weeks ago

सुशांत के परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़, सदमा नहीं झेल पाईं भाभी, तोड़ा दम

BIHAR2 weeks ago

प्रिय सुशांत – एक ख़त तुम्हारे नाम, पढ़ना और सहेज कर रखना

INDIA2 weeks ago

सुशांत स‍िंह राजपूत की सुसाइड पर बोले मुकेश भट्ट, ‘मुझे पता था ऐसा होने वाला है…’

BIHAR3 weeks ago

लालू के बेटे तेजस्वी यादव की कप्तानी में खेलते हुए बदली विराट कोहली की किस्मत!

MUZAFFARPUR2 weeks ago

सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर एकता कपूर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मेरे खिलाफ मुकदमा करने के लिए शुक्रिया

BIHAR4 days ago

बिहार में नहीं चलेंगी सलमान खान, आलिया भट्ट, करण जौहर की फिल्में

INDIA1 week ago

सुशांत के व्हॉट्सऐप चैट आये सामने, उनको फिल्म करने में हो रही थी परेशानी

INDIA2 weeks ago

चांद पर प्लॉट खरीदने वाले पहले एक्टर थे सुशांत सिंह राजपूत!

INDIA2 weeks ago

मरने से पहले सुशांत सिंह राजपूत ने किया था ट्वीट, ‘मैं इस जिंदगी से तंग आ गया हूं, गुड बाय’

Trending