बिहार बंद पर कई हिस्सों में दिखने लगा बंद का असर, RLSP कार्यकर्ताओं ने रोकी ट्रेन

0
1298

शनिवार को राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) कार्यकर्ताओं पर हुए लाठीचार्ज के विरोध में आज बिहार बंद है। बिहार बंद को महागठबंधन के घटक दल राष्ट्री जनता दल (RJD), हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (HAM) और शरद यादव की पार्टी लोकतांत्रिक जनता दल (LJD) सहित वाम दल समर्थन दे रही है। बिहार के कई हिस्सों में सुअभ से ही बंद का असर भी दिखने लगा है। रेलवे स्टेशनों पर आरएलसपी के कार्यकर्ता सुबह से ही ट्रेन रोकने में लगे हैं। पटना के चितकोहड़ा गोलंबर पर आगजनी की गई है। महागठबंधन के कार्यकर्ता बांस-बल्लों के साथ जगह जगह सड़क जाम कर रहे हैं।

वहीँ बक्सर में विरोध में कार्यकर्ताओं ने घंटो तक दो ट्रेनों को रोक कर रखा। हावड़ा – अमृतसर एक्सप्रेस और राजधानी एक्सप्रेस को रोक कर विरोध जताया।रेल पुलिस ने कार्यकर्ताओं को समझा-बुझाकर दोनों ट्रेनों को रवाना किया गया। शनिवार को रालोसपा द्वारा शिक्षा व्यवस्था में सुधार के खिलाफ आक्रोश मार्च निकाला था। राजधानी में किए गए इस मार्च के दौरान उस समय अफरा तफरी मच गई, जब पुलिस और कार्यकर्ताओं के बीच अचानक झड़प हो गई। कार्यकर्ताओं को हटाने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा था।

इस बंद को महागठबंधन के सभी सहयोगी दलों राजद, हम पार्टी और वाम दलों ने अपना समर्थन दिया है। गौरतलब है कि शनिवार को राज्य की शिक्षा व्यवस्था में सुधर की मांग को ले कर रालोसपा ने राजभवन के लिए आक्रोश मार्च निकाला था।लेकिन पुलिस ने उनपर लाठी चार्ज कर दिया जिसमे पार्टी के कई कार्यकर्ता घायल हो गए थे। पार्टी अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा को भी चोटें आयीं थी और उन्हें पीएमसीएच में भर्ती कराया गया था।

पार्टी के प्रदेश महासचिव डॉ कीर्तन प्रसाद सिंह ने बताया कि आवश्यक सेवाओं को बंद से मुक्त रखा गया है। बंद को देखते हुए रविवार को बिहार पब्लिक स्कूल एंड वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले प्राइवेट स्कूलों की बैठक में निर्णय लिया गया कि अधिकांश प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे। स्कूलों की बसें भी बंद रहेंगी। एसोसिएशन के अध्यक्ष शमायल अहमद ने बताया कि बिहार बंद को देखते हुए बच्चों की सुरक्षा हेतु निर्णय लिया गया है कि प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे। रविवार को रालोसपा ने आयकर गोलंबर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का पुतला दहन किया जबकि पार्टी अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा दुसरे दिन भी पीएमसीएच में भर्ती रहे।

Input-Live Bihar