Connect with us

BIHAR

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट : नतीजे घोषित, नहीं चल रहीं बिहार बोर्ड की वेबसाइट

Published

on

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) आज बिहार बोर्ड इंटर मीडिएट परीक्षा के नतीजे घोषित हो गए हैं।

जिन अभ्यार्थियों ने परीक्षा दी है वो  बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की वेबसाइट पर biharboardonline.bihar.gov.in पर नतीजे चेक कर सकेंगे। बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट 2019: विज्ञान संकाय के टॉपर बनें पवन कुमार और रोहिणी प्रकाश। बिहार बोर्ड की वेबसाइटों में तकनीकी दिक्कतों कारण अभी दी गई तीनों वेबसाइटें काम नहीं कर रहीं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

पटना में मिले 4 नए कोरोना मरीज, पॉजिटिव मरीजों की हुई डबल सेंचुरी

Published

on

बिहार में कोरोना का बढ़ता संक्रमण थम नहीं रहा है. राज्य में कोरोना मरीजों की तादाद काफी तेजी से बढ़ रही है. कोरोना से जुड़ी हुई इस वक्त एक ताजा अपडेट पटना से सामने आई है. इस नए अपडेट के मुताबिक भोजपुर में 4 नए मरीजों की पुष्टि की गई है. इसके साथ ही राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 2522 हो गई है.

पटना में कोरोना की डबल सेंचुरी
पटना जिले के प्रशासनिक अधिकारी की ओर से इस 4 नए मामलों की पुष्टि की गई है. प्रशासनिक अधिकारी ने फर्स्ट बिहार को जानकारी दी कि 4 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटव मिली है. इसके साथ ही जिले में कोरोना मरीजों के आंकड़े की डबल सेंचुरी पूरी हो गई है. पटना में अब कुल 200 कोरोना मरीज हो गए हैं. जिसमें से 83 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. जबकि 2 लोगों की मौत हुई है. फिलहाल यहां 115 केस एक्टिव हैं.

रविवार को मिले 4 नए मामले
पटना डीएम ने बताया कि 4 लोगों की रिपोर्ट आज कोरोना पॉजिटिव मिली है. अब इन लोगों को इलाज के लिए आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया जायेगा. कोविड डेडिकेटेड अस्पतालों में इनकी इलाज होगी.

बिहार में आंकड़ा पहुंचा 2522
बिहार स्वास्थ्य विभाग की ओर से ताजा आंकड़ा जारी किया गया है. इस आकंड़े के मुताबिक राज्य के विभिन्न जिलों से कुल 41 नए मरीज सामने आये हैं. इसके साथ ही बिहार में आंकड़ा बढ़कर 2522 हो गया है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी ताजा आंकड़े के मुताबिक पटना से 4, भोजपुर से 7, शेखपुरा से 3, समस्तीपुर से 4, जमुई से एक, लखीसराय से एक, पूर्णिया से 7, बांका से 11, भागलपुर से 4 और कटिहार से 3 नए मामले सामने आये हैं.

राज्य में 702 मरीज हुए स्वस्थ
इसके अलावा बिहार में कोरोना बीमारी से मरने वालों का आंकड़ा 13 हो गया है. जबकि 702 लोग अब तक स्वस्थ हो चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक पटना के एनएमसीएच में इस मरीज को इलाज के लिए भर्ती कराया गया था. जहां इलाज के दौरान ही इस शख्स ने दम तोड़ दिया. एनएमसीएच प्रबंधन की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक यह मरीज पहले से कई बिमारियों से पीड़ित था. इस मरीज को पहले से फेफड़ा, किडनी और डायबिटीज की बीमारी थी.

बिहार में अब तक 13 की मौत
एनएमसीएच प्रबंधन ने बताया कि मृतक मरीज सीवान जिले का रहने वाला था. उसे 22 मई को ही इसे एनएमसीएच में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था. इस मौत के साथ ही बिहार में मरने वालों का आंकड़ा 13 हो गया है. इससे पहले ही पटना, वैशाली और खगड़िया के रहने वाले दो-दो मरीजों की मौत हो गई है. इसके अलावा मुंगेर, सीतामढ़ी, मोतिहारी, सारण (छपरा) सासाराम और बेगूसराय के रहने वाले एक-एक मरीजों की मौत हो चुकी है.

24 घंटे में 190 प्रवासी पॉजिटिव
बिहार स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी ताजा अपडेट के मुताबिक 1599 मजदूर अब तक कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं. राज्य सरकार ने बताया कि सिर्फ पिछले 24 घंटे के भीतर 190 प्रवासी मजदूरों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली है. राज्य सरकार ने बताया कि दिल्ली से आने वाले 392, महाराष्ट्र से आने वाले 362, गुजरात से आने वाले 25, बंगाल से आने वाले 74, हरियाणा से आने वाले 128 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है.

विभाग ने बताया कि चंडीगढ़ से से आने वाले 6, कर्नाटक से आने वाले 26, तमिलनाडु से आने वाले 20, मध्य प्रदेश से आने वाले 17, झारखंड से आने वाले 11, राजस्थान से आने वाले 83, छत्तीसगढ़ से आने वाले 12, उत्तर प्रदेश से आने वाले 80, पंजाब से आने वाले 30, तेलंगाना से आने वाले 72, आंध्र प्रदेश से आने वाले 11, केरल से आने वाले 3, उत्तराखंड से आने वाले 3, हिमाचल प्रदेश से आने वाले 2 और उड़ीसा से आने वाले 11 प्रवासी मजदूरों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली है.

Input : Fisrt Bihar

Continue Reading

BIHAR

चिराग पासवान ने ज्योति को दिए 51000 रुपये, बोले- पढ़ाई का पूरा खर्च उठाऊंगा

Published

on

अपने हौंसले से दुनिया भर में मिसाल कायम करने वाली दरभंगा की ज्योति कुमारी की मदद के लिए अब हर हाथ उठने लगे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इंवाका ट्रंप की ओर से ज्योति की तारीफ के बाद कई लोग उसकी मदद के लिए सामने आये. इसमें बिहार के नेता सबसे आगे रहे. ज्योति की मदद के लिए लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान भी सामने आये. उन्होंने इस बहादुर बच्ची को 51000 रुपये मदद के रूप में दिए.

बिहार में ज्यादातर राजनीतिक पार्टियों के नेता एक-एक कर ज्योति की मदद के लिए सामने आये. हर किसी ने उसकी हिम्मत की तारीफ की. ज्योति की मदद के लिए अब होड़ मची है. लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा कि उनकी ओर से 51 हजार रुपये की राशि इस कोरोना संकट में आर्थिक सहायता के रूप में दी गई है. चिराग ने आगे बताया कि उन्होंने ज्योति की पढाई का पूरा खर्च करने की जिम्मेदारी ली है. ज्योति की ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई का खर्च चिराग पासवान देंगे.

जमुई सांसद ने फोन के माध्यम से मोहन पासवान से और उनकी बेटी ज्योति से बातचीत की. उन्होंने ज्योति को उसकी बहादुरी के लिए बधाई दी. उन्होंने ज्योति को पढ़ाई करने की सलाह दी और उसे कहा कि पैसे की चिंता नहीं करनी है. गौरतलब है कि दो दिन पहले ही इवांका ट्रंप ने ट्वीट कर 15 साल की ज्योति कुमारी की तारीफ की थी . इवांका ने ट्वीटर पर लिखा था “सिर्फ 15 साल की ज्योति कुमारी अपनी साइकिल के पीछे अपने घायल पिता को बैठाकर 7 दिनों में 1,200 किलोमीटर की दूरी तय करके अपने गांव में घर ले गई. धैर्य और प्रेम का यह खूबसूरत साहसिक कार्य भारतीय लोगों और साइकलिंग फेडरेशन की कल्पनाओं पर छा गया है.”

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और रामविलास पासवान ने ज्योति की मदद के लिए केंद्र सरकार के स्तर पर पहल की है. रविशंकर प्रसाद ने केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू से बात कर ज्योति को ट्रेनिंग और दूसरी सुविधायें देने को कहा. रामविलास पासवान ने भी ऐसी ही मांग की. इसके बाद केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि वे ज्योति कुमारी की मदद के लिए हर कदम उठाने को तैयार हैं.

गौरतलब है कि दरभंगा की ज्योति कुमारी लॉकडाउन के दौऱान अपने पिता के लिए श्रवण कुमार बन गयी. बेहद गरीब परिवार की ज्योति के पिता गुरूग्राम में रिक्शा चलाते थे. लेकिन लॉकडाउन के पहले वे एक दुर्घटना में घायल हो गये. पिता के घायल होने की खबर मिलने के बाद ज्योति कुमारी गुरूग्राम चली गयी लेकिन इसी बीच लॉकडाउन का एलान हो गया. पिता के साथ ज्योति गुरूग्राम में ही फंस गयी.

ज्योति के पिता का काम बंद हो गया और गुरूग्राम में रोजी-रोटी को कोई सहारा नहीं था. लिहाजा ज्योति ने पिता को लेकर अपने गांव वापस लौटने की ठानी. गांव वापसी का बस-ट्रेन जैसा कोई जरिया नहीं था. ऐसे में ज्योति ने साइकिल से गुरूग्राम से दरभंगा तक की दूरी तय करने का फैसला लिया. ज्योति ने साइकिल पर अपने पिता को बिठाया और गुरूग्राम से निकल पडी. गुरूग्राम से दरभंगा तक की 1200 किलोमीट की दूरी उसने 7 दिनों मे तय कर लिया. बेहद गरीब परिवार की ज्योति कुमारी तीन बहन और दो भाइयों के बीच दूसरे नंबर की संतान है. गरीबी के कारण उसे अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी.

Input : First Bihar

Continue Reading

BIHAR

इंवाका ट्रंप की तारीफ के बाद बदल गयी बिहार की ज्योति कुमारी की तकदीर , अब राबड़ी-तेजस्वी ने भी मदद का भरोसा दिया

Published

on

अपने हौंसले से दुनिया भर में मिसाल कायम करने वाली दरभंगा की ज्योति कुमारी की मदद के लिए अब हर हाथ उठने लगे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इंवाका ट्रंप ने ज्योति की तारीफ क्या की, बिहार के नेताओं में भि ज्योति की मदद के लिए होड मच गयी है. आज नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और राबड़ी देवी ने ज्योति कुमारी से बात की और उसे मदद करने का भरोसा दिलाया.

तेजस्वी यादव और राबड़ी देवी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये ज्योति कुमारी से बात की. आरजेडी ने अपनी पार्टी के नेताओं को मोबाइल के साथ दरभंगा में रहने वाली ज्योति कुमारी के पास भेजा था. उसी मोबाइल के सहारे वीडियो कांफ्रेंसिग हुई. तेजस्वी यादव ने कहा कि उनकी मां राबड़ी देवी ने ज्योति कुमारी की मदद के साथ साथ उसकी पढाई, शादी और पिता की नौकरी का भी प्रबंध करने का भरोसा दिलाया है.

इंवाका ट्रंप की तारीफ के बाद बिहार के नेताओं में होड़

गौरतलब है कि दो दिन पहले ही इवांका ट्रंप ने ट्वीट कर 15 साल की ज्योति कुमारी की तारीफ की थी . इवांका ने ट्वीटर पर लिखा था  “सिर्फ 15 साल की ज्योति कुमारी अपनी साइकिल के पीछे अपने घायल पिता को बैठाकर 7 दिनों में 1,200 किलोमीटर की दूरी तय करके अपने गांव में घर ले गई. धैर्य और प्रेम का यह खूबसूरत साहसिक कार्य भारतीय लोगों और साइकलिंग फेडरेशन की कल्पनाओं पर छा गया है.”

इंवाका के ट्वीट के बाद ज्योति कुमारी की चर्चा पूरी दुनिया में होने लगी. इसके बाद बिहार के नेताओं की नींद टूटी. नींद बिहार सरकार की भी टूटी. वहीं, भारतीय साइकलिंग फेडरेशन ने उसे प्रशिक्षित करने का भी ऑफर दिया है. साइकलिंग फेडरेशन ने ज्योति कुमारी को ट्रायल देने के लिए बुलाया है.

रविशंकर और रामविलास पासवान ने की पहल

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और रामविलास पासवान ने ज्योति की मदद के लिए केंद्र सरकार के स्तर पर पहल की है. रविशंकर प्रसाद ने केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू से बात कर ज्योति को ट्रेनिंग और दूसरी सुविधायें देने को कहा. रामविलास पासवान ने भी ऐसी ही मांग की. इसके बाद केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि वे ज्योति कुमारी की मदद के लिए हर कदम उठाने को तैयार हैं.

इससे पहले ज्योति कुमारी के पास बिहार सरकार के नुमाइंदे भी पहुंचे

दरभंगा की ज्योति ने आठवीं तक की पढ़ाई पूरी की थी, लेकिन आर्थिक कठिनाइयों की वजह से आगे पढ़ाई जारी नहीं रख सकी. बिहार सरकार ने उसका नौवीं कक्षा में नामांकन कराया है। शिक्षा विभाग की ओर से उसे एक नई साइकिल, दो जोड़ी पोशाक, जूता-मोजा, स्कूल बैग और नौवीं कक्षा की पुस्तकें भी भेंट की गईं हैं. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह ने कहा कि  ज्योति की स्पोर्टिंग स्किल को भी आगे बढ़ाने में शिक्षा विभाग पूरी मदद करेगा.

मदद के लिए आगे आ रहे विधायक व राजनेता

इंवाका ट्रंप की तारीफ के बाद ज्‍योति की मदद के लिए दरभंगा के विधायक संजय सरावगी भी आगे आए. उन्‍होंने उससे मुलाकात कर उपहार दिए तथा लॉकडाउन के बाद अच्‍छी साइकिल देने का आश्‍वासन दिया. जन अधिकार पार्टी के अध्‍यक्ष व पूर्व सांसद पप्‍पू यादव ने ज्‍योति को 20 हजार रुपये दिए तथा आगे पढ़ाने और साइकिलिंग की प्रैक्टिस कराने का भरोसा दिया है.

गौरतलब है कि दरभंगा की ज्योति कुमारी लॉकडाउन के दौऱान अपने पिता के लिए श्रवण कुमार बन गयी. बेहद गरीब परिवार की ज्योति के पिता गुरूग्राम में रिक्शा चलाते थे. लेकिन लॉकडाउन के पहले वे एक दुर्घटना में घायल हो गये. पिता के घायल होने की खबर मिलने के बाद ज्योति कुमारी गुरूग्राम चली गयी लेकिन इसी बीच लॉकडाउन का एलान हो गया. पिता के साथ ज्योति गुरूग्राम में ही फंस गयी.

ज्योति के पिता का काम बंद हो गया और गुरूग्राम में रोजी-रोटी को कोई सहारा नहीं था. लिहाजा ज्योति ने पिता को लेकर अपने गांव वापस लौटने की ठानी. गांव वापसी का बस-ट्रेन जैसा कोई जरिया नहीं था. ऐसे में ज्योति ने साइकिल से गुरूग्राम से दरभंगा तक की दूरी तय करने का फैसला लिया. ज्योति ने साइकिल पर अपने पिता को बिठाया और गुरूग्राम से निकल पडी. गुरूग्राम से दरभंगा तक की 1200 किलोमीट की दूरी उसने 7 दिनों मे तय कर लिया. बेहद गरीब परिवार की ज्योति कुमारी तीन बहन और दो भाइयों के बीच दूसरे नंबर की संतान है. गरीबी के कारण उसे अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी.

Input : First Bihar

मुजफ्फरपुर नाउ पर सबसे पहले न्यूज़ पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बिहार, मुजफ्फरपुर और देशदुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

Continue Reading
BIHAR3 hours ago

पटना में मिले 4 नए कोरोना मरीज, पॉजिटिव मरीजों की हुई डबल सेंचुरी

BIHAR3 hours ago

चिराग पासवान ने ज्योति को दिए 51000 रुपये, बोले- पढ़ाई का पूरा खर्च उठाऊंगा

INDIA4 hours ago

नरेंद्र मोदी का मंदिर बनेगा, रोज होगी पूजा-आरती, बीजेपी विधायक ने किया एलान, मोदी आरती को भी किया लॉंच

BIHAR4 hours ago

इंवाका ट्रंप की तारीफ के बाद बदल गयी बिहार की ज्योति कुमारी की तकदीर , अब राबड़ी-तेजस्वी ने भी मदद का भरोसा दिया

BIHAR6 hours ago

बिहार में 1600 मजदूरों को हुआ कोरोना, 24 घंटे में 190 प्रवासियों की रिपोर्ट पॉजिटिव

MUZAFFARPUR7 hours ago

कोरोना की गिरफ्त में मुजफ्फरपुर, आज फ़िर मिले शहर मे 5 मरीज़

BIHAR7 hours ago

पटना एयरपोर्ट से कल से रोजाना 17 फ्लाइट्स, जानिए शेड्यूल व एडवाइजरी

BIHAR7 hours ago

अब खत्‍म होगा 15 लाख परीक्षार्थियों का इंतजार, जानिए कब आएगा रिजल्‍ट

BIHAR7 hours ago

Triple talaq : इस महिला ने पति से क्वारंटाइन सेंटर जाने का आग्रह किया और उसने कह दिया..तलाक..तलाक..तलाक

BIHAR8 hours ago

बिहार समेत पूरे उत्तर भारत में ‘आसमान से बरसेगी आग’, मौसम विभाग का अनुमान पारा पहुंचेगा 47 डिग्री तक

BIHAR1 week ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

INDIA4 weeks ago

क्या 4 मई से शुरू होगा ट्रेनों का संचालन? जानें रेलवे की आगे की रणनीति

INDIA4 weeks ago

लॉकडाउन में राशन खरीदने निकला बेटा दुल्हन लेकर लौटा, भड़की मां पहुंची थाने

BIHAR4 weeks ago

ऋषि कपूर ने उठाए थे नीतीश सरकार के फैसले पर सवाल, कहा था- कभी नहीं जाऊंगा बिहार

WORLD3 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

IIT से पढ़ाई, डॉन की गिरफ्तारी, अब बिहार के IPS बने यूट्यूब गुरु

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर : पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी ; 36 घंटे के अंदर बैंक लूट कांड का किया खुलासा

BIHAR4 weeks ago

मौसम विभाग ने साइक्लोन सर्किल का जारी किया अलर्ट, इन जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना

BIHAR3 weeks ago

बिहार के किस जिले में आज से क्या-क्या होगा शुरू, देंखे-पूरी लिस्ट

INDIA3 weeks ago

Lockdown Part 3- 17 मई तक जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

Trending