Connect with us

BIHAR

बिहार में अगले 100 घंटे में हो सकती है मॉनसून की एंट्री, बहने लगी है पुरवैया हवा

Muzaffarpur Now

Published

on

PATNA : बिहार में इस बार मॉनसून की एंट्री समय पर होने जा रही है, इस बात के पूरे आसार हैं कि अभी से अगले 100 घंटे यानि 15 जून तक बिहार में मॉनसून की एंट्री हो जाए।

केरल में मॉनसून की एंट्री के बाद ये पूर्वोतर भारत तक पहुंच चुका है। अब बिहार से भी मॉनसून ज्यादा दूर नहीं है। मौसम विभाग की मानें तो 13 से 20 जून के बीच बिहार में मॉनसून कभी भी दस्तक दे सकता है। हालांकि कि मौसम विभाग के अनुमान से अगले 100 घंटे यानि लगभग चार दिनों में मॉनसून अपने समय पर बिहार पहुंच सकता है। बिहार में 15 जून तक मॉनसून की एंट्री लगभग तय रहती है। हालांकि पिछले कुछ सालों से मॉनसून ने बिहार पहुंचने में देर लगायी है।

मौसम विभाग के मुताबिक ओड़िसा में कम दवाब का केंद्र बन चुका है, जिसकी वजह से पूरे बिहार में पुरवैया हवा बहने लगी है। पुरवैया हवा अपने साथ बंगाल की खाड़ी की नमी बिहार में लेकर पहुंच रही है। इसकी वजह से आंधी-पानी का पूर्वानुमान जारी किया गया है, इसका सबसे ज्यादा असर पूर्वी बिहार पर पड़ने की आशंका है।

इस बार बिहार में अच्छी बारिश की उम्मीद जतायी जा रही है। मौसम विभाग ने पिछले कुछ सालों के मुकाबले इस साल जून से सितंबर तक बिहार में मानसून के दौरान 88 सेमी बारिश होने की उम्मीद जताई है जो सामान्य से अधिक होगी। पिछले कुछ सालों की बात करें तो 2019 को छोड़कर बिहार में सामान्य से कम बारिश हो रही है।

Input : First Bihar

BIHAR

पटना की सड़कों पर जल्द दिखेंगी 8 इलेक्ट्रिक AC बसें, जानें इसकी खासियत

Muzaffarpur Now

Published

on

पटना. बिहार के लोगों को जल्द ही इलेक्ट्रिक बसों (Electric Bus In Patna) में सफर करने का मौका मिलेगा. बढ़ते वायु प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए राज्य सरकार ने इलेक्ट्रिक बसों को सड़क पर उतारने की कवायद तेज कर दी है. प्रदेश सरकार जल्‍द ही बिहारवासियों को इलेक्ट्रिक बसों का नया तोहफा देने जा रही है. बिहार राज्य पथ परिवहन निगम (Bihar Road Transport) की ओर से शुरुआती फेज में 25 बसें चलाने की योजना है, जिसमें 8 बसें पटना पहुंच गई हैं. एक बस की कीमत तकरीबन 1.25 करोड़ रुपये बताई जा रही है.

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस बस अभी सेंट्रल वर्कशॉप (फुलवारी शरीफ) में लगी हैं, जहां इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बनाने का काम भी तेजी से चल रहा है.

निगम के प्रशासक श्याम किशोर की मानें तो यह इलेक्ट्रिक बस एक बार फुल चार्ज होने पर 250 किमी का एवरेज देगी. बस में 3 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं तो ड्राइविंग सीट के सामने एक एलसीडी स्क्रीन भी लगा है. बस के भीतर ही फायर सेफ्टी सिस्टम, हैमर और मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट लगा है.

30 यात्रियों की क्षमता वाली सभी बसें एअर कंडीशंड (AC) हैं और पूरी तरह साउंड लेस भी. श्याम किशोर ने बताया कि सभी बसों का रजिस्ट्रेशन और परमिट प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है. निगम अब बस के परिचालन की तैयारी में निगम जुट गया है. बसों को चार्ज करने के लिए फुलवारी शरीफ में ही आधे एकड़ में बड़ा इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बनाया जा रहा है, जिसका 75 फीसदी काम पूरा कर लिया गया है. यहां एक बार में 8 बसें चार्ज हो सकती हैं.

शुरुआत में इसे पटना के हर रूट पर लोकल में चलाया जाएगा. कुछ वक्त बाद इन बसों से लोग पटना से मुजफ्फरपुर और पटना से राजगीर की यात्रा भी कर सकेंगे. इसको लेकर मुजफ्फरपुर और राजगीर में भी चार्जिंग स्टेशन बनाया जा रहा है. साथ ही सभी जगहों पर प्लेटफॉर्म तैयार किए जा रहे हैं. एक बस की कीमत सवा करोड़ बताई जा रही है जो कि सफर को न सिर्फ सुगम बनाएगा, बल्कि प्रदूषण में कमी आएगी और ईंधन की बचत भी होगी.

Source : News18

Continue Reading

MUZAFFARPUR

कटरा कांड मामले में पुलिस के लिए सिरदर्द बना मुख्य आरोपी, अबतक नहीं हो सकी गिरफ्तारी

Deepak Kumar

Published

on

मुजफ्फरपुर।ज़िले के कटरा थाना क्षेत्र के दरगाह गांव में जहरीली शराब पीने से हुई मौत मामले में पुलिस के लिए दोनों शराब माफियायों की गिरफ्तारी सिरदर्द बना हुआ है।इधर केस के आईओ सर्किल इंस्पेक्टर नवीन कुमार को बना दिया गया है।

liquor ban in bihar poisonous alcohol death in muzaffarpur after gopalganj  in bihar cpiml leader target cm nitish kumar for muzaffarpur sharab kand  upl | Liquor Ban In Bihar: गोपालगंज के बाद

जिसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है। फिलहाल दोनों शराब माफिया प्रमोद दास और मुकेश सिंह पुलिस के पकड़ से बाहर हैं। दोनों की गिरफ्तारी पुलिस के लिए चुनौती साबित हो गई है।

सर्किल इंस्पेक्टर नवीन कुमार ने बताया कि इस केस के मुख्य आरोपी की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी हैं। जल्द से जल्द दोनों ही पुलिस के गिरफ्त में होंगे।इसके लिए कुर्की की भी कारवाई होंगी।इनकी गिरफ्तारी के बाद शराब माफियायों के सिंडीकेट का खुलासा हो पाएगा। बहुत बातें सामने आएंगे।

बता दें कि कटरा के दरगाह गांव में जहरीली शराब पीने से हुई मौत मामले में अब राजनीतिक सरगर्मियां तेज़ हो गई है। विभिन्न पार्टी के नेताओं का दौड़ शुरू हो गया है।

Continue Reading

BIHAR

IT हार्डवेयर सेक्टर में पीएलआई स्कीम को मोदी कैबिनेट की मंजूरी, पौने दो लाख नए रोजगार की उम्मीद

Muzaffarpur Now

Published

on

इस स्कीम का फ़ायदा लैपटॉप, टैबलेट्स, ऑल इन वन टेबल कम्प्यूटर और सर्वर बनाने वाली कम्पनियों को मिलेगा. स्कीम को 2025 तक के लिए मंज़ूरी दी गई है और इसमें क़रीब 7,350 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है.

हार्डवेयर सेक्टर में पीएलआई यानि Productivity Linked Incentive स्कीम को मंज़ूरी दे दी. टेलिकॉम और मोबाइल सेक्टर के बाद आईटी हार्डवेयर तीसरा ऐसा क्षेत्र है जिसमें पीएलआई स्कीम को मंज़ूरी मिली है.

इस स्कीम का फ़ायदा लैपटॉप, टैबलेट्स, ऑल इन वन टेबल कम्प्यूटर और सर्वर बनाने वाली कम्पनियों को मिलेगा. स्कीम को 2025 तक के लिए मंज़ूरी दी गई है और इसमें क़रीब 7,350 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है.

पीएलआई स्कीम का फ़ायदा उन कम्पनियों को मिलेगा जो भारत में ही अपना माल बनाएंगी. दूसरे शब्दों में ये कहा जा सकता है कि भारत में ही उत्पादन करने वाली कम्पनियों को ही इस स्कीम का लाभ मिल सकेगा. स्कीम के तहत कम्पनियों को टैक्स में छूट जैसी सुविधाएं दी जाएंगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में मंज़ूर हुए इस स्कीम से 5 सरकार के इस स्कीम से 5 बड़ी विदेशी और 10 बड़ी देशी कम्पनियों को फ़ायदा होने का अनुमान लगाया गया है. साथ ही , इस स्कीम से मोदी सरकार को नए रोज़गार के अवसर पैदा होने की भी उम्मीद है. आईटी और टेलीकॉम मंत्री रविशंकर प्रसाद के मुताबिक़ स्किम से 1,80,000 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर रोज़गार मिलने की संभावना है.

Source : ABP News

Continue Reading
INDIA4 mins ago

कल भारत बंद, इन मांगों को लेकर 8 करोड़ व्यापारी करेंगे हड़ताल

BIHAR10 mins ago

पटना की सड़कों पर जल्द दिखेंगी 8 इलेक्ट्रिक AC बसें, जानें इसकी खासियत

INDIA2 hours ago

OTT और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के लिए सरकार ने गाइडलाइंस जारी की

WORLD2 hours ago

कोरोना वैक्सीन के इंजेक्शन से अब घबराने की जरूरत नहीं, कोविड-19 टैबलेट पर रिसर्च शुरू

MUZAFFARPUR2 hours ago

कटरा कांड मामले में पुलिस के लिए सिरदर्द बना मुख्य आरोपी, अबतक नहीं हो सकी गिरफ्तारी

INDIA4 hours ago

नहले पे दहला- बंगाल में मुफ्त मिलेगा तृणमूल के अंडा-चावल के जवाब में भाजपा का मछली-चावल

BIHAR4 hours ago

IT हार्डवेयर सेक्टर में पीएलआई स्कीम को मोदी कैबिनेट की मंजूरी, पौने दो लाख नए रोजगार की उम्मीद

BIHAR6 hours ago

जनसंख्या वृद्धि पर AIMIM विधायक के बिगड़े बोल, कहा-‘ये मर्दानगी का काम जिसमें दम है वो बढ़ाए’

BIHAR6 hours ago

पत्नी-बच्चे को लेने ससुराल गया युवक, परिवारवालों ने बांध कर की धुनाई, लड़की की करा दी दूसरी शादी

BIHAR6 hours ago

तीन साल में बिहार में 220 किमी छोटी लाइन का होगा आमान परिवर्तन

MUZAFFARPUR4 weeks ago

सरकारी जमीन पर कब्जा : मुजफ्फरपुर में नहर को बंदकर उसकी जमीन पर बना दिया पक्का मकान

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर के गायघाट का युवक उत्तराखंड के चमोली त्रासदी में लापता

BIHAR2 weeks ago

हजार रुपये बकाया होगा तो भी बिजली कटेगी, बकाएदारों पर बड़ी कार्रवाई शुरू

BIHAR4 weeks ago

सुविधाओं में बदलाव : आय, जाति व आवास प्रमाण पत्र राजस्व कर्मचारी जारी करेंगे

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर में मिला सात फीट का अजगर, भेजा जाएगा पटना चिडिय़ाघर

TRENDING4 weeks ago

ईमानदारी की पेश की नयी मिसाल, ऑटोड्राइवर ने लौटाए सवारी के 20 लाख के सोने के गहने

INDIA2 weeks ago

50-200 रुपए के नकली नोट फैले हैं मार्केट में, RBI ने किया अलर्ट

HEALTH4 weeks ago

कभी खाया है लाल केला? स्वाद ही नहीं सेहत के लिए है लाजवाब

BIHAR1 week ago

21 से 27 मार्च तक बिहार में क्रिकेट का महाकुंभ, दिखेंगे जयसूर्या, आरपी सिंह जैसे स्टार

INDIA2 weeks ago

16 करोड़ रुपए का इंजेक्शन… ताकि बच सके यह बच्ची: PM मोदी ने माफ किया ₹6.5 करोड़ का टैक्स

Trending