Connect with us

BIHAR

बिहार में कोरोना वेव ने डराया, 3 दिनों में संक्रमितों मरीजों की संख्या बढ़कर 258

Published

on

बिहार में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज हो गई है। पिछले तीन दिनों में राज्य में कोरोना संक्रमितों के आंकड़े में तीन गुना की बढ़ोतरी हुई है। गत 22 मार्च को 90 नये कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई थी। अगले दिन 23 मार्च को 111, फिर 24 मार्च को 170 और तीसरे दिन 25 मार्च को 258 नये कोरोना संक्रमितों की पहचान की गयी।

कोरोना संक्रमितों की जांच को लेकर गुरुवार को सभी प्रमुख स्टेशनों, बस स्टैंड और हाट-बाजारों में अभियान चलाया गया। कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों की रैंडम कोरोना जांच (एंटीजेन टेस्ट) की गई और गंभीर लक्षण वाले मरीजों की आरटीपीसीआर जांच कराई गई। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में 52,784 सैंपलों की जांच की गई। पटना में सर्वाधिक 54 नये संक्रमित मिले और अन्य संक्रमितों की पहचान 38 में से 33 जिलों में की गयी।

Advertisement

924 सक्रिय मरीज, दो की हुई मौत
राज्य में कोरोना के 258 नये संक्रमित मरीजों की पहचान के बाद कोरोना के वर्तमान में 924 सक्रिय मरीज हो गए हैं। राज्य में संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने की दर 99.06 फीसदी है। पिछले 24 घंटे में राज्य में कोरोना के 58 संक्रमित मरीज स्वस्थ हो गए। वहीं, दो कोरोना संक्रमितों की मौत इलाज के दौरान हो गयी।

2 करोड़ 33 लाख 75 हजार 172 सैंपलों की हो चुकी है जांच 
राज्य में कोरोना काल के दौरान अब तक 2 करोड़ 33 लाख 75  हजार 172 सैंपलों की जांच की जा चुकी है। 2 लाख 64 हजार 198 संक्रमितों की पहचान की जा चुकी है और इनमें 2 लाख 61 हजार 706 संक्रमित स्वस्थ भी हो चुके हैं। वहीं, 1567 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

Advertisement

सात जिलों में मिले 10 से अधिक मरीज
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार छह जिलों पटना, अररिया, बेगूसराय, भागलपुर, जहानाबाद, रोहतास व समस्तीपुर में कोरोना के दस से अधिक संक्रमितों की पहचान गुरुवार को हुई। पटना में 54, अररिया में 50, बेगूसराय में 23, भागलपुर में 13, जहानाबाद में 13, रोहतास में 15 व समस्तीपुर में 14 नये संक्रमित मिले। वहीं, 33 जिलों में शेष अन्य जिलों में दस से कम नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई।

तिथि     नये कोरोना संक्रमित मिले

Advertisement

01 मार्च   22

05  मार्च   38

Advertisement

10 मार्च   44

15 मार्च   26

Advertisement

20 मार्च    88

25 मार्च   258

Advertisement

ट्रेनों के खुलने वाले स्थल पर ही कोरोना जांच हो
कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को नियंत्रित करने को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को पत्र लिखकर ट्रेनों के खुलने वाले स्थल पर ही कोरोना जांच की मांग की है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि भारत सरकार को पत्र लिखकर कोरोना नियंत्रण को प्रभावी बनाने के लिए ट्रेनों के खुलने वाले स्थल पर ही जांच का अनुरोध किया गया है। कहा कि होली को लेकर बड़ी संख्या में दूसरे राज्यों से यात्री बिहार लौट रहे हैं। इनमें संक्रमण को रोकने में काफी सहायता मिलेगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि दुनिया के कई देशों एवं देश के कई राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बिहार में भी यह बढ़ रहा है। बढ़ते मामलों को देखते हुए जहां तक संभव हो लोग घरों में रहें। सबको सचेत और जागरूक रहना है। त्योहारों को देखते हुए पूरी सतर्कता बरतें।

Advertisement

Input: Live Hindustan

Advertisement
Advertisement

BIHAR

श्रावणी मेला: सुल्तानगंज में 6 जगहों पर होगी लाइव वेबकास्टिंग, कांवरियों की हर गतिविधि पर रहेगी नजर

Published

on

श्रावणी मेला को लेकर भागलपुर जिले के सुल्तानगंज मेला क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं और कांवरियों की सुविधा के लिए लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी। इसके लिए प्रशासन ने बीएसएनएल से 64 एमबीपीएस का स्टेटिक आईपी इंटरनेट कनेक्शन देने की मांग की है। इसके अलावा नियंत्रण कक्षों में अस्थायी टेलीफोन कनेक्शन भी उपलब्ध कराने को कहा गया है। मेले का नियंत्रण भी वेब कास्टिंग से ही होगा। मेला क्षेत्र में 6 जगहों से वेब कास्टिंग की जाएगी। इसके लिए डीएम सुब्रत कुमार सेन ने बीएसएनएल के जीएम को पत्र लिखा है।

कांवरियों की हर गतिविधि पर रहेगी नजर

Advertisement

डीएम ने कहा कि विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला का आयोजन 14 जुलाई से 12 अगस्त तक होगा। इस मौके पर हर दिन लाखों की संख्या में कांवरिया देश के कोने-कोने से और यहां तक कि विदेश से भी आएंगे। ये लोग परंपरा के मुताबिक उत्तरायण गंगा में स्नान के बाद पवित्र गंगा जल पात्र में भरकर पूजा-अर्चना के लिए बाबाधाम (देवघर) जाते हैं। तमाम कांवरियों की गतिविधि पर नजर रखने के लिए छह जगहों से लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी। इसके लिए सुल्तानगंज मेला क्षेत्र में जगह चिह्नित की गई है। डीएम ने आठ जगहों पर बनाये गए कंट्रोल रूम में अस्थायी टेलीफोन कनेक्शन के लिए भी जगह चिह्नित की है।

इन 6 जगहों से लाइव वेबकास्टिंग की योजना

Advertisement
  • 1. सीढ़ी घाट
  • 2. जहाज घाट
  • 3. कृष्णगढ़ चौक
  • 4. एके गोपालन कॉलेज
  • 5. प्रखंड कार्यालय नियंत्रण कक्ष
  • 6. धांधी बेलारी नियंत्रण कक्ष

इन 8 जगहों पर लगेगा टेलीफोन

  • 1. कृष्णगढ़ मुख्य नियंत्रण कक्ष
  • 2. सीढ़ी घाट नियंत्रण कक्ष
  • 3. जहाज घाट नियंत्रण कक्ष
  • 4. प्रखंड कार्यालय नियंत्रण कक्ष
  • 5. असियाचक नियंत्रण कक्ष
  • 6. कमराय नियंत्रण कक्ष
  • 7. धांधी बेलारी नियंत्रण कक्ष
  • 8. तेघड़ा नियंत्रण कक्ष

Source: Live Hindustan

Genius-Classes

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Advertisement
Continue Reading

BIHAR

सत्ता से 6 विधायक दूर तेजस्वी, ‘खेल अभी शुरू हुआ है…संचालन कहीं और से’, – अजय आलोक

Published

on

अगर विधायक और सांसद किसी पार्टी से टूटते हैं तो आमतौर पर सत्ता के साथ जाते हैं। मगर बिहार अपने-आप में अनूठा राज्य है। यहां ओवैसी की पार्टी के 5 में से 4 विधायक मुख्य विपक्षी पार्टी आरजेडी में शामिल हो गए। ये किसी बड़े सियासी खेल का संकेत हैं। आंकड़ों के लिहाज से देखें तो राज्य में महागठबंधन सत्ता से सिर्फ 6 विधायक दूर है। मतलब लालू यादव की पार्टी आरजेडी गठबंधन के पास 116 विधायक हो गए हैं। बिहार में बहुमत का आंकड़ा 122 है। AIMIM के प्रदेश अध्यक्ष अख्तरुल इमान सिर्फ ओवैसी के साथ रह गए हैं। ओवैसी से पहले अख्तरुल इमान, लालू यादव की पार्टी आरजेडी का ही झंडा ढोते थे। आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव आजकल पटना में ही हैं।

महागठबंधन के पास अब 116 विधायक

Advertisement

बिहार आरजेडी एक बार फिर बड़ी पार्टी हो गई। लालू के लाल ने असदुद्दीन ओवैसी के साथ खेला कर दिया। AIMIM के चार विधायक लालू यादव की पार्टी के साथ हो गए। आरजेडी के विधायकों की संख्या अब 80 हो गई। इसके साथ ही महागठबंधन के विधायकों की संख्या बढ़कर 116 हो गई। सिर्फ 6 विधायकों को मैनेज करना है और जादुई आंकड़ा 122 हासिल की जा सकती है। सत्ता के शिखर पर पहुंचने की राह से तेजस्वी यादव सिर्फ 6 विधायक दूर हैं। अगर उनके मैनेजरों ने ये कमाल कर दिया तो आज जो ओवैसी के साथ हुआ है वो किसी और के साथ भी हो सकता है। ये अपने आप में आश्चर्य की बात है कि किसी पार्टी की टूट हुई और विपक्षी पार्टी में विधायक शामिल हुए हों। आमतौर पर इस तरह के मामलों में सत्ता का सुख लेने की कोशिश होती है।

बिहार में नए सियासी ‘खेल’ के संकेत

Advertisement

आरजेडी में शामिल होने वाले विधायकों में कोचाधामन के विधायक मुहम्मद इजहार अस्फी, जोकीहाट से शाहनवाज आलम, पूर्णिया के बायसी के सैयद रुकनुद्दीन अहमद और बहादुरगंज के विधायक अंजार नईमी हैं। बिहार AIMIM के अध्यक्ष अख्तरुल इमान सिर्फ ओवैसी के साथ हैं। हालांकि वो कब तक रहेंगे कहना मुश्किल है। हाल ही में सत्ताधारी जेडीयू निकाले गए नेता अजय आलोक ने ट्वीट कर इस बात के संकेत दिए कि अभी तो खेल शुरू हुआ है। इसका कंट्रोलिंग कहीं और है। उन्होंने लिखा कि ‘वैसे पहली बार भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में ओवैसी की पार्टी के विधायक टूटकर मुख्य विपक्षी दल में गए, सबसे बड़ी पार्टी RJD सदन में बन गयी, खेल अभी शुरू हुआ है क्योंकि संचालन कहीं और से हो रहा हैं, RJD को बधाई’

Source: NBT

Advertisement

Genius-Classes

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Continue Reading

BIHAR

पटना सिविल कोर्ट में ब्लास्ट, अगमकुआं थाना के दारोगा जख्मी

Published

on

पटना से बड़ी जानकारी सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पटना सिविल कोर्ट में ब्लास्ट हुआ है. शुक्रवार को हुए इस ब्लास्ट में अगमकुआं थाना के एक दारोगा के जख्मी होने की सूचना है. वहीं पुलिस की टीम मौके पर पहुंची है.

बताया जा रहा है कि शुक्रवार को पटना सिविल कोर्ट में अचानक एक धमाका हुआ जिससे पूरा कोर्ट परिसर दहल गया. चारो तरफ अफरातफरी का माहौल बन गया. वहीं इस धमाके में पटना पुलिस के एक दारोगा जख्मी हो गये. बताया जा रहा है कि जख्मी दारोगा अगमकुआं थाने में पोस्टेड हैं.

Advertisement

Advertisement

धमाके में जख्मी दारोगा को आनन-फानन में इलाज के लिए पीएमसीएच अस्पताल भेजा गया. वहीं घटना की जानकारी होते ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंची. जानकारी के अनुसार, पीरबहोर थाने की पुलिस फौरन परिसर में पहुंच गयी.

Genius-Classes

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Advertisement
Continue Reading
BIHAR20 mins ago

श्रावणी मेला: सुल्तानगंज में 6 जगहों पर होगी लाइव वेबकास्टिंग, कांवरियों की हर गतिविधि पर रहेगी नजर

BIHAR31 mins ago

सत्ता से 6 विधायक दूर तेजस्वी, ‘खेल अभी शुरू हुआ है…संचालन कहीं और से’, – अजय आलोक

INDIA45 mins ago

1 जुलाई से नहीं लागू हो रहे नए श्रम कानून, करना होगा और इंतजार

BIHAR2 hours ago

पटना सिविल कोर्ट में ब्लास्ट, अगमकुआं थाना के दारोगा जख्मी

JOBS3 hours ago

सिंगल यूज प्‍लास्टिक बैन होने से न हों परेशान, कागज से जुड़ा कारोबार कराएगा मोटी कमाई

BIHAR4 hours ago

मोदी नगर और नीतीश नगर पर बोली राबड़ी देवी, सांसदों को आदर्श गांव बनाने की मिली थी जिम्मेदारी..उसका क्या हुआ?

TECH4 hours ago

आ गई दुनिया की पहली सोलर चार्जिंग लेंस वाली ये धाकड़ स्मार्टवॉच

INDIA5 hours ago

पैगंबर पर टिप्पणी के लिए नूपुर शर्मा को टीवी पर पूरे देश से माफी मांगनी चाहिए: सुप्रीम कोर्ट

INDIA6 hours ago

बाबा बर्फानी की जयकार के बीच अमरनाथ यात्रा शुरू

BIHAR7 hours ago

आरजेडी ने देवेंद्र को बताया देश का पहला अग्निवीर

TECH1 week ago

अब केवल 19 रुपये में महीने भर एक्टिव रहेगा सिम

BIHAR2 days ago

विधवा बहू की ससुरालवालों ने कराई दूसरी शादी, पिता बन कर ससुर ने किया कन्यादान

BIHAR5 days ago

बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद से मदद मांगना बिहार के बीमार शिक्षक को पड़ा महंगा

BIHAR3 weeks ago

गांधी सेतु का दूसरा लेन लोगों के लिए खुला, अब फर्राटा भर सकेंगे वाहन, नहीं लगेगा लंबा जाम

BIHAR3 weeks ago

समस्तीपुर के आलोक कुमार चौधरी बने एसबीआई के एमडी, मुजफ्फरपुर से भी कनेक्शन

MUZAFFARPUR1 day ago

मुजफ्फरपुर: पुलिस चौकी के पास सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, अड्डे से आती थी रोने की आवाज

BIHAR2 weeks ago

बिहार : पिता की मृत्यु हुई तो बेटे ने श्राद्ध भोज के बजाय गांव के लिए बनवाया पुल

JOBS3 weeks ago

IBPS ने निकाली बंपर बहाली; क्लर्क, PO समेत अन्य पदों पर निकली वैकेंसी, आज से आवेदन शुरू

BIHAR1 week ago

बिहार का थानेदार नेपाल में गिरफ्तार; एसपी बोले- इंस्पेक्टर छुट्टी लेकर गया था

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर समेत पूरे बिहार में सेना की अग्निपथ स्कीम का विरोध, सड़क जाम व ट्रेनों पर पथराव

Trending