Connect with us
leaderboard image

BIHAR

बिहार में कोरोना से निपटेंगे मुखिया जी, नीतीश सरकार देगी टास्क

Ravi Pratap

Published

on

बिहार में कोरोना वायरस का मुकाबला अब मुखिया जी करेंगे। नीतीश सरकार ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मुखिया जी जिम्मेवारी देने का फैसला किया है। सरकार को रोना के रोकथाम के लिए अब मुखिया जी को अहम भूमिका देने जा रही है।

राज्य के मुखिया लोगों से राज्य के मुख्य सचिव आज शाम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पंचायतों में मौजूद मुखिया के साथ हालात की समीक्षा करेंगे और उनकी जवाबदेही भी तय करेंगे।

बिहार में लगभग 8000 से ज्यादा मुखिया है और करो ना वायरस से रोकथाम में इनकी बड़ी भूमिका हो सकती है। राज्य सरकार का मानना है कि सुदूर ग्रामीण इलाके में जो लोग भी राज्य के बाहर से आए हैं उनकी पहचान मुखिया कर सकते हैं। अगर किसी की तबीयत खराब है तो इसकी जानकारी पंचायत स्तर पर मुखिया को मिल सकती है। ऐसे में सरकार ने यह तय किया है कि मुखिया की जिम्मेदारी कोरोना से मुकाबले में तय की जाए। मुख्य सचिव ने इस बात के संकेत दिए हैं कि पंचायत स्तर पर गांवों में क्वारेंटीन सेंटर बनाने की जरूरत है सरकार इस दिशा में आगे कदम उठाएगी।

Input : First Bihar Jharkhand

 

BIHAR

लॉकडाउन : बिहार राज्यकर्मियों के वेतन, पेंशन में कोई कटौती नहीं- सुशील मोदी

Ravi Pratap

Published

on

कोरोना वायरस के संक्रमन के खतरे के मद्देनजर लागू लॉकडाउन (Lockdown) से उत्पन्न स्थितियों के बीच वित्तीय संकट के दौर से गुजर रहे महाराष्ट्र, राजस्थान, ओडिशा, तेलंगना व आन्ध्र प्रदेश (Maharashtra, Rajasthan, Odisha, Telangana and Andhra Pradesh) आदि राज्यों ने जहां अपने कर्मियों के वेतन में 50 से 75 और चतुर्थवर्गीय कर्मियों से 10 फीसदी तक कटौती और डेफर्ड पेमेंट का निर्णय लिया है. वहीं केरल (Kerala) अपने सभी कर्मियों से अनिवार्य कटौती कर उसे आपदा राहत कोष में जमा कर रहा है. इसी आधार पर सोशल मीडिया में चल रहे दुष्प्रचार का खंडन करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी (Deputy Chief Minister Sushil Modi) ने कहा कि बिहार

सुशील मोदी ने कहा कि पिछले वित्तीय वर्ष में केन्द्रीय करों में राज्य के हिस्से के तौर पर 25 हजार करोड़ कम मिलने और वर्तमान विपरीत परिस्थितियों के बावजूद बिहार सरकार अपने कर्मियों के वेतन और पेंशन में कोई कटौती नहीं करेगी. मार्च माह के वेतन-पेंशन का विगत वर्ष की भांति ही ससमय भुगतान की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गयी है.

हर माह इतना खर्च :उन्होंने कहा कि राज्य में कर्मियों की 3.10 लाख और पेंशनभोगियों की संख्या 3.80 लाख हैं, जिनके वेतन और पेंशन पर प्रतिमाह 3,800 करोड़ रुपये व्यय होता है. वहीं विश्वविद्यालय शिक्षकों और शिक्षकेत्तर कर्मियों के वेतन पर 330 करोड़ और नियोजित के साथ अन्य शिक्षकों के वेतन पर 850 करोड़ रुपये प्रतिमाह खर्च होता है. इस प्रकार वेतन और पेंशन मद में प्रतिमाह कुल 4880 करोड़ रुपये व्यय होता है.

fight-against-covid-19-by-muzaffarpur-now

खोला गया ई-बिलिंग मॉड्यूल: डिप्टी सीएम ने बताया कि सारे कर्मियों के वेतन व पेंशन भुगतान के लिए सीएमएफएस प्रणाली में शुक्रवार 03 अप्रैल सेे ही आवंटन माॅड्यूल और ई-बिलिंग माॅड्यूल को खोल दिया गया. जिससे आज से ही मार्च माह के वेतन और पेंशन का भुगतान प्रारंभ हो गया है.

उन्होंने कहा कि आवंटन प्राप्त होने के बाद सभी विभाग, निदेशालय और क्षेत्रीय कार्यालय ई-बिलिंग के जरिए वेतन विपत्र तैयार कर आनलाइन कोषागार को प्रेषित रहे हैं. जहां से कर्मियों के बैंक खातों में राशि हस्तांतरित हो रही है.

Input : News18

fight-against-covid-19-by-muzaffarpur-now

Continue Reading

BIHAR

बिहार : ऑब्जर्वेशन में भेजे गए 439 नए संदिग्ध, मुंगेर में सबसे अधिक पॉजिटिव केस

Ravi Pratap

Published

on

बिहार में कोरोना के पॉजिटिव केस (Corona positive case) में शुक्रवार को दो नए मामले सामने आए. पॉजिटिव मिले केस में एक व्यक्ति गया का जबकि दूसरा सिवान का है. दोनों ही पॉजिटिव केस की ट्रेवल हिस्ट्री (Travel history) है. सिवान का 35 वर्षीय व्यक्ति 21 मार्च को बहरीन से लौटा था. गया का व्यक्ति भी दुबई से आया है. इस बीच स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस के संक्रमण (Corona virus infection) के संदेह में शुक्रवार को 439 और संदिग्धों को ऑब्जर्वेशन में लिया है. ये सभी 14 दिन क्वारेंटाइन में रहेंगे.

शुक्रवार को 439 लोगों को ऑब्जर्वेशन में लेने के बाद राज्य में संदिग्धों की संख्या 6681 हो गई है, गुरुवार तक यह संख्या 6242 थी. स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार के 382 सैंपल को मिलाकर अब तक कुल 1973 सैंपल की जांच की गई जिसमें 1938 रिपोर्ट निगेटिव 30 पॉजिटिव और चार रिपोर्ट रिजेक्ट हुई हैं. वहीं क्वारंटाइन अवधि पूरा करने वाले 512 की रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हें घर जाने की अनुमति दी गई है.

बिहार में अबतक 30 पॉजिटिव केस
बिहार के विभिन्न जिलों में कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या देखें तो मुंगेर पहले और सीवान दूसरे और पटना तीसरे नंबर पर है. जिलावार संख्या इस प्रकार है. मुंगेर -7, सिवान – 6, पटना – 5, गया – 4, गोपालगंज -3, नालंदा – 2, बेगूसराय -1,लखीसराय -1 व सारण- 1 मरीज पॉटिव पाए गए हैं.

fight-against-covid-19-by-muzaffarpur-now

सिवान में सबसे अधिक संदिग्ध
वहीं ऑब्जर्वेशन में रखे गए मरीजों की संख्या देखें तो सिवान में सबस अधिक 3105 संदिग्ध मरीज हैं. जबकि गोपालगंज-705, पटना-158, गया -135, भागलपुर-136, भोजपुर-81, मुजफ्फरपुर- 173, समस्तीपुर-105, सारण -425, नालंदा-206, पू. चंपारण-269, प. चंपारण-99, किशनगंज-173, मधुबनी-109, रोहतास-281, दरभंगा- 345, औरंगाबाद-55, जहानाबाद-22, कैमूर-13, सीतामढ़ी-7, अररिया-2, सुपौल-7, मधेपुरा-9, वैशाली-6, बांका-4, सहरसा-20, शिवहर-7, मुंगेर-18, लखीसराय-13, बेगूसराय- 7, नवादा-59, कटिहार-3, पूर्णिया-6, बक्सर-5, अरवल-1, जमुई-1 और खगड़िया में 37 संदिग्ध मरीज हैं.

Input : News18

fight-against-covid-19-by-muzaffarpur-now

Continue Reading

MUZAFFARPUR

जहां-तहां थूकने पर अब लगेगा 200 रुपए जुर्माना

Santosh Chaudhary

Published

on

मुजफ्फरपुर : काेराेना वायरस के संक्रमण के खतरे के बीच प्रशासन ने जहां-तहां थूकने वालाें पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है। खासकर, तंबाकू खा कर थूकने वालाें पर छह माह के कारावास या 200 रुपए जुर्माने की कार्रवाई हाेगी। इसमें आप जितनी बार थूकेंगे, उतनी बार आप से जुर्माना वसूला जाएगा। काेराेना वायरस जैसी महामारी काे देखते हुए डीएम डाॅ. चंद्रशेखर सिंह ने सख्ती के साथ कार्रवाई के लिए इस बारे में आदेश  जारी कर दिया है। बताया गया है कि तंबाकू का सेवन जन स्वास्थ्य के लिए बड़े खतराें में से एक है। वहीं, थूकना एक सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरा है। संचारी राेगाें के फैलने का यह एक प्रमुख कारण है। थूकने के कारण काेराेना, इंसेफ्लाइटिस, यक्ष्मा, स्वाइन फ्लू, के संक्रमण फैलने की अाशंका अधिक हाेती है। साथ ही अधिनियम के तहत सार्वजनिक जगहाें पर धूम्रपान का उल्लंघन करने पर भी 200 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। आदेश  के तहत जिले के सभी सरकारी, गैर सरकारी कार्यालय एवं परिसर, सभी स्वास्थ्य व शैक्षणिक संस्थान परिसर, सभी थाना और परिसर में किसी भी प्रकार के तंबाकू, सिगरेट, बीड़ी, खैनी, गुटखा का उपयाेग प्रतिबंधित कर दिया गया है।

Input : Dainik Bhaskar

fight-against-covid-19-by-muzaffarpur-now

Continue Reading
BIHAR2 mins ago

लॉकडाउन : बिहार राज्यकर्मियों के वेतन, पेंशन में कोई कटौती नहीं- सुशील मोदी

BIHAR7 mins ago

बिहार : ऑब्जर्वेशन में भेजे गए 439 नए संदिग्ध, मुंगेर में सबसे अधिक पॉजिटिव केस

MUZAFFARPUR26 mins ago

जहां-तहां थूकने पर अब लगेगा 200 रुपए जुर्माना

MUZAFFARPUR56 mins ago

काेई परेशानी हाे ताे पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों काे इन नंबरों पर दें सूचना

INDIA1 hour ago

बद्रीनाथ में बर्फबारी, इस बार डिजिटल दर्शन संभव

BIHAR13 hours ago

बिहार: मस्जिद से अस्पताल लाए गए धर्मगुरु कर रहे हैं गंदी हरकत, डॉक्टर-नर्स हैं परेशान

INDIA13 hours ago

लॉकडाउन : पुलिस कॉन्स्टेबल की बेटी का मार्मिक पत्र वायरल, आप भी सुनें बच्ची की जुबानी

TRENDING14 hours ago

लॉकडाउन में हुआ जुड़वा बच्चों का जन्म, नाम रखा कोविड व कोरोना

BIHAR15 hours ago

PM मोदी की जनता से दीआ जलाने की अपील को RLSP नेता उपेंद्र कुशवाहा ने बताया बकवास

INDIA16 hours ago

देश में दो दिनों में तब्‍लीगी जमात से संबंधित 647 मामलों में Covid-19 की पुष्टि: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

BIHAR1 week ago

स्पाइसजेट का सरकार को प्रस्ताव, दिल्ली-मुंबई से बिहार के मजदूरों को ‘घर’ पहुंचाने के लिए हम तैयार

cheating-on-first-day-of-haryana-board-exam
INDIA4 weeks ago

बिहार तो बेवजह बदनाम है… हरियाणा बोर्ड परीक्षा में शिखर पर नकल

INDIA2 weeks ago

PM मोदी को पटना के बेटे ने दिए 100 करोड़ रुपये, कहा – और देंगे, थाली भी बजाई

INDIA1 week ago

पूरी हुई जनता की डिमांड, कल से दोबारा देख सकेंगे रामानंद सागर की ‘रामायण’

BIHAR3 weeks ago

जूली को लाने सात समंदर पार पहुंचे लवगुरु मटुकनाथ, बोले- जल्द ही होंगे साथ

BIHAR2 weeks ago

बिहार में 81 एक्सप्रेस और 32 पैसेंजर ट्रेनें दो सप्ताह के लिए रद्द, देखें लिस्ट

INDIA5 days ago

Lockdown के दौरान युवक ने फोन करके कहा 4 समोसे भिजवा दो, डीएम ने भिजवाए 4 समोसे और साफ कराई नाली

BIHAR1 week ago

अब नहीं सचेत हुए बिहार वाले तो, अपनों की लाशें उठाने को रहें तैयार

INDIA4 days ago

COVID-19 के बीच सलमान खान के भतीजे की मौत, परिवार में शोक की लहर

BIHAR1 week ago

लॉकडाउन के बाद पैदल जयपुर से बिहार के लिए निकले 14 मजदूर, भूखे-प्यासे तीन दिन में जयपुर से आगरा पहुंचे

Trending