Connect with us

BIHAR

बिहार में जब-जब पड़े 60 फीसदी वोट, तब-तब डोला है दिल्ली का सिंहासन

Published

on

बिहार को यूं ही देश की राजनीति का थर्मामीटर नहीं कहा जाता है। जब-जब यहां के वोटरों का ताप बढ़ा है, देश का सिंहासन डोला है।

आंकड़े गवाह हैं कि एक अपवाद छोड़कर जब भी बिहार में 60 फीसदी से ज्यादा मतदान हुए हैं, देश की सरकार बदल गई है। अब तक 1977, 1989, 1991, 1998 और 1999 में बिहार का मतदान ग्राफ 60 प्रतिशत से ऊपर रहा है।

Advertisement

इन्दिरा गांधी द्वारा लगाए गए आपातकाल के बाद 1977 में हुए लोकसभा चुनाव में पहली बार बिहार के 60.76 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट किए थे। तब जनता पार्टी की सरकार बनी थी और मोरारजी देसाई देश के पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री बने थे।

बिहार के मतदाताओं के मिजाज की गर्मी दूसरी बार 1989 में दिखी। इस बार 60.24 प्रतिशत मतदाताओं ने मतपेटी में मतपत्र डाले। असर यह हुआ कि देश पर राज कर रहे राजीव गांधी की कुर्सी डोल गई। यही वो चुनाव था, जब भाजपा ने दो सीट से 85 सीट का सफर तय कर देश में भगवा झंडा के लिए जमीन तैयार कर दी।

Advertisement

विश्वनाथ प्रताप सिंह को प्रधानमंत्री बनाने के लिए नेशनल फ्रंट को लाल कृष्ण आडवाणी का समर्थन मिला।

तीसरी बार बिहार के 60.35 प्रतिशत मतदाताओं ने 1991 के लोकसभा चुनाव में वोट डाला।

Advertisement

इस चुनाव की कहानी लालकृष्ण आडवाणी की रथ-यात्रा से जुड़ी है। रथ-यात्रा के दौरान 23 अक्टूबर 1990 को आडवाणी को बिहार में गिरफ्तार कर लिया गया। तब आडवाणी ने केंद्र की सरकार से समर्थन वापस ले लिया।

उसके बाद राजनीतिक घटनाक्रम में चंद्रशेखर देश के प्रधानमंत्री बने। पर सरकार ज्यादा दिन चल नहीं सकी और 1991 में चुनाव कराया गया। राजनीतिक थर्मामीटर पर बिहार का पारा दिखा और वीपी सिंह की पार्टी बुरी तरह खारिज हुई । अलबत्ता भाजपा 85 से 120 पर पहुंच गई। देश में सरकार बनाने में कांग्रेस कामयाब हुई और पी.वी. नरसिंहा राव प्रधानमंत्री बने।

Advertisement

1998 में बिहार के 64.6 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर एक बार फिर से देश की सरकार को बदल दिया। 1996 में 13 दिनों की अटल बिहार वाजपेयी सरकार बनी थी। उसके बाद प्रधानमंत्री बने एच. डी. देवगौड़ा और इन्द्र कुमार गुजराल को 1998 में बदलने में बिहार के मतदाताओं ने जमकर जोर लगाया।

देश की सत्ता बदली ओर डोर अटल बिहारी वाजपेयी के हाथों में आई। पर यह सरकार मात्र तेरह महीने चली थी। 60 फीसदी से अधिक मतदान कर वाजपेयी को पीएम बनाने वाले बिहार ने केंद्र की सरकार गिरने पर गुस्से का इजहार किया। 1999 में हुए लोकसभा चुनाव में बिहार के 61.48 प्रतिशत मतदाताओं ने पहली बार दुबारा अपनी पसंद को फिर से सत्ता में लाने के लिए वोट किया। वाजपेयी फिर से देश के प्रधानमंत्री बने।

Advertisement

Input : Dainik Jagran

Advertisement
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

BIHAR

बिहार : दहेज की बलि बेदी पर फिर चढ़ी एक बेटी, नवविवाहिता की गला दबाकर किया निर्मम हत्या

Published

on

गोपालगंज. बिहार में फिर एक बेटी दहेज की बलि चढ़ गयी. दहेज के दानवों ने पैसे के लिए बेटी का गला घोंट दिया. चार माह की गर्भवती महिला की हत्या से परिजनों में कोहराम मचा है. घटना गोपालगंज के नगर थाना क्षेत्र के कोन्हवा गांव की है. मृतक महिला का नाम सोनी देवी है, जिसकी शादी महज पांच महीने पहले 9 मई 2022 को हुई थी.

कोन्हवा गांव निवासी राधेश्याम साह के पुत्र बिजेंद्र साह के साथ जब सोनी की शादी हुई थी तो किसी ने सोचा भी नहीं था कि महज पांच महीने बाद ही उसकी हत्या कर दी जाएगी. पुलिस ने हत्या के बाद आरोपी सास तीजा देवी को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं मृतका के पति समेत बाकी के सभी आरोपी घर छोड़कर फरार हैं.

Advertisement

आधी रात को पति ने फोन कर दी हत्या की सूचना

बेटी की हत्या से मृतका की मां और बहन सदर अस्पताल में रो-रोकर बेहोश हो जा रहे थे. सोनी देवी की लाचार मां ने बताया कि दहेज के दानवों ने चंद पैसों की खातिर मेरी बेटी की बेरहमी से पिटाई की फिर रस्सी से गला दबाकर हत्या कर दी. वारदात के बाद सोनी के पति ने ससुराल के लोगों को फोन पर खबर दी, उसके बाद सभी फरार हो गए.

Advertisement

डेढ़ लाख रुपये की हो रही थी मांग

गोपालगंज के जादोपुर थाने के बाबू विशुनपुर गांव निवासी दूधनाथ साह की पुत्री सोनी देवी की शादी 9 मई 2022 को नगर थाने के कोन्हवा गांव निवासी राधेश्याम साह के पुत्र बिजेंद्र साह के साथ हुई थी. परिवार ने हैसियत के मुताबिक सामान और शादी की खर्च के लिए नगद पैसे भी दिया था, लेकिन दहेज रूपी दानवों ने दहेज की डेढ़ लाख और नगद की मांग को लेकर प्रताड़ित करने का सिलसिला शुरू कर दिया.

Advertisement

रात के 12 बजे दामाद ने फोन कर दी जानकारी

परिवार के लोगों का आरोप है कि सोनी को मायके बात करने के लिए दिया गया मोबाइल फोन तक छिनकर रख लिया गया था. 4 अक्टूबर की रात के 12 बजे सोनी के पति बिजेंद्र साह ने ससुराल फोन कर हत्या की खबर दी. उसके बाद सभी फरार हो गए. घटना की जानकारी मिलने पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर आरोपी सास तीजा देवी को गिरफ्तार कर लिया है. सदर एसडीपीओ संजीव कुमार ने कहा कि पुलिस हत्या की प्राथमिकी दर्ज कर आरोपियों के विरुद्ध गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रही है.

Advertisement

Source : News18

nps-builders

Genius-Classes

Advertisement
Continue Reading

BIHAR

पटना के गांधी मैदान में 2 साल बाद रावण वध समारोह, नीतीश-तेजस्वी रहेंगे मौजूद

Published

on

पटना के गांधी मैदान में बुधवार की शाम रावण दहन समारोह का आयोजन किया गया है. झांकी के आने के साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भगवान श्रीराम औऱ उनके छोटे भाई लक्ष्मण की आरती उतारेंगे. इस दौरान उपमुख्‍यमंत्री तेजस्वी यादव के साथ बिहार सरकार के कई मंत्री भी वहां मौजूद रहेंगे. दशहरा कमेटी के तत्वावधान में राजधानी के गांधी मैदान मे कार्यक्रम शाम 4:30 बजे शुरू हो जाएगा.

5 बजे शाम को रावण के पुतले का दहन किया जाना है. दशहरा कमेटी के लोगों ने बताया कि कोरोना के कारण दो साल के बाद गांधी मैदान में रावण वध कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इस साल कार्यक्रम में राज्य भर से लाखों लोगों के शामिल होने की उम्मीद जतायी जा रही है. राजधानी पटना के विभिन्न इलाकों से भ्रमण करने के बाद श्रीराम एवं लक्ष्मण की झांकी गांधी मैदान में प्रवेश करेगी. झांकी के आगमन के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भगवान श्रीराम एवं भ्राता लक्ष्मण की आरती उतारेंगे. इसके साथ ही रावण वध समारोह शुरू हो जाएगा.

Advertisement

दशहरा कमेटी से जुड़े लोगों ने बताया कि गांधी मैदान में इस वर्ष 70 फीट के रावण का पुतला का दहन होगा. 65 फीट का मेघनाद एवं 60 फीट का कुंभकरण होगा. पुतला का निर्माण गया के कुशल कलाकारों द्वारा किया गया है. कपड़ा, बांस, कागज, रस्सी आदि से पुतला का निर्माण गांधी मैदान में ही किया गया है. इस वर्ष गांधी मैदान में बनने वाली सोने की लंका दो मंजिल की बनाई गई है. उसे भव्य तरीके से सजाया गया है. लंका के अंदर ही अशोक वाटिका का निर्माण किया गया है, जहां सीता जी को बैठाया जाएगा.

दशहरा कमेटी ने लोगों से अपील की है कि जब अभिभावक गांधी मैदान में बच्चे को लाते समय उनकी पैंट या शर्ट की जेब में नाम एवं फोन नंबर की एक पर्ची अवश्य डाल दें, इससे अगर गांधी मैदान में बच्चा गुम हो जाता है तो उसे आसानी से खोज लिया जाएगा. नाम एवं नंबर होने पर उसे अभिभावकों तक दशहरा कमेटी ने घर तक पहुंचाने की प्लानिंग पहले से तय कर ली है.

Advertisement

जिला और पुलिस प्रशासन ने भी अपनी तरफ से रावण वध कार्यक्रम शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होने को लेकर विशेष सतर्कता और तैयारी की है. पटना के प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि की अध्यक्षता में कई बार गांधी मैदान में बैठकर भी हुई है और एहतियात के तौर पर कई फैसले लिए गए हैं. दरअसल कुछ साल पहले गांधी मैदान में रावण वध कार्यक्रम के दौरान भगदड़ मचने से एक साथ कई लोगों की मौत हो गई थी. उसके बाद से प्रशासन रावण पद कार्यक्रम को लेकर विशेष तौर पर सतर्कता बरतता रहा है.

Source : News18

Advertisement

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading

BIHAR

नीतीश कुमार ने बुलाकर मुझसे मदद मांगी थी, प्रशांत कुमार का खुलासा, ललन सिंह पर किया पलटवार

Published

on

देश के जाने-माने चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर इन दिनों बिहार की जन सुराज यात्रा पर हैं और गांव-गांव जाकर लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्या सुन रहे हैं और इस दौरान मौजूदा नीतीश सरकार पर कुछ ना करने का आरोप भी लगा रहे हैं. वहीं उनकी इस यात्रा पर जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने निशाना साधा और उनकी यात्रा पर हो रहे खर्चे को लेकर सवाल भी किया. जदयू नेता ललन सिंह ने ये भी आरोप लगाया की प्रशांत किशोर की यात्रा के पीछे भाजपा मदद कर रही है. ललन सिंह के इस आरोप पर पलटवार करते हुए प्रशांत किशोर ने सीएम नीतीश कुमार और ललन सिंह पर निशाना साधा है.

इस दौरान प्रशांत किशोर ने खुलासा किया कि नीतीश कुमार ने उनसे मुलाकात कर मदद मांगी थी. दरअसल, प्रशांत किशोर ने विपक्ष और नीतीश कुमार पर बड़ा हमला बोला है. पश्चिम चंपारण के जमुनिया गांव पहुंचे प्रशांत किशोर ने ललन सिंह के आरोपों पर पलटवार करते हुए कहा, “किसी से आजतक पैसा नहीं लिए हैं, अब ले रहे हैं? बिहार में बदलाव के लिए उनसे फीस ले रहे हैं, जिनके लिए अब तक काम किया है, ताकि ये टेंट लगाया जा सके. अपनी मेहनत से, अपनी बुद्धि से 10 साल काम किए हैं, दलाली नहीं किए हैं.

Advertisement

उन्होंने आगे कहा कि 2014 में चुनाव हारने के बाद नीतीश कुमार ने दिल्ली आकर कहा कि हमारी मदद कीजिए. साल 2015 में हमलोगों ने नीतीश कुमार को जिताने में कंधा लगाया. इसके अलावा प्रशांत किशोर ने कहा कि नीतीश कुमार अभी 10-15 दिन पहले बुलाकर हम से बोले कि हमारे साथ काम कीजिए, हमने कहा कि ये अब नहीं हो सकता है. एक बार जो लोगों को वादा कर दिया है कि 3500 किमी चलकर गांव-गांव में जाकर लोगों को जगाना है, वही करेंगे. एक बार जनबल खड़ा हो गया, कोई टिकने वाला नहीं है लिखकर रख लीजिए.

Source : News18

Advertisement

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading
INDIA54 mins ago

रावण का जलता पुतला लोगों की भीड़ पर गिरा, कई हुए घायल

BIHAR7 hours ago

बिहार : दहेज की बलि बेदी पर फिर चढ़ी एक बेटी, नवविवाहिता की गला दबाकर किया निर्मम हत्या

BIHAR10 hours ago

पटना के गांधी मैदान में 2 साल बाद रावण वध समारोह, नीतीश-तेजस्वी रहेंगे मौजूद

BIHAR12 hours ago

नीतीश कुमार ने बुलाकर मुझसे मदद मांगी थी, प्रशांत कुमार का खुलासा, ललन सिंह पर किया पलटवार

BIHAR16 hours ago

कहीं धूलभरी हवा चली, कहीं बूंदाबांदी आज झमाझम बारिश होने के आसार

INDIA1 day ago

राजनाथ सिंह ने फैजाबाद छावनी का नाम बदलकर अयोध्या छावनी करने को मंजूरी दी

BIHAR1 day ago

गोपालगंज की गलियों में खेलते-खेलते….इंडिया के लिए खेलेंगे मुकेश

BIHAR1 day ago

बिहार में निकाय चुनाव पर रोक हाईकोर्ट ने कहा राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पालन नहीं किया

BIHAR1 day ago

मुजफ्फरपुर : दुर्गा पूजा देखकर लौट रही नाबालिग से हैवानियत,चार मनचलों ने किया गैंगरेप

MUZAFFARPUR2 days ago

मुजफ्फरपुर शहर में बड़े वाहनों पर रोक, 4 जगह पार्किंग

TRENDING1 week ago

लिप्स्टिक-परफ्यूम ने बना दी जोड़ी! 60 साल के शख्स को दिल दे बैठी 20 साल की लड़की

INDIA1 week ago

युवक के पेट से निकलीं 62 चम्‍मचें, दो घंटे तक चला ऑपरेशन, आईसीयू में भर्ती

DHARM1 week ago

शारदीय नवरात्रि में जपें दुर्गा सप्तशती के ये प्रभावशाली मंत्र, मिलेगा धन, सौभाग्य और सफलता

BIHAR4 days ago

रात को गर्लफ्रेंड से मिलने पहुंचा प्रेमी, लोगों ने पकड़कर दोनों की शादी करा दी

INDIA4 days ago

8वीं की छात्रा से 8 लोगों ने किया गैंगरप, ब्लैकमेल करके ऐंठे 50 हजार, फिर वायरल कर दिया रेप का वीडियो

INDIA2 weeks ago

यूपी : निकाह में आए बारातियों का लड़की वालों ने चेक किया आधार कार्ड, कारण जानकर पेट पकड़कर हंसेंगे

BIHAR2 weeks ago

बिहार के लड़के ने जीता एक करोड़ रुपये, इंडिया-ऑस्ट्रेलिया मैच में ड्रीम इलेवन ऐप पर लगाए थे पैसे

INDIA1 week ago

मुफ्त राशन की स्कीम तीन महीने के लिए फिर बढ़ी, केंद्रीय कर्मचारियों को भी दिवाली गिफ्ट

MUZAFFARPUR4 days ago

एमएलसी दिनेश सिंह की बेटी कोमल सिंह को हत्या की धमकी

BIHAR1 week ago

सोनिया गांधी ने लालू यादव-नीतीश कुमार को बतायी औकात, मात्र 20 मिनट में निपटाया : मोदी

Trending