बिहार पुलिस ने शुक्रवार को दारोगा के 1717 पद के लिए अंतिम चयन सूची जारी कर दी। बिहार पुलिस अवर सेवा चयन आयोग द्वारा घोषित परीक्षा परिणाम में 1665 अभ्यर्थी सफल रहे हैं। 52 पद रिक्त रह गए हैं। सामान्य वर्ग से 884, पिछड़ा वर्ग से 169, अति पिछड़ा 294, एसी से 248, एसटी से नौ, पिछड़ा वर्ग महिला 48 और स्वतंत्रता सेनानी कोटे से 13 अभ्यर्थी चयनित हुए हैं। 14 -15 मार्च को आयोग के कार्यालय से चयनित अभ्यर्थियों का नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा। नियुक्ति पत्र के लिए चयनित अभ्‍यर्थियों को प्रवेश पत्र और फोटो युक्त पहचान पत्र लेकर बुलाया गया है। 25 मार्च से 25 अप्रैल तक उन्हें डीजीपी कार्यालय में योगदान देना है।

दारोगा के 1717 पदों के लिए तीन लाख 59 हजार 932 अभ्यर्थी ने 11 मार्च व 15 अप्रैल 2018 को प्रारंभिक लिखित परीक्षा दी थी। चार मई को प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम जारी हुआ था। 22 जुलाई को मुख्य लिखित परीक्षा हुई थी। इसका परिणाम पांच अगस्त को जारी कर दिया गया था। इसमें सफल अभ्यर्थियों की 29 सितंबर को शारीरिक परीक्षा पूरी कर ली गई थी।

मेधा सूची तैयार कर आयोग अंतिम परिणाम जारी करने वाला था कि परीक्षा में असफल अभ्यर्थियों ने बहाली की पारदर्शिता पर सवाल खड़े करते हुए हाईकोर्ट में याचिका दायर कर दी। बिहार पुलिस अवर सेवा चयन आयोग (बीपीएसएससी) ने दारोगा बहाली में हाईकोर्ट की सिंगल बैंच के फैसले को चुनौती दी थी। इस कारण परिणाम पर रोक लग गई। आयोग ने बहाली प्रक्रिया को पारदर्शी बताते हुए डबल बैंच में परिणाम पर लगी रोक को हटाने के लिए अपील की जिस पर कोर्ट ने कुछ दिन पहले रोक हटाने का आदेश जारी कर दिया था।

Input : Dainik Jagran

Total 0 Votes
0

Tell us how can we improve this post?

+ = Verify Human or Spambot ?