Connect with us

BIHAR

बिहार में निजी अस्पतालों में भी मुफ्त कोरोना टीका, कल सीएम नीतीश खुद लेंगे IGIMS में वैक्सीन की पहली डोज

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार में सभी नागरिकों को कोरोना का टीका मुफ्त में मिलेगा। निजी या सरकारी किसी भी अस्पताल में टीका लेने पर किसी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण की समीक्षा के बाद यह ऐलान किया गया। वैसे तो नीतीश कैबिनेट ने नवंबर, 2020 में ही मुफ्त टीकाकरण के फैसले पर मुहर लगी दी थी। लेकिन केंद्र सरकार ने कहा है कि निजी अस्पतालों में अधिकतम 250 रुपए का शुल्क लगेगा। ऐसे में निजी अस्पतालों में टीकाकरण के खर्च का भुगतान नीतीश सरकार करेगी।

वहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तीसरे चरण के टीकाकरण अभियान की शुरूआत इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान, शेखपुरा, पटना परिसर में सोमवार को करेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री, दोनों उप मुख्यमंत्री सहित अन्य पदाधिकारी भी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लेंगे। रविवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार के कार्यालय परिसर में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में इसकी जानकारी दी।

बिहार में तीसरे चरण के कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत 1600 टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन देने की तैयारी की गई है। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि तीसरे चरण के टीकाकरण अभियान को लेकर धीरे-धीरे टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ायी जाएगी। एक मार्च को 700 केंद्रों पर टीकाकरण कार्य शुरू होगा। इसके बाद 15 मार्च तक बढ़ाकर 1000 टीकाकरण केंद्र संचालित होंगे। वहीं, 16 से 31 मार्च तक 1200 टीकाकरण केंद्रों का, 01 से 15 अप्रैल तक 1500 केंद्रों का संचालन होगा। वहीं, 16 से 30 अप्रैल तक 1600 केंद्रों पर टीकाकरण कार्य किया जाएगा।

टीका लेने के लिए आधार कार्ड पेश करना अनिवार्य 
कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार के अनुसार टीका लेने के लिए आधार कार्ड प्रस्तुत किया जाना अनिवार्य होगा। विशेष परिस्थिति में ही किसी अन्य पहचान पत्र की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य में सामान्य टीकाकरण अभियान के तहत 14 हजार प्रशिक्षित टीकाकर्मी उपलब्ध हैं। टीकाकरण केंद्रों पर मानव संसाधन की तैनाती आवश्यकता के अनुसार बढ़ायी जाएगी। टीकाकरण केंद्रों पर टीका के लिए आशा, आंगनबाड़ी केंद्रों की सहायिका एवं सेविका व अन्य संगठनों की भी सहायता ली जाएगी। ये ग्रामीण इलाकों में जाकर टीकाकरण केंद्रों व टीका की जानकारी देंगे।

एक मोबाइल नंबर से परिवार के चार सदस्य हो सकेंगे निबंधित 

मनोज कुमार ने बताया कि एक मोबाइल नंबर से परिवार के चार सदस्य ऑनलाइन या ऑनसाइट निबंधित हो सकेंगे। निबंधन हेतु इच्छुक व्यक्ति के पास मोबाइल नंबर एवं सरकार द्वारा अनुमान्य पहचान पत्र होना अनिवार्य है। यदि ऑनलाइन निबंधन किया जाता है तो उनके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, जिसकी प्रविष्टि के बाद कोविन-2.0 पोर्टल पर सफलतापूर्वक पंजीकरण हो पाएगा। पंजीकरण के बाद पोर्टल पर लाभार्थी अपने निकटतम कोविड टीकाकरण केंद्र का चयन कर सकते हैं। साथ ही साथ उपलब्ध स्लॉट में से अपने लिए टीकाकरण की तिथि भी निर्धारित कर सकते हैं।

एक केंद्र पर सौ व्यक्तियों का होगा टीकाकरण
कार्यपालक निदेशक ने बताया कि एक टीकाकरण केंद्र पर एक सौ व्यक्तियों का एक दिन में टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण केंद्र पर तीन कमरे की सुविधा उपलब्ध होगी। पहले कमरे में टीका कराने वाले का पंजीकरण जांच व प्रतीक्षा करने की व्यवस्था होगी। दूसरे कमरें में टीका दिया जाएगा और तीसरे कमरे में आधा घंटा तक टीकाकृत व्यक्तियों की निगरानी की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना टीकाकरण को लेकर पूर्व कप्रोटोकॉल पूर्ववत ही लागू रहेंगे।

इस तरह होगा टीकाकरण केंद्रों का विस्तार
फिर 15 मार्च तक इसे बढ़ाकर 1000 केंद्रों में मिलेगी सुविधा
16 मार्च से 31 मार्च तक 1200 केंद्र संचालित होंगे
01 अप्रैल से 15 अप्रैल तक 1500 केंद्र संचालित होंगे
16 अप्रैल से 30 अप्रैल तक 1600 केंद्रों पर होगा टीकाकरण

Input: Live Hindustan

BIHAR

साउथ फिल्मों के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन के साथ नजर आएंगी बिहारी गर्ल संचिता बसु, टिकटॉक ने दिलाई थी पहचान

Ravi Pratap

Published

on

बिहार के सहरसा जिले के एक छोटे से गांव से निकल संचिता बसु ने साउथ फिल्म इंडस्ट्री तक का सफर तय किया है. वो साउथ फिल्मों के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन के साथ एक फिल्म प्रोजेक्ट में काम कर रही हैं. बिहार की बेटी और गांव की लड़की के लिए बड़ी उपलब्धि है.

संचिता बसु साउथ फिल्म से अपनी फिल्म कैरियर की शुरुआत मुख्य अभिनेत्री के रूप में कर रही है. इंटरनेट पर धूम मचा रही संचिता बसु ने पहले तो टिकटॉक स्टार के रूप में अपनी पहचान बनाई. उसके बाद स्नेक एप पर सिंगिंग एवं डांस के क्षेत्र में उनके 11 मिलियन फॉलोवर्स हैं. एक छोटे से गांव से निकली इस लड़की की इस प्रतिभा के सभी लोग कायल हो चुके हैं.

साउथ मूवी के साथ उसने कुछ प्रोजेक्ट साइन किया है जो हैदराबाद व मुंबई में सूट होगा. मुंबई में भी कुछ गाने की शूटिंग पूरी करनी है साउथ सीरियल में भी काम मिला है. संचिता के मुताबिक, कोरोना के लिए फिर से उड़ना है.. शीर्षक से आए गीत में भी उसने अभिनय किया है. फिलहाल संचिता माऊंट कार्मेल स्कूल, भागलपुर में 10 वी की छात्रा हैं.

Input: Prabhat Khabar

Continue Reading

BIHAR

इन राज्यों से बिहार आने वाले यात्री ध्यान दें, आपको 72 घंटे पूर्व देनी होगी कोरोना जांच की निगेटिव रिपोर्ट

Ravi Pratap

Published

on

विमान से बिहार आने वाले यात्रियों के लिए अब कोरोना जांच रिपोर्ट अनिवार्य कर दिया गया है। वह भी यात्रा करने के 72 घंटे पहले जांच करानी होगी। रिपोर्ट भी निगेटिव होनी चाहिए, तभी वह प्लेन से आ पाएंगे। खासकर महाराष्ट्र, केरल, गुजरात, दिल्ली और पंजाब से आने वाले यात्रियों के लिए यह अनिवार्य कर दिया गया है। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने इस संबंध में पटना एयरपोर्ट प्रशासन को पत्र भेजा है। बाहर से आने वाले यात्री 10 दिनों तक होम क्वारंटाइन में भी रहेंगे।

डीएम द्वारा एयरपोर्ट प्रशासन को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि जिन राज्यों में कोरोना वायरस का संक्रमण काफी तेज हो गया है, वहां से बिहार आने वाले यात्रियों को 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट देनी होगी। रिपोर्ट दिखाने के बाद ही ऐसे यात्रियों की बोर्डिंग की जाएगी। डीएम ने पटना एयरपोर्ट प्रशासन से कहा है कि वे अपने स्तर से इन राज्यों के एयरपोर्ट प्रशासन को अवगत करा दें, ताकि बाहर से आने वाले यात्रियों के पास रिपोर्ट हो।

डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि पटना एयरपोर्ट पर कभी-कभी एक साथ दो से तीन विमान उतरते हैं। ऐसे में यात्रियों की कोरोना की जांच करना काफी कठिन हो जाता है। इसीलिए बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना निगेटिव रिपोर्ट जरूरी कर दिया गया है। यह व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है। डीएम द्वारा एयरपोर्ट प्रशासन को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि जो यात्री इन राज्यों से यात्रा करके आते हैं, उन्हें 10 दिनों तक होम क्वारंटाइन में रहने की सलाह दी जाए।

Input: Live Hindusthan

Continue Reading

MUZAFFARPUR

गायघाट के शिवदाहा अग्निकांड में पीड़ितों को अबतक नहीं मिला है कोई सरकारी सहायता, लाखों की हुई थी क्षति

Deepak Kumar

Published

on

गायघाट। मंगलवार को हुए शिवदाहा एक ही परिवार के पांच घरों में भीषण अग्निकांड में अबतक पीड़ितों को कुछ सरकारी सहायता नहीं दी गई है।इससे पीड़ित परिवार में काफी आक्रोश व्याप्त है।सरकारी तंत्र द्वारा अबतक सहायता न कोई पॉलीथिन शीट वयवस्था नहीं होने पर अग्नि पीड़ीतो में नाराज़गी हैं। पीड़ित ने बताया कि केवल राजस्व कर्मियों को भेजकर क्षति का आकलन किया गया है। लेकिन सरकार द्वारा कुछ भी अबतक नही मिल पाया है।पीड़ित बीरेन्द्र दास ने बताया कि थाने में आवेदन देकर सनहा दर्ज करा दिया है। सीओ राघवेन्द्र राघवन ने बताया कि अंबेडकर जयंती के अवसर पर प्रखंड मुख्यालय बंद होने के छूट्टी पर थे। जल्द से जल्द गुरूवार को सभी सरकारी सहायता पीड़ितों को उपलब्ध करा दिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार बता दें मंगलवार की दोपहर शार्ट सर्किट से आग लगने का कारण पांच घर जलकर राख हो गया था। इस आगलगी की घटना में लगभग चार लाख रुपये तक का नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है।आग लगने से घर में रखे राशन के सामान, कपड़े, बाईक के कागजात और बर्तन आदि जल गए। पीड़ित ने बताया कि आग की वजह से उनके घर का सारा सामान जलकर खाक हो गया। अब ऐसी स्थिति हो गई है कि खाने के लिए चावल भी नहीं बचा है। उन्होंने बताया कि इससे उनके मह्त्वपूर्ण कागजात भी जल गए। उन्होंने सरकार से मदद की गुहार लगाई। जानकारी मिलने पर बुधवार को कई पंचायत के भावी प्रत्याशी उनके घर पहुंचे।स्थानीय मुखिया अरूण पंडित भी पीड़ित परिवार के घर पहुंचे और पांच हजार नकद देकर उन्हें सहयोग करने किया।

Continue Reading
BIHAR2 hours ago

साउथ फिल्मों के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन के साथ नजर आएंगी बिहारी गर्ल संचिता बसु, टिकटॉक ने दिलाई थी पहचान

BIHAR4 hours ago

इन राज्यों से बिहार आने वाले यात्री ध्यान दें, आपको 72 घंटे पूर्व देनी होगी कोरोना जांच की निगेटिव रिपोर्ट

MUZAFFARPUR5 hours ago

गायघाट के शिवदाहा अग्निकांड में पीड़ितों को अबतक नहीं मिला है कोई सरकारी सहायता, लाखों की हुई थी क्षति

BIHAR6 hours ago

नीतीश के पुराने दोस्त ने कोरोना संकट पर लिखा सीएम को पत्र, कहा- काले अक्षरों में लिखा जाएगा आपका नाम

INDIA6 hours ago

चुनावी रैली में बोलीं ममता बनर्जी- बीजेपी की वजह से पश्चिम बंगाल में बढ़े कोरोना केस

MUZAFFARPUR7 hours ago

दुष्कर्म का आरोपी निकला कोरोना पॉजिटिव, जांच के बाद पुलिस महकमे में मचा हड़कंप

BIHAR9 hours ago

बिहार के इस मंत्री का फेसबुक एकाउंट हैक, फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज कर मांग रहे पैसे

BIHAR9 hours ago

पटना AIIMS के 150 बेड समेत ICU फुल फिर भी इलाज के लिए पहुंच रहे मरीज

sadar-thana-police-station
MUZAFFARPUR10 hours ago

मुजफ्फरपुर में रिटायर्ड दारोगा का परिवार बहू को कर रहा प्रताडि़त, घर से निकाला, केस दर्ज

MUZAFFARPUR10 hours ago

दो दिन बाद मुजफ्फरपुर समेत पूरे उत्तर बिहार में कई स्थानों पर होगी हल्की बारिश

BIHAR3 weeks ago

अलर्ट! बिहार में वैक्सीन लेने के बावजूद आंगनबाड़ी सेविका कोरोना पीड़ित, पटना एम्स में तोड़ा दम

VIRAL4 weeks ago

पबजी खेलते हुआ था प्यार, हिमाचल से वाराणसी पहुंची महिला, युवक निकला कक्षा 2 का छात्र

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर में नौ जगहों पर बनेगा माइक्रो कंटेनमेंट जोन, इसमें कहीं आपका इलाका तो नहीं

INDIA4 weeks ago

SBI, HDFC बैंक में हैं खाता तो हो जाएं सावधान! चेतावनी जारी की गई

HEALTH4 days ago

ये 5 लक्षण मुंह पर दिखें तो तुरंत करवा लें जांच, हो सकता है कोरोना

BIHAR3 weeks ago

दरभंगा एयरपोर्ट पर जादूगर का साया, एक व‍िमान फ‍िर गायब

INDIA3 weeks ago

ये 4 बैंक जल्द ही सरकारी से प्राइवेट हो सकते हैं! करोड़ों ग्राहकों पर क्या होगा असर?

INDIA3 weeks ago

होली पर अपने घर जाने वाले यात्रियों को बड़ा झटका, रेलवे ने कैंसिल कर दी कई ट्रेनें

TRENDING3 weeks ago

मिट्टी का तेल सिर पर छिड़ककर बाल सीधे करने के प्रयास में लड़के की मौत

BIHAR4 weeks ago

बिहार में 24 घंटे में दोगुना हुए कोरोना केस, हाई अलर्ट पर स्वास्थ्य महकमा

Trending