बिहार में पहली बारः लोकसभा चुनाव में मतदाता पर्ची के साथ हर परिवार को मिलेगा वोटर गाइड

0
169

देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो चुका है. इस बीच बिहार के वोटरों के लिए अच्छी खबर है. इसबार लोकसभा चुनाव में पहली बार फोटोयुक्त मतदाता पर्ची के साथ हर परिवार को एक वोटर गाइड भी दिया जाएगा. बीएलओ हर घर तक इसे फोटोयुक्त मतदाता पर्ची के साथ पहुंचाएंगे. यह स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में होगा.

 

इस वोटर गाइड में बताया जाएगा कि वोट कैसे डालें. चुनाव आयोग के निर्देशानुसार हर परिवार के लिए मतदाता मार्गदर्शिका (वोटर गाइड) तैयार की गई है. इसमें मतदान की तिथि, समय, बीएलओ के नंबर आदि की जानकारी रहेगी. इससे पहले इसका प्रयोग राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों में हाल में हुए विधानसभा चुनाव में किया गया है.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बिहार के कार्यालय के मुताबिक मतदाता वोटर गाइड का वितरण मतदाता शिक्षा और निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) की दृष्टि से मतदाताओं को जागरूक करने और निर्वाचन प्रक्रिया से भलीभांति अवगत कराने के लिए किया जाएगा. वोटर गाइड में ईवीएम और वीवीपैट का उपयोग करते हुए वोट देने की प्रक्रिया भी बताई जाएगी. यह बताया जाएगा कि कैसे वोट देने के साथ ही बीप की लंबी आवाज आएगी और एक पर्ची प्राप्त होगी.

इसके बाद ही आपको यह आश्वत होना है कि वोट डालने की प्रक्रिया पूरी हो गई. इसके अलावा वोटर गाइड के माध्यम से मतदान केंद्रों पर उपलब्ध आधारभूत सुविधाओं की जानकारी भी मतदाताओं को दी जाएगी. इसमें मतदाता की जानकारी के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की वेबसाइट व हेल्पलाइन के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण नंबर व पोर्टल की जानकारी भी दी जाएगी.

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम कुमार रवि ने बताया कि दृष्टिहीन मतदाताओं की सुविधा के लिए इसबार निर्वाचन आयोग ने विशेष व्यवस्था की है. उनके लिए ब्रेल लिपि में फोटो वोटर स्लीप और मतदाता पहचान पत्र की व्यवस्था की गई है. चुनाव के पहले ही ऐसे मतदाताओं की पहचान कर उनके घर ब्रेल लिपि में बना मतदाता पहचान पत्र पहुंचा दिया गया है.

Input : Live Cities

Total 0 Votes
0

Tell us how can we improve this post?

+ = Verify Human or Spambot ?