Connect with us

BIHAR

बिहार में लॉकडाउन: बिना काम पैदल निकलने पर भी लगी पाबंदी, सरकारी और प्राइवेट ऑफिस भी बंद

Published

on

बिहार में पांच से 15 मई तक लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान सार्वजनिक स्थानों एवं मार्गों पर लोगों के बिना काम के पैदल निकलने पर भी पूर्णत: पाबंदी रहेगी। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले के मद्देनजर इसकी चेन को तोड़ने के लिए यह फैसला लिया गया है। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और कहा कि मंत्रीगण एवं पदाधिकारियों के साथ चर्चा के बाद लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया गया है। लॉकडाउन में जहां अनावश्यक आवागमन पर रोक लगी है, वहीं लोगों को राशन, फल-सब्जी, दवाएं व अन्य आवश्यक सेवाओं मिलती रहें, रोजगार प्रभावित ना हो, इसका पूरा ख्याल रखा गया है। सभी प्रकार के निर्माण कार्य यथावत जारी रहेंगे।

मुख्यमंत्री के निर्णय के बाद बाद आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में लॉकडाउन के दौरान कौन-कौन सी आवश्यक सेवाओं को चालू रखना है और क्या प्रतिबंध रहेगा, यह तय किया गया। मुख्य सचिव त्रिपुरारि शरण ने ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस में इससे संबंधित जानकारी दी। बाद में गृह विभाग ने इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया। आदेश में कहा गया है कि राज्य में कोरोना की संक्रमण की दर पिछले एक सप्ताह से निरंतर 10 प्रतिशत से अधिक बनी हुई है। राज्य में पहले से लागू प्रतिबंध के बावजूद संक्रमण की स्थिति गंभीर है। इसको देखते हुए नये प्रतिबंध लगाए गए हैं, लेकिन वर्तमान में हवाई जहाज और रेल का परिचालन हो रहा है। इसलिए ऐसे यात्रियों के लिए सार्वजनिक परिवहन को कुछ प्रतिबंधों के साथ चलाने की अनुमति दी गई है। किसी भी तरह के इलाज, जांच, टीकाकरण और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए निजी वाहन से लोग आ-जा सकेंगे।

राज्य सरकार के सभी कार्यालय और निजी दफ्तार लॉकडाउन में बंद रहेंगे। हालांकि आवश्यक सेवाओं के लिए कई विभागों और प्रतिष्ठानों को खोलने की इजाजत दी गई है। जिला प्रशासन, पुलिस, स्वास्थ्य, आपदा प्रबंधन, सिविल डिफेंस, विद्युत आपूर्ति, जलापूर्ति, फायरब्रिगेड, पशु स्वास्थ्य, दूरसंचार, डाक विभाग से संबंधित कार्यालय यथावत कार्य करेंगे। न्यायिक प्रशासन के संबंध में उच्च न्यायालय का निर्णय लागू होगा।

सभी प्रकार के वाहनों का परिचालन बंद रहेगा

कुछ अपवादों को छोड़कर 15 मई तक राज्य में सभी प्रकार के वाहनों का परिचालन बंद रहेगा। सार्वजनिक परिवहन में निर्धारित बैठने की क्षमता के 50 प्रतिशत के उपयोग की अनुमति होगी। केवल रेल, हवाई जहाज अथवा अन्य लंबी दूरी यात्रा करने वालों तथा अनुमान्य सेवाओं से संबंधित व्यक्तियों को ही सार्वजनिक परिवहन के उपयोग की अनुमति होगी। स्वास्थ्य से जुड़ी गतिविधियों में संलग्न वाहन एवं स्वास्थ्य प्रायोजन के लिए प्रयुक्त तथा अनुमान्य कार्यों से संबंधित कार्यालयों के सरकारी वाहन चल सकेंगे। कार्य पर जाने के लिए सरकारी सेवकों और अन्य आवश्यक अनुमान्य सेवाओं के निजी वाहन पर रोक नहीं रहेगी।

दुकानें, वाणिज्यिक एवं अन्य निजी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे

कुछ अपवाद को छोड़कर राज्यभर में दुकानें, वाणिज्यिक एव अन्य निजी प्रतिष्ठानों को बंद रखने का निर्णय हुआ है। अपवाद में बैंकिंग, बीमा, एटीएम, औद्योगिक एवं निर्माण कार्य से संबंधित प्रतिष्ठानें आएंगी। इसी तरह सभी प्रकार के निर्माण कार्य जारी रहेंगे, ताकि रोजगार प्रभावित न हो। प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, टेलीकम्यूनिकेशन, इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध नहीं होगा। अन्य संस्थानें वर्क फ्रॉम होम के आधार पर कार्य कर सकते हैं।

राशन, सब्जी दुकानें सुबह सात से 11 बजे तक खुलेंगी
आवश्यक खाद्य सामग्री (राशन) तथा फल-सब्जी, मांस-मछली, दूध, पीडीएस की दुकानें सुबह सात से 11 बजे पूर्वाहन तक (चार घंटे) खुली रहेंगी। इसके अलावा ठेला पर फल और सब्जी की घूम-घूम कर बिक्री हो सकेगी।

स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे

सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान, ट्रेनिंग एवं अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। इस अवधि में राज्य सरकार के विद्यालय एवं विश्वविद्यालय द्वारा किसी भी तरह की परीक्षाएं भी नहीं ली जाएंगी।

नहीं खुलेंगे ढाबे व रेस्टोरेंट

रेस्टोरेंड एवं खाने की दुकानें बंद रहेंगी। इनका संचालन केवल होम डिलीवरी के लिए सुबह नौ से रात नौ बजे तक हो सकेगा। राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित ढाबे टेकहोम के आधार पर कार्यरत रहेंगे।

धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे

राज्य में सभी धार्मिक स्थल आमजनों के लिए 15 मई तक बंद रहेंगे। इसी प्रकार सभी सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, क्लब, स्विमिंग पूल, स्टेडियम, जिम, पार्क एवं उद्यान भी पूरी तरह बंद रहेंगे।

बिना बारात शादी, तीन दिनों पहले देनी होगी सूचना
शादी समारोह को अधिकतम 50 व्यक्तियों की उपस्थिति के साथ आयोजित करने की अनुमति दी गई है। साथ ही यह भी साफ किया गया है कि शादी में डीजे एवं बारात जुलूस की इजाजत नहीं होगी। शादी की सूचना स्थानीय थाने को कम-से-कम तीन दिन पहले देनी होगी। अंतिम संस्कार अथवा श्राद्धकर्म में अधिकतम 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे

पेट्रोल पंप खुले रहेंगे

पेट्रोल पंप, एलपीजी, पेट्रोलियम आदि से संबंधित खुदरा एवं भंडारण प्रतिष्ठान। निजी सुरक्षा सेवाएं। कोल्ड स्टोरेज एवं वेयर हाउसिंग सेवाएं भी चालू रहेंगी। इसी प्रकार कृषि एवं इससे जुड़े कार्य भी जारी रहेंगे।

कार्ड धारकों को मई का राशन मुफ्त

मई का राशन कार्ड धारियों को मुफ्त में मिलेगा। राज्य सरकार ने फैसला किया है कि सभी राशन कार्ड धारकों को मई माह में राशन की प्राप्ति के लिए कोई राशि का भुगतान नहीं करना होगा। इस राशि का वहन राज्य सरकार स्वयं करेगी।

इन्हें भी रहेगी छूट

अंतरराज्यीय मार्गों पर अन्य राज्यों को जाने वाले निजी वाहन
सभी प्रकार के माल वाहक वाहनों का परिचालन जारी रहेगा।
जिला प्रशासन द्वारा निर्गत ई-पास पर निजी वाहन से आ-जा सकेंगे।

हवाई जहाज-ट्रेन के यात्री टिकट के साथ निजी वाहन से यात्रा करेंगे।

ई-कॉमर्स एवं कूरियर सेवा से जुड़ी गतिविधियों पर रोक नहीं रहेगी।
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया, सोमवार को सहयोगी मंत्रिगण एवं पदाधिकारियों के साथ चर्चा के बाद बिहार में फिलहाल 15 मई तक लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया गया। इसके विस्तृत मार्गनिर्देशिका एवं अन्य गतिविधियों के संबंध में आज ही आपदा प्रबंधन समूह को कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिया गया है।

Input: Live Hindustan

BIHAR

बिहारवासियों के लिए खुशखबरी! पहला लिफ्ट वाला ओवरब्रिज बनकर तैयार

Published

on

बिहारवासियों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, बिहार का पहला लिफ्ट वाला ओवरब्रिज बनकर तैयार हो चुका है, जिसके बाद 29 सितंबर को ओवरब्रिज के विधिवत उद्घाटन की संभावना है. बता दें कि अटल पथ पर बना ये फुटओवर ब्रिज काफी आकर्षक है. इसके अलावा यहां चार और ऐसे फुटओवर ब्रिज बन रहे हैं, जिनमें से दो बनकर तैयार भी हो चुके हैं.

6.5 KM लंबे अटल पथ को क्रॉस करने के लिए बन रहा ब्रिज

बता दें कि साढ़े 6 किलोमीटर लंबे अटल पथ को क्रॉस करने के लिए बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कारपोरेशन  फुटओवर ब्रिज का निर्माण करा रहा है. अटल पथ पर ऐसे चार फुटओवर ब्रिज का निर्माण होना है, जिनमें से दो ब्रिज का निर्माण पूरा हो चुका है. दो पुलों के निर्माण के बाद महेश नगर, पटेल नगर, इन्द्रपुरी समेत आसपास के मोहल्लों से पैदल आना-जाना बेहद आसान हो जाएगा. राजीव नगर के पास भी पुल बनकर तैयार हो चुका है. दीघा फ्लाईओवर और एमएलए फ्लैट के पास ब्रिज बनाने का काम जारी है.

बुजुर्ग-लाचार लोगों को मिलेगी मदद

इन फुटओवर ब्रिज की खास बात ये है कि इसके दोनों ओर लिफ्ट लगाई गई हैं. बुजुर्ग लाचार लोगों के लिए ये लिफ्ट काफी मददगार साबित होंगी. लिफ्ट को ऑपरेट और मेंटेन करने के लिए यहां एक कर्मचारी भी तैनात रहेगा. फुटओवर ब्रिज का सुपर स्ट्रक्चर 40 मीटर का है और सड़क से ब्रिज को जोड़ने के लिए 38 मीटर लंबा दूसरा सुपर स्ट्रक्चर भी बनाया गया है.

लगभग 379 करोड़ की लगी है लागत

जानकारी के अनुसार, बिहार सरकार ने लगभग 379 करोड़ की लागत से अटल पथ बनाया है. ये पथ आर ब्लाक से दीघा होते हुए गंगा पथ तक जाएगा. पुल का निर्माण कई स्तरों पर पूरा हो चुका है लेकिन गंगा पथ के पास भूमि अधिग्रहण में हो रहे विलंब के कारण अटल पथ पर आवागमन अभी पूरी तरह चालू नहीं हो सका है. अटल पथ खुद में काफी आकर्षक बनाया गया है. साढे़ 6 किलोमीटर लंबे अटल पथ को क्रॉस करने के लिए भी उसी तरह के शानदार फुटओवर ब्रिज का निर्माण कराया जा रहा, जो आने वाले समय में पटना के लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनेगा.

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

biology-by-tarun-sir

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर के पताही से विमान सेवा शुरू करने की कोशिश तेज

Published

on

मुजफ्फरपुर के पताही अथवा माेतीपुर में हवाई अड्डे की जमीन के लिए अगले सप्ताह केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सीएम नीतीश कुमार से बात करेंगे। केंद्रीय मंत्री ने सांसद अजय निषाद काे आश्वासन  दिया है कि जल्द ही वे राज्य सरकार से जमीन की मांग करेंगे।

गुरुवार काे दिल्ली में केन्द्रीय मंत्री से मिलकर लाैटने के बाद सांसद अजय निषाद ने शनिवार काे बताया कि जमीन अधिग्रहण नहीं हाेने से मुजफ्फरपुर में हवाई सेवा चालू नहीं हाे पा रही है। केंद्रीय मंत्री 2-4 दिन में सीएम से बात करेंगे। सांसद ने केंद्रीय मंत्री काे बताया कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) का मुजफ्फरपुर स्थित हवाई अड्डा एक गैर-प्रचालनिक हवाई अड्डा है।

इसका मौजूदा विमानपट्टी एवं टर्मिनल भवन जीर्ण-शीर्ण हाल में है। इसका मसौदा मास्टरप्लान बनाकर राज्य सरकार को भेजा गया है। प्रस्तावित विकास योजना के तहत हवाई अड्डे के लिए कुल 475 एकड़ भूमि की दरकार है। बताया कि मुजफ्फरपुर उत्तर बिहार का व्यावसायिक केंद्र है। यह बुद्ध सर्किट से जुड़ा है। प्रजातंत्र की जननी, आम्रपाली की रंगभूमि, महात्मा बुद्ध की कर्मभूमि व भगवान महावीर की जन्मभूमि वैशाली यहां से मात्र 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। नेपाल सीमा क्षेत्र भी काफी नजदीक है।

Source : Dainik Bhaskar

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

biology-by-tarun-sir

Continue Reading

BIHAR

हाेटल पनाश में एंकर से सामूहिक दुष्कर्म का केस दर्ज, आरोपी फरार

Published

on

काेलकाता की इवेंट एंकर के साथ पटना स्थित हाेटल पनाश में गैंग रेप हुआ। यह घटना 2 जुलाई की देर रात की हाेटल के कमरा नंबर 512 में हुई। गैंग रेप करने का आरोप मुजफ्फरपुर के हर्ष रंजन और उसके सहयाेगी विक्रांत केजरीवाल पर है। दाेनाें पर यह भी आरोप है कि दाेनाें ने 3 जुलाई काे हाेटल से पटना जंक्शन छाेड़ने के दाैरान कार में जबरन गर्भनिराेधक गाेलियां भी खिलाईं। उसने 4 जुलाई काे जाधवपुर थाना में इन दाेनाें के खिलाफ रेप का केस दर्ज करा दिया। बंगाल पुलिस ने जीराे FIR करने के बाद इसे गांधी मैदान थाना काे भेज दिया। 29 जुलाई काे पटना पहुंची पीड़िता का 164 के तहत काेर्ट में बयान दर्ज किया गया। इधर, गांधी मैदान थानेदार रंजीत वत्स ने बताया कि आरोपितों  काे गिरफ्तार करने के लिए पुलिस मुजफ्फरपुर गई थी। दाेनाें फरार है। दोनों के मोबाइल बंद हैं।

पेमेंट के बहाने आया  फिर गलत काम किया

पीड़िता के अनुसार, हर्ष किंग मीडिया इंटरटेंमेंट नाम से संस्था चलाता है। इससे पहले हर्ष के लिए दाे बार काम कर चुकी हूं। उसने इस साल हमसे संपर्क किया और  कहा कि 30 जून से 2 जुलाई तक काम करना है। प्राेग्राम हाेटल पनाश में हुआ था पर मुझे इस हाेटल से कुछ किलाेमीटर दूर हाेटल के- स्क्वाॅयर में ठहराया गया था। मुझे 2 जुलाई की रात काे हाेटल पनाश में शिफ्ट कर दिया गया। 2 जुलाई की रात काे हर्ष मेरे कमरे में पेमेंट देेने के बहाने आया। उसने कहा मेरी पत्नी प्रेगनेंट है। मुझे संतुष्ट कर दाे। मैंने इनकार किया तो हर्ष ने मेरे साथ रूम में रेप किया। फिर विक्रांत ने भी संबंध बनाए।

Source : Dainik Bhaskar

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

biology-by-tarun-sir

Continue Reading
BIHAR46 mins ago

बिहारवासियों के लिए खुशखबरी! पहला लिफ्ट वाला ओवरब्रिज बनकर तैयार

DHARM2 hours ago

पितृ पक्ष कल से, श्रद्ध कर्म से पूरे होते मनोरथ

MUZAFFARPUR2 hours ago

मुजफ्फरपुर के पताही से विमान सेवा शुरू करने की कोशिश तेज

BIHAR2 hours ago

हाेटल पनाश में एंकर से सामूहिक दुष्कर्म का केस दर्ज, आरोपी फरार

BIHAR12 hours ago

राजद सरकार में मंत्री रहे ददन पहलवान की 68 लाख की संपत्ति जब्त

BIHAR15 hours ago

विवादों में बिहार का वैक्सीनेशन रिकॉर्ड, मृतक के नाम सर्टिफिकेट जारी करने का दावा

BIHAR16 hours ago

बिहार में फिर से चलाने जा रही 12 जोड़ी पैसेंजर ट्रेन, देखिए यहां लिस्ट

BIHAR16 hours ago

PM मोदी भगवान का दूसरा रूप, वे ही भारत के ‘भाग्य विधाता’ : केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस

BIHAR16 hours ago

पटना में बेखौफ बदमाश, जिम ट्रेनर को मारी गोली, हथियार लहराते अपराधी फरार

INDIA19 hours ago

टीएमसी के ‘बाबुल’ प्यारे हुए : संन्यास की घोषणा करने वाले भाजपा सांसद बाबुल सुप्रियो तृणमूल कांग्रेस में हुए शामिल

INDIA2 weeks ago

सिद्धार्थ शुक्ला पंचतत्व में विलीन, कांपते हाथों से मां ने दी जिगर के टुकड़े को मुखाग्नि

TRENDING4 weeks ago

सूप बनाने के लिए काटा था कोबरा, 20 मिनट बाद कटे फन ने डसा, शेफ की मौत

BIHAR4 weeks ago

बिहार : 12 साल की बुआ को 13 साल के भतीजे से हुआ प्यार, छह साल इंतजार के बाद मंदिर में रचाई शादी

VIRAL3 weeks ago

जिधर देखो उधर 500-2000 रुपये… रेलवे ट्रैक पर मिले नोटों के बंडल

BIHAR4 weeks ago

बिहार; बेटी से इश्क करने पर प्रेमी को काट कर बोरे में भरा, परिजनों ने अपनी लड़की को भी नहीं छोड़ा

BIHAR1 day ago

बिहार : भांजी पर आया मामा का दिल, पत्नी और बेटे को छोड़कर हुआ फरार, दो सालों से चल रहा था प्रेम प्रसंग

TRENDING4 weeks ago

सेक्स के दौरान युवक ने प्राइवेट पार्ट पर लगाया फेविक्विक, हुई मौत

BIHAR3 weeks ago

SMA बीमारी से जूझ रहे अयांश के मामले में नया मोड़, पिता आलोक सिंह पहुंचे सलाखों के पीछे

INDIA4 days ago

अगर इन 3 बैंकों में है आपका भी अकाउंट तो 1 अक्टूबर से नहीं चलेगी पुरानी चेकबुक

INDIA4 days ago

रिवॉल्वर लेकर वीडियो बनाने वाली लेडी कांस्टेबल को विभाग को देने होंगे 1.82 लाख रुपए

Trending